Home Business business marketing के बेस्ट 12 तरीके, 12 business marketing tips in Hindi

business marketing के बेस्ट 12 तरीके, 12 business marketing tips in Hindi

0
Advertisement

क्या आप खुद का कोई बिज़नेस चलाते है या फिर आप अपना बिज़नेस शुरू करने वाले है? चाहे जो भी आप करते हो या करने वाले हो आपको बिज़नेस मार्केटिंग करना आना चाहिए। 

यदि आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर चुके है और आपका बिज़नेस नहीं बढ़ रहा है। जैसे आपका माल नहीं बिक रहा है। या आप अपने बिज़नेस को फायदेमंद नहीं बना पा रहे है।

तो यह वह समय है जब आपको मार्केटिंग को सीखना चाहिए और अपने बिज़नेस के लिए मार्केटिंग करना चाहिए। 

चलिए हम इस पोस्ट में आपको बिज़नेस मार्केटिंग के बारे में सब कुछ बताने की कोशिश करते है। 

business marketing tips in Hindi

1.Marketing से पहले बिज़नेस को जाने

Marketing में कोई भी कंपनी अपने सामान या सर्विस के बारे में लोगो को बताने की कोशिश करती है। यही काम आपको भी करना होगा। मुख्य तौर पर मर्केटिंग इसी चीज़ पर निर्भर करता है। 

तो आप भी अपने बिज़नेस के लिए मार्केटिंग करने के बारे में सोच रहे है तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नेस के बारे में अच्छे से समझ लेना चाहिए। 

आपको समझ लेना चाहिए कि आप क्या सामान बेच रहे है। आपका सामान या सर्विस किस तरह से दूसरी कंपनी से अच्छी है और आपके सामान या सर्विस को कोई ग्राहक क्यों खरीदेगा, क्या आप अपने सामान या सर्विस के लिए जो पैसा ग्राहक से ले रहे है वह सही है। 

2.अपने ग्राहक का पहचान करे

किसी भी बिज़नेस का सबसे बड़ा और अहम हिस्सा ग्राहक होता है। हर एक बिज़नेस को चलाने वाला मार्केटिंग ग्राहक को अपने बिज़नेस तक लाने के लिए करता है। पर मार्केटिंग में अपने targeted ग्राहक को पहचाना जरुरी होता है। 

हर कोई हर एक बिज़नेस का ग्राहक नहीं होता है। आसान शब्दों में अपने कंपनी/बिज़नेस का विज्ञापन सभी को दिखाने से को भी फायदा नहीं होगा। 

हर एक कंपनी के लिए बहुत से लोगो में से कुछ targeted लोग ही होते है जो की उस कंपनी के ग्राहक हो सकते है या बन सकते है। 

Advertisement

इसलिए हर एक बिज़नेस के लिए जरुरी होता है कि मार्केटिंग को करने से पहले बहुत से लोगो में से वह अपने targeted ग्राहक को पहचान ले। 

अब आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि आप अपने बिज़नेस के लिए बहुत से लोगो में से targeted ग्राहक को कैसे चुन सके है। 

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंपनी और सामान को समझाना होगा, उसके बाद आप यह सोचे कि आपके उस सामान या सर्विस को कौन इस्तेमाल करेगा?

उसकी उम्र कितना होगा, वह कहा का रहने वाला होगा, वह स्त्री होगी या पुरुष होगा, उसके सोचना का तरीका क्या होगा? और बहुत कुछ जो आपके बिज़नेस के समाना या सर्विस के बिच हो सकता है। 

इस आसान तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने बिज़नेस के हिसाब से बहुत से लोगो में से अपना ग्राहक चुन सकते है। 

3.अपने Marketing के प्रकार को चुने 

यही बहुत ही छोटी चीज़ है जिस पर बहुत से बिज़नेस ध्यान नहीं देते है। आपको जरूर ध्यान देना चाहिए कि आप जो भी बिज़नेस कर रहे है। उस बिज़नेस में आपको किस तरह का मार्केटिंग करना चाहिए, जैसे B2B marketing, B2C marketing, Direct sale/marketing. इसके अनुसार ही आप मार्केटिंग करे। 

