transport business plan in Hindi – transport business के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

0
Advertisement

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग? दोस्तों आज भी हमारे इस नई पोस्ट में हम आपको ट्रांसपोर्ट बिजनेस प्लैनिंग के बारे में बताएंगे की ट्रांसपोर्ट बिजनेस क्या होता है और ट्रांसपोर्ट बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं? तथा ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू करने के बाद हमें किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी और कौन से तरीके है जिसे आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस कर सकते हैं और ट्रांसपोर्ट बिजनेस करने के बाद आप कैसे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

transport business plan
transport business plan

इन सभी बातों को आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे आप हमारी इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

इसे आपको मदद मिलेगी तो चलिए बिना वक्त को बर्बाद किए हम शुरू करते हैं और जानते हैं कि ट्रांसपोर्ट बिजनेस प्लान कैसे करें।

दोस्तों आज के समय में हर कोई व्यक्ति अधिक से अधिक पैसे कमाना चाहता हैं और हर एक व्यक्ति इसके लिए अलग-अलग तरह के काम करते हैं लेकिन इन सभी में से एक ट्रांसपोर्ट बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस ऑप्शन है और अगर आप कोई कम पैसे में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह बिजनेस अच्छा रहेगा।

तो चलिए हम आपको विस्तार से ट्रांसपोर्ट बिजनेस के बारे में बताते हैं।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस एक बहुत ही अच्छा और बेहतरीन बिजनेस है और इस बिजनेस के द्वारा आप लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं। क्योंकि हर किसी व्यक्ति को यात्रा करने के लिए या सामान कहीं ले जाने और लाने के लिए उन्हें गाड़ियों की आवश्यकता होती है जैसे ट्रक बस मिनी ट्रक ट्रैक्टर इत्यादि की जरूरत पड़ती है और जब इन चीजों के माध्यम से सामान को कहीं ले जाते हैं तो उन्हें ट्रांसपोर्ट चाहिए होता हैं।

आज के समय में बहुत सारे लोग इस बिजनेस को करने मैं लगे हुए हैं और अगर आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस करना चाहते हैं तो यह एक बहुत अच्छा बिजनेस है इसमें आप हर महीने में लाखों रुपए आराम से कमा सकते हैं और अगर ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसमें आपका ज्यादा पैसे भी नहीं लगते हैं इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

यह भी जाने: students Business ideas in Hindi

ट्रांसपोर्ट बिजनेस क्या होता है?

दोस्तो ट्रांसपोर्ट बिजनेस आज के समय में काफी लोकप्रिय बिजनेस में से एक है यह यातायात के साधन जैस प्रकार आदि का इस्तेमाल करके सामान्य यात्रियों को उनके जगह पर छोड़ कर आना ले जाना यह ट्रांसपोर्ट बिजनेस कहलाता है।

यह काफी ट्रेंडिंग में बिजनेस चल रहा है और इस बिजनेस का हर एक व्यक्ति को आवश्यकता भी होती है और इस बिजनेस में काफी मुनाफा होने की पूरी संभावना भी होती है।

Advertisement

ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें ?

दोस्तों अगर आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं। तो आप जो सबसे पहले आप को ट्रांसपोर्ट बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा ताकि सरकार के पास आपके बिजनेस की जानकारी रह सके ट्रांसपोर्ट बिजनेस में आप तीन चीजे का होना बहुत जरूरी होता है।

पहला शॉप एक्ट लाइसेंस दूसरा बिजनेस आधार और तीसरा जो सबसे ज्यादा जरूरी है। जीएसटी नंबर आपको इन सभी चीजों को बनवाने में केवल ₹10000 तक का खर्चा परेगा और सभी डॉक्यूमेंट को आप अप्लाई करने के बाद 7 दिनों के अंदर सभी डाक्यूमेंट्स प्राप्त हो जाएगा।

और आप अपने ट्रांसपोर्ट बिजनेस को आराम से शुरू कर सकते हैं। ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए आपके पास वाहन होना जरूरी है।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू करने के बाद क्या चीजों की जरूरत होती है?

