Home Business Offline business को online कैसे करे? पूरी जानकारी

Offline business को online कैसे करे? पूरी जानकारी

0
Advertisement

क्या आप खुद का कोई बिज़नेस चला रहे है और अभी तक आपका बिज़नेस ऑनलाइन नहीं हुवा है। यदि ऐसा है तो अब आपको अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कर लेना चाहिए। यह समय डिजिटल का है, इस समय बहुत सी चीज़ ऑनलाइन आ चूका है।

यदि आप अपना बिज़नेस कर रहे है और अब आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करना चाहते है तो चलिए हम इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताते है जिसकी मदद से आप जल्द से जल्द अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कर सकते है। बस आपको इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा।

ऑनलाइन बिज़नेस का मतलब क्या होता है

ऑनलाइन बिजनेस के मतलब वह बिज़नेस जो की अपनी सर्विस/प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रदान करे, साथ ही ऑनलाइन ही ग्राहक बिज़नेस के बारे में जान सके।

ऑनलाइन बिज़नेस भी दो तरह के होते है, एक ऐसे ऑनलाइन बिज़नेस जो पूरी तरह से ही ऑनलाइन हो जैसे software बेचने वाली कंपनी, ब्लॉग्गिंग, एफिलिएट मार्केटिंग। वही कुछ बिज़नेस ऐसी भी होती है जो पूरी तरह से ऑनलाइन नहीं होती है जैसे e-commerce बिज़नेस, zomato, आदि।

यह भी पढ़े: Business को सफल कैसे बनाए

बिजनेस को ऑनलाइन क्यों करना चाहिए

एक ऐसा सवाल जिसको बहुत से बिज़नेस के मालिक किसी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी से करते है कि उन्हें अपने बिज़नेस को क्यों ऑनलाइन करना चाहिए।

इसका बहुत ही आसान सा उत्तर है, बिज़नेस को ऑनलाइन अपने ग्राहक को दिखाने के लिए करना चाहिए। एक बहुत ही पुरानी लाइन है जो दिखता है वही बिकता है, यह वाक्य हर एक बिज़नेस के लिए इस समय भी सही साबित होता है।

जो भी बिज़नेस जितना दिखता है, उस बिज़नेस का उतना ही सर्विस या प्रोडक्ट बिकता है।

इस समय बहुत से लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते है, अब लोग किसी भी चीज़ को खरीदने पहले ऑनलाइन उसके बारे में जानना पसंद करते है। तो यदि आपका बिज़नेस ऑनलाइन होगा तो लोग आपके बिज़नेस और उसके प्रोडक्ट/सर्विस को ऑनलाइन जान सकते है। अंत में आपके बिज़नेस का फायदा हो होगा।

अपने बिजनेस को ऑनलाइन कैसे करें

Offline business को online कैसे करे?

चलिए हम कुछ आसान तरीके जान लेते है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने offline बिज़नेस को ऑनलाइन कर सकते है।

Advertisement

बिज़नेस को सही से समझे

अपने बिजनेस को ऑनलाइन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस को समझाना होगा। आप जो भी बिज़नेस करते है, आप उस बिज़नेस को अच्छे तरीके से समझे। हम आपको बता दे कि आप अपने बिज़नेस को समझने के लिए कम से कम 3 दिन जरूर दे।

अपने प्रकार के दूसरे बिजनेस को समझे

जब आप अपने बिज़नेस को समझ ले तो आप दूसरे बिज़नेस को भी समझे। जो भी बिज़नेस आपके तरह ही है वह कैसे ऑनलाइन हुए है और वह कैसे ऑनलाइन काम करते है।

जिस तरह बिज़नेस को सफल करने के लिए competitor को समझाना होता है, उसी तरह अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करने के लिए competitor को समझे।

यह भी पढ़े: मार्केटिंग क्या होती है

वेबसाइट बनवाये

वेबसाइट बनवाने में आपको थोड़ा पैसा खर्च करना पड़ सकता है पर आपको अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करने के लिए वेबसाइट को जरूर बवाना चाहिए।

अब आपके मन में एक सवाल आ सकता है कि बिज़नेस को ऑनलाइन करने के लिए वेबसाइट बनवाना सभी दूसरे कामो से ज्यादा क्यों जरूरी है।

तो चलिए इसको भी समझते है, जब भी किसी को किसी कंपनी, प्रोडक्ट, सर्विस या बिज़नेस के बारे में जानना होता है तो वह Google पर ही सर्च करते है।

जब भी कोई यूजर कुछ भी गूगल पर कुछ सर्च करता है तो उसको कई सारी वेबसाइट देखने को मिलता है। तो यदि आपके बिज़नेस का वेबसाइट होगा तो गूगल में आपकी वेबसाइट दिखेगी।

हम आपको यह भी बता दे कि आप अपने बिज़नेस की वेबसाइट में सबसे ऊपर अपने बिज़नेस का फ़ोन नंबर जरूर जोड़े। ताकि नए ग्राहक आपको फ़ोन कर सके।

Google my business पर अपने बिजनेस का अकाउंट बनाए

अपनी वेबसाइट बनवाने के साथ ही अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करने के लिए आप Google my business पर अपने बिजनेस का अकाउंट भी बना ले।

