ऑनलाइन सामान कैसे बेचे? Online सामान बेचने की पूरी जानकारी

0

क्या आप अपना कोई ऑनलाइन बिज़नेस चलाते है? या फिर आप किसी सामान को ऑनलाइन बेचने का काम करते है। 

यदि आप अपना किसी तरह का कोई सामान ऑनलाइन बेचते है तो आपको अपना सामान बेचने में जरूर ही परेशानी आती होगी। 

अगर आप किसी तरह का कोई सामान ऑनलाइन बेचने के बारे में सोच रहे है, तो चलिए हम इस पोस्ट में आपको वह सभी जानकारी दे देते है। जिसकी मदद से आप ऑनलाइन सामान बेच सकते है। 

ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करते समय आपको लग सकता है कि आप किसी भी सामान को ऑनलाइन बहुत ही आसानी से बेच सकते है। पर वास्तव में ऐसा नहीं होता है। 

ऑनलाइन सामान बेचना हो या ऑफलाइन सामान बेचना दोनों में ही सामान बेचनी की कला आनी चाहिए। 

Online सामान बेचने की पूरी जानकारी
Online सामान बेचने की पूरी जानकारी

यह भी जानें: sales क्या होता है?

ऑनलाइन सामान बेचने के तरीके

ऑनलाइन समान बेचने के मुख्य दो तरीके होते है। पहला तरीका है खुद की वेबसाइट पर अपने सामान को बेचनादूसरा तरीका किसी E-commerce वेबसाइट पर सामान को बेचना। 

यह दो मुख्य तरीके या प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप अपने समान को ऑनलाइन बेच सकते है। चलिए अब हम इसको और अच्छे से समझते है। 

ऑनलाइन सामान को E-commerce प्लेटफार्म पर कैसे बेचे 

चलिए अब हम सबसे पहले जान लेते है कि E-commerce वेबसाइट पर अपने सामान को कैसे बेच सकते है। E-commerce वेबसाइट जैसे कि amazon, flipkart, आदि।

 E-commerce website पर merchant account बनाए 

अपने सामान को ऑनलाइन E-commerce website की मदद से बेचने के लिए आपको सबसे पहले E-commerce वेबसाइट से जुड़ना होगा।

Advertisement

किसी E-commerce वेबसाइट से जुडने लिए आपको उस E-commerce वेबसाइट पर merchant अकाउंट बनाना होगा। 

किसी E-commerce वेबसाइट पर अपना merchant account बनाना बहुत ही आसान होता है। merchant account बनाने के लिए आपके पास email-id और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। 

जरुरी जानकारी को upload करे

हर एक E-commerce वेबसाइट बहुत हद तक एक जैसे ही होती है। पर कुछ अंतर हर एक E-commerce वेबसाइट में होती है।

जब आप किसी E-commerce वेबसाइट पर registration करेंगे तो आपको उस कंपनी को कुछ जरुरी जानकारी देनी होगी। जैसे आपकी कंपनी का नाम, प्रोडक्ट का प्रकार, आदि। 

Product को E-commerce वेबसाइट पर upload करे 

E-commerce वेबसाइट पर registration करने के बाद आपको अपने हर एक प्रोडक्ट की जानकरी उस E-commerce वेबसाइट पर upload करना होगा।

Product की जानकारी जैसे कि product का image, product की कीमत, प्रोडक्ट की warranty, product की delivery की जानकारी, इसके साथ ही आपको अपने product के लिए अच्छा-सा title और description लिखना होगा। 

Listing को optimize करे 

ऑनलाइन सामने बेचने के लिए किसी भी E-commerce वेबसाइट पर अपना प्रोडक्ट अपलोड करना ही सब कुछ नहीं होता है। किसी E-commerce वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट को अपलोड करने के बाद भी बहुत सारे काम होते है। तब जाकर प्रोडक्ट बिकना शुरू होते है। 

amazon या किस और E-commerce वेबसाइट पर अपने सामान को अपलोड करने के बाद अपने सामान की लिस्टिंग को optimize करना होता है।

ताकि जब भी कोई उस E-commerce वेबसाइट में आपके प्रोडक्ट को सर्च करे तो आपका प्रोडक्ट सबसे ऊपर दिखे। जितना ज्यादा आपका प्रोडक्ट दिखेगा, उतना ज्यादा ही आपका प्रोडक्ट बिकेगा। 

जैसे अगर कोई amazon पर t-shirt सर्च करे तो आपका t-shirt सबसे ऊपर दिखाना चाहिए, सबसे ऊपर देखाने के लिए आपको अपनी लिस्टिंग को Optimize करना होगा।

Advertisement

सवालो का जवाब दे 

अपने सामान को E-commerce वेबसाइट पर बेचने के लिए आपको कई तरह के सवालो का जवाब भी देना होता है।

E-commerce वेबसाइट पर किसी प्रोडक्ट को देखने के बाद कई ग्राहक उस प्रोडक्ट से जुडी जानकारी को भी पूछते है। जिसका जवाब आपको जल्द से जल्द देना होगा। 

Order हासिल करे और delivery करे 

अपने E-commerce वेबसाइट की listing को optimize करने के बाद आपको order आने शुरू हो जाएगी। जब भी कोई आपके प्रोडक्ट को उस E-commerce वेबसाइट से order करेगा तो आपको notification मिल जाएगा।

उसके बाद आपको अपने उस प्रॉडक्ट को delivery करना होगा। Delivery करने के भी दो तरीके है, पहला खुद ही delivery करना या करवाना। दूसरा तरीका है, E-commerce वेबसाइट के delivery नेटवर्क का इस्तेमाल करना। 

