Home lifestyle प्यार करने और दिखाने का तरीका हिंदी में, प्यार कैसे क्या जाता...

प्यार करने और दिखाने का तरीका हिंदी में, प्यार कैसे क्या जाता है?

Advertisement

प्यार सभी के लिए सबसे अद्भुत होता है। प्यार को काफी लोग महसूस भी नहीं किये होते है। कुछ प्यार के ऐसे प्रकार भी होते है जो हमे समय के साथ मिलता है।

प्यार काफी अनोखा होता है। काफी लेखक और शायर कहते है कि प्यार को शब्दों में नहीं बताया जा सकता है। यह भी एक सत्य है कि जो प्यार करते है वह अंधे हो जाते है। इसी कारण बहुत से लोग प्यार में धोखा भी खा जाते है।

लेकिन जब प्यार सच्चा और अच्छा होता है तो यही प्यार हमारे जीवन को खुशी और कामियाबी से भर देता है। प्यार में इतनी ताकत होता है कि प्यार कुछ भी कर सकता है। अगर आपको यह नहीं पता है कि प्यार क्या होता है तो आपको जरूर जाना चाहिए की प्यार क्या होता है?

love करने का तरीका

pyar karne ka tarika

लव या प्रेम हम दूसरे से करते है और दूसरे हम से लव या प्रेम करते है। लेकिन कभी ऐसा भी होता है जब हम किसी से प्यार तो बहुत करते है पर प्यार करने वाले को यह समझा नहीं पाते है कि हम उनसे कितना प्यार करते है।

इसके लिए लव करने का तरीका बहुत जरुरी होता है। प्यार करने का तरीके आपको आपके प्यार करने और दूसरों को आपके प्यार को दिखाने में बहुत ही मदद करते है।

खुद से प्यार करे

किसी दूसरे से प्यार करने से पहले यह जरूरी होता है कि आप खुद से प्यार करे। जब तक आप खुद से ही नहीं प्यार करेंगे तब तक आप किसी से भी प्यार नहीं कर सकते है।

इसके साथ ही जब तक आप खुद से प्यार नहीं करेंगे तब तक दूसरे भी आपसे प्रेम नहीं करेंगे। इसलिए किसी से प्यार करने या फिर किसी को अपने प्यार को महसूस करवाने से पहले खुद से प्यार करे।

यह भी जानें: अपनी बात दूसरों से कैसे मनाए

प्यार करने में जल्द ना करे

किसी से भी प्यार करने में जल्दी ना करें। हमारे दिमाग किसी से भी प्यार करने से उसके बारे में जान चाहता है। अगर कोई जल्द प्रेम कर लेता है तो उसे मुश्किल भी हो सकता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ प्रेम तो निस्वार्थ प्रेम होते है लेकिन सभी प्रेम निस्वार्थ नहीं हो सकते है। आप चाहे किसी व्यक्ति या वस्तु से प्रेम करे प्रेम करने से पहले कुछ समय उसके बारे में जानने की कोशिश जरूर करे।

Advertisement

यह भी जानें: किसी के बारे में कैसे जाने

खुद को दूसरे से खास बनाये

अगर आप किसी से प्रेम करना चाहते है या फिर आप चाहते है कि कोई आपसे प्रेम या प्यार करे तो आपको कुछ खास बनने और करने की जरूरत है।

जब तक आप वही करेंगे और वही बने रहेंगे जो सभी करते है तो तब तक कोई भी आपसे प्रेम नहीं करेगा। ऐसा भी हो सकता है की दूसरे आपके प्रेम को भी समझ ना सके। इसलिए कुछ खास करे और खास बने।

जब आप खुद को दूसरे से अलग बना लगे तो आपके प्यार को हर कोई समझेगा। खास आदमी बनने के बाद आपसे हर कोई प्यार करेगा।

दिल को खुला रखें

प्यार करने के लिए आपको अपने दिन को खुला रखना बहुत ही जरुरी है। जब तक आप अपने दिन को खुला नहीं रखेंगे तब तक कोई भी आपसे प्रेम या प्यार नहीं कर सकते है।

जब आप अपने दिल को खोल कर रखेंगे तब आप आप दूसरों को बड़े ही अलग नजरिये से देखेंगे और दूसरों की गलती भी माफ़ करते जाएगी। देखते ही देखते आप से दूसरे प्यार करने लगेंगे और आप भी दूसरों से प्यार करना शुरू कर देंगे।

हमेशा खाली ना रहे

ऐसे किसी से कोई प्यार नहीं करता है और ना ही करना चाहता है जो हमेशा खाली या बिना काम के होते है। बिना काम वाले लोगो से कोई तब बात करता है जब वह व्यक्ति अपना समय बिताना (टाइम पास) करना चाहता है।

