Sanchar Saathi Portal: अब ट्रैक कर सकेंगे खोया या चोरी हुआ फोन

0

Sanchar Saathi Portal:- वर्तमान समय मोबाइल फोन हर नागरिक की प्राथमिक जरूरत बन चुका है। देश के प्रति व्यक्ति के पास फोन मौजूद है। जिसमे व्यक्ति की हर निजी व सरकारी जानकारी उपलब्ध होती है। लेकिन अब समय के साथ इनके चोरी के मामले भी सामने आने लगे है। देश मे प्रतिवर्ष हजारो मोबाइल चोरी होते है। जिससे व्यक्ति को डेटा लॉस के साथ आर्थिक हानि का भी सामना करना पड़ता है। इस सब को ध्यान मे रखते हुए केन्द्र सरकार ने एक पोर्टल को लॉन्च किया है। जिसका नाम संचार साथी पोर्टल है। किसी व्यक्ति का मोबाइल फोन खो जाने पर सरकार इस पोर्टल के माध्यम से मदद करेगी। Sanchar Saathi Portal के माध्यम से आप चोरी हुए फोन को ढूंढ निकालने मे सहायता करेगा। इसके अलावा आप अपने चोरी हुए फोन को ब्लॉक भी तक सकते है।

Sanchar Saathi Portal

Sanchar Saathi Portal

देश मे संचार साथी पोर्टल की शुरूआत केन्द्रीय टेलिकॉम एंव दूरसंचार मंत्री अश्विनि वैष्णव जी ने की है। वर्तमान मे इस पोर्टल की सेवा केवल दिल्ली और मुंबई मे ही संचालित थी। लेकिन 17 मई से देशभर के आम नागरिको के लिए भी यह पोर्टल आरम्भ कर दिया जाएगा। Sanchar Saathi Portal की मदद से नागरीको के खोए हुए या चोरी हुए मोबाईल फोन को आसानी से ढुंढ सकते है और इस पोर्टल की मदद से खोए हुए फोन को ब्लॉक भी करा सकते है। इस पोर्टल की मदद से यह भी पता लगाया जा सकता है कि आपकी पर्सनल आईडी पर कितने समार्ट फोन और कितने सिम कार्ड का उपयोग हो रहा है।

इसकी सहायता से आप ऐसे नम्बरो को भी बन्द कर सकते है जिनको आपकी आईडी पर एक्टिव कराया गया था। 17 मई को देशभर मे टोलीकॉम दिवस मनाया जाएगा। इस ख़ास अवसर पर टेलिकॉम मंत्री अश्विनि वैष्णव संचार साथी पोर्टल को देश को समर्पित करेगें।

TAFCOP Portal

संचार साथी पोर्टल 2023 के बारे मे जानकारी

आर्टिकल का नामSanchar Saathi Portal
लॉन्च किया गयाकेन्द्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनि वैष्णव जी के द्वारा
लॉन्च तिथि17 मई 2023
वर्तमान वर्ष2023
लाभार्थीदेश के नागरिक
लाभपोर्टल की मदद से खोए हुए फोन को ढूंढ सकते है व ब्लॉक कर सकते है।
उद्देश्यदेश मे बढ़ते मोबाइल फोन की चोरी व उसके होने वाले गलत इस्तेमाल को रोकना।
ऑफिशियल वेबसाइटजल्द शुरू की जाएगी।

Digital India Portal

Sanchar Saathi Portal का उद्देश्य

केन्द्रीय टेलिकॉम एंव दूरसंचार मंत्री अश्विनि वैष्णव जी के द्वारा लॉन्च किया गया संचार साथी पोर्टल का प्रमुख उद्देश्य देश मे बढ़ती मोबाइल फोन की चौरी को रोकना और उनके होने वाले गलत उपयोग होने से रोकना है। केन्द्र सरकार का Sanchar Saathi Portal 2023 शुरू करने का एक उद्देश्य यह भी है। कि देश मे साइबर फ्रॉड को रोकना है। यानि ऑनलाइन अपराध को रोकना है। यह पोर्टल दिल्ली और मुबंई के लिए ही संचालित थे। लेकिन 17 मई 2023 को सम्पूर्ण देश भर मे संचालित कर दिया जाएगा। इसके बाद फोन चोरी होने या खो जाने की स्थिति मे कोई भी आपके फोन का गलत उपयोग नही कर सकेगा। और न ही उनमे मौजूद डेटा का गलत इस्तेमाल कर सकेगा। इसके माध्यम से मोबाइल फोन की चोरी व उसके होने वाले मिसयूज पर रोक लगेगी।

संचार साथी पोर्टल की विशेषताएं

  • केन्द्र सरकार के अन्तर्गत अन्तर्गत टेलिकॉम एंव दूरसंचार मंत्री अश्विनि वैष्णव जी के द्वारा Sanchar Saathi Portal को आरम्भ किया गया है।
  • इसके अभी केवल दिल्ली और मुंबई मे आरम्भ किया गया है।
  • इस पोर्टल को 17 मई के दिन वर्ल्ड टेलिकॉम डे के अवसर पर पूरे देश मे लागू कर दिया जाएगा।
  • संचार साथी पोर्टल के माध्यम से देश के किसी भी नागरिको खोए हुए या चोरी किए गये फोन को आसानी से ढूंढने मे मदद करेगा।
  • इस पोर्टल की सहायता से आप चोरी किये गये फोन को तुरन्त ब्लॉक भी कर सकते है। जिससे उपभोक्ता निजी जानकारी का गलत उपयोग न कर सके।
  • केन्द्र सरकार ने अब स्मार्ट फोन की उपयोगिता और प्राईवेसी को ध्यान मे रखते हुए इस पोर्टल को लॉन्च किया है।
  • यह पोर्टल यह जानकारी भी देगा कि आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड एक्टिवेट है।
  • आप इस पोर्टल की सहायता से अनचाहे सिम कार्ड को बन्द कर सकते है।
  • Sanchar Saathi Portal की मदद से आपको टेलिकॉम नेटवर्क फ्रॉड से सम्बन्धित जानकारी भी उपलब्ध होगी।
  • एप्पल के माइंड माय फोन की तर्ज पर आप अब संचार साथी पोर्टल की सहायता से आपना एंड्रॉड फोन भी तलाश कर सकते है।
  • संचार साथी पोर्टल मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओ के लिए किसी वरदान से कम नही है।

myAadhaar Portal

संचार साथी पोर्टल के प्रमुख तथ्य

इस पोर्टल की सहायता से अब तक 4,70,000 मोबाईल को ब्लॉक किया जा चुका है। जबकि 2,40,000 से अधिक फोन को ट्रेस किया गया है। 8000 स्मार्ट फोन ऐसे है जिनको संचार साथी पोर्टल की सहायता से रिकवर किया गया है। Sanchar Saathi Portal पर आपको विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध होगी। इस पोर्टल मे आपकी आईडी से जारी सिम कार्ड की संख्या भी उपलब्ध होगी। अगर कोई आपकी आईडी पर सिम का उपयोग कर रहा है। तो आप उसे ब्लॉक या बन्द कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here