दिल्ली पानी बिल माफी योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, Pani Bill Mafi Yojana Form

0

Delhi Pani Bill Mafi Yojana:- दिल्ली के नागरिको को पानी की समस्या से राहत देने के लिए एक योजना की शुरूआत की गई है। जिसका नाम Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023 है। इस योजना के अन्तर्गत दिल्ली के नागरिको के पानी बिल माफ किय जाएगें। और पानी की सुविधा सुचारू रूप से संचालित की जाएगी। दिल्ली मे पानी बिल के फंक्शनल मीटर जिन घरो मे लगें होगें। दिल्ली सरकार द्वारा उन सभी के पानी बिल माफ किया जाएगा। राज्य सरकार की पानी बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए मीटर चालू होना अनिवार्य है। दिल्ली के 10 लाख नागरिको का पानी बिल माफ करके उनका जल सशक्तिकरण किया जाएगा। अगर आप भी दिल्ली के निवासी है।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो आप इस आर्टिकल को विस्तारपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दिल्ली पानी बील माफी योजना से सम्बन्धित महत्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें।

Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023

दिल्ली पानी बील माफी योजना की शुरूआत दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने 30 नवंबर 2019 मे की गई है। दिल्ली के स्थायी नागरिको के लिए इस योजना को आरम्भ किया गया है। दिल्ली सरकार का मानना है। कि कुछ लोगो की गलती से पानी बिल गलत हुए है। और कुछ लोगो के दिल्ली जल बोर्ड की गलतियों के कारण उनका बिल माफ नही हो पाया है। जिससे दिल्ली के नागरिको को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसी समस्या को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने Delhi Pani Bill Mafi Yojana को शुरू किया है। इसके अन्तर्गत दिल्ली के 10 लाख नागरिको के पानी बिल माफ किये जाएगें।

Delhi सरकार ने इसके लिए कुछ श्रेणी विभाजित की है। जिसमे AB श्रेणी के नागरिको को 25% और C श्रेणी के नागरिको 50% और E, F, G, H श्रेणी के नागरिको के 100% पानी बिल 31 मार्च 2020 तक माफ किया जाएगा। लेकिन कोरोना काल को मध्यनज़र रखते हुए इसकी तिथि 31 दिसम्बंर 2020 तक बढ़ाई गई थी।

Delhi Rojgar Bazaar

दिल्ली पानी बिल माफी योजना के बारे मे जानकारी

योजना का नामDelhi Pani Bill Mafi Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा।
सम्बन्धित विभागदिल्ली जल बोर्ड।
राज्यदिल्ली
वर्ष2023
लाभार्थीदिल्ली के नागरिक।
कब आरम्भ की गई30 नवंम्बर 2019
उद्देश्यनागरिको के पानी बिल माफ करना।
ऑफिशियल वेबसाइटDelhijalboard.nic.in

Delhi Water Bill Waiver Scheme का उद्देश्य

दिल्ली सरकार द्वारा आरम्भ की गई पानी बिल माफी योजना का मुख्य उद्देश्य नागरिको के पानी बिल माफ करना है। और इसके माध्यम से राज्य मे जल सप्लाई को सुचारू रूप से संचालित किया जाएगा। नागरिको को पानी के बिलो आ रही समस्यो को दूर किया जाएगा है। Delhi Pani Bill Mafi Yojana के माध्यम से 10 लाख नागरिको के पानी के बिल माफ किये जाएगें। दिल्ली के मुख्यमंत्री के पास कई शिकायते आ रही थी। दिल्ली जल बोर्ड द्वारा भेजे जा रहे गलत बिल समस्यो को देखते हुए दिल्ली पानी बिल माफी योजना की शुरूआत की गई है।

