बिना किसी स्किल के पैसे कैसे कमाए | How to earn money without any skill in hindi

0

हेलो दोस्तों आपके सामने फिर से हम लेकर आए हैं एक महत्वपूर्ण और इंटरेस्टिंग टॉपिक जिसका नाम है how to earn money without any skill . जी हां दोस्त बिना किसी स्किल के पैसा कैसे कमाए।

इस पोस्ट में हम आपको सारी जानकारी देंगे। यदि आप घर बैठे सोच रहे हैं पैसा कैसे कमाया जाए तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है। तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

how to earn money without any skill

हम आगे बढ़ने से पहले आपको यह बता दें कि इस पोस्ट में हम आपको 4,5 कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनकी सहायता से आप मनी अर्न कर सकते हैं तो दोस्तों इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

यह भी जाने: Best 15 Home business ideas Hindi

(1)Freelancing के जरिये

हम आगे बढ़ने से पहले आपको पहले यह बता देना चाहते हैं कि Freelancing क्या होता है तो Freelancing एक प्रकार का वेबसाइट है। जिससे कि आप पैसा बिना इन्वेस्ट किए कमा सकते हैं। और Freelancing एक प्रकार का कोर्स भी होता है जो आप कहीं से भी कर सकते हैं।

लेकिन आपको फ्रीलांसिंग करने की कोई जरूरत नहीं है। Freelancing में क्या होता है कि आपको कुछ लिखना होता है जैसे essay , story ईटीसी। मैं एक एग्जांपल के तौर पर आपको समझाना चाहूंगा मान लीजिये की आपको एक कोई कहानी दी जाती है लिखने के लिए तो आप उस कहानी को लिखकर बढ़िया से एडिट कर कर उसको Freelancing को दे देते हैं।

तो वह आपको उसका पैसा देता है तो आप जितनी चाहे इस साइट से कमा सकते हैं और Freelancing के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए आप नेट पर सर्च कर सकते हैं।

यह तो पूरी जानकारी सिर्फ और सिर्फ Freelancing के बारे में थी। जिससे कि आप पैसा बिना इन्वेस्ट किए और बिना किसी स्किल के कमा सकते हैं। अब इसके बाद हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और बताने वाले हैं जिससे कि आप बिना किसी स्किल के पैसे कमा सकते हैं।

(2) Mobile Apps के जरिए 

आज टेक्नोलॉजी के जमाने में मोबाइल एक ऐसा साधन हो गया है जिसके जरिए हम बहुत सारे वर्क कर सकते हैं। यदि आप में कोई हुनर नहीं है तो भी आप मोबाइल ऐप के जरिए बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं तो दोस्तों आज हम आपको को ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण एप्प बारे में बताएंगे।

जिससे आप मोबाइल ऐप के जरिए पैसे कमा सकते इसलिए आपको इसमें किसी भी प्रकार का कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है फोन पर गूगल पे, भीम APP, यूपीआई, पेटीएम आदि ऐसे ऐप है। जिनके जरिए हम बिना कोई इन्वेस्टमेंट के पैसे कमा सकते हैं ।

आपको इसमें किसी भी प्रकार का कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है फोन पर गूगल पर भीम यूपीआई पेटीएम आदि ऐसे ऐप है जिनके जरिए हम बिना कोई इन्वेस्टमेंट के पैसे कमा सकते हैं।

(3) YouTube करके

दोस्तों आज टेक्नोलॉजी के जमाने में इंटरनेट से पैसे कमाने बहुत ही आसान हो गया है ऐसे बहुत से लोग अपने देश में हैं। जो इंटरनेट, यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टवीटर आदि से हम बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब पर पैसा कैसे कमाया जा सकता है।

युटुब से पैसा कमाने के लिए क्या करना हैं दोस्तों यूट्यूब से पैसा कमाना बहुत ही आसान है इसमें आपको किसी भी प्रकार का कोई इंवेस्टमेंट भी नहीं करना है तथा इसमें कोई खास टैलेंट की भी जरूरत नहीं पड़ती है अगर आपको ज्यादा पैसे कमाना है तो आप लोग को थोड़ा मेहनत भी करना पड़ेगा

तभी आप एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो यह भी एक तरीका है जिसके जरिए पैसा कमा सकते हैं वीडियो डालकर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं ।

आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर ,youtube आदि सोशल मिडिया आदि में विडिओ बनाकर डालने से भी आप अच्छा इनकम कर सकते है।

(4) Blogging करके

ब्लॉकिंग के जरिए भी हम लाखों रुपए कमा सकते है। यह एक ऐसा जरिया है जिसके द्वारा हम कम खर्च में अधिक प्रॉफिट कमा सकते हैं यदि आपको लिखना पसंद है तो आप ब्लॉगिंग के जरिये पैसे कमा सकते हैं और आप लोगों के जरिए अच्छा रकम कमा सकते हैं

