Best Small Investment Business Ideas in Hindi – बेस्ट स्मॉल बिज़नेस आईडिया

0

Business Ideas:- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग? दोस्तों आज हम बेस्ट बिजनेस आईडिया के बारे में बात करेंगे आज के समय में ज्यादातर युवा व्यक्ति एक अच्छा व्यापार करना चाहते हैं लेकिन उनके पास कोई अच्छा बिजनेस तरीका नहीं है। और कुछ लोग बिजनेस शुरू कर लेते हैं। लेकिन उन्हें उस व्यापार में ज्यादा लाभ नहीं होता इसलिए बिजनेस में नुकसान झेलना पड़ता है।

तो आज कि हम इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही कम बजट में शुरू करने वाले बिजनेस आईडिया के बारे में बताएंगे जिससे आपको काफी मदद मिलेगी और आप कम बजट में अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं और ऐसी बिजनेस मैं नुकसान भी नहीं के बराबर में होते हैं और हमें हमें पूरा विश्वास है अगर आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ लेते हैं तो आप आसानी से व्यापार कर सकते हैं तो चलिए बिना वक्त को बर्बाद किए हम आपको बताते हैं हमें कैसे व्यापार शुरू करने चाहिए और कौन-कौन से तरीके हैं।

इसे भी पढ़िए: Big Business Ideas in Hindi

1) Medical Store

सबसे पहले हम बात करते हैं। सबसे बेस्ट बिजनेस आईडिया में से मेडिकल स्टोर यह एक लंबे समय तक चलने वाला बिजनेस है। इस व्यापार को आप कहीं पर भी आराम से कर सकते हैं।

यह गांव या शहर किसी जगह भी यह व्यापार चलेगा क्योंकि आज की दिनों में कोई भी इंसान बिना दवा का स्वस्थ और सही पर कोई व्यक्ति नहीं रह सकता और कई सारी बीमारियों की वजह से यह मेडिकल बिजनेस की मांग दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ती जा रही हैं।

इसलिए कोई भी व्यक्ति यह मेडिकल व्यापार शुरू कर सकता है मेडिकल बिजनेस खोलने के लिए आपको फार्मेसी की पढ़ाई करनी पड़ती है और आपको लाइसेंस लेना होता है तब आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस व्यापार के द्वारा आप काफी अच्छे लाखों में पैसे कमा सकते हैं।

2) YouTube Channel

यूट्यूब चैनल एक ऐसा बिजनेस है जहां पर आप अपना खुद का एक भी पैसे बिना खर्च किए एक बेहतरीन बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और यह एक बहुत अच्छा बिजनेस आईडिया है और इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको ज्यादा कुछ चीजों की जरूरत नहीं होती है।

केवल आपको एक मोबाइल फोन एक ईमेल आईडी ही पर्याप्त है इस बिजनेस के लिए अगर आपको किसी चीज या विषय में इंटरेस्ट है और उसके बारे में अच्छी नॉलेज है।

तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाकर जानकारी को लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं और इस बिज़नेस में आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। बिजनेस में आपका ज्यादा समय भी नहीं लगता तथा आप अपने बिजनेस का ब्रांडिंग भी कर सकते हैं। और सबसे खास बात यह है कि आप इस बिजनेस को अपने घर पर ही अपने स्मार्टफोन से शुरू कर सकते हैं।

3) Social Media Manager

अगर आप घर बैठे ही बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं और ऐसी बिजनेस का तलाश कर रहे हैं। तो यह सोशल मीडिया मैनेजर एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया है। और इस काम को आप घर पर बैठकर अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से आप इन बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

और इसमें दूसरे लोग और कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक ,व्हाट्सएप ,ट्विटर ,स्नैपचैट ,इंस्टाग्राम ,मैसेंजर इत्यादि मैनेज करने का काम करना पड़ता है।

अगर आपको सोशल मीडिया के बारे में अच्छी खासी नॉलेज है। तो आप फ्रीलांसिंग साइट पर रजिस्टर करके काम की शुरुआत कर सकते हैं और इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए आप एक टीम तैयार कर सकते हैं इस बिजनेस से आप अपनी एक अच्छी रेपुटेशन बना लेते हैं। तथा इस बिजनेस के द्वारा आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

तो यह सोशल मीडिया मैनेजर एक बेहतरीन बिजनेस तरीका है और इस काम को आप घर पर बैठकर अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से आप इन बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और इसमें दूसरे लोग और कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक व्हाट्सएप ट्विटर स्नैपचैट इंस्टाग्राम मैसेंजर टि्वटर इत्यादि मैनेज करने का काम करना पड़ता है।

