Home Business Digital marketing agency शुरू और सफल करने के बेस्ट तरीके हिंदी में

Digital marketing agency शुरू और सफल करने के बेस्ट तरीके हिंदी में

0

ऑनलाइन की दुनिया में digital marketing हर किसी ने सुना होता है और यह भी सत्य है कि digital marketing काफी तेजी से अपना पैर पसार रहा है।

अब हर एक कंपनी चाहे वह छोटी हो या बड़ी digital marketing की और बहुत तेजी से बढ़ रही है। पर यह भी एक सत्य है कि भारत में अच्छी digital marketing agency बहुत ही कम है। 

क्या आप digital marketing agency शुरू करना चाह रहे है? यदि आप अपना खुद का digital marketing agency शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो चलिए इस पोस्ट में हम digital marketing agency शुरू करने के बारे में अच्छे से समझने की कोशिश करते है। 

Digital marketing agency कैसे शुरू करें

1.Marketing को सीखें 

digital marketing, marketing का ही एक रूप है। जिसको भी marketing आता है। वह digital marketing बहुत ही आसानी से सिख और कर सकता है।

digital marketing में भी किसी कंपनी का marketing किया जाता है। बस अंतर इतना है कि डिजिटल तरीके से मार्केटिंग किया जाता है।

तो आप digital marketing को सीखने से पहले कुछ समय marketing को जाने। इसके बारे में पढ़े और करे। 

2.digital marketing को सीखें 

digital marketing agency शुरू करने से पहले आपको digital marketing को अच्छे से सीखना चाहिए। बिना किसी भी चीज़ को सीखे नहीं किया जा सकता है।

digital marketing भी एक कला है। जिसको हर कोई नहीं सिख सकता है। पर जो चाहे वह सिख सकता है। digital marketing सीखने का दो तरीका है online और offline.

online आप अपने घर से digital marketing सीख सकते है। वही offline में आपको किसी संस्था में जानें की जरूरत होती है। 

यदि आप चाहे तो फ्री में खुद ही ऑनलाइन digital marketing सिख करके digital marketing agency शुरू करे सकते है।

Advertisements

3.digital marketing का practice करे 

यदि आप अपना खुद का digital marketing agency शुरू करना चाहते है तो आपको digital marketing को अच्छे से सीखने के साथ ही उसकी practice भी करना चाहिए। 

आप सोच रहे होंगे कि हम आपको सीखने के बाद digital marketing का प्रैक्टिस करने को क्यों कह रहे है?

इसका जवाब बहुत ही आसान है। जो भी digital marketing के कोर्स में सीखाया जाता है। वह बस basic होता है और समय के साथ digital marketing बदलता रहता है।

हर साल digital marketing में बहुत बड़े-बड़े बदलाव आते रहते है। पर practice आपको एक बेहतर डिजिटल मार्केटर बना सकता है। 

4.Business plan तैयार करे 

जैसे हर एक काम और बिज़नेस को करने के लिए प्लान बनाना होता है। ठीक उसी प्रकार से digital marketing agency शुरू करने से पहले आपको एक बिज़नेस प्लान बनाना होगा।

ताकि आप आपको बिज़नेस को शुरू करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न सामना न करे। 

बिज़नेस प्लान बनाने के लिए कल्पना करना जरुरी होता है। आप जितना अच्छे से कल्पना कर सकते है। आप उतना ही अच्छा बिज़नेस प्लान तैयार कर सकते है। 

यह भी पढ़े: बिजनेस शुरू कैसे करें

5.Website बनाए 

अब हम बात करते है कि जब आप एक अच्छे डिजिटल मार्केटर बन जाए तो आप कैसे अपना digital marketing का एजेंसी शुरू कर सकते है।

अपनी एजेंसी शुरू करने से पहले आप अपने एजेंसी का नाम सोच ले और उस नाम का डोमेन लेकर अपनी वेबसाइट बनाए। बिना वेबसाइट के digital marketing की एजेंसी नहीं शुरू की जा सकती है। 

Advertisements

website ही वह चीज़/जगह है जहा आप अपने एजेंसी के बारे में लोगो को बता सकते है। और sales भी कर सकते है। 

6.Mobile app बनाए 

वेबसाइट के साथ यदि हो सके तो आप अपने digital marketing agency के लिए एक mobile app भी बना ले। ताकि आपके ग्राहक आपके mobile app को download कर सके और mobile app से ही order भी कर पाए। 

mobile app को एक बार install करने के बाद आप अपने ग्राहक के mobile और दिमाग दोनों में बैठ जाएगे। 

7.Office खोले 

Office वह जगह होगा जा से आप और अन्य लोग काम करेंगे। Office में ही कोई ग्राहक आएगा। Office में ही आप deal/contract करेंगे।

अपनी digital marketing की agency शहर में खोले जहा अधिक से अधिक लोग आते और जाते है। आप ऐसी जगह पर भी अपनी ऑफिस खोल सकते है, जहा बहुत से बिज़नेस चल रहे है। 

