मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, योग्यता व पात्रता

0

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana:- हाल ही मे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana को प्रदेश के युवाओं मे बेरोज़गारी की समस्या को देखते हुए शुरू करने का निर्णय लिया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी की अध्यक्षता मे कैबिनेट की बैठक मे 17 मई 2023 को इसकी घोषणा कि गई है। जिसमे उन्होने कहा है। कि हमारे राज्य के युवाओं मे हुनर की कमी नही है। उनको सिर्फ एक उचित मार्गदर्शन देने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अन्तर्गत प्रदेश के युवा काम सीखने के साथ साथ उनको हर महीने 8 से 10 हजार रूपेय महीना भी दिये जाएगे।

शिवराज सरकार ने बेरोज़गार युवाओ को रोज़गार प्रदान करने के लिए यह योजना आरम्भ की है। जिसके माध्यम से प्रदेश के युवाओ को 8,000 से लेकर 10,000 रूपेय प्रतिमाह कमाने का अवसर प्राप्त होगा। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना से सम्बन्धित पूरी व स्टीक जानकारी उपलब्ध करायेगें। आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana 2023

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा आरम्भ की गई है। इस योजना के तहत प्रदेश के शिक्षित युवा काम सीखने के साथ उनको प्रतिमाह 8 से 10 हजार रूपेय महीना कमाने का अवसर मिलेगा। जिसमे युवाओ को कोई काम सीखने के साथ साथ बारहवीं पास युवाओ को 8,000 रूपेय दिये जाएगें। और आईटीआई उत्तीर्ण करने वाले युवाओ को 8500 रूपेय दिय जाएगें। डिग्री डिप्लोमा धारक युवाओ को 9000 रूपेय व स्नातक परास्नातक की डिग्रीधारी युवाओ को 10,000 रूपेय प्रतिमाह दिय जाएगें। इसके लिए उनको ऑनलाईन आवेदन करना होगा। Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया गया है। जिसके माध्यम से युवाओ को एक मार्गदर्शन मिलेगा। प्रदेश का युवा आत्मनिर्भर व सक्षम बनेगें। और मध्यप्रदेश मे बेरोज़गारी दर मे कमी आएगी।

MP Yuva Kaushal Kamai Yojana

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के बारे मे जानकारी

योजना का नामMukhyamantri Sikho Kamao Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा।
राज्यमध्यप्रदेश।
वर्ष2023
योजना की घोषणा की तिथि17 मई 2023
लाभार्थीप्रदेश के शिक्षित बेरोज़गार युवा।
स्टाइपेंड राशी8 से 10 हजार रूपेय।
उद्देश्ययुवाओं को आत्मनिर्भर व सक्षम बनाना।
आवेदन शुरू होने की तिथि1 जून 2023
आवेदन प्रक्रियाऑनलाईन।
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://yuvaportal.mp.gov.in/

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना

13th June Update:– मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के आज से पंजीयन शुरू

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा युवाओं के लिए Mukhyamantri Seekh Kamao Yojana का शुभारम्भ किया है। इस योजना के माध्यम से युवाओं को रोज़गार दिलाने के साथ साथ कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। यह योजना बेरोज़गार युवाओं के लिए एक बेहतर विकल्प साबित होगा। इसके लिए अभी तक एक हज़ार से ज्यादा उद्योग व अन्य कंम्पनियों ने अपने रजिस्ट्रेशन दिये है। और साथ ही मुख्यमंत्री सीखो कमाओं योजना मे युवाओं के पंजीकरण भी आरम्भ हो रहे है। राज्य के इच्छुक युवा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अभी से अपनी पंजीकरण करा सकते है। पात्र युवाओं को प्रशिक्षण देने का कार्य अगस्त से आरम्भ कर दिया जाएगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत एक लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मध्य प्रदेश शासन व प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं का 31 जुलाई तक अनुबन्ध होगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक पंजीयन के लिए बुधवार के दिन सांवेर रोड सेक्टर सी, सेक्टर एफ, लक्ष्मीबाई नगर पोलोग्राउड और राउ में कैम्प का आयोजन किया गया था। वही अब गुरूवार को कलेक्टर इलैया राजा ने सीखो कमाओ योजना मे पंजीकरण करवाने के लिए अस्पतालों को भी निर्देश जारी किये है।

