Business marketing के कुछ तरीके जो आपके बिज़नेस को बहुत sucess तक लेकर जाएगे

0

इस समय किसी भी बिज़नेस को शुरू करना बहुत ही आसान हो गया है। यह इसलिए हुआ है क्योंकि पहले के जमाने में business को शुरू करने के लिए काफी कुछ चीज़ो की व्यवस्था करना पड़ता था। पर अब ऐसे बहुत से बिज़नेस है जो काफी कम पैसो में शुरू हो जाते है। पर business marketing करना कठिन होता है।

पर भारत के करीब 90% बिज़नेस शुरू होने के 5 साल में खत्म हो जाते है। वैसे तो एक बिज़नेस के असफ होने के बहुत से कारण हो सकते है। पर जो सबसे बड़ा कारण है वह है बिज़नेस में फायदा न होना। अगर किसी बिज़नेस में फायदा हो रहा है तो उस बिज़नेस की और कोई कमी सुधरने की उम्मीद किया जा सकता है।

जैसे कि किसी बिज़नेस के असफल होने के बहुत से कारण हो सकते है वैसे ही किसी बिज़नेस के फायदा न होने के भी बहुत से कारण हो सकते है। पर जो सबसे बड़ा कारण होता है एक अच्छा मार्केटिंग (marketing).

किसी भी बिज़नेस में फायदा कमाया जा सकता है अगर बिज़नेस मार्केटिंग(Business marketing) आता हो। आज हम आपको कुछ ऐसे नए Business marketing के बारे में बताने वाले है जिनके माध्यम से आप काफी अच्छा खासा Business marketing करके फायदा कमा सकते है।

हम आपको बता दे कि Business marketing में हर समय कुछ नया जरूर होता है। तो एक अच्छा Business marketer हमेसा कुछ नया सिखाता है और नया करता है।

Business marketing क्या होता है?

Business marketing के जरिए किसी भी बिज़नेस का सामान या सर्विस के बारे में उन्हें बताया जाता है जिनका इस वस्तु या सर्विस में दिलचस्बी हो और वह यह खरीद सकते है। Business marketing में बहुत सी चीज़े होती है जिसके द्वारा किसी वस्तु या सर्विस के बारे में लोगो बताया जाता है।

Business marketing के प्रकार

पहले के जामने में बिज़नेस मार्केटिंग एक प्रकार की होती थी। वह था physical Business marketing. इस बिज़नेस मार्केटिंग में रोडो पर बड़े बड़े बैनर लगाए जाते थे। दिवालो पर कंपनी के बारे में लिखा जाता था और इसके साथ अखबार के पनो पर और टीवी चैनल पर प्रचार किया जाता था।

पर इस समय में एक अगल तरह कि मार्केटिंग आई है जिसे डिजिटल मार्केटिंग के नाम से जाना जाता है। इसमें मार्केटिंग मोबाइल और कंप्यूटर के माध्यम से किया जाता है।

Business marketing शामिल कदम

कुछ ऐसे ख़ास Business marketing के तरीके जो आपके बिज़नेस को काफी सफल बना देंगे।

बिज़नेस के customer

बिज़नेस मार्केटिंग करने में जो सबसे और पहला कदम होता है वह होता है आप ग्राहक का पता लगाना जो आपके कंपनी के वस्तु या सर्विस ले में दिलचस्बी रखते है और आपके कंपनी का वस्तु या सर्विस ले सकते है। इसके बारे में पता लगाना बहुत ही जरुरी होता है। चाहे आप डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हो या फिजिकल मार्केटिंग कर रहे हो।

आपको जब यह पता रहेगा कि किस वस्तु या सर्विस को लेने वाले कहा मिलेंगे तो business marketing का ज्यादा तर पैसा और मेहनत उसी जगह पर लगाया जाएगा तो काफी अच्छा सफलता मिलगे।

बिज़नेस कैसे ग्राहकों के जीवन पर असर डाल रहा है

आपका बिज़नेस कैसे आपके कस्टमर(ग्राहक) के जीवन पर असर ड़ाल रहा है। जब कोई भी अच्छी business marketing की जाती है तो उसमे सबसे ज्यादा यही बताने की कोशिस की जाती है कि कंपनी का यह वस्तु या सर्विस के जीवन पर कितना अच्छा असर डाल रहा है। जैसे की कोई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की कंपनी यह बताने की कोशिस करेंगे कि इस कंपनी का प्रोडक्ट इस्तमाल करने वालो को कैसे गोरा कर सकता है साथ ही साथ गोर होने के कितने फायदे है और गोर लोग की समाज कितनी इज्जत है और बहुत कुछ।

इसमें कुछ सत्य डाटा को भी पेस किया जा सकता है। साथ ही कुछ ग्राहकों के अच्छे टिप्पणी भी शामिल हो सकते है।

कितना छूट मिल रहा है

Business marketing में जो सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाला तरीका है वह है कितना छूट मिल रहा है। पर इसका इस्तमाल करने का एक सही तरीका काफी लोग प्रयोग नहीं करते है जिसके कारण वह काफी फायदा नहीं कमा पाते है।

हम सब इंसान का एक मनोविज्ञान होता है। अगर हमारे सामने दो वस्तु रखी जाए बिल्कुल बिल्कुल एक जैसी हो। पर एक सस्ता तो दूसरा महगा। हमारा दिमाग महगें अच्छा समझेगा। चाहे वह दोनों एक जैसे ही न हो।

तो इस मनोविज्ञान का प्रयोग करते हुए बहुत सी कंपनी अपने सामान का दाम शुरू में काफी महगा रखती है। कुछ दिन या समय के लिए वह असली दाम से कम कर देते है। इस समय में वह काफी अच्छा खासा पैसा कमा लेते है।

कंपनी का प्रचार

किसी भी कंपनी को आपने कंपनी के वस्तु या सर्विस के बारे में प्रचार करने की जरूरत होती है। जब प्रचार किया जाता है तो बहुत से तरीके अपनाए जाते है। काफी कंपनी आपने प्रचार में आपने कपनी के वस्तु या सर्विस के बारे में ही बताते है। पर ऐसे प्रचार उतने सफल नहीं हो पाते है।

वही कुछ कंपनी अपने प्रचार में कुछ ऐसे करते है जो लोगो के दिमाग और दिल में जाकर बैठ जाता है। उसके बाद भले वह कंपनी का नाम भूल जाए पर प्रचार को नहीं भूल पाते है।

इस तरह के प्रचार में रियल जिंदगी में होने वाले घटनाओ को कंपनी के वस्तु से जोड़ दिया जाता है।

Digital marketing

Digital marketing
Digital marketing

इस समय हर कुछ Digital होता जा रहा है। बहुत सी कंपनी Digital platform पर आ चुकी और बहुत सी कंपनी Digital platform आने में लगी है। ऐसे में आपको Digital platform प्लेटफार्म का जरूर इस्तमाल करना चाहिए साथ ही साथ Digital marketing भी करना चाहिए। Digital marketing बहुत ही कम पैसो में किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: कुछ free online business marketing टूल

यह भी पढ़ें:मधुमक्खी पालन बिज़नेस के बारे में कुछ जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here