Home Business पैसा से पैसा कैसे कमाए | how to earn money from money...

पैसा से पैसा कैसे कमाए | how to earn money from money in Hindi

0
Advertisement

क्या आपको पैसा के बारे में एक चीज पता है? आप से ज्यादा मेहनत आपका पैसा कर सकता है और आपसे ज्यादा आपका पैसा कमा सकता है। पैसा जिसको कभी बनाया नहीं जा सकता है बस इसको एक दूसरे से लिया और दिया जा सकता है।

कुछ लोग कहते है पैसा ख़ुशी नहीं दे सकता है लेकिन वास्तव में पैसा से वह काम किया जा सकता है जिससे ख़ुशी मिले। यदि आपके पास पैसा नहीं है तो आपको मेहनत और अपना समय देकर पैसा कमाना होगा। लेकिन जब आपके पास पैसा होगा तो आप पैसा से पैसा कमा सकते है।

आज के इस पोस्ट में हम पैसा से पैसा कमाने के बारे में बात करने वाले है। यदि आपके पास पैसा है तो आपको यह पोस्ट एक बार ध्यान से पूरा जरूर पढ़ना चाहिए।

how to earn money from money in Hindi

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको कोई न कोई ऐसा तरीका जरूर मिल जाएगा जिससे आप पैसा से पैसा कमा सकते है।

बिज़नेस शुरू करके पैसे से पैसा कमाए

पैसा से पैसा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है बिज़नेस को शुरू करना। यदि आपको किसी बिज़नेस की जानकारी है तो आप कुछ काम करने वाले को रख करके अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर ले।

आपका बिज़नेस जितना ज्याद आपको लाभ दे सकता है उतना कुछ और नहीं दे सकता है। इस समय किसी भी बिज़नेस को शुरू करना बहुत ही आसान है और बहुत ही कम पैसे में भी बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है। बस आपको थोड़ा से मेहनत करना होगा।

दूसरे के बिजनेस में निवेश करें

यदि आपका कोई दोस्त, रिश्तेदार, आदि है जो अपना बिजनेस शुरू कर रहा है या बिज़नेस को चला रहा है तो आप उसके बिज़नेस में निवेश कर सकते है। आप अपने दोस्त के बिज़नेस में निवेश करने से पहले उसके बिज़नेस को समझे और उसके बाद अपने दोस्त की मेहनत को देखे।

हम सब अपने दोस्तो को काफी अच्छे से जानते है तो हमें यह समझने में देर नहीं लगेगा की हमारे दोस्त का बिज़नेस कितना सफल ही सकता है। दूसरे के बिजनेस में निवेश करने के बाद आपको मेहनत करने की कोई जरूरत नहीं होता है। बस आपको हर महीने, 6 महीने में बिज़नेस के ग्रोथ रिपोर्ट को देखना और समझना होगा।

किराए से पैसा कमाए

यदि आपके पास काफी पैसा निवेश करने के लिए है तो आप किराए के रूप में पैसा कमा सकते है। किराए से पैसा कमाने के लिए आपको अपने पैसा से सबसे पहले ऐसी वस्तु को खरीदना होगा जिसको आप किराए पर दे सकते है जैसे कोई घर, कोई जमीन, वाहन, दुकान, गहने, शादी का सामान, DJ सिस्टम, आदि।

इनको खरीदने के बाद इस वस्तु को उनको दे सकते है जिसको इस वस्तु की कुछ समय के लिए जरूरी हो। इसके बदले आपको किराए के रूप में पैसा मिल जाएगा।

Advertisement

इस समय सबसे ज्यादा और लम्बे समय तक किराए के रूप पैसा कमाने के लिए घर सबसे अच्छा साबित हो रहा है। यदि आप ऐसे जगह में घर को खरीद या बना लेते है जहां बहुत से लोग आते-जाते है।

तो आपको हर महीने करिए के रूप में पैसा मिल जाएगा। घर से करिए से पैसा कमाने में आपको किसी भी चीज की ज्यादा चिंता नहीं लेना होता है।

स्टॉक मार्केट से पैसा से पैसा कमाए

स्टॉक मार्केट या शेयर बाजार शब्द को तो आपने जरूर ही सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इस शेयर बाजार से पैसा से पैसा कमा सकते है। बहुत से लोगो को यह भी लगता है कि शेयर बाजार में पैसा खोने की संभावना ज्यादा होता है।