13th June Update:- इंदौर के 10,000 युवाओं को किया जाएगा लाभान्वित मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना से

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा आरम्भ की गई सीखो कमाओं योजना इंदौर के युवाओं के लिए एक बहुत ही अच्छी ख़बर है। इस योजना के माध्यम से इंदौर जनपद को प्रदेश मे प्राथमिकता दी जाएगी। इसके माध्यम से राज्य के युवाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा। और युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान हर महीने स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। Mukhyamantri Seekh Kamao Yojana योजना के तहत इंदौर की सभी औद्योगिक इंकाईयों का शत प्रतिशत पंजीयन किया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा इंदौर जिले मे लगभग 1500 अधिक उद्योग इकाईयों के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके माध्यम से इंदौर के 10,000 से अधिक युवाओ को योजना के तहत प्रतिमाह निर्धारित राशी प्रदान की जाएगी। मध्य प्रदेश राज्य सीखो कमाओं योजना के माध्यम से सम्पूर्ण राज्य के एक लाख युवाओं का कौशल विकास किया जा रहा है। Seekh Kamao Yojana युवाओं के स्वाभिमान और सम्मान का प्रतीक बनेगी। इसके लिए कम से कम एक लाख युवाओं को प्रतिष्ठानों मे युवाओं की इच्छा के अनुसार काम सिखाने के साथ साथ प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए 1000 हजार करोड़ रूपेय की राशी खर्च करने के लिए मंजूरी प्रदान की गई है।

MP CM Sikho Kamao Yojana का उद्देश्य

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा आरम्भ की गई मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश के युवाओ का मार्गदर्शन कर आत्मनिर्भर व सक्षम बनाना है। इस योजना के माध्यम से युवाओ को रोजगार के लिए तैयार करना है। साथ ही उनको कौशल सीखने के साथ वेतन भी दिया जाएगा। प्रदेश के युवा काम सीखने के बाद नौकरी योग्य बन पाएगे। Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के तहत युवाओ को मध्यप्रदेश राज्य कौशल विकास एंव रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा SCVT का सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। जिससे उनको नए रोजगार के अवसर मिलेगें। और उनका निजी कम्पनियों मे प्लेसमेंट भी कराया जाएगा।

700 अलग अलग काम सिखाएं जाएगें

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के माध्यम से प्रदेश के युवाओ के लिए भिन्न भिन्न प्रकार के कार्य की सूचि तैयार की जा चुकी है। जिसमे इंजीनियरिग, इलैक्ट्रॉनिक्स, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, ट्रेवल, अस्पताल रेलवे, आईटीआई, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, बैंकिग, बीमा, लेखा, चार्टर्ड अकाउंटेंट और अन्य वित्तीय सेवाओ के 700 कामो का प्रशिक्षण युवाओ को प्रदान किया जाएगा। यह कार्य किसी संस्था, कंपनी अस्पताल या फैक्ट्री मे सिखाएं जाएगें। इस दौरान युवाओ के बैंक खाते मे DBT के माध्यम से वैतन भैज दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना 