यह भी जानें: बिज़नेस मार्केटिंग कैसे करें

खुद की वेबसाइट से सामान कैसे बेचे 

चलिए अब हम जान लेते है कि अगर आप खुद की वेबसाइट से ऑनलाइन सामान बेचना चाहते है तो आप किस तरह से अपने सामान को बेच सकते है।

platform का चुनाव करें

अपनी वेबसाइट से सामान बेचने के लिए आपको खुद का एक वेबसाइट बनाना होगा। अपनी वेबसाइट बनाने के लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छे platform का चुनाव करे।

ऑनलाइन सामान बेचने के लिए कुछ अच्छे platform है जैसे, shopify, wordpress.org, BigCommerce, आदि। 

आप इस में से किसी भी platform को चुन सकते है। हर एक का setting के दूसरे से बहुत ही अलग होता है। इसलिए आप अच्छे से सोचने और जानने के बाद ही किसी platform का चयन करे। 

अपनी वेबसाइट बनाए 

अपनी वेबसाइट को बनाने के लिए जब आप किसी एक platform को चुन ले तो आप उस platform की मदद से अपना वेबसाइट बनाना शुरू करे।

Advertisement

हम आपको बता दे कि आप किसी platform का इस्तेमाल करके बिना किस coding के भी वेबसाइट बना सकते है। वही अगर आपको coding आती होगी तो आप अपनी coding से भी अपनी वेबसाइट को बना सकते है। 

Website को customize करे 

वेबसाइट को बनाना ही सब कुछ नहीं होता है, वेबसाइट बनाने के बाद उस वेबसाइट को बहुत-सी बदलाव करना होगा। यह बदलाव User और सर्च इंजन के हिसाब से करना होता है। 

आप अपनी वेबसाइट को अपने यूजर के हिसाब से customize करे। आप अपने वेबसाइट को यूजर के लिए इतना आसान कर दे कि यूजर को आपकी वेबसाइट बहुत ही ज्यादा आसान और अच्छा लगे। आप अपनी वेबसाइट की स्पीड पर भी पूरा ध्यान दे। 

प्रोडक्ट को वेबसाइट पर upload करे 

वेबसाइट को बनाने और customize करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट पर अपने product को अपलोड कर देना चाहिए। आप अपनी वेबसइट पर अपने प्रोडक्ट का दाम, प्रोडक्ट का फोटो, और जरुरी जानकारी को अपलोड करे।

आप अपनी वेबसाइट पर भी product की पूरी जानकारी जरुरी दे। 

payment method को जोड़े 

आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि आप अपनी वेबसाइट से पेमेंट कैसे हासिल करेंगे? इसके लिए आपको payment method का इस्तेमाल करना होगा। 

ऐसे बहुत से payment method जिसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसको बस एक बार अपनी वेबसाइट से जोड़ना होता है। उसके बाद पेमेंट लेने का पूरा काम यह खुद आटोमेटिक करते है। 

payment method जैसे, Razorpay, Payu, instamojo, आदि। 

Live chat support को जुड़े 

अपनी वेबसाइट से सामान बेचने के लिए आपको अपने customer को support देना भी जरुरी है। इसके लिए आप live chat support सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते है। 

Live chat support सिस्टम से आप अपने हर एक ग्राहक से chat करके उनकी मदद कर सकते है और अपनी सामान की बिक्री कर सकते है। Live chat support को बस एक बार वेबसाइट से जोड़ना होता है। 

Advertisement

कुछ फ्री Live chat support देने वाली वेबसाइट है जैसे, tawk.to

विज्ञापन का इस्तेमाल करे और ग्राहक का विश्वास हासिल करे

काफी बार ऐसा भी होता है कि वेबसाइट बना लेने के बाद भी वेबसाइट से सामान की बिक्री नहीं होती है। इसके बहुत से कारण होते है, पर मुख्य दो कारण होते है। पहला विज्ञापन का इस्तेमाल न करना और दूसरा ग्राहक का विश्वास हासिल न कर पाना। 

बहुत बार विज्ञापन का इस्तेमाल करने के बाद भी वेबसाइट से बिक्री नहीं होती है। इसका कारण ग्राहक का विश्वास होता है। अपने ग्राहक का विश्वास हासिल करने के लिए आपको विज्ञापन का सही से इस्तेमाल करना होगा। 

जब आप सही तरीके से सही लोगो को अपना विज्ञापन दिखाएगे तो आप अपने ग्राहक का विश्वास भी हासिल कर पाएगे और अपनी वेबसाइट से ऑनलाइन सामान भी बेच पाएगे। 

यह भी जानें: प्रोडक्ट को बेचने का आसान तरीका

अंत में 

ऑनलाइन सामान बेचना हो या फिर किसी और तरीके से सामान बेचना होगा। सामान बेचना एक कला है, जिस कला को हर कोई नहीं सिख पाता है।

हम बता दे कि ऑनलाइन सामान बेचने को सीखने से पहले आपको सामान बेचना सीखना होगा। आपको एक खरीदार की तरह से सोचना होगा। तब ही आप सामान को बेच पाएगे। 

आप ऑनलाइन उसी सामान को बेचे जो अच्छा हो और जिसपर आपको पूरा विश्वास हो। ज्यादा मुनाफा के चाकर में आप किसी बेकार सामान को बेचने की कोशिश न करे। 

Previous articleShare market क्या होता है? शेयर मार्केट में पैसा निवेश कैसे करें
Next articleSocial media की पूरी जानकारी हिंदी में
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here