इसको ही हमेशा खाली रहने वाला व्यक्ति प्यार समझ लेता है। बाद में उसे प्यार के बदले कुछ नहीं मिलता है। ऐसे में प्यार पाने के लिए जरुरी है कि हमेशा खाली ना रहा जाए और जिससे हम प्यार करना चाहते है उसके लिए भी हमेशा खाली ना रहे।

प्यार करने के लिए साथ समय बिताये

प्यार कुछ ऐसा नहीं होता है जो बस कह दे कि हम आपसे प्यार करते है तो प्यार हो जाएगा। किसी से प्यार करने के लिए बहुत जरूरी है कि एक साथ समय बिताया जाए।

किसी के साथ कुछ समय बिताने पर प्यार हो जाता है। यह इंसान की एक काफी अच्छी खासियत होती है कि किसी के साथ समय को बिताने पर वह एक दूसरे को जानने लगते है और प्यार करने लगते है।

Advertisement

आप भी जिससे प्यार करते है या करने वाले है, उनके साथ कुछ हसीन पल को बिताए।

यह भी जानें: अच्छा बोलने का टिप्स और तरीका हिंदी में

भविष्य के बारे में बात करे

जब आप उस व्यक्ति से अपने भविष्य के बारे में बताते है जिससे आप प्यार करते है तो आप दोनों का प्यार काफी बढ़ जाएगा। अक्सर प्यार करने से पहले हमारा दिमाग जाना चाहता है कि अगर मैं इस व्यक्ति से आज प्रेम करता हु तो क्या भविष्य में यह प्यार और यह व्यक्ति सही साबित होगा?

हमें अक्सर देखने को मिलता है कि दो प्यार करने वाले कुछ समय के बाद एक दूसरे से लग हो जाते है। इसका कारण होता है कि वही एक दूसरे के भविष्य के बारे में नहीं जानते है।

शुरू में तो उन्हें सब कुछ अच्छा लगता है पर समय के साथ भविष्य के बारे में न जानने के कारण प्यार खत्म होने लगता है।

प्यार करने वाले की तारीफ करें

तारीफ काफी मदद करती है किसी से प्यार करने और अपने प्यार को साबित करने में। प्यार में एक दूसरे की तारीफ करना जरुरी होता है।

लेकिन अच्छे से तारीफ क्या जाए तो, वर्ना बस देखावा का तारीफ नुकसान पहुँचा सकता है। तारीफ प्यार करने वाले के बारे में और उनके वस्तु पर करना अच्छा होता है। किसी का तारीफ करने का तरीका भी होता है।

अब से आप जिस किसी से भी प्यार करते है और अपना प्यार उन्हें दिखाना चाहते है तो आप उनकी तारीफ करना शुरू कर दे। समय-समय पर अच्छी-अच्छी तारीफ करते रहे।

अच्छा व्यवहार करे

प्यार में व्यवहार का भी काफी अनोखा हिस्सा होता है। आप जिस किसी से भी प्रेम करते है, उसके साथ अच्छा व्यवाहर ही करे। इसके साथ ही दूसरे के साथ भी अच्छा व्यवाहर करे।

अच्छा व्यवाहर करने से आपके अंदर खुद ही ऐसा बदलाव आने लगेगा कि सभी आप से प्रेम करेंगे और आप दुसरो से भी प्रेम करेंगे।

Advertisement

प्रेम में खुद के दर्द को भूल जाए

प्रेम का मतलब यह नहीं होता है कि बस अपने बारे में सोच जाए। प्यार का मतलब होता की आप प्रेम को खुद के दर्द को और वह व्यक्ति जो आपसे प्यार करता है वह भी अपने दर्द को भूल जाए।

इस को ही प्यार कहते है। प्यार में अपने दर्द को भूलना बहुत जरुरी होता है। जब तक आप प्यार में खुद के दर्द नहीं भूल पाएंगे तब तक आपके प्यार को कोई समझ ही नहीं पाएगा। हम यह भी नहीं कह रहे है कि आप खुद पर अत्याचार करने दे।

अंत में

प्यार करना हमारे बस में नहीं होता है। हम किसी से कभी भी प्यार कर लेते है, हमें उससे भी प्यार हो जाता है। जिसको हम कभी पसंद भी नहीं करते थे।

प्यार करने के बाद यह जरुरी होता है कि हम अपने प्यार को दूसरे को दिखाए और महसूस कराए। हमने जाना कि हम किसी को कैसे प्यार कर सकते है और प्यार को महसूस करा सकते है। यह जानकारी आपको कैसी लगी? आप हमने जरूर बताए

यह भी जानें: किसी को कैसे भूले

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version