सीखो कमाओ योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू की गई है।
  • इसमे राज्य के शिक्षित बेराजगार युवाओ को लाभान्वित किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से युवाओ को स्किल प्रशिक्षण के साथ स्टायपेंड राशी वेतन के रूप मे दी जाएगा।
  • सीखो कमाओ योजना के जरिए युवाओ को मध्यप्रदेश राज्य कौशल विकास एंव रोजगार निर्माण बोर्ड के द्वारा NCVT का सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।
  • इसके बाद युवाओ को नियमित रोजगार के अवसर प्राप्त होगें।
  • प्रशिक्षण के बाद युवाओ का कंपनियो प्लेसमेंट भी कराया जाएगा।
  • युवाओ को प्रशिक्षण के दौरान मिलने वाले स्टायपेंड की 75% राशी प्रदेश सरकार की तरफ से खातो मे भेज दी जाएगी। बाकि 25% राशी प्रशिक्षण संस्थान की ओर से दी जाएगी। संस्थान अगर चाहे तो 25%  से ज्यादा स्टायपेंड भी दे सकती है।
  • मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए पोर्टल भी लॉंच किया गया है। जिसके माध्यम से युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के अन्तर्गत मध्यप्रदेश सरकार ने लगभग एक लाख बेरोज़गार युवाओ को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य तय किया है।
  • इसके लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म 15 जून 2023 से शुरू होगें। और 1 अगस्त 2023 से पात्र युवा काम करना आरम्भ करेगें।
  • Sikho Kamao Yojana का लाभ प्राप्त कर युवा एक बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकते है।
  • इसके माध्यम से प्रदेश मे बेरोज़गारी दर मे भारी कमी आएगी।
  • मध्यप्रदेश के युवा आत्मनिर्भर व सशक्त बनेगें।

सीखो कमाओ योजना मे शामिल होने वाली संस्थानो के लिए जरूरी मापदंड

  • संस्थान के पास पैन और जीएसटी रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है।
  • संस्थान कुल कर्मचारियो की संख्या के 15% युवाओ को प्रशिक्षण दे सकते है।
  • जिस संस्थानो मे 20 लोग रेगुलर है। उनके कुल कर्मचारियो की गणना जमा होने वाले EPF के आधार पर की जाएगी।
  • देश प्रदेश के औध्योगिक व्यवसायिक प्राइवेट संस्थान जैसे प्रोपराइटरशिप, HUF, कंपनी, पार्टनरशिप, ट्रस्ट समिति जुड़ कर ट्रेनिंग दे सकते है।
  • जिन प्रतिष्ठानो मे 20 से कम नियमित कर्मचारी है। और जो ईपीएफ की जानकारी नही देते है। उन संस्थानो मे कर्मचारियो की गणना स्वघोषणा के आधार पर की जाएगी। किन्तु ऐसे संस्थानो मे कर्मचारियो की संख्या 20 या इससे ज्यादा नही होगी।
  • Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के तहत युवाओ एक वर्ष तक स्टायपेंड दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना

Sikho Kamao Yojana की पात्रताएं

  • आवेदक मध्यप्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 29 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक बेरोज़गार होना चाहिये।
  • लाभार्थी कम से कम बारहवीं पास होना चाहिए।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र।
  • समग्र आईडी।
  • शैक्षणिक योग्यता की मार्कशीट।
  • ईमेल आईडी।
  • मोबाइल नम्बर।
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

जो कोई युवा इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है। उनको अभी थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगी। क्योकि सीखो कमाओ योजना के लिए 15 जून से आवेदन शुरू किये जाएगें। इसमे आगे की प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे है।

  • आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको सीखो कमाओ योजना का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म मे पूछी गयी सभी जरूरी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल, नम्बर ईमेल आईडी इत्यादि जानकारी को ठीक प्रकार से दर्ज करना है।
  • इसके साथ मागें गये सभी जरूरी दस्तावेज़ो को अपलोड करना है।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके आवेदन की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी होगी।

FAQ

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है?

इस योजना के माध्यम से बेरोज़गार युवा काम सीखेगें और इसके साथ उनको 8 से 10 हजार रूपेय प्रतिमाह कमाने का अवसर प्राप्त होगा।

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana को किसके द्वारा शुरू की गई है?

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा आरम्भ की गई है।

सीएम सीखो कमाओ योजना के तहत आवेदन फॉर्म कब से भरे जाएगें?

आवेदन फॉर्म 15 जून 2023 से भरे जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here