गाना गाने का आसान और बेस्ट तरीका और उपाय हिंदी में

0

गाना गाने का तरीका जिस तरीके से बड़ी आसानी से गाना को गाया जा सकता है। गाना को गाना यह कोई नया कला नहीं है। गाना को भारत के साथ बहुत से देशो में काफी लम्बे समय से गाया जा रहा है। जितना गाने को पहले से समय पसंद किया जाता था उतना और उससे ज्यादा आज भी गाने को पसंद किया जाता है। गाना को गाने वाले (गायक) को हर कोई प्यार करता है।

यह भी पढ़े: एक्टिंग करने के बेस्ट टिप्स हिंदी में

अगर आप भी गाना को गाना चाहते है या गाने को गाना सीखना चाहते है तो आपको गाना गाने के तरीके (gana gane ka tarika) का पता होना चाहिए। आपको अच्छे तरीके से गाना को गाने के हर एक छोटे बड़े तरीके को जाना चाहिए। तरीके मदद करते है किसी भी काम को करने में। गाने को गाना में बहुत से तरीका का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कुछ खास तरीके भी होते है।

गाना गाने का तरीका

चलिए हम गाना गाने के तरीके (gana gane ka tarika) को जानते है। गाना को गाने का तरीका सभी गायक का अलग-अलग होता है। लेकिन फिर गाना गाने के कुछ ऐसे तरीके भी होते है तो तरीके हर एक गायक इस्तेमला करते है।

यह भी पढ़े: गाना गाने को सीखे के टिप्स

गाने की शुरुआत धीमी आवाज से करे

गाना के शुरुआत में ही गाने के तरीके को लगाना जरूरी होता है। इसलिए अपने गाना की शुरुआत धीमी आवाज के साथ करें। कुछ ऐसे गाने होते है जिनकी शुरुआत कुछ हद तक तेज आवाज से होती है लेकिन अधिकतर अच्छे गाने की शुरुआत धीमी आवाज के साथ होती है। धीमी आवाज गाने को सुनने वाले का काफी ध्यान लेता है। गाने को सुनने वाला अपने अधिक ध्यान देता है शुरू में धीमी आवाज को सुनने के लिए।

सूर को धुन के साथ मिलाएं

अच्छे तरीके से गाना को गाने के लिए अपने सूर को ताल से मिलाना बहुत ही जरूरी होता है। हम आपको बता दे कि सूर का मतलब होता है आपकी आवाज। जब तक सूर और धुन दोनों एक साथ नहीं मिलते है तब तक एक अच्छा गाना नहीं बन सकता है। इसके लिए आपको कुछ समय मेहनत करना चाहिए।

गाने को गाते समय गाने के भाव को महसूस करें

हर गाना का अपना अलग-अलग भाव होता है। कुछ गाना देश के प्रति प्रेम के भाव को जगाता है तो कुछ गाना अन्य भाव को जगाता है। एक गाने को अच्छे तरीके से गाने के तरीका होता है कि उस गाना के भाव को समझा जाए। जब तक एक गायक अपने गाने वाले गाने के भाव को खुद ही समझ नहीं पाएगा तब तक वह अपने गाने का भाव दूसरे किसी को नहीं समझा सकता है।

एक प्रकार के गाने को गाना पसंद करे

गाने काफी प्रकार के होते है। इसके साथ ही हर होने का अपना भाव होता है। एक शुरू के समय जब एक गायक गाना को गान सीख रहा है उसको एक ही प्रकार के गाना को गाना पसंद करना चाहिए। जब एक तरह के गाने में उसको महारत हासिल हो जाए तब उसे दूसरे प्रकार के गाने को गाने के बारे में विचार करना चाहिए। एक प्रकार के गाना को गाने से कम समय में अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा।