4.मार्केटिंग से ग्राहक की मदद करें 

जब आप मार्केटिंग को शुरू करे और आप जिस भी प्रकार से अपनी बिज़नेस की मार्केटिंग करे तो आप लोगो की मदद करने की कोशिश करे। जो लोग भी आपके ग्राहक है या बनाने वाले है सबकी मदद करने की कोशिश करे। 

आप जब मदद करेंगे तो आप लोगो का विश्वास हासिल कर पाएगे। जिसके कारण अधिक से अधिक लोग आपके ग्राहक बन सकते है और वह ग्राहक आपके लिए नए ग्राहक भी ला सकते है। 

लोगो की मदद करने के बहुत से तरीके होते है, जैसे किसी प्रोडक्ट को फ्री में देना, Demo देना, जानकारी दे, आदि।

यह भी पढ़े: best future business idea hindi

Advertisement

5.विश्वास हासिल करने की कोशिश करें

कोई भी बड़ी कंपनी अपने सामान या सर्विस के कारण बड़ी नहीं होती है। हर एक बिज़नेस लोगो का विश्वास हासिल कर के बड़ी होती हैं। इसके साथ ही हर एक बिज़नेस अपने ग्राहक के विश्वास हासिल करने के लिए कभी-कभी घाटा भी सह लेती है। 

आप अपने बिज़नेस के मार्केटिंग के समय इस बात का पूरा ध्यान रखे। आप मार्केटिंग में बस बेचने की कोशिश न करे। बल्कि विश्वास हासिल करने की कोशिश भी करे।

6.विज्ञापन को बेहतर करे 

कुछ विज्ञापन ऐसे होते है, जो ग्राहक के दिलो-दिमाग में बैठ जाते है। ऐसे विज्ञापन को ग्राहक चाह कर भी नहीं भूल पाते है। दिल को छूने वाले विज्ञापन को लोगो दुसरो के साथ भी साझा करते है।

अंत में उस विज्ञापन करने वाली कंपनी का फायदा होता है। वह कंपनी अपने ग्राहक को बढ़ा पाते है। 

चाहे आप डिजिटल मार्केटिंग करने के बारे में सोच रहे हो या किस और तरह की मार्केटिंग पर आप अपने विज्ञापन को ऐसा बनाए जो आपके ग्राहक को हमेशा याद रहे। ऐसे विज्ञापन को बनाने के लिए आपको कुछ हट के सोचना होगा। 

7.विज्ञापन में सवाल छोड़ दे 

जब भी आप अपने बिज़नेस के लिए किसी तरह का विज्ञापन बनाए तो उस विज्ञापन को ऐसा बनाए जो देखने वाले के मन में किसी तरह का कोई सवाल पैदा करता है।

यह तरीका हर एक बिज़नेस के लिए नहीं हो सकता है, पर बहुत से बिज़नेस के लिए यह बहुत ही फायदे मंद साबित होता है।

यह सवाल ऐसा होना चाहिए जिसके जवाब में देखने वाले को आपके कंपनी का सामान या सर्विस लेना हो। जैसे एक Website और App बनाने वाली कंपनी, अपने विज्ञापन में सवाल कर सकती है कि क्या आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन सफल देखना चाहते है या असफल?

यह सवाल देखने वाले के दिमाग में बैठ जाएगा। जिसके जवाब में वह उस विज्ञापन वाली कंपनी से जरूर सम्पर्क करेगा। 

8.ग्राहक को समाधान बताये

कोई भी व्यक्ति/ग्राहक किसी भी कंपनी का कोई सामान या सर्विस अपने समस्या या जरूरत को पूरा करने के लिए लेता है। वह समस्या या जरूर कुछ भी हो सकता है।

Advertisement

आपके कंपनी का सामान या सर्विस जिस भी समस्या या जरूरत को पूरा कर सकती है। उसकी जानकारी आप अपने ग्राहक को बताए, जिसके कारण ग्राहक आपके सामान या सर्विस को खरीद सके। 

9.पुराने ग्राहक से मार्केटिंग कराए 

जो भी बिज़नेस अपने पुराने ग्राहक से मार्केटिंग करा लेती है उस बिज़नेस को कभी कोई भी चिंता नहीं होता है। 

