मिर्ची के खेती से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

0
Advertisement

green chilli का हिंदी मतलब हरी मिर्च (mirch) होता है। किसी भी भोजन में हरी मिर्च (mirch) बिना वह भोजन पूरा नहीं है। हम आपको बता दे कि लोग हरी मिर्च को लाल मिर्च से ज्यादा खाना पसंद करते है और खाते भी है। इसका जो अहम वजह है यह कि हरी मिर्च स्वस्थ के लिए काफी अच्छा होता है।

हम आपको यह भी बता दे कि लाल मिर्च से ज्यादा हरी मिर्च का काफी जगह प्रयोग होता है। जंक फ़ूड से लेकर घर के खाने तक हरी मिर्च ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

हम आपको यह भी बता दे कि हरी मिर्च से ही लाल मिर्च (mirch) होता है। मिर्च खेती को इंग्लिश में chili cultivation या chili farming कहते है। मिर्च की खेती (mirch ki kheti) भारत में काफी लम्बे समय से चलता आ रहा है। इस खेती को काफी किसान करते है। मिर्च को दो तरह इस्तेमाल किया जाता है। पहला सब्जी के रूप में और दूसरा मसाले के रूप में।

यह भी पढ़ें: आम की खेती के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

मिर्च की खेती के फायदे

तो अगर आप भी जानना चाहते है कि आखिर मिर्च की खेती के फायदे क्या है। तो हम आपको मिर्च की खेती (chili farming) के सारे फायदे बताने वाले है।

शुरू करना काफी आसान

यह एक ऐसा खेती है जिसे काफी कम पैसे और जगह में शुरू किया जा सकता है। भारत में काफी लोग आपने घर के आसपास खाली जमीन में मिर्च की खेती (chili farming) करते है। इसके अलावा भारत काफी किसान बड़े मात्रा में भी मिर्च की खेती करते है।

मिर्च की खेती आपके सोचने से भी कम पैसों में शुरू किया जा सकता है।

बाजार में मांग

अगर बात करे कि मिर्च की बाजार में मांग कितनी है। तो इसको हमे बताने के लिए जरूरत नहीं है। देश के हर घर में मिर्च की मांग है। इसके अलावा विदेश में मिर्च की काफी है। भारत मिर्च के उत्पाद में चीन को भी पीछे छोड़ दिया है।

कमाई

यह खेती सफल है। अगर बात करें इस खेती से कमाई से तो आप इस खेती से मन चाहा कमाई कर सकते है। काफी किसान मिर्च की खेती दूसरा कमाई के जरिया के लिए करते है। इसके अलावा काफी किसान बड़ी मात्रा में मिर्च की खेती करते है और बड़ी मात्रा में पैसा कमाते है।

मिर्च की खेती से जुड़ी जानकारी

mirch ki kheti मिर्च की खेती से जुड़ी जानकारी
mirch ki kheti मिर्च की खेती से जुड़ी जानकारी

तो अब हम आपको मिर्च की खेती(mirch ki kheti) से जुड़ी जानकारी बताने वाले है। यह जानकरी आपको मिर्च के खेती को शुरू करने में काफी मदद करेंगे। इसके अलावा अगर आप मिर्च की खेती करते है तो भी आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा।

Advertisement

मिट्टी

मिर्च की खेती (mirch ki kheti) के लिए सबसे अच्छा वह मिट्टी माना जाता है जो काफी नमी हो इसके साथ ही साथ उस मिट्टी की पकड़ अच्छी होनी चाहिए। अगर बात करे मिट्टी के pH value की तो वह 6.5 से लेकर 7.5 तक होना चाहिए।

फसल कब होता है

भारत में मुख्य दो फसल का मौसम होता है खरीफ और रबी। हम आपको बता से की मिर्च की फसल दोनों ही फसल में होता है चाहे खरीफ और रबी की फसल हो। हम आपको बता दे कि इसके अलावा वे अन्य समय पर भी लगाए जाते हैं। खरीफ की फसल के लिए बुवाई के महीने मई से जून हैं, रबी फसलों के लिए सितंबर से अक्टूबर होती है। अगर आप मिर्च की खेती (mirch ki kheti) गर्मियों की फसलों के रूप करते है तो जनवरी-फरवरी महीने चुने।

वर्षा की जरूरत

मिर्च की खेती में ज्यादा वर्षा की जरूरत नहीं होती है। अगर ज्यादा वर्षा हो तो मिर्च की खेत (mirch ki kheti) बर्बाद भी हो सकता है। इसके अलावा अगर वर्षा न हो या जरूरत से कम हो तो दूसरे काफी तरीके से मिर्च की खेती में पानी दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: भारत में पशु पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए सर्वश्रेष्ठ 5 पशु कृषि सूची

Previous articleआम की खेती के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जो आम की खेती में काफी मदद करेगी
Next articleआसान तरीके से वजन बढ़ाने के नियम, उपाय और सुझाव जिससे वजन बढ़ाया जा सकता है weight gain tips in hindi
My name is sakina. I am an SEO expert, social media marketer, as well as a content writer. the writing content is my hobby. I like to write content in Hindi. I know one thing is content is king.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here