गाना को गाने से पहले उस गाने को याद करे लें

एक गाना को गाने के लिए आप सबसे पहले उस गाने को अच्छे से याद कर ले। ऐसा कभी बार देखा जाता है कि गाना को गाते से गायक कुछ वाक्य को भूल जाता है। जिसके कारण गाना उतना अच्छा नहीं रह जाता है। इसलिए हर एक व्यक्ति और गायक को अपने गाना को गाने से पहले अच्छे तरीके से गाने को याद कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: पैशन को ढूंढने का तरीका

गाना गाने के लिए अभ्यास करते रहे

अभ्यास ही वह है जो हर रोज एक व्यक्ति को पहले से बेहतर बनता है। अपने गाना को गाने के लिए हर रोज अभ्यास करते रहे। थोड़ा ही लेकिन रोज अपने समय पर गाने का अभ्यास करे। रोज का अभ्यास आपको एक दिन सबसे अच्छा गायक बना देगा। हम आपको बता दे कि जो भी अच्छे और बड़े गायक है वह गाने का अभ्यास हर रोज करते है।

दूसरे गायक के गाने को ध्यान से सुने

अपने गाने सुधार करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है अभ्यास करना। लेकिन अभ्यास के साथ ही दूसरे गायक का गाने को सुनने से ऐसी बहुत सी जानकारी मिलती है। जो जानकारी आपको अपने गाने में सुधार करने में काफी हद तक मदद कर सकती है। इसलिए ही दूसरे अच्छे गायक का गाना ध्यान के साथ सुनना चाहिए।

गाना को गाने से पहले उसे पसंद करें

आमतौर पर कई तरह के गाना होती है। लेकिन वह गाना ही अच्छा होता है जिस गाने को गायक पसंद करता है। जिस गाने को गायक पसंद करता है उस गाने को गायक इस प्रकार से जाता है जो उस गाने को सफल बना देता है।

गाने को सुनने वाले के पसंद के अनुसार गाए

गाने को सुनने वाले के पसंद के अनुसार गाए

गाना गाने वाले गायक का मुख्य लक्ष्य होता है कि उसके गाने को सुनने वाला पसंद करे। हर एक गायक कोशिश करता है की उसके गाने सुनने वाले को पसंद आए। लेकिन आपने गाने को अच्छा और सभी के पसंद के लायक बनाने के लिए गाना को लोगो के पसंद के हिसाब से गाए।

यह भी पढ़ें: ज़िन्दगी जीने का तरीका

गाने के वाक्य को ध्यान के साथ दोहराए

एक गाने में कुछ ऐसे वाक्य होते है जिसको गायक बार-बार गाता है। ऐसे में अगर गाने के एक वाक्य को बार-बार ध्यान के साथ न दोहराया जाए तो गाने को सुनने वाले को वह गाना पसंद नहीं आएगा। ऐसे में एक गाने में एक वाक्य को एक सिमित बार ही दोहराया जाए और ध्यान के साथ दोहराया जाए।

गाने का उतार चढ़ाव अच्छे से करें

एक ही गाना को गाने के लिए काफी बार आवाज में उतार चढ़ाव करना होता है। कुछ ही कुछ समय पर गाना में उतार चढ़ाव में ध्यान रखना जरूरी होता है। इसके साथ ही अपने गाने के उतार चढ़ाव को अच्छे से करें।

अच्छे अध्यापक से गाने को सीखे

जिस प्रकार से पढ़ाई के लिए अध्यापक की जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार गाने को गाने और गाना को गाने को सीखने के लिए अच्छे अध्यापक की जरूरत होती है। गाने को सीखने वाला एक अच्छा अध्यापक इतना कुछ सीखा सकता है जो सफल गायक बनने में काफी मदद करेगा।

अंत में

गाना को गाना और सीखना। दोनों ही काफी मजेदार होता है। लेकिन इसको सीखने के लिए कुछ समय, मेहनत और तरीके की जरूरत होती है। तब एक अच्छा गायक बना जा सकता है। गाना को गान कोई भी सिख सकता है अच्छे वह एक लड़का हो या फिर एक लड़की हो।

यह भी पढ़ें: सफलता के मंत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here