हम आपको बता दे कि यह काफी हद तक सही है। लेकिन इसको अच्छे से समझ के लम्बे समय तक इसमें पैसे का निवेश किया जाए तो काफी पैसा कमाया जा सकता है।

शेयर बाजार में पहले कम से कम पैसे का निवेश करे और इसको समझे। धीरे-धीरे आप इसको आसानी से सिख जाएगे। जैसे-जैसे आप इसको सीखते जाए आप निवेश की राशि को बढ़ाते जाए।

इस समय ऑनलाइन मोबाइल एप्प से कभी भी शेयर बाजार में पैसे का निवेश किया जा सकता है। शेयर बाजार में निवेश करने के लिए ऐप्स के नाम कुछ इस तरह से है: upstox, groww, angel one, आदि।

mutual fund से पैसे से पैसा कमाए

यदि आप कम रिस्क में ज्यादा लाभ चाहते है तो आप mutual fund में अपने पैसे को निवेश कर सकते है। mutual fund में आपको काफी ज्यादा लाभ मिल जाएगा। हम आपको बता दे कि FD से ज्यादा retun mutual fund से मिलता है लेकिन इसके साथ ही FD से ज्यादा रिस्क mutual fund में होता है।

यदि आप mutual fund खुद समझ के और एक्सपर्ट की मदद लेकर के इसमें निवेश करते है तो आपको काफी फायदा देखने को मिल जाएगा।

रियल एस्टेट से पैसे से पैसा कमाए

यदि आपको ज्यादा पैसे को ज्यादा समय तक निवेश करके पैसे से पैसा कमाना है तो आप रियल एस्टेट को इस्तेमाल कर सकते है। रियल एस्टेट से पैसा कमाने के लिए आपको लम्बे समय तक पैसे को निवेश करके रखना होगा।

हम आपको बता दे कि आज तक रियल एस्टेट में नुकसान देखने को नहीं मिला है। रियल एस्टेट में पैसा हमेशा बढ़ता ही रहता है। रियल एस्टेट पैसा कमाने के लिए ज्यादा चिंता भी नहीं लेना होता है।

Advertisement

बैंक से इंटरेस्ट के रूप में पैसे से पैसा कमाए

यदि आप कोई ऐसा तरीका ढूढ़ रहे है, जहां आपका पैसा बिल्कुल ही सुरक्षित हो। पैसा सुरक्षित होने के साथ ही आपको इंटरेस्ट भी मिले। यदि ऐसा है तो आप अपना पैसा बैंक में रख करके इंटरेस्ट के रूप में पैसा कमा सकते है।

बैंक में आपका पैसा बिल्कुल ही सुरक्षित होगा साथ ही आपका पैसा पैसा भी काम रहा होगा। यदि कोई आपातकालीन समय आ जाए तो आप तुरंत अपने पैसे को बैंक से निकाल करके उसका इस्तेमाल कर सकते है।

ब्याज के रूप में पैसा से पैसा कमाए

चाहे आपके पास कम पैसा हो या ज्यादा पैसा। यदि आप चाहे तो ब्याज की मदद से अपने पैसे से और पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको अपने पैसे को ऐसे व्यक्ति को देना होगा जिसको इसकी जरूरत हो।

इसके बदले आप अपने पैसे पर ब्याज ले सकते है। यदि आप चाहे तो अपना पैसा किसी दूसरे एक्सपर्ट को दे सकते है, जो आपके इस काम को आसानी से कर सके।

हम आपको बता दें कि इसमें पैसा खोने का काफी डर भी होता है। हम आपसे इतना कहना चाहेंगे की आप अपने पैसे को सोच समझ के निवेश करे।

फ्रेंचाइजी सिस्टम से पैसा कमाए

क्या आज से पहले आपने फ्रेंचाइजी सिस्टम के बारे में सुना था। हम आपको बता दे कि फ्रेंचाइजी सिस्टम में एक बड़ी कंपनी के ब्रांच को आप ऐसे क्षेत्र में खोल सकते है जहां उसका ब्रांच न हो।

इसके लिए आपको उस कंपनी से लाइसेंस लेना होगा। हम आपको बता दे कि इसमें आपको कंपनी पूरा सपोर्ट देगी, बस आपको अपने पैसे का निवेश करना होगा और थोड़ा सा दिमाग लगाना होगा।

