भारत में पशु पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए सर्वश्रेष्ठ 5 पशु कृषि सूची

0
Advertisement

आज हम आपको कुछ ऐसे animal farming बारे में जो आप काफी कम पैसो शुरु कर सकते है। यह ऐसे पशुपालन जो काफी आसानी से शुरू किया जा सकता। अगर आपके पास पैसे नहीं है और आप पशु पालन करना चाहते है तो इसमें से कोई भी पशु पालन को शुरू कर सकते है।

काफी लोग पशुपालन तो शुरू करना चाहते है पर वह पशुपालन(animal farming) इसलिए शुरू नहीं कर पाते क्योंकि उन्हें लगता है कि पशुपालन में पशु की काफी देखभाल करना पड़ सकता है। पर आज जो हम पशुपालन बताने वाले है वह पशुपालन आप काफी आसानी से कर सकते है। इसमें आपको पशुप की ज्यादा देखभाल नहीं करना पड़ेगा।

काफी लोग पशुपालन(animal farming) इसलिए शुरू नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि पशुपालन का बिज़नेस भारत में सफल नहीं है। हम आपको बता दे कि ऐसे बहुत से पशुपालन है जो भारत में काफी सफल है। भारत में काफी किसान और अन्य लोग पशुपालन करके काफी पैसे कमा रहे है।

काफी लोग यह भी सोचते है कि पशुपालन के लिए काफी जगह की जरूरत होती है। पर हम फिर से आपको बता दे कि ऐसे काफी पशुपालन(animal farming) है जिसमे काफी कम जगह की जरूरत होती है। हम आपको ऐसे ही पशुपालन जिसको करने की लिए आपको काफी कम जगह की जरूरत पड़ती है।

5 सर्वश्रेष्ठ पशुपालन (animal farming)

5 Best Animal Husbandry
5 Best Animal Husbandry

 1.बकरी पालन -पशु पालन

 बकरी पालन सबसे पहला और काफी प्रसिद्ध पशुपालन में से एक है। बकरी पालन को करने वाले भारत में काफी लोग है। काफी लोग ज्यादा मात्रा में करते है तो कुछ लोग कम मात्रा में करते है। बकरी पालन को भारत में काफी लम्बे समय से किया जा रहा है। हम आपको बता दे कि बकरी पालन भारत प्रसिद्ध है। इसके पीछे जो महत्वपूर्ण है वह बाजार में बकरी के मांस का मांग है। बाजार में मांस की काफी मांग देखने को मिलते है। इसके साथ ही साथ बकरी का मांस भी काफी महगा भी होता है।

बकरी पालन को काफी कम पैसो के साथ शुरू किया जा सकता है। इसके साथ ही साथ बकरी की देखभाल करना भी काफी आसान होता है।

यह भी पढ़ें: बकरी पालन व्यवसाय के लाभ

यह भी पढ़ें: बकरी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे

2.भेड़ पालन -पशु पालन

भेड़ पालन हमारे सूची में दूसरा पशुपालन(animal farming) है। इसको भी भारत के काफी किसान करते है। काफी लोग इस पालन के जरिए काफी कम पैसो भी कमाते है। हम सब जानते है कि भेड़ ऊन मिलता है पर इसके साथ ही साथ भेड़ से मांस और दूध भी मिलता है। यह ऐसा कारोबार है जिसके जरिए एक कारोबार से अन्य और भी कारोबार कर सकते है।

यह भी पढ़ें: भेड़ पालन के क्या फायदे है और भेड़ पालन कैसे शुरू करे

Advertisement

3.मछली पालन -animal farming

अगर आप ऐसा पशुपालन दूध रहे है जिसमे बस आपको शुरू में कुछ काम करना पड़े और रोज बस कुछ छोटा मोटा काम करना पड़ेगा। तो मछली पालन आपके लिए ही है। मछली पालन करने के लिए आपको शुरू में कुछ मेहतन करना पड़ता है उसके बाद रोज आपको मछली को दाना डालना होगा।

अगर आप सोच रहे होंगे की मछली पालन करने के लिए आपको काफी जमीन और पैसो की जरूरत पड़ेगी। पर हम आपको बता दे कि इस समय मछली पालन करना काफी आसान हो गया है और इसको काफी काम पैसो में शुरू सकता है।

मछली पालन के लिए काफी सस्ते टैंक आते है जिसमे काफी आसानी मछली पालन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: मछली पालन के फायदे

4.खरगोश पालन -animal farming

यह बिज़नेस भी भारत में काफी सफल माना जाता है। खरगोश पालन भारत में काफी लोग करते है और काफी अच्छा खासा पैसा कमाते है। खरगोश देखने में काफी सुन्दर होते है और इन्हे पालन काफी मजेदार भी होता है। काफी लोगो को खरगोश से काफी प्रेम होता है तो उनके लिए खरगोश पालन काफी अच्छा है।

यह भी पढ़ें: खरगोश पालन व्यवसाय के बारे में

5.गौशाला -पशु पालन

अगर बात पशुपालन(animal farming) की हो रही है और हम गौशाला को भूल जाए तो अच्छा नहीं होगा। भारत के अधिकतर लोगो के भोजन में शामिल होने वाला दूध गौशाला से ही आता है। गौशाला में गाय और भैस पाला जाता है। इनके माध्यम से ही हमें दूध मिलता है। दूध की बाजार में कितनी मांग है यह तो बताने की जरूरत नहीं है। काफी किसान और बड़ी कंपनी इसके माध्यम से काफी पैसा कमा रहे है।

यह भी पढ़ें: डेयरी फार्म व्यवसाय के बारे में

6.बतख पालन animal farming

अगर आपके आस पास नदी या तालाब है तो आप बड़ी आसानी से बतख पालन कर सकते है। बतख पालन भी काफी सफल पशुपालन(animal farming) है। हम आपको बता दे कि बतख के अंडे मुर्गी के अंडे से काफी महगा बिकता है। इसके साथ ही साथ बतख के मांस का भी बाजार में काफी मांग देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ें: बतख पालन कारोबार के फायदे और बतख पालन को कारोबार कैसे शुरू करे 

Advertisement
Previous articleव्यक्तित्व में सुधार कैसे करें how to improve personality in hindi
Next articleबेहतरीन हिंदी घोस्ट मूवी जो काफी डरावनी होने के साथ ही साथ मजेदार भी है
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here