4) Grocery Shop

ग्रॉसरी शॉप यानी कि करीना का दुकान इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति गांव या शहर कहीं पर भी शुरू कर सकता है। इस बिजनेस से सभी व्यक्तियों को सामान खरीदने लेने की आवश्यकता होती है। और किराना का दुकान एक छोटा बेहतरीन बिजनेस आईडिया है।

और किराना का दुकान शुरू करने के लिए आपके पास करीब 50000 से ₹100000 रुपए से आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के द्वारा आप अच्छे खासे पैसे हर महीने कमा सकते हैं।

5) Coaching Center

दोस्तों कोचिंग सेंटर एक बहुत अच्छा बिजनेस करने का तरीका है भारत में सरकारी नौकरी की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। और हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। इसलिए हर एक व्यक्ति अच्छी कोचिंग सेंटर की तलाश में रहते हैं।

ताकि एग्जाम की तैयारी सही से की जा सके और उन्हें सरकारी नौकरी के लिए होने वाले एग्जाम की तैयारी करवाने वाले कोचिंग सेंटर बहुत कम मिलते हैं।

तो आप आपके प्रतियोगी एग्जाम के बारे में बारीकियों से जानकारी है। तो आप कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं। और अपनी जानकारियों से व्यक्तियों की मदद कर शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। और यह एक अच्छा बिजनेस आईडिया है। और इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आपको किसी विषय में अच्छी नॉलेज है।

और इस बिजनस से आप यूट्यूब चैनल बनाकर भी वहां पढ़ा सकते हैं।

तो आप आपके प्रतियोगी एग्जाम के बारे में बारीकियों से जानकारी है। तो आप कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं। और अपनी जानकारियों से व्यक्तियों की मदद कर शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। और यह एक अच्छा बिजनेस आईडिया है। और इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

और करोड़ों स्टूडेंट तक पहुंच सकते हैं। तथा यूट्यूब के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं ।

6) Nursery School

नर्सरी स्कूल किसी बच्चे की उज्जवल भविष्य के लिए पढ़ाई सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। अगर आपको छोटे बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता है। तो आप नर्सरी स्कूल शुरू कर सकते हैं।

और इससे आपके फैशन के साथ पैसा भी कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी बोर्ड यानी स्टेट बोर्ड या सीबीएसई बोर्ड आदि के एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होना पड़ेगा।

और बोर्ड के अनुसार अलग-अलग डॉक्यूमेंट की आवश्यकता भी होती है। वह सारे वेरीफाइड होने के बाद ही आपको नर्सरी स्कूल शुरू करने का इजाजत मिल जाता है इसके बाद यह बिजनेस ग्रुप करके आप छोटे-छोटे बच्चों को शिक्षा दे सकते हैं।और काफी पैसे भी कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़िए: ऑनलाइन सामान कैसे बेचे? Online सामान बेचने की पूरी जानकारी

7) Catering Business

कैटरिंग बिजनेस यह एक छोटा बिजनेस है। और कम पैसे में इस दिवस को आप शुरू कर सकते हैं। कैटरिंग बिजनेस का मतलब यह होता है। कि किसी भी अनुष्ठान में खाना-पीना के दायित्व को संभालना इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक छोटा टीम लगभग 5 या 7 लोगों के साथ मिलकर अपने इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं | इस बिजनेस से आप अच्छी खासी पैसे कमा सकते हैं। इस बिजनेस को किसी भी जगह शुरू कर सकते हैं।

8) Blogging

दोस्तों ब्लॉकिंग एक बहुत अच्छा बिजनेस आईडिया में से एक है और अगर आपको किसी फील्ड में पढ़ना और लिखना अच्छा नॉलेज है। तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं और आप इसके द्वारा ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।और यह एक सबसे बेहतरीन और सुरक्षित तरीका है।

इस बिज़नेस में आपको कोई भी नुकसान ही नहीं होती अगर आपको लिखना पसंद है। और लोगों को सिखाने में अच्छा लगता है तो यह ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता हैं। इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

ब्लॉकिंग एक ऑनलाइन बिजनेस आईडिया के साथ होम बिजनेस आईडिया भी है। इसे आप अपने घर पर बैठे अपने लैपटॉप या मोबाइल के द्वारा आसानी से शुरू कर सकते हैं। और हर महीने लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

9) Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग एक अच्छा बिजनेस आईडिया है। लेकिन यह बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पता होना चाहिए और कैसे काम करता है। इसको समझना होगा इस व्यापार को करके आप घर बैठे हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इसको करने का सबसे अच्छा तरीका है ब्लॉक और यूट्यूब प्लेटफार्म और इसके अलावा भी जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर अन्य सोशल मीडिया पर एफिलिएट मार्केटिंग किया जा सकता है।

10) Gym Center

बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सबसे बेस्ट तरीका यह भी है जिम सेंटर आज के समय में लोगों को बॉडी बनाने के लिए जिम की आवश्यकता होती है।

और इसमें ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करते है अगर आपको जिम करना बहुत अच्छा लगता है। और इसे आप लोगों को भी सिखा सकते हैं। तो जिम सेंटर के रूप में यह छोटा बिजनेस शुरू करके पैसा कमा सकते हैं।

11) Accountant

अकाउंटेंट एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया है। इसे आप घर पर बैठ कर आराम से इस बिजनेस को कर सकते हैं और अगर आपको अकाउंटेंट के बारे में काफी ज्यादा नॉलेज है।

तो आप अकाउंटेंट मैं काम कर सकते हैं और ऑनलाइन या ऑफलाइन भी करके पैसे कमा सकते हैं। यह एक छोटा बिजनेस आईडिया है। और इसमें काफी ज्यादा पैसे भी मिलते हैं।

12) App Development

एेप डेवलपमेंट यह घर पर बैठकर कमाने वाला बहुत अच्छा एक बिजनेस आईडिया है। और इस बिजनेस को शुरू करने से पहले ऐप डेवलपमेंट के बारे में सीखना पड़ता है।

और इसके लिए गूगल या यूट्यूब की मदद ले सकते हैं। और इस कोर्स को कर सकते हैं एप डेवलपमेंट बनाने के बाद उसे गूगल प्ले स्टोर में या फिर किसी अन्य प्ले स्टोर में डालकर दूसरे लोगों तक ऐप को सेल करके लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

13) Computer Training Center

आज हर कोई व्यक्ति कंप्यूटर को सीखना चाहता है। इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है और यह एक अच्छा बिजनेस ऑप्शन में से एक है।

अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो आपके पास कंप्यूटर के बारे में काफी अधिक नॉलेज यानी जानकारी होना चाहिए तो आप एक कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर शुरू करके आप अपना बिजनेस आईडिया आजमा सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक रूम होना चाहिए और साथ ही कुछ कंप्यूटर की भी जरूरत होगी इस ट्रेनिंग सेंटर से आप हर महीने अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

14) Event Management

इवेंट मैनेजमेंट एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया है अब हर कोई व्यक्ति किसी प्रोग्राम को करने के लिए यहां त्यौहार को मनाने के लिए इवेंट मैनेजर को हायर करते हैं।

अगर आपके पास इवेंट मैनेजर की जानकारी है तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप शुरू करके काफी हद तक अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

15) Cyber Café

साइबर कैफे यह बहुत अच्छा बिजनेस आईडिया है। आज के समय में एक युवा सरकारी तथा निजी कंपनियों में काम करने के लिए हर एक दिन नई एप्लीकेशन अप्लाई कर रहे हैं।और इसके अलावा भी डिजिटल इंडिया के चलते हर एक सरकारी काम अब ऑनलाइन मोड में ही होते हैं।

जैसे बैंक पेमेंट आधार संशोधन पैन कार्ड बनाना इत्यादि हजारों का ऑनलाइन होते हैं। इन सारे कामों को कोई व्यक्ति अपने मोबाइल कंप्यूटर से घर पर नहीं कर सकते इसके लिए उन्हें साइबर कैफे की जरूरत होती है।

ऐसे में आप एक साइबर कैफे खोलकर अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं। इसे आप कंप्यूटर से कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने से आपको हर महीने आसानी से 20000 से ₹30000 तक कमा सकते हैं। और इस बिज़नेस में आपका कोई भी नुकसान नहीं होता।

इसे भी पढ़िए: Business को successful कैसे बनाए? बिजनेस को सफल करने का आसान तरीका

16) Mobile Shop Business

मोबाइल शॉप बिजनेस यह पूरी दुनिया में सभी लोग मोबाइल का इस्तेमाल बहुत तेजी से करते हैं। आप मोबाइल शॉप का बिजनेस कर सकते हैं और इससे आप हर महीने लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

