kuch jankari dairy farm business ke baare mein agar aap dairy farm shuru kar rahe hai to

0
Loading...

अगर आप dairy farm का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप कुछ बातो का जरूर ध्यान रखे। यहाँ पर हम आपको बताने वाले है की आप कैसे dairy farm का बिज़नेस भारत में शुरू कर सकते है और इस dairy farm बिज़नेस को काफी सफल बिज़नेस भी बना सकते है।

यह भी पढ़ें: मछली पालन के फायदे हिंदी में

dairy farm बिज़नेस का सफलता

हम आपको बता दे की dairy farm का बिज़नेस भारत में कोई नया बिज़नेस नहीं है। इस बिज़नेस को देश में काफी लम्बे समय से करते आ रहे है। ऐसी बहुत सी कंपनी है जो dairy farm के बिज़नेस में काफी सफल है और इस बिज़नेस में बहुत ऊपर है।

कुछ लोग सोचते है कि क्या बिज़नेस सफल है या नहीं। तो हम आपको बता दे की यह बिज़नेस काफी सफल है। दूध एक ऐसी चीज़ है जो हमारे भोजन में होना काफी जरुरी है। हम सब दूध को अपने भोजन में लेते है।

दुनिया के सबसे बड़ा dairy farm

कुछ लोग सोचते है कि इस दुनिया का सबसे बड़ा dairy farm कौन सा है। और यह किस देश में स्थित है। दुनिया का सबसे बड़ा dairy farm भारत में है जिसका नाम भाग्यलक्ष्मी डेयरी फार्म है।

dairy farm का बिज़नेस को शुरू करने से पहले

सबसे पहले प्लान बनाए

किसी भी काम को शुरू करने से पहले हमें एक प्लान की काफी जरूरत होती है। जैसे एक नाव चालक को यह नहीं पता रहेगा की उसे कौन से दिशा में जाना है तो वह नाव को लेकर डूब जाएगा। उसी परकार बिज़नेस करने के लिए हमें प्लान बनाना जरुरी होता है।

आप शुरू में ही एक प्रीफेक्ट को प्लान तो नहीं बना सकते पर आप शुरू में आपको जैसा समझ आता है वैसा प्लान बनाए। समय समय पर इसमें बदलवा करते रहे। बदलाव ही हमारे जीवन और सफलता का मूल मन्त्र है।

अच्छे प्रजाति का जानवर ले

हमने ज्यादा तर यह देखा है की वह सब कुछ तो सही करते है। पर बात आती है जरुरी काम करने का तो वह गलती कर बैठते है। जब आपके पास एक अच्छे नस्लों का गाय या भैस होगी तो ही आप इस बिज़नेस में सफल सकते है।

अच्छे नस्लों का गाय या भैस से पहले उसके बारे सब कुछ जैसे वह जानवर कितना लीटर दूध रोज दे सकता है, वह एक दिन में कितने पैसो को चारा खाता है, वह किस मौसम में कैसा रहता और कितना देख भाल करना पड़ सकता है।

जब आप यह सब जान लगे तो आप एक अच्छे नस्लों का गाय या भैस ले सकते है।

dairy farm का स्थान

यह एक बहुत ही अहम हिसा होता है किसी भी बिज़नेस में। अगर किसी बिज़नेस में इसे अंदेखा किया जाता है तो यह वह बिज़नेस बर्बाद हो जाता या फिर उस बिज़नेस के बढ़ने का रफ़्तार कम हो जाता है। जब आप dairy farm का बिज़नेस शुरू कर रहे है तो आपके कुछ बातो का जरुरु ध्यान रखे। जैसे फार्म खोलने के आसपास कितने अन्य फार्म है। उस क्षेत्र दूध की कितनी माँग है।

साफ सफाई के साथ चारा का ध्यान रखे

जब किसी भी जानवरो को पालना होता है तो हमें यह जरूर ध्यान रखना चाहिए। साफ-सफाई जानवरो को काफी बीमारी से बचा सकता है। अगर साफ-सफाई के साथ अनदेखा किया जाता है तो जानवरो को काफी बीमारी लगाने का कारण बन जाता है। इसके साथ ही जानवरो के लिए अच्छा और फायदे मंद चारा भी काफी जरुरी होता है।

अच्छा चारा खिलने पर ज्यादा दूध प्राप्त करने की उम्मीद रखना अच्छा होगा।

भूमि क्षेत्रफल

dairy farm शुरू करने से पहले यह तैय करना जरुरी होता है की उस फार्म में कितने गाय रहेग। अगर फार्म में 50 भैस या गाय रखने की जगह है तो 45 तक रखना काफी अच्छा होता है। क्योंकि जांनवरो को जितना अच्छे से रखा जाए। उसको काफी अच्छा और शांति वातावरण दिया जाए तो उनके दूध देने पर भी काफी असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें: बकरी पालन व्यवसाय के लाभ हिंदी में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here