कृषक ब्याज माफी योजना 2023: MP Krishak Byaj Mafi Yojana, आज ही करें आवेदन

0

MP Krishak Byaj Mafi Yojana:- हाल ही मे मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानो को कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए एक योजना की शुरूआत की है जिसका नाम कृषक ब्याज माफी योजना 2023 है। एमपी के 11 लाख 19 हजार से अधिक किसानो को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। शिवराज सरकार की यह MP Krishak Byaj Mafi Yojana कर्ज मे डूबे किसानो के लिए आरम्भ की है जो किसानो को हित मे वरदान साबित होगी। आपको जानकारी के लिए बता दे कि 9 मई को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अध्यक्षता मे हुई केबिनेट की मिटिंग में डिफॉल्टर किसानो के कर्ज माफी का निर्णय लिया गया है। एमपी सरकार किसानो के दो लाख तक के कर्ज का ब्याज भरेगी।

MP Krishak Byaj Mafi Yojana 2023

यह घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी के द्वारा एमपी के सागर जिले से की गई है। कृषक ब्याज माफी योजना 2023 के माध्यम से डिफाल्टर किसानो का 2200 करोड़ रूपेय से भी अधिक ब्याज माफ किया जा सकेगा। इसके लिए आज ही से आवेदन फॉर्म दिए जाएगें। कृषको को सहकारी समिति ब्याज मुक्त होने का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। इसके बाद राज्य के किसान एक बार फिर से 0% ब्याज दर पर योजना के लिए पात्र हो जाएगें। और ऐसे किसान जिनको समिति के द्वारा खाद व बीज नही मिल रहा था। तो अब ऐसे कृषको को विशेष योजना के तहत समिति से खाद और बीज मिलने लगेगा।

कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

कृषक ब्याज माफी योजना के लिए पात्रता

ऐसे किसान जिनका मूलधन और ब्याज को मिलाकर दो लाख रूपेय तक की राशी है। तो ऐसे किसानो का मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कृषक ब्याज माफी योजना 2023 के तहत ब्याज माफ किया जाएगा। अल्पावधि फसल ऋण जो की एक वर्ष कर्ज लोटाने वाले होगें। दूसरा फसल खराब होने पर मध्यावधि ऋण में परिवर्तित कर दिया जाता है। इस प्रकार अल्पावधि और मध्यावधि के कर्ज माफ किया जाएगा।

Krishak Byaj Mafi Yojana के लिए अपात्रता

ऐसे किसान जो विधायक, सासंद चुने हुए जनप्रतिनिधि, निगम, मंडल, बोर्ड के पदाधिकारी, सरकारी कर्मचारी व इनकम टैक्स जमा करने वालो को ब्याज माफी योजना का लाभ नही दिया जाएगा।

PM Kisan FPO Yojana

कृषक ब्याज माफी योजना 2023 के तहत आवेदन

किसान ब्याज माफी योजना 2023 के लिए आज से ही आवेदन फॉम भरे जाएगें। इसके बाद आवदनो की जाँच की जाएगी और इसी माह के अन्त तक बैंको में राशी ट्रांसफर की जाएगी। और 26 मई को समितियों के जरिए किसानो को कर्ज मुक्त सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा। कृषको को लिए इस योजना की अन्तिम तिथी 30 नवम्बर 2023 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here