Flight Ticket Kaise Book Kare | IRCTC से ऑनलाइन फ्लाइट की टिकट बुक करें

0

Flight Ticket Kaise Book Kare Online | Airline Ticket Book Kare in Hindi | फ्लाइट का टिकट कैसे बुक करें | ऑनलाइन बुक करें IRCTC से फ्लाइट की टिकट

हमारी पृथ्वी का औसत व्यास 12,742 किलोमीटर (7,918 मील) है और इतनी बड़ी दुनिया में कोई न कोई कही न कहीं आता जाता रहता ही है। किसी कोई कोई काम होता है या कोई घूमने चला जाता है। इसी तरह लोग सफर करते रहते हैं। तो क्या आप जानते हैं कि फ्लाइट के लिए टिकट कैसे बुक करते हैं ? यदि नहीं जानते तो घबराये नहीं हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और जाने कि Flight Ticket Kaise Book Kare। तो आइये जानते हैं कुछ ख़ास जानकारी।

आप जानते ही होंगे की फ्लाइट के मुकाबले में हम ट्रैन या बस से इतना तवील सफर आसानी से और जल्दी नहीं कर सकते हैं और कभी कभी किसी जगह समय पर पहुचना इतना ज़रूरी होता है कि हमे प्लेन का सफर करना ट्रैन और बस से ज़्यादा बेहतर नज़र आता है। तो आइये जानते हैं कि Flight Ticket Kaise Book Kare ?

Flight Ticket Kaise Book Kare | फ्लाइट टिकट कैसे बुक करे?

आजकल बहुत आसान और बहुत से तरीके मौजूद हैं जिनसे आप flight tickets बुक कर सकते हैं लेकिन flight टिकट बुक करने से पहले कुछ ज़रूरी बातो को जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है जिनका पता होने के बाद ही आप टिकट बुक कर पायगे अन्यथा आपके बुक किये गए टिकट गलत भी हो सकते हैं।

यदि आप अपना Aeroplan का टिकट एक महीने पहले बुक करेंगे तो आपको टिकट सस्ता पड़ जायगा और उसी तारिख का भी मिलेगा जिस तारिख का आप चाहते हैं और यदि आप एक या दो दिन पहले अपना flight ticket बुक करना चाहते हैं तो आपको टिकट की दोगुनी कीमत पड़ सकती है तो अगर आप अपने पैसे की बचत करना चाहते हैं तो जब भी आपको flight ticket बुक करने की ज़रूरत आन पड़े तो before one month आप टिकट बुक करने की कोशिश करें।

Train Ticket Kaise Book Kare

इंडिगो से फ्लाइट टिकट बुक कीजिए

आपकी जानकारी में शामिल करने के लिए आपको बताना ज़रूरी है कि indigo बहुत famous airline है। इसकी एक ख़ास बात ये है कि इंडिगो airlines के टिकट दूसरी airlines के मुकाबले में काफी सस्ते होते हैं जो आपके टिकट बुक करने में आसानी की एक वजह भी बनते हैं। तो अब समय आ गया है कुछ स्टेप्स को जानने का जिससे आप अपना indigo airline का टिकट आसानी से बुक कर पाएगे।

1. पहले स्टेप्स में आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के play store द्वारा indigo app को install करना होगा। इंडिगो एप्प इनस्टॉल करने के बाद उसके open करेंगे तो आपका login page ओपन हो जायगा। अब आपको Continue With Mobile Number पर click करना होगा जिसमे मोबाइल नंबर enter करने का ऑप्शन आपको दिखाई देगा वहां आप अपना mobile number enter करेंगे उसके बाद OTP Verification किया जायगा। verification होने के बाद आपको अपनी email id ,अपना सही name और सही Date of Birth enter करके submit पर click करना होगा।

2. जब आप first step complete कर लेंगे तो आपके मोबाइल में indigo app पूरी तरह open हो जायगा फिर आप “Book Flights” का option दिखाई देगा और यदि आप अपना flight ticket बुक करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं तो click on the option of “Book Flights” उसके बाद आपको from option देखने को मिलेगा जिसमे आप ( किस जगह से फ्लाइट में बैठेंगे ) वह भरना होगा और ऑप्शन to में आपको (कहाँ जाना है) उस जगह का नाम enter करना होगा। फिर option Departure में वह date fill करनी होगी जिस तारिख में आप अपना सफर शुरू करना चाहते हैं। उसके बाद आपको  Passenger की संख्या select करनी होगी।

3. Third स्टेप में आपको  “Search Flights” का option देखने को मिलेगा उसपर click करने के बाद आपको सभी available Flights दिखाई देंगी। वही आपको flights के आने का time और ticket के पैसे लिखे मिलेंगे। उनमे से आप अपने according कोई भी एक option को select करेंगे और Continue के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। ये सब करने के बाद एक Upgrade To Flexi Plus Fare tab open होगा जो आपको skip करना होगा।