अगर ब्लॉगिंग की बात करे तो जो आप आर्टिकल पर रहे हैं यह भी एक ब्लॉग ही है इसी तरह से आपको भी ब्लॉगिंग करनी है और अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखना है और आगे चलकर गूगल ऐडसेंस से इसको मोनेटाइज कर सकते हैं मोनेटाइज करने के बाद आपके ब्लॉगिंग पर जो ऐड आते हैं

उसके जरिए आपको ब्लॉगिंग से पैसे मिलते हैं अगर हम बात करें गूगल ऐडसेंस क्या है तो गूगल ऐडसेंस गूगल का ही एक ब्रांड है जिसके जरिए लोग अपने वेबसाइट ऐप्स और उस वीडियो को मोनेटाइज करते हैं और यह काफी जबरदस्त तरीका माना जाता है।

अगर कोई व्यक्ति ब्लॉगिंग करता है या यूट्यूब करता है तो गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करता है इसके लिए एफिलिएट मार्केट की जरिया पर्ची पैसे कमा सकते हैं।

(5) Content Writing करके

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका लेकर आए हैं। जिससे आप ऑनलाइन बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों यदि आपको लिखना पसंद है तो यह काम आपके लिए बहुत ही आसान और आपके लिए काफी अच्छा होगा तो दोस्तों हम आपको कांटेक्ट राइटिंग के बारे में बता रहे है। जी हां दोस्तों यदि आप कांटेक्ट राइटिंग लिखना पसंद करते हैं

तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छा काम है और आप ऐसे में बिना थके बिना बोर हुए इस काम को कर के अच्छे पैसे कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग करके काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। अगर आप फ्रीलांसर साइट पर जाकर काम करेंगे तो आप काफी अच्छा रकम कमा सकते हैं।

फ्रीलांसर साइट में कई तरह के काम होते हैं या आप अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं और आपका जैसे -जैसे ब्लॉक गूगल में रैंक करेगा तो आप इसमें कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप ब्लॉक का कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं तो आपको कई सारे ग्रुप मिल जाएंगे।

जिसमें आप ज्वाइन कर सकते हैं। उसमें लोग ढूंढते रहते हैं। तो आप वहां से काम पकड़ कर कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं। अगर आप डिटेल में जाना चाहते हैं तो कांटेक्ट राइटिंग के बारे में तो इस आर्टिकल को पड़े हैं। जिससे मैं आपको कंटेंट राइटिंग की पूरी जानकारी दी गई है।

(6) Social Media के जरिए

दोस्तों यदि आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए हम एक बहुत ही अच्छा पैसे कमाने का जरिया लेकर आए हैं। जिसका नाम है सोशल मीडिया दोस्तों आज इंटरनेट के जमाने में विज्ञान इतना तरक्की कर चुका है कि व्यक्ति इंटरनेट और मोबाइल के माध्यम से घर बैठे ही लाखों रुपए कमा रहे हैं तो दोस्तों आज हम भी आपको घर बैठे पैसे कमाने के उपाय बताने जा रहे हैं।

जिसको प्रयोग कर आप घर बैठे लाखों कमा सकते हैं। दोस्तों सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर हजारों लाखों करोड़ों लोग रोज रोज उस पर अपने दिन का चार पांच घंटा देते हैं तो दोस्तों यदि आप सोशल मीडिया पर कोई भी हो वीडियो, ऑडियो पोस्ट करते हैं तो आप सोशल मीडिया के जरिए काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया में आप फेसबुक, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, टि्वटर, इन सभी सोशल मीडिया पर आप अपने वीडियो को अपलोड कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं जैसे जैसे आप के वीडियो पर फॉलोअर्स बढ़ते जाएंगे वैसे वैसे आपकी अर्निंग होती जाएगी।

(7) Affiliate Marketing करके

दोस्तों यदि आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो आपके लिए Affiliate Marketing बहुत ही अच्छा मौका है। जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। Affiliate Marketing ऐसा जरिया है, जिसके जरिए लोग सोशल मीडिया और वेबसाइट फेसबुक इत्यादि के जरिए काफी अच्छा पैसा कमाते हैं। अब Affiliate Marketing क्या है?