पर नए बिज़नेस इस पर थोड़ा भी ध्यान नहीं देते है। नए बिज़नेस नए ग्राहक बनाते रहते है और पुराने ग्राहक को छोड़ते रहते है। जिसके कारण अंत में असफलता का सामान होता है। 

हर एक बिज़नेस को नए ग्राहक को जोड़ने के साथ पुराने ग्राहक पर भी ध्यान देते रहना चाहिए। आप अपने पुराने ग्राहक को हमेशा पहले से अच्छा experience दे ताकि वह आपके साथ जोड़े रहे और वह आपके बिज़नेस के लिए नए ग्राहक भी लाए। 

10.urgency पैदा करें

जो भी चीज़ को ग्राहक तुरंत खरीद सकता है उसके लिए urgency पैदा करना जरुरी होता है। बिना urgency पैदा किए जल्दी किसी सामान को बेचा नहीं जा सकता है।

इस मार्केटिंग के तरीके को ऑनलाइन बिज़नेस में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑनलाइन किसी कंपनी के वेबसाइट से वापस आने के बाद अधिकतर लोग उस कंपनी का वह सामान नहीं खरीदते है।

इसको देखते हुए यदि आप भी अपना कोई ऑनलाइन बिज़नेस चलाते है तो आपको urgency पैदा करना चाहिए। 

अब आपके मन में सवाल आ सकता है कि आप कैसे urgency पैदा कर सकते है? इसके लिए आप किसी प्रकार का कोई offer दे सकते है। आपके उस offer का समय कुछ घंटे या दिन का होना चाहिए। 

11.पूरी जानकारी दे 

जब ऑनलाइन बिज़नेस मार्केटिंग के तरीके की बात हो रही है तो यदि आप अपना कोई ऐसा ऑनलाइन बिज़नेस चलाते है। जिस बिज़नेस में आप किसी भी प्रकार का कोई सामान बेचते है।

तो आपको अपने हर एक सामान की पूरी जानकारी देना चाहिए। यदि आप यह सोचते है कि आप बिना पूरी जानकारी के भी आप ऑनलाइन सामना बेचने का बिज़नेस कर सकते है तो आप बिलकुल ही गलत है। 

Advertisement

यह भी पढ़े: ऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करे

12.Membership बनाए 

नए कस्टमर को लाना हर एक बिज़नेस के लिए मुश्किल काम होता है। पर पुराने ग्राहक को अपने साथ रख करके भी बिज़नेस की अच्छे से मार्केटिंग की जा सकती है और बिज़नेस को सफल बनाया जा सकता है।

अपने ग्राहक को अपने साथ बनाए रखने की लिए बिज़नेस membership plan का इस्तेमाल करते है। इस प्लान में कंपनी अपने ग्राहक को बहुत कुछ एक साथ कम पैसे में देते है। इसका उदाहरण amazon prime है। शायद आप भी amazon prime का एक हिस्सा हो। 

यदि आपके बिज़नेस में Membership को लागु किया जा सकता है तो आप जरूर ऐसा करे। Membership करने से आपका मार्केटिंग में लगने वाला बहुत पैसा और समय बचा सकते है।

इसके साथ ही आपको नए ग्राहक के लिए चिंता नहीं करना होगा और न ही पुराने ग्राहक को रोक कर रखने का। 

यह भी पढ़े: business tips for success in Hindi

अंत में 

यहाँ पर हमने जाना कि हम कैसे बिज़नेस मार्केटिंग कर सकते है? बिज़नेस को चलाने और सफल बनाने में मार्केटिंग का बहुत बड़ा योगदान होता है।

बिना मार्केर्टिंग के किसी भी बिज़नेस को सफल नहीं बनाया जा सकता है। बस हर एक बिज़नेस के लिए मार्केटिंग का तरीका अलग-अलग होता है।

कुछ बिजनेस इस तरह की मार्केटिंग करती है, जिस मार्केटिंग को आम लोग समझ ही नहीं पाते है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें कँनेट करके भी बता सकते है। 

Advertisement

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version