पैसा से पैसा कमाने का मतलब क्या है

पैसा से पैसा कमाने का सही मतलब बहुत ही कम लोग जानते है। बहुत से लोगो को लगता है कि पैसा से पैसा कमाने के मतलब है कि अपना पैसा कही निवेश कर दिया जाए और कुछ समय बाद हमारा पैसा अधिक हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं होता है।

वास्तव में पैसा से पैसा कमाने का मलतब यह है कि खुद बहुत ही कम काम करे और अधिकतर काम हमारा पैसा करे। जैसे आप कोई बिजनेस शुरू करते है तो आपको अपना पैसा लगाने के साथ ही उस बिज़नेस में आपको अपना समय भी देना होगा।

अब आप कह सकते है कि यदि हम स्टॉक या दूसरे बिज़नेस में पैसा निवेश कर दे तो फिर हमें कोई काम नहीं करना होगा।

Advertisement

अपने पैसा को सही जगह निवेश करने के लिए भी आपको काम करना होगा, जैसे निवेश करने वाले बिज़नेस के बारे में समझाना। हम आपको फिर से बता दे कि पैसा से पैसा कमाया जा सकता है लेकिन कुछ हद तक शारीरिक और मानसिक काम भी खुद करना होता है।

क्या पैसा से पैसा कमाना सही है?

बहुत से लोगों को यह नहीं मालूम होता है या उनका सवाल होता है कि पैसा से पैसा कमाना सही है? हम आपको बता दे की पैसा से पैसा कमाना बिल्कुल ही सही होता है।

बस अपने पैसे को सही जगह पर निवेश करना चाहिए। आप अपने पैसे को कानूनी रूप से कानूनी गतिविधि/बिज़नेस में निवेश करे। इसके बाद आपको किसी भी प्रकार की कोई चिंता नहीं लेनी होगी।

क्या पैसे से पैसा कमाने पर सरकार टैक्स लेती है?

यदि आपका सवाल है कि क्या पैसे से पैसा कमाने पर सरकार टैक्स लेती है? तो इसका जवाब हाँ और ना दोनों है। अधिकतर तरीके से पैसा से पैसा कमाने पर सरकार टैक्स लेती है लेकिन कुछ तरीके से पैसा से पैसा कमाने पर सरकार बिल्कुल ही टैक्स नहीं लेती है।

कम पैसे से ज्यादा पैसे कमाने के लिए कैसे निवेश करे?

कम पैसे से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है। यदि आप बिज़नेस से नहीं बल्कि निवेश करके कम पैसे से ज्यादा पैसे कमाने चाहते है तो आप अपने पैसे को कंपाउंड होने दे।

मलतब आप अपने पैसे को निवेश करते रहे। जब निवेश से कोई फायदा हो तो भी आप उस फायदे को निवेश ही कर दे। ऐसा करने से आपका कम पैसे बहुत ज्यादा पैसे बन सकता है। हम आपको यह भी बता दे कि पैसे को कंपाउंड होने में काफी लम्बा समय भी लगता है।

निवेश करने का सबसे अच्छा जगह क्या है?

यदि आप यह सोच रहे है कि निवेश करने का सबसे अच्छा जगह कौन-सा है या कहा निवेश करे जिससे ज्यादा लाभ मिले तो आप अपने पैसे को खुद पर निवेश करे।

यदि आप अपने आप को पहले से बेहतर करने पर निवेश करेंगे तो आपको इतना लाभ मिल जाएगा जितना आपको कही और निवेश करके कभी नहीं मिल सकता है।

यही बात आपको हर एक सफल इंसान भी कहते हुए मिल जाएगे कि खुद पर निवेश करना सबसे ज्यादा फायदेमंद सौदा होता है।

अंत के कुछ शब्द

आज के इस पोस्ट में होने पैसे से पैसा कमाने के बारे में जाना है। हमने जाना कि यदि हमारे पास पैसा है तो हम उस पैसे को सही जगह निवेश करके पैसा कमा सकते है।

Advertisement

हमारा पैसे जितना पैसा कमा सकता है उतना हम कभी नहीं कमा सकते है। हम आपको यह भी बता दे कि बड़े-बड़े बिज़नेस मैन भी अपने पैसे से पैसा कमाना ज्यादा पसंद करते है। पैसा से पैसा कमाने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version