Home lifestyle best 5+ communication skills in Hindi जिससे अपनी communication skills improve क्या...

best 5+ communication skills in Hindi जिससे अपनी communication skills improve क्या जा सकता है

Advertisement

skill का मतलब होता है कौशल। skill ही वह जरिया है जो एक आम व्यक्ति को महान और दूसरा से अच्छा बनाता है। ऐसे में communication skill भी एक प्रकार के skill ही होते है जो इस इंसान को दूसरे इंसान से बात करने के काम आते है।

हर skill का अपना अपना काम होता है। उसी तरह communication skills का भी काम या प्रयोग एक दूसरे से बात करना होता है। यहाँ पर हम देखेंगे की communication skills क्या होता है, अपने communication skills को कैसे सही किया जा सकता है और communication skills के फायदे के बारे में सब कुछ हिंदी में।

यह भी पढ़े: सफल लोगो की आदत

communication क्या होता है

communication का हिन्दी मतलब होता है किसी एक या उससे अधिक व्यक्ति से बात चित करना। communication प्रकार के होते है, बोलकर या लिखकर एक दूसरे से communication यानि बातचित करना। इसके अलावा जो सुन नहीं सकते है वह इसारो से बात करते है और जो देख और सुन नहीं सकते है वह किसी चीज़ को छू कर communication करते है।

इस तरह हर व्यक्ति अपने-अपने तरीके से एक-दूसरे से communication करते है।

communication skills क्या होता है

तो बिना किसी देर के हम जानते है कि communication skills क्या होता है हिंदी में। communication skills का हिन्दी मतलब होता है संचार कौशल। दूसरे शब्दों में communication skills वह स्किल होता है जिससे एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति से बात करता है। जिसके पास communication skills होता है वह किसी से बड़े ही प्रभावित तरीके से बात करता है जिससे उसकी हर बात दूसरे समझते है और उसकी बात को मानते है। communication skills हर कामियाब व्यक्ति के अंदर देखने को मिलता है। communication skills एक मोटिवेशन स्पीकर से लेकर हर एक अमीर व्यक्ति में होता है।

communication skill क्यों जरुरी है

काफी बार हमारे अंदर सवाल उठता है कि आखिर communication skill क्यों जरुरी है। communication तो बस अपने विचार और अनुभव दूसरो के साथ साझा करने के लिए होता है तो हम आखिर communication skill पर ध्यान क्यों दे। इस समय communication का एक बहुत ही अहम हिस्सा हमारे जीवन में देखने को मिलता है। communication skill के जरिये अपने विचार या अनुभव दूसरो के सामने इस प्रकार से रखा जाता है जो उस दूसरे व्यक्ति के सीधे मन में बैठ जाये।

communication skills हर किसी के लिए बहुत जरुरी होता है। communication skill एक छात्र से लेकर नौकरी या बिज़नेस करने वाले तक जरुरी है। communication skill के बिना कोई अपने विचार अच्छे तरीके से किसी अन्य व्यक्ति तक नहीं पंहुचा सकता है। communication skill इतना जरुरी है कि हर कामयाबी में इसका अहम हिस्सा देखने को मिलता है।

communication skills को कैसे improve करे?

communication skills को कैसे improve करे?

अब सवाल है की आखिर communication skills को कैसे improve करे। जब हम communication skills के बारे में जान चुके है तो हमें यह जानना चाहिए कि communication skills को कैसे improve कर सकते है। यहां पर हम देखेंगे कि हम अपने communication skills को कैसे improve करे।

1. पूरा सुनने के बाद ही बोले

अपने communication skills को improve करने के लिए पहले पूरी बात को ध्यान के साथ सुनने उसके बाद ही उसका उतर दे। आधी बात को सुनने के बाद उत्तर देने पर वह उत्तर पूरी तरह से सही नहीं हो सकता है। इसके साथ ही सामने वाले को लगता है कि उनकी बात को सुनना नहीं जा रहा है। उनकी बात से सहमत नहीं है। इसलिए एक अच्छा communication skills के बनाने के लिए पहले पूरी बात को सुना जाता है उसके बाद ही कुछ बोलना होता है।

Advertisement

2. बातों को तथ्यों (facts) के साथ बोले

एक अच्छा communication skill होता है की अपने विचार को किसी न किस तथ्यों के साथ ही किसी के सामने रखे। तथ्यों ऐसे होने चाहिए जो बिलकुल सच हो। तथ्यों को सुनने के बाद कोई भी आपकी बात पर विश्वाश कर सकता है। बिना तथ्यों के कोई भी अपनी बात की सिद्ध नहीं कर सकता है।

3. सही भाषा का इस्तेमाल करें

एक अच्छी communication skills में भाषा पर ध्यान देना काफी जरुरी होता है। कब किससे बात कर रहे है और किस तरह का भाषा प्रयोग कर रहे है। काफी बार जुबान फिसल जाता है। जिसके कारण एक अच्छा communication नहीं हो सकता है।

4. चुनिंदा शब्द ही बोले

कुछ ऐसे हर भाषा के शब्द होते है जो काफी गहरी और मतलब से भरी होती है। जितना एक लम्बा वाक्य किसी विचार को व्यक्त नहीं कर पता है उतना चुनिंदे शब्द व्यक्त कर देते है। एक अच्छा communication skills के लिए चुनिंदे शब्द का प्रयोग करना होता है। जिससे एक बेहतरीन communication हो सके।

5. ज्ञान बढ़ाते रहे

जिस प्रकार से ज्ञान की हर जगह जरूरत होती है उसी तरह communication skills में भी ज्ञान का काफी जरुरी हिस्सा है। जितना ज्यादा ज्ञान रहेगी उतना ही एक अच्छा communication हो सकता है। अगर किसी के पास ज्ञान ही नहीं रहेगा तो वह किसी से किस विषय पर बात कर सकता है। इसलिए अपने communication skills को सही करने के लिए ज्ञान को बढ़ाते रहे।

यह भी पढ़े: बेस्ट 5+ टेंशन दूर करने के उपाय कम समय में टेंशन दूर करे

Advertisement

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version