4. अब Add Passenger Details का एक टैब open होगा जिसमे travel करने वाले Passenger की सभी Details को सही तरीके से भरना होगा और Continue पर क्लिक करना होगा। 6E Add-ons का एक page open होगा जिसे आप Skip कर देंगे उसके बाद जो  tab open होगा उसमे आप अपनी Seat select करके Continue to payment के ऑप्शन पर click करेंगे।

5. यहां आपको अलग अलग पेमेंट Methods देखने को मिलेंगे जिन्हे आप अपनी सुविधा के अनुसार payment कर सकते हैं। उसके बाद  Payment Confirmed होगा और वही से आपको PNR number मिल जायगा और टिकट की Pdf File आपको Email द्वारा मिल जायगी और उसे  अपने मोबाइल में save भी कर सकते हैं।

इसी प्रकार आप अपने सभी जगह के indigo airlines के tickets बहुत आसानी से बुक कर सकते हैं।

Internet Banking क्या है

बिजनेस करने का सही तरीका

Book Flight Ticket Via IRCTC Website

आईआरसीटीसी एक भरोसेमंद और सरकारी website है। जिससे आप बहुत आसानी से अपने Flight Tickets बुक कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं कुछ स्टेप्स जिनको follow करने से आप अपने फ्लाइट टिकट्स बुक कर पायगे।

  • सबसे पहले आपको  IRCTC की ऑफिशियल website पर जाकर अपना रजिस्ट्रशन करना होगा। जो निम्न प्रकार आप कर सकते हैं।
  • www.irctc.co.in यह website open करने से आपका create account open होगा और अपनी कुछ personal details enter करके register के option पर click करना होगा।
  • इसके बाद आपको एक OTP मिलेगा जिसे determined place पर एंटर करके submit करना होगा। इस तरह IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपका अकाउंट create कर दिया जायगा।
  • उसके बाद आपको वेबसाइट पर login करना होगा और flight के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको from वाले ऑप्शन पर क्लिक करके उस airport के name select करेंगे जहां से आप अपना टिकट बुक करना चाहते हैं और to वाले ऑप्शन पर आपको उस airport का name select करना होगा जहां आपको पहुंचना है।
  • जिस date को आप अपना सफर शुरू करना चाहते हैं वह तारिख departure के option में enter करनी होगी।
  • इसके बाद आपको Traveler, Economy के option में अपनी age और Choose Class के option में आपको seat select करनी होगी।
  • search flight के option पर आपको अलग-अलग फ्लाइट के नाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे जिन्हे आप अपनी सुविधा के अनुसार select कर सकते हैं
  • यहां आपको फ्लाइट की सभी information मिलने के बाद add traveler के option पर क्लिक करके passenger की सभी details को सही जगह पर enter करना और Continue पर click करना होगा।
  • आपके बुक किये गए टिकट का रिव्यू पेज आपकी स्क्रीन पर आ जायगा फिर आपको नीचे की साइड में जो Continue & Payment Gateway वाला ऑप्शन दिखाई देगा उसे आपको click करना होगा।
  • इस सबके बाद आपको अपनी सुविधा अनुसार credit card , debit card या net banking का use करके अपनी flight ticket की  payment करनी होगी।
  • इस प्रकार आप अपना हवाई जहाज का टिकट आईआरसीटीसी वेबसाइट द्वारा बहुत आसानी से बुक कर सकते हैं और टिकट का print भी निकाल सकते हैं।

transport business plan in Hindi

हवाई जहाज टिकट बुकिंग के पोर्टल | Top Flight Booking Sites in India

IRCTC  के अलावा भी कुछ ऐसी website हैं जिनका use करके आप बहुत आसानी से हवाई जहाज का टिकट बुक कर पायगे। निम्नलिखित कुछ हवाई जहाज के टिकट को बुक करने के पोर्टल के नाम दिए गए हैं जिन्हे आप use करके अपना flight टिकट बुक कर सकते हैं। 

  • www.cleartrip.com
  • www.goibibo.com
  • www.makemytrip.com
  • www.yatra.com

हवाई जहाज टिकट बुकिंग के लिए ऐप | Best Apps for Flight Booking in India

कभी कभी ऐसा होता है कि कुछ लोगों के मोबाइल में हवाई जहाज टिकट बुक करने वाली ऑफिशियल वेबसाइट काफी देर से open होती है। जिस कारण वह किसी एप्लीकेशन के द्वारा हवाई जहाज के टिकट को बुक करना ज़्यादा बेहतर समझते हैं। यदि आप apps द्वारा अपना flight ticket बुक करना चाहते हैं तो नीचे दी गयी एप्लीकेशन की लिस्ट है जो आपको tickets बुक करने में मदद करेगी।

  • पेटीएम
  • फोन पे
  • फ्रीचार्ज
  • गूगल पे
  • मोबिक्विक
  • निष्कर्ष

आज के हमारे इस आर्टिकल द्वारा आपको flight tickets बुक करना बहुत आसान लगा होगा। उम्मीद है आपको बहुत अच्छे से समझ आ गया होगा कि वेबसाइट द्वारा ऑनलाइन फ्लाइट टिकट कैसे बुक करते हैं। यदि आपको कोई भी समस्या आये तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं और इस लेख को शेयर करना न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here