यदि आप चाहे तो बिना ऑफिस खोले अपने घर से भी digital marketing agency को शुरू कर सकते है और चला सकते है। अपने घर से digital marketing agency को चलाने के लिए आपको हर एक काम ऑनलाइन ही करना होगा।

ऑनलाइन ही ग्राहक ढूढना होगा, ऑनलाइन कॉन्ट्रैक्ट करना होगा, और ऑनलाइन staff रखना होगा, ऑनलाइन ही payment लेना और देना देना होगा।

Digital marketing agency को सफल करने का तरीका

Digital marketing agency को सफल करने का तरीका

1.agency और service की पूरी जानकारी दे 

एक रिसर्च के अनुसार नए डिजिटल मार्केटर अपने वेबसाइट पर बस सर्विस के नाम को देते है। उस सर्विस से जुडी जानकारी और वह इस सर्विस में किस तरह से काम करते है।

यह जानकारी बिलकुल ही नहीं देते है। जिसके कारण यूजर उस सर्विस के बारे में समझ नहीं पता है। वही यूजर ग्राहक भी नहीं बन पाता है। इसके साथ ही ग्राहक/यूजर विश्वास भी नहीं कर पाता है। 

आप जब भी अपनी वेबसाइट बनाए, अपनी वेबसाइट में आप अपने एजेंसी के बारे में पूरी जानकारी दे। इसके साथ ही आप जो भी सर्विस देते है।

Advertisements

उस सर्विस के बारे में आप पूरी जानकारी दे। इसके साथ ही आप उस सर्विस में कैसे काम करते है। पहले आपने जो भी काम किया है उसकी भी जानकारी दे। 

एक बात का आप जरूर ध्यान रखे कि आप किसी भी तरह की कोई गलत जानकारी अपनी वेबसाइट पर न दे। 

2.विज्ञापन से लोगो को एजेंसी के बारे में बताएं

चाहे आप अपना digital marketing का agency घर से शुरू कर रहे हो या फिर आप office से। पर आपका यह बिज़नेस तब ही सफल होगा जब आपके ग्राहक बनेगे।

ग्राहक बनाने के बहुत से तरीके है। उस तरीके में से सबसे अच्छा ऑनलाइन विज्ञापन है। विज्ञापन की मदद से आप ऑनलाइन ही ग्राहक को हासिल कर सकते है और उनके साथ काम कर सकते है। 

विज्ञापन करने के लिए आपको पैसे का निवेश करना होगा। यदि आप सही तरीके से ऑनलाइन विज्ञापन का इस्तेमाल करेंगे तो आपको बहुत ही फायदा होगा। बिज़नेस मार्केटिंग करने के बहुत तरीके होते है।

3.Blog से लोगों की मदद करें

Blog एक ऐसा माध्यम से जिसकी मदद से आप लोगो की मदद कर सकते है। साथ ही आप अपने लिए ग्राहक भी हासिल कर सकते है। 

Blog की मदद से हर एक तरह की बिज़नेस ऑनलाइन अपने लिए नए ग्राहक बनाती है। और लोगो में अपने कंपनी को प्रसिद्ध करती है और विश्वास हासिल करती है। 

आप भी अपने digital marketing agency के लिए एक blog बनाए। जिस blog पर आप ऐसी जानकारी को शेयर करे। जो आपके ग्राहक Google में सर्च कर रहे हो। ताकि आप मदद करके उसको अपना ग्राहक बनाना सके। 

यह भी पढ़े: Blogging कैसे करे

4.Email Marketing करे 

जब आप अपने digital marketing agency के लिए ब्लॉग बना लेंगे तो आप बहुत ही आसानी से Email marketing कर सकते है। आप अपने Blog से लोगो का email ले सकते है।

Advertisements

उसके बाद आप समय-समय पर अपने offer और service के बारे में लोगो को बता सकते है। email मार्केटिंग से आप बहुत ही आसानी से अपने सर्विस को बेच सकते है। 

5.Urgency बनाए 

आखरी और बहुत ही जरुरी, Urgency. Urgency हर एक ऑनलाइन बिज़नेस के लिए बहुत मायने रखता है। जितने भी सफल ऑनलाइन बिज़नेस है वह Urgency बनाए रखते है। ताकि एक बार जब भी कोई आए बिना purchase किए वापस न जाए।

Urgency पैदा करने के लिए आप तरह-तरह का ऑफर दे सकते है। इसके साथ ही कुछ फ्री भी दे सकते है। अपने हर एक offer का समय कम से कम रखे। अपने offer को लोगो को बताने के लिए Google ads का इस्तेमाल करे। 

अंत में 

हमने यहाँ पर digital marketing agency को शुरू करने के बारे में जाना। हमने जाना कि कैसे digital marketing की agency शुरू किया जा सकता है।

साथ ही हमने यह भी जाना कि हम किस तरीके से इस को चला और सफल बना सकते है। आपको यह जानकारी कैसी लगी। आप हमने बता सकते है।  

यह भी पढ़े: part time बिजनेस आइडिया

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version