की बात करें।तो हम सब आज के टाइम में काफी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हमको वहां से कुछ फायदा नहीं होता है लेकिन हम अपना अपडेटेड अकाउंट बना लेंगे तो अगर आपके लिंग से कोई सामान खरीदता है तो आपको कुछ प्रॉफिट होगा जो भी सामान का प्राइस होगा खरीदने वाले को उतना ही पैसा देना होगा लेकिन आप जिस कंपनी का अब फ्लाइट ज्वाइन किए होंगे।

वह आपको पैसे देगा हर प्रोडक्ट का अलग-अलग कमीशन होता है। आप जिस भी कंपनी के साथ जॉइन होंगे सबका अलग-अलग कमीशन होता है। अगर हम बात करें अपडेटेड कंपनी की कि कौन सी है तो सब इसको ज्यादा लोग यूज़ करते हैं वह अमेजॉन फ्लिपकार्ट स्नैपडील इस तरह से और भी कई सारी कंपनियां है जिसके जरिए अपडेटेड मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं अपडेटेड मार्केटिंग फुल जानकारी जानने के लिए हमारे इस लिंक पर क्लिक करें।

(8) Google Adsense के जरिए

दोस्तों यदि आप ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बहुत ही अच्छा आईडिया लेकर आये है। जिससे आप घर बैठे ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं दोस्तों हम आपको जो आईडिया देने वाले है वह है Google Adsense जी हां दोस्तों आप Google Adsense के जरिये घर बैठे ही अच्छे पैसे कमा सकते है।

दोस्तों आप blog लिखकर या youtube vidio बनाकर Google Adsense से पैसे कमा सकते है। दोस्तों आप ब्लॉग लिख कर या यूट्यूब वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करने पर आपके यूट्यूब वीडियो पर जितने भी ऐड आते हैं। उसे ऐड पर आपको पैसे मिलते हैं।

दोस्तों इसे ही गूगल ऐडसेंस कहते हैं गूगल ऐडसेंस में आपके यूट्यूब वीडियो या ब्लॉक पर जितने भी आते हैं। उस ऐड के हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं। पर गूगल ऐडसेंस का भी अपना कुछ पॉलिसी होता है जिसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस से पैसे मिलने लगते हैं।

यह भी जाने: Best 15 students Business ideas in Hindi

(9) Share Market से पैसे कमाए

आज के डिजिटल जमाने में शेयर मार्केट से पैसा कमाना एक अलग ही ट्रैंड बना हुआ है। शेयर मार्केट के जरिए लोग अच्छी अर्निंग कर रहे हैं और अच्छा लाभ कमा रहे हैं। यदि आप शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमाना चाह रहे है तो आपको शेयर मार्केट के बारे में जानना और पढ़ना और सीखना होगा।

तभी आप इससे अच्छा पैसा कमा पाएंगे शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए आप को सीखना होगा सीखने के बाद आप गूगल एडसेंस से और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। जिससे आपका शेयर मार्केट में पैसा डूबने से बचाया जा सकता है शेयर मार्केट में आप शेयर को खरीद कर पैसा कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट में यदि आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो उनकी कंपनी को लाभ होने पर आपके द्वारा खरीदे गए शेयर पर भी आपको उस कंपनी से लाभ मिलता रहेगा। आप शेयर को बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। आप किसी कंपनी का शेयर खरीद कर तथा उस शेयर को दुसरो को बेचकर भी लाभ कमाया जा सकता है।

(10) Photo Selling करके

ऑनलाइन अपना खुद का फोटो सेंड कर के भी पैसे कमाया जा सकता है जी हां दोस्तों आपने सही सुना आप अपना खुद का फोटो ऑनलाइन वेबसाइट पर बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते है। दोस्तों यदि आप फोटो खींचा पसंद करते हैं यदी आपको फोटो खींचना पसंद है या आपके पास आपके बहुत सारे फोटो है

तो आप अपने फोटो को ऑनलाइन वेबसाइट पर बेचकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आपको ऐसी कई सारी वेबसाइट मिल जाएंगी जिसके जरिए आप अपना फोटो सेंड करके एक जबरदस्त पैसा कमा सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन फोटो भेज कर पैसे कमाने के तरीकों को जाना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं की फोटो बेच करके काफी लोग अच्छा पैसा कमाते हैं।

इसमें भी आपको मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे और कुछ वेबसाइट के बारे में बताऊंगा। जिससे आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
फोटो खींचकर पैसा कमाने की वेबसाइट
Shutter stock, Smugmug, alamy, iStock Photo, Fotolia, Flickr आदि।

दोस्तों अगर आप ज्यादा फोटो खींचते हैं और आपके मोबाइल में ज्यादा फोटो है तो इस वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं और अपना फोटो सेंड कर सकते हैं। इसमें आपको एक भी रुपए का कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना है। बस आपको अपना फोटो सेंड कर प्रॉफिट ही कमाना है।

यह भी जाने: Best 20 Personal Business ideas in Hindi

निष्कर्ष – How to earn money without any skill in hindi

तो दोस्तों हमने आपको ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के सारे तरीकों के बारे में बता दिया है। हमें उम्मीद है कि आपको यह टॉपिक अच्छा लगा होगा तथा आपने इससे बहुत कुछ सीखा होगा। हमें उम्मीद है कि अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

तो दोस्तों यदि आपको हमारा यह टॉपिक अच्छा लगा है तो आप इस टॉपिक को लाइक शेयर कमेंट जरुर करें। ताकि हमारे आगे की आने वाले टॉपक सबसे पहले आपको मिल सके धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here