Home lifestyle बच्चों के लिए अच्छी आदतें हिंदी में Good habits for kids in...

बच्चों के लिए अच्छी आदतें हिंदी में Good habits for kids in hindi

Advertisement

यह तो बिल्कुल सत्य है की आदत का इंसान के जीवन पर काफी तरह से असर डालता है। लेकिन यह भी सत्य है कि बचपन में सीखा हुआ आदत सारी उम्र आदत बना रहता है। बचपन की आदत अच्छी हो या बुरी उसे बड़े होने के बाद बदलन बहुत ही मुश्किल बन जाता है। बचपन के समय हमारा दिमाग काफी तेजी से बढ़ रहा होता है।

ऐसे में हम किसी भी प्रकार की आदत को सिख सकते है। भले ही वह आदत जीतनी कठिन ही या आसान। लेकिन काफी बार गलती बच्चो से माता-पिता से भी हो जाती है कि वह अपने बच्चो को सही और अच्छी आदत को नहीं सीखा पाते है।

इसको देखते हुए हम यहां पर बच्चो के लिए अच्छी आदतों को लेकर आए है। इस आदतों में से अधिक से अधिक आदत को बच्चे सिख सकते है और अपने आने वाले कल के लिए तैयार भी हो सकते है। माता-पिता की भी जिम्मेदारी है कि वह अपने बच्चो को अच्छी से अच्छी आदत और ज्ञान दे और अपने बच्चो को बुरी आदत से दूर रखे।

बच्चों के लिए अच्छी आदतें good habits for kids in hindi

अपने से बड़ों का सम्मान करना

छोटे बच्चों को यह बिल्कुल ही नहीं मालूम होता है कि अपने से बड़ो का सम्मान करना होता है। इसके साथ ही बच्चो को यह भी नहीं पता होता है कि बड़ो का कैसे सम्मान क्या जाता है। काफी बार ऐसा देखा जाता है कि माता-पिता अपने बच्चो को यह तो कहते है कि बड़ो का सम्मान करो लेकिन यह नहीं बताते है कि किसी को सम्मान कैसे किया जाता है। इसमें में बच्चो को बड़ो का सम्मान करना और कैसे करना सीखना चाहिए और यह बच्चो की एक आदत भी होनी चाहिए।

हमेशा सच बोलना

बचपन में अभी बच्चे बढे हो रहे होते है। ऐसे में काफी बार वह किसी चीज़ के बारे में झूठ भी बोल देते है। बच्चो का छूठ बोलने का कारण कुछ भी हो सकता है। लेकिन बच्चो को हमेशा सच बोलने की आदत हो चाहिए। इसलिए बच्चो को सीखना चाहिए की वह हमेशा और हमेशा सच बोले।

झगड़े ना करना

बचपन से ही बच्चों की झगड़ा ना करने की आदत होना काफी जरुरी होता है। अगर कोई भी बच्चा बचपन के समय से ही झगड़ा करता है तो उसके दोस्त काफी कम हो सकते है। इसके साथ ही उसके दिमाग की बढ़ने की गति धीमी हो सकती है। और इस झगड़ा करने की आदत से बच्चे को बड़े होने के बाद भी काफी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। एक अच्छे बच्चे की आदत यह होनी चाहिए की वह कभी भी किसी से झगड़ा ना करे। सभी के साथ प्रेम के साथ रहे।

यह भी पढ़े: गुस्से पर काबू करे इन 10 बेहतरीन टिप्स

किसी के कमरे में जाने से पहले इजाजत लेना

अच्छे बच्चे की आदत (good kids habit) होती है कि वह किसी के भी कमरे में जाने से पहले इजाजत लेता है कि क्या उसे कमरे में आना चाहिए या फिर नहीं। यह आदत एक बच्चे को सभी दूसरे बच्चो से अच्छा बनाता है। बिना किसी के इजाजत के कमरे में जाना एक बहुत ही बुरी आदत होती है। कोई भी इस आदत को सही नहीं मनाता है।