17) Book Store

बिजनेस करने के लिए सबसे अच्छा बेहतरीन तरीका यह है। कि पुस्तक की व्यापार करना आज के समय में हर कोई पढ़ाई करना पसंद करता हैं। और नॉलेज के लिए पुस्तके खरीदते हैं ऐसे में पुस्तक की दुकान एक अच्छी बिजनेस आइडिया हो सकता है।

इस बिजनेस को खोलने के लिए किताब की दुकान किसी स्कूल या कॉलेज या फिर किसी इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी के आस-पास हो तो काफी अच्छा व्यापार चलता है।और इससे ज्यादा अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं।

18) Photography Business

फोटोग्राफी का बिजनेस करना एक अच्छा व्यापार है अगर आपको फोटोग्राफी में इंटरेस्ट है। आप फोटो खींचना पसंद करते हैं। तो आप इसमें अच्छा करियर बना सकते हैं। और यह कम पूंजी के लिए एक छोटा बिजनेस आइडिया हो सकता है।

इसमें ज्यादा कुछ इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता अगर आपके पास एक अच्छा मोबाइल फ़ोन कैमरा है। तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं। और इसे ऑनलाइन में बहुत सारे साइट पर भी फोटो को भेज सकते हैं। यानी की फोटो को शेयर कर सकते हैं। और उसके द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं।

19) Candle Making

कैंडल मेकिंग बिजनेस या खासकर महिलाओं के लिए सबसे अच्छा होम बिजनेस आईडिया है हमारे देश में मोमबत्ती की काफी डिमांड भी है। क्योंकि कोई भी त्यौहार पर हम इसका उपयोग करते हैं। चाहे जन्मदिन हो या दीपावली छोटा बड़ा सभी त्योहारों में हम इसका उपयोग करते हैं।

इसलिए मोमबत्ती बनाने का बिजनेस एक कम पैसे मैं शुरू कर सकते हैं। और ज्यादा मुनाफा वाला व्यापार साबित हो सकता है।आप इसको आराम से अपने घर पर बना सकते हैं इस बिजनेस को करने से आपको अच्छे खासे पैसे मिलते हैं।

20) Courier Service

कोरिअर सर्विस एक अच्छा बिजनेस आईडिया है और इसमें आपको व्यापार के घंटे के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं कोरियर सर्विस में पैकेज डिलीवरी करना पड़ता है इसमें काफी अच्छी ग्रोथ भी है। और आप किसी कंपनी के कोरियर सर्विस में पार्टनर बन कर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

21) Fashion Designer

फैशन डिज़ाइनर एक हाई प्रॉफिट बिजनेस आईडिया में से एक है। फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपको बहुत सारे कोर्स करने की जरूरत होती है।

और फिर कोर्स कंप्लीट होने के बाद ही आप फैशन डिजाइनिंग की बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। और काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। अलग-अलग तरह के कपड़ों को डिजाइन करना उसे बेचना इसके द्वारा आप हर दिन काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

22) Tour Guide

टूर गाइड बनना भी एक अच्छा बिजनेस आईडिया है। आप टूर गाइड बनके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। और अगर आपके पास ऐतिहासिक अच्छी और सही जानकारी है। अलग-अलग जगहों के बारे में तो आप टूरिस्ट को उस जगह के बारे में विस्तार से आसानी से बता सकते हैं।आप आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने से आपको ज्यादा पैसे मिलते हैं।

23) Child Care

आज के समय में हर एक फैमिली के मम्मी पापा घर से बाहर काम करने के लिए जाते हैं। और अपने बच्चों की देखभाल नहीं कर सकते इसके लिए उन्हें बच्चे को संभालने के लिए किसी की जरूरत पड़ती है। तो आप इस चाइल्ड केयर बिजनेस को कर सकते हैं। इसमें आप बच्चे को संभाल और देखभाल कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने से आपको अच्छे पैसे भी मिलते हैं। इस बिजनेस को शहर में करेंगे तो काफी ज्यादा पैसे मिलते हैं। और यह बिजनेस अच्छा रहता है।

इसे भी पढ़िए: Social media की पूरी जानकारी हिंदी में

निष्कर्ष-

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपकोबिजनेस आईडिया के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकार दिए और और प्रदान किए तथा आपको बताया कि बिजनेस करने के कौन से तरीके हैं? तथा कौन सा बिजनेस करना चाहिए ?और कम पैसे में आप एक अच्छा व्यापार लंबे समय तक कैसे चला सकते हैं। और अच्छा खासा पैसे सकते हैं हमें उम्मीद है कि आपको यह हमारी आर्टिकल जरूर पसंद आई होगी तो हमारी आज की पोस्ट में बस इतना ही है। अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, तब तक के लिए धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here