केजरीवाल ने की केन्द्र सरकार से अधिक पानी की अपील

दिल्ली मे बढ़ती पानी खपत को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अतिरिक्त पानी की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार से अपील की है। Delhi Pani Bill Mafi Yojana के अन्तर्गत इस समय दिल्ली को लगभग 800 से 850 एमजीडी पानी मिल रहा है। अगर 1300 एमजीडी पानी मिलने लगे तो हर घर मे 24 घण्टे पानी मिल सकता है। इससे पहले सुप्रिम कोर्ट व केन्द्र सरकार द्वारा 800 से 850 एमजीडी पानी तय किया गया था। उस समय दिल्ली की आबादी 80 लाख के करीब थी। लेकिन अब आबादी बढ़कर ढाई करोड़ हो गयी है। जिसके चलते पानी की अधित खपत होने लगी है। इसके देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री जी ने केन्द्र सरकार से अधिक पानी की अपील की है। ताकि नागरिको को पर्याप्त जल उपलब्ध कराया जा सके।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना फिर से शुरू किया जाएगा

Delhi मे पानी के बिलो मे गलत होने की शिकायत को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने Delhi Pani Bill Mafi Yojana को दोबारा शुरू करने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा है। कि जिन उपभोक्ताओं को लगता है। कि दिल्ली जल बोर्ड द्वारा गलत बिल भेजा जा रहा है। बिल न चुकाएं। और थोड़ इंतेज़ार करे। हम इस समस्या को ठीक करने के शीघ्र ही पानी बिल माफी योजना फिर से आरम्भ करने वाले है। यह घोषणा 29 जनवरी 2023 को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम के दौरान की है।

मोटर वाहन एग्रीगेटर योजना

Delhi Pani Bill Mafi Yojana के लाभ एंव विशेषताएं

  • दिल्ली पानी बिल माफी योजना को दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा वर्ष 2019 मे की गई थी।
  • कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन को ध्यान मे रखते हुए इसकी अवधि को बढ़ाकर 31 दिसम्बर 2020 कर दी गयी थी।
  • इस योजना के माध्यम से दिल्ली के नागरिको के पानी के बील माफ किया जाएगें। और पानी की सुविधा सुचारू रूप से संचालित की जाएगी।
  • राज्य सरकार की पानी बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए मीटर चालू होना अनिवार्य है।
  • Delhi Pani Bill Mafi Yojana के तहत लाभार्थियो को श्रेणी के हिसाब से पानी बिल माफ किये जाएगें। जिसमे AB श्रेणी के नागरिको को 25% और C श्रेणी के नागरिको 50% और E, F, G, H श्रेणी के नागरिको के 100% पानी बिल माफ किये जाएगें।
  • पानी बिल माफी योजना के माध्यम से दस लाख नागरिको के लाभान्वित किया जाएगा।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी दिल्ली के मूल निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थीयों के घर मे पानी का मीटर लगा होना चाहिए।
  • दिल्ली पानी बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए फंक्शन मीटर चालू होना चाहिए।

Delhi Pani Bill Mafi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • बकाया पानी का बिल।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली सरकार द्वारा आरम्भ की गई दिल्ली पानी बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियो को किसी तरह के आवेदन करने की आवश्यता नही है। अगर सरकार द्वारा इस योजना मे आवेदन से सम्बन्धित कोई भी जानकारी सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से तुरन्त अवगत कराएगें।

FAQs

दिल्ली पानी बिल माफी योजना को किसने शुरू किया है?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी के द्वारा इस योजना को दिल्ली के नागरिको को पानी के बिलो मे मिल रही शिकायत को देखते हुए शुरू किया गया है।

Delhi Pani Bill Mafi Yojana को कब शुरू किया गया था?

इस योजना की शुरूआत 30 नवंबर 2019 की गयी थी।

पानी बिल माफी योजना का लाभ प्रदेश के कितने नागरिको को लाभान्वित किया जाएगा?

दिल्ली सरकार द्वारा लगभग 10 लाख नागरिको के पानी के बिल माफ किये जाएगें।

Pani Bill Mafi Yojana 2023 का संचालन किसके द्वारा किया जाएगा?

दिल्ली पानी बिल माफी योजना का संचालन दिल्ली जल बोर्ड द्वारा किया जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here