Social media की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के समय में technology बहुत ही एडवांस हो गया है, अब वह समय नही रहा कि किसी को अपनी बात कहना हो तो लंबे समय तक इंतजार करना पड़े।

आज हम 21वी सदी के दौर में जी रहे है, जहाँ सोशल मीडिया एक नए मुकाम पर है। अपनी बात किसी तक पहुँचाने या फिर पब्लिकली कहने में कुछ सेकंड का समय लगता है। जो बात कहना है व सीधे उस इंसान तक पहुँच जाता है।

ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो सोशल मीडिया का उपयोग नही करते है या फिर सोशल मीडिया के बारे में नही जानते है। आज हम facebook, whatsapp, twitter, instagram, LinkedIn, Snapchat, Skype व telegram आदि, सोशल मीडिया के बारे में बात कर रहे है।

आखिर यह सोशल मीडिया होता क्या है, इसके कितने प्रकार है, तो चलिए सोशल मिडिया के बारे में जानते है।

Social media की पूरी जानकारी
Social media की पूरी जानकारी

Social media क्या है (What is social media in hindi)

सोशल मीडिया एक प्लेटफार्म होता है, यह प्लेटफार्म कई लोगो को एक दूसरे से जुडने का काम करता है। इस प्लेटफार्म पर लोग एक दूसरे से बाते करते है, अपनी दिनचर्या साझा करते है, इसके साथ अपनी जानकारी कई लोग को शेयर करते है। सोशल मीडिया पर लोग फोटो, वीडियो, आदि को ज्यादा शेयर करते है।

सोशल मीडिया के उदाहरण: Facebook, WhatsApp, twitter, Instagram, LinkedIn, Snapchat, Skype, telegram आदि।

यह भी जानें: इंटरनेट के फायदे और नुकसान

Social media के कितने प्रकार है

वास्तव में सोशल मीडिया को देखा जाए तो यह आज के समय मे बहुत ही विशाल है क्योंकि social media में नए नए पैमाने जुड़ रहे है, विभिन्न तरह के social application आ रहे है, लेकिन सोशल मीडिया के दो प्रकार है-

  1. Internal Social Media (ISN)
  2. External Social Media (ESN)

Interanal social media क्या है?

ISM एक तरह का सोशल मीडिया का पार्ट है, जो कि एक private community networking होता है, साथ ही इसके लिए प्राइवेट इंटरनेट की आवश्यकता होती है।

इसका इस्तेमाल वही लोग कर सकते है, जिनको invitation मिला होगा, क्योकि आईएसएम में प्राइवेसी पालिसी का ध्यान रखा जाता है। इसके अंतर्गत education, workshop, secret forums, व training workshop आदि का सोशल मीडिया होता है।

Advertisements
Loading...

External Social Media क्या है?

ESM एक ओपन सोशल नेटवर्क सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल अधिक लोग करते है। आज के समय मे बहुत सारे लोग ESM का उपयोग करते है।

यह public community के तहत कार्य करता है, इसमें आप किसी भी तरह का पोस्ट कर सकते है। जनता तक अपनी बात रख सकते है, बस इस बात का ध्यान रखना है कि पोस्ट के माध्यम से किसी को आहत न हो।

ESM यूजर अधिक है। वह अपने photographs, videos, blogging article आदि public के लिए शेयर करते है। इसमे किसी भी तरह का ट्रैफिक का समस्या नही होता है। इस सोशल मीडिया में आप अनगिनत followers बना सकते है।

इसके उदाहरण facebook, Instagram, twitter, LinkedIn आदि है। जिसमें आप follow करके किसी का भी पोस्ट आसानी से देख और पढ़ सकते है।

यह भी जानें: मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान

सोशल मीडिया का उपयोग

वर्तमान में सोशल मीडिया के विभिन्न प्रकार है। इसका भिन्न-भिन्न तरह से उपयोग किया जा सकता है। वर्तमान में सोशल मीडिया का स्तर ग्रो कर रहा है। चलिए हम सोशल मीडिया के इस्तेमाल को भी जान लेते है।

अपने जानने वाले से कनेक्ट में रहना

अगर बात करें सोशल मीडिया के इस्तेमाल का तो हर एक सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने जानने वाले से बाते करने के लिए होता है।

सोशल मीडिया पर अपने जानने वाले से बाते करने में बहुत ही मजा आता है। सोशल मीडिया पर लोगो text, image, आदि के जरिए ज्यादा बाते करते है।

नए दोस्त बनाने के लिए

सोशल मीडिया का इस्तेमाल नए दोस्त बनाने के लिए भी बहुत लोग करते है। सोशल मीडिया से बहुत से लोगो जुड़े हुए होते है। यह लोगो एक दूसरे को नहीं जानते है। पर सोशल मीडिया की मदद से यह एक दूसरे के दोस्त भी बन जाते है।

अपनी जानकारी लोगों के साथ शेयर करना

क्या आप जानते है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल जानकारी को शेयर करने के लिए भी किया जाता है।

Advertisements
Loading...

वैसे तो हर एक सोशल मीडिया पर जानकारी को शेयर किया जाता है। पर एक सोशल मीडिया जिसक नाम YouTube है। इस पर बहुत से लोग अच्छी-अच्छी जानकारी को शेयर करते है। जो अन्य बहुत से लोगो को कई तरह से फायदा करता है।

पहचान बनाने के लिए

सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपनी पहचान बनाने के लिए भी किया जाता है। सोशल मीडिया के इस्तेमाल से बहुत लोग अपनी पहचान बनना लेते है। उनकी पहचान पूरी दुनिया में होती है।

विज्ञापन करने के लिए

क्या आपको पता है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल कंपनी अपनी पहचान बनाने के लिए करती है।

इसको बहुत ही कम लोगो जानते है कि बहुत सी कंपनी अपने सामान को बेचने के लिए सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करती है। जिसको सोशल मीडिया मार्केटिंग कहा जाता है। कंपनी सोशल मीडिया मार्केटिंग करके अपनी कंपनी का आय कई गुना बढ़ा लेती है।

लोगो को जागरूक करने के लिए

सोशल मीडिया का इस्तेमाल सरकार लोगों को जागरूक करने के लिए करती है। सोशल मीडिया की मदद से सरकार सही जानकारी, सही समय पर सही लोगो तक पहुँचाती है। यह जानकारी लोगो की मदद करने के लिए ही होती है।

अंत में

आज आपने जाना कि सोशल मीडिया क्या होता है, सोशल मीडिया कैसे काम करता है? इसके साथ ही हमने यह भी जाना कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल क्या है?

लोगो सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है। पर जिस तरह से सोशल मीडिया के फायदे होते है, उसी तरह से सोशल मीडिया का नुकसान भी होता है।

Previous articleऑनलाइन सामान कैसे बेचे? Online सामान बेचने की पूरी जानकारी
Next articleधन का लाभ, नुकसान, महत्व और धन के रूप हिंदी में
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here