पौष्टिक आहार लेना

बच्चों की अच्छी आदत यह भी होता है कि पौष्टिक आहार लेना पसंद करते है। दूसरे शब्दों में अच्छे बच्चो की आदत होती है कि वह पौष्टिक आहार लेते है। इस आदत को हर बच्चे को सीखना चाहिए। कभी भी ज्यादा बहार के सामान को नहीं खाना चाहिए।

यह भी पढ़े: केला खाने के फायदे

Advertisement

मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल ना करना

बच्चों की आदत आदत होनी चाहिए कि वह मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल ना करे। अच्छे बच्चे हमेशा मोबाइल का कम इस्तेमाल करते है या तो मोबाइल का इस्तेमाल करते ही नहीं है। मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से बच्चो के दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ता है।

रोज सुबह ताजा होना

बच्चे की आदत (good habits for kids in hindi) होनी चाहिए की वह हर रोज सुबह उठने के बाद अपना मुँह सही तरीके से धोए, उसके बाद नहाए। दूसरे शब्दों में बच्चे की आदत होनी चाहिए की वह सुबह उठने के बाद अपने आप को ताजा कर सके। यह आदत बच्चे को काफी ही मदद करेगा। इस आदत को बच्चे को जरूर ही सीखना चाहिए।

रोज पढ़ाई करना

पढ़ाई जीवन में सबसे जरूरी चीज है। बिना पढ़ाई किए जीवन में कुछ भी नहीं किया जा सकता है। इसलिए बच्चे के अंदर आदत होनी चाहिए की वह हर रोज पढ़ाई करे। रोज स्कूल जाए। इससे वह अपने आने वाले जीवन के लिए काफी अच्छी तयारी कर सकता है।

यह भी पढ़े: टॉपर छात्र की आदतें

किसी को हानि ना पहुंचाना

बच्चे को इस बात की जानकारी होनी चाहिए की उसे किसी को भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुँचाना है। चाहे वह कोई इंसान हो, जानवर हो, या फिर कोई वस्तु हो। किसी को भी नुकसान ना देना। इस बात की जानकारी के साथ ही यह आदत भी होना काफी जरुरी ही है।

समय का कदर करना

बच्चे को समय के महत्व के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। इसके साथ ही साथ समय का सही से इस्तेमाल करना और समय को बर्बाद करने पर होने वाले नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए। बच्चे को समय का सदुपयोग करने की आदत भी होना चाहिए।

साफ सफाई का ध्यान देना

बच्चे के सभी आदत से भी यह आदत जरूरी है कि वह साफ-सफाई का ध्यान रखने की आदत। साफ-सफाई जैसे कि खाना खाने से पहले हाथ का धोना, अपने कपडे को साफ रखना, रोज नहाना, आदि। यह सब साफ-सफाई में ही आते है। ऐसे में हर बच्चे को अपने साफ-सफाई पर ध्यान देने की आदत होना चाहिए।

अपने चीज़ दुसरो के साथ साझा करना

एक अच्छे बच्चे की आदत होनी चाहिए कि वह अपनी वस्तु को दूसरे के साथ साझा करे। इसके साथ ही कभी दूसरे को इसके बारे में अहसास ना कराए की उसने किसी वस्तु का साझा किया था। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखने की आदत होनी चाहिए कि किसी वस्तु का चोरी ना हो या फिर खो ना जाए।

सो कर पढ़ाई ना करना

सोते हुए किसी भी तरह का कोई काम नहीं करना चाहिए। सोते समय पढ़ाई भी नहीं करना चाहिए और ना ही सोते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना चाहिए। सोते हुए पढ़ने या मोबाइल को चलाने से आखो पर काफी दबाव पड़ता है। इसके कारण आँख की देखने की छमता भी कम हो जाती है।

यह भी पढ़े: good manners for students in hindi

Advertisement

यहाँ पर हमने good habits for kids in hindi में पढ़ा। इस अच्छी आदतों को हर बच्चे को सीखें चाहिए। लेकिन कम ही लोगो को good habits for kids in hindi पता होता है।

Advertisement

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version