खाना को खाने का अच्छा तरीका और उपाय हिंदी में

0

खाना को खाना इंसान के शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। बिना खाने को खाए एक इंसान की कुछ दिन में ही मौत हो जाएगी। एक इंसान के लिए इस धरती जीवित रहने के लिए हवा, पानी और भोजन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। समय-समय पर हर एक के बारे में रिसर्च होता रहता है, उसके बाद हमें साँस लेने, पानी को पीने और खाना को खाने के तरीके के बारे में पता चालता है। हम आपको बता दे कि हम जिस तरीके से रोज भोजन करते है। उस सभी तरीके में से कुछ तरीके ऐसे भी होते है जो हमारे लिए नुकसान पहुँचाते है तो कुछ फायदा पहुँचते है।

यह भी पढ़े: मन को शांत करने के बेस्ट 10 उपाय

खाना खाने का तरीके क्यों होता है

तरीका एक तरह का नियम या उपाय होता है किसी काम को करने के लिए। किसी काम को करने के लिए अच्छा और बुरा तरीका दोनों ही हो सकते है। अब किसी काम को करने वाले के ऊपर निर्भर करता है कि वह अच्छे तरीके को सिखाता है या फिर बुरे तरीके को सिखाता है। इसके साथ ही तरीके काम को करने की गति को बढ़ा और घटा भी सकती है। इसके साथ ही तरीका फायदा भी दे सकती है और नुकसान भी। उसी प्रकार खाना को खाने के कुछ अच्छे तरीके खाने को ऐसा बना देगी जो स्वास्थ्य को अच्छा प्रभाव देगी।

खाना खाने का तरीका

चलिए हम खाना को खाने के तरीके को जानते है। खाना को खाने का तरीका आपको खाना को अच्छे से खाने में मदद करेंगे। खाना को खाने के कुछ अच्छे तरीके खाना को अच्छे से पचाने में भी मदद करते है।

खाना को सही से चबाए

खाना को सही तरीके से पचाने के लिए चाहिए कि खाना को सही तरीके से चबाया जाए। खाना को सही से चबाने पर खाना को पेट काफी आसानी के साथ पच जाता है। वही खाना को सही तरीके से न चबाने पर पेट को खाना पचाने में मुश्किल होता है। जब खाना सही से पच नहीं पाता है तो शरीर में अनेक प्रकार की बीमारी का जन्म होता है।

यह भी पढ़े: पपीता खाने के फायदे

खाना को खाते समय टीवी को ना देखें

अक्सर बहुत से लोग जब रात के समय भोजन करते है तो टीवी देखते समय भोजन करते है। लेकिन टीवी देखते समय भोजन करने पर भोजन के स्वाद का पता नहीं चलता है। जिसके कारण मुँह में सही मात्रा में लार नहीं मिल पाता है। जब भोजन कम लार के साथ पेट में जाता है तब भोजन सही से नहीं पचता है इसके साथ ही पेट की गैस का कारण भी बनता है। इसलिए भोजन करते समय कभी भी टीवी, मोबाइल फ़ोन, कंप्यूटर, आदि न देखे।

हाथों से भोजन करे

भोजन को अपने मुंह तक ले जाने के बहुत से तरीके होते है। लेकिन भोजन के लिए किसी और तरीके से अच्छा होता है अपना हाथ। किसी चमच से भोजन को करने पर सही तरीके से भोजन नहीं किया जा सकता है जितने अच्छे तरीके से अपने हाथ से भोजन किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: केला खाने के बेहतरीन

बैठ कर भोजन करें

कभी भी ना तो खड़े हो कर भोजन करें और ना ही लेट कर भोजन करना चाहिए। भोजन हमेशा बैठ कर करना अच्छा होता है। भोजन को बैठ कर करने का अच्छा तरीका इसलिए है क्योंकि खड़े या लेट कर भोजन करने से भोजन का गले में फसने का भय बना रहता है। इसके साथ ही सही प्रकार से भोजन पेट तक नहीं जाता है। भोजन को जमीन पर बैठ कर करना या फिर कुर्सी पर बैठ कर करना अच्छा होता है।

भोजन करते समय कुछ ना बोले

कभी भी भोजन को करते समय ना तो कुछ बोले और ना ही किसी भी व्यक्ति से बात करे। भोजन करते समय बोलने से भोजन का गले में फसने का भय बना रहता रहता है। हम सब जाते है कि अगर गले में कुछ भी चीज के फस जाए तो क्या से क्या हो सकता है। इसलिए ही कभी भी भोजन करते समय कभी भी ना बोले।

भोजन आराम से करें

भोजन करते समय कभी भी जल्दी ना करें। जब भी भोजन करने बैठे तो भोजन के लिए अधिक से अधिक समय निकले। आराम और अच्छे से भोजन को करना बहुत ही ज्यादा अच्छा शरीर के लिए होता है। कुछ लोग ऐसे भी होते है जो सामान्य से जल्द भोजन करते है। लेकिन यह उनकी आदत बाद में बहुत नुकसान पहुँचती है। इसलिए कभी भी भोजन करते समय जल्दी ना करे।

यह भी पढ़े: दही खाने के फायदे

भोजन करते समय शरीर को मुक्त रखे

कभी भी भोजन करते समय अपने शरीर को बांध कर न रखे।भोजन करने का अच्छा तरीका होता है कि खाना खाते समय शरीर को बिलकुल मुक्त रखा जाए। शरीर को बांधने पर हम सही प्रकार से खाना नहीं खा पाते है और ना ही हमें अपने पेट के भरने के बारे में पता चलता है। शरीर को ज्यादा सख्त से बांध कर रखने पर कम भोजन पर ही लगता है की पेट भर चूका है।

खाना को खाने से पहले अच्छे से हाथ को साफ कर लें

खाना को खाने से पहले हाथ को धोना और साफ करना जरूरी होता है। इसको बहुत से लोग जानते तो है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जो खाना को खाने से पहले हाथ नहीं धोते है। यह बुरी आदत कई तरह की बीमारी का कारण बनता है। इसलिए कभी भी खाना को खाने से पहले हाथ को सही से साफ करने की अच्छी आदत को सिख ले।

उतना ही भोजन ले जितना खा सके

जब भी भोजन करना शुरू करें तब अपने प्लेट/थाली में उतना ही भोजन को ले जितना आप खा सके। हम आपको बता दे कि भोजन को नुकसान करने का मतलब होता है कि दूसरे किसी को भूखा रखना। इस समय भारत के साथ पुरे दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जिसकी मौत बिना भोजन के होती है। इसके साथ ही कुछ ऐसे जगह भी है जहाँ खाने को एक दाना भी नहीं मिलता है। इसलिए आप अपने भोजन को कभी भी बर्बाद ना करे।

अंत में

खाना को खाना इंसान के शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है। अच्छा भोजन स्वास्थय के लिए बहुत ही अच्छा होता है। लेकिन अच्छे तरीके से भोजन को खाना भी काफी मदद करता है। कुछ ऐसे अच्छे और खास खाना को खाने के तरीके होते है को काफी मदद गार साबित होते है।

यह भी पढ़े: दिमाग को फ्रेश करने के टिप्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here