Advertisement

चलिए हम इसके बारे में आपको थोड़ी जानकारी देते है, जब भी कोई यूजर Google पर किसी बिज़नेस को सर्च करता है तो उसे कुछ बिज़नेस की लिस्ट नजर आती है।

यह लिस्ट उसके सर्च से जुडी बिज़नेस होती है। जैसे जब कोई गूगल में सर्च करता है electronic shop {your loaction} Varansi तो उसे उसके location के हिसाब से कुछ बिज़नेस के लिस्ट दिखाया जाता है।

अब सवाल यह कि यह बिज़नेस का लिस्ट गूगल कहा से बनाता है तो हम आपको बता दे की इस लिस्ट में वही बिज़नेस शामिल होती है जो Google my business पर से जुडी होती है।

सोशल मीडिया पर बिजनेस अकाउंट बनाए

सोशल मीडिया का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है। वैसे तो एक नजर देखने में यह सोशल मीडिया कुछ खास समझ नहीं आता है, बहुत से लोगो को लगता है कि सोशल मीडिया बस मनोरंज के लिए है।

पर वास्तव में इस समय सोशल मीडिया मनोरंज के अलावा बिज़नेस की मार्केटिंग करने के लिए भी जाना जाता है। सोशल मीडिया से प्रभवित होकर लोग किसी कंपनी को अच्छा या बुरा मान लेते है या फिर किसी बिज़नेस का सामान खरीद लेते है तो किसी बिज़नेस का सामान खरीदना बंद कर देते है।

आपको भी अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करने के लिए सोशल मीडिया पर बिज़नेस अकाउंट बनाना चाहिए और लोगो को अपने बिज़नेस के बारे में बताना चाहिए।

हम आपको बता दे कि सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाने से पहले आपको सोशल मीडिया की जानकारी जरूर लेनी चाहिए। दूसरे शब्दों में कहे तो आप सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में जरूर जान और समझ ले। जिससे आपको काफी कम मेहनत में ज्यादा फायदा देखने को मिल सकता है।

Whatsapp Business से जुड़े

अगर बात करे Whatsapp की तो इसे हर कोई इस्तेमाल करते है। जिसके पास भी स्मार्ट फ़ोन है उसके फ़ोन में व्हाट्सप्प जरूर होता है। आपने भी देखा होगा कि लोगो व्हाट्सप्प पर चीज़ो को शेयर करते है, कॉल करते है, मैसेज करते है।

पर क्या आपको पता है कि इस WhatsApp का इस्तेमाल करके अपने बिज़नेस को ऑनलाइन चलाया जा सकता है। Google play store या App store पर आपको Whatsapp Business app मिल जाएगा।

यह app बिज़नेस को ऑनलाइन चलाने के लिए बनाया गया है। Whatsapp Business पर अपना अपने बिज़नेस से जुडी जानकारी डाल सकते है और साथ ही Whatsapp Business की मदद से पेमेंट भी ले सकते है।

Advertisement

अब हम आपको एक और तरीका बता दे अपने पुराने ग्राहाक को बार बार सामान बेचने के लिए, सबसे पहले आपके जितने भी ग्राहक है उसके WhatsApp नंबर को अपने फ़ोन में रख ले और जब भी कोई नया सामान आपके दुकान पर आए तो आप अपने सभी ग्राहकों को अपने नए सामान का फोटो और उसके बारे में जानकारी भेज दे।

उसमे से जो भी ग्राहक उस सामान को खरीदना चाहते होंगे वह खरीद लगे। इस तरह से आपको बेचने के लिए ज्यादा चिंता भी नहीं लेना होगा।

लोगो को ऑनलाइन ऑर्डर देने का ऑप्शन दे

इस समय बहुत से लोग ऑनलाइन order करना पसंद करते है, बस ऑनलाइन order देना का सही ऑप्शन उनके पास हो। अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करने के लिए आप अपने सभी ग्राहकों को ऑनलाइन order देने का ऑप्शन जरूर दे।

पर अब सवाल यह कि ऑनलाइन पेमेंट करने का ऑप्शन कैसे दिया जा सकता है। ऑनलाइन आर्डर लेने के लिए आप खुद की वेबसाइट बनवा सकते है। आपकी वेबसाइट पर लोग आसानी से आर्डर दे सकते है।

यदि आपके पास आपकी वेबसाइट नहीं है तो भी आप ऑनलाइन पेमेंट gateway का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पेमेंट ले सकते है। या फिर आप UPI apps से भी पेमेंट ले सकते है।

इसके लिए आपको registered मोबाइल नंबर ग्राहकों को देना होगा या फिर upi ID.

यह भी पढ़े: ऑनलाइन सामान कैसे बेचे

अंत में

हम आपको बता दे कि बिज़नेस को ऑनलाइन करने में आपको थोड़ी से परेशानी हो सकती है और आपको पैसे का निवेश भी करना होगा।

यदि आप यह परेशानी को पार कर लेते है तो फिर आपको अपने बिज़नेस के लिए ज्यादा चिंता नहीं लेना होगा।

एक बार आपका बिज़नेस ऑनलाइन हो जाएगा तब से आपको ऑनलाइन बहुत ग्राहक मिलने लगेंगे और आप अपने competitor से बहुत आगे निकल सकते है।

Advertisement

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version