दोस्तों ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले सामान को ट्रांसपोर्ट करने के लिए वाहन की जरूरत पड़ती है।

और आपके पास कम से कम 5 या उससे अधिक वाहन का होना अवश्य है ताकि आपके पास अगर कभी ज्यादा ऑर्डर्स आ जाए तो आपको कोई परेशानी ना हो और इस बिजनेस को करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। और इसमें अधिक मुनाफा भी होता है।

बिजनेस प्लान बनाएं

दोस्तों किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमें उस दिन और आज का प्लान बनाना बहुत जरूरी है।

सबसे पहले आप अपने ट्रांसपोर्ट एजेंसी के लिए एक नाम सोचिए और आपके राज्य में जरूरी होने पर ट्रेड लाइसेंस और जीएसटी के लिए पंजीयन करवाना भी चाहिए तथा जरूरत के अनुसार पार्टनरशिप या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में अपनी कंपनी बिजनेस को पंजीकृत करने के लिए किसी प्रोफाइल की मदद लेनी चाहिए।

ट्रांसपोर्ट के लिए एक नगर होता है। आपको अपना ऑफिस उसी क्षेत्र में खोलना चाहिए जहां पर आपका ट्रांसपोर्ट बिजनेस काफी ज्यादा चल सके और आप अच्छे दाम पर पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़े :Offline business को online कैसे करे? पूरी जानकारी

जिसमे माल भेजने और लाने के लिए वाहन हो और उस ऑफिस में जरूरी समाने भी होनी चाहिए जैसे कि फर्नीचर की व्यवस्था साथ ही जरूरी पेपर्स बिल बुक विजिटिंग कार्ड इत्यादि।

Advertisement

ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा?

दोस्तो ट्रांसपोर्ट बिजनेस मैं कई प्रकार का सामना ट्रांसपोर्ट करना पड़ेगा ।जैसे कि जब आप सड़क पर गाड़ियां ले जाते हैं।

तो आपको पुलिस आरटीओ, ट्रैफिक पुलिस, फारेस्ट डिपार्टमेंट से सामना करना पड़ेगा और इससे बचने के लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा।

जैसे कि आपके पास कागजात पूरे होने चाहिए और ड्राइवर के लाइसेंस भी होने चाहिए तथा आपको सभी नियमों की जानकारी भी पता होनी चाहिए और गाड़ी में लोड हुए सामान गैरकानूनी समान नहीं होनी चाहिए इत्यादि ट्रांसपोर्ट बिजनेस में इन सभी बातों का हमें विशेष ध्यान रखना चाहिए।

कौन-कौन सी तरीके से ट्रांसपोर्ट बिजनेस कर सकते हैं ?

दोस्तो ट्रांसपोर्ट बिजनेस की जानकारी लेने के बाद अब हम जानते हैं। कि आप इस बिजनेस को किस प्रकार से शुरू कर सकते है।

टैक्सी सर्विस’ एंबुलेंस सर्विस’ बस सर्विस,कोरियर, सर्विस, लग्जरी बस रेंटल’ कोल्ड चैन सर्विस ‘पैकर्स और मूवर्स’ बस सर्विस’ ऑटो सर्विस’ आदि। तो चलिए कुछ ऐसे ट्रांसपोर्ट बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे आप करके इस बिजनेस के द्वारा अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

1)Tourism Transport service

टूरिज्म ट्रांसपोर्ट सर्विस एक अच्छा ट्रांसपोर्ट बिजनेस है। क्योंकि आज के समय में सभी लोग घूमना पसंद करते है।

आज घूमने के लिए वह ट्रांसपोर्ट सर्विस को बुक करते हैं। ताकि उन्हें कहीं पर भी घूमने जाने में परेशानी ना हो तो आप ऐसे लोगों के लिए अपना खुद का टूरिज्म ट्रांसफर सर्विस शुरू कर सकते हैं।

और इसमें आपको अधिक पैसे भी मिलते हैं। और आप ऐसे व्यक्तियों को अपना सर्विस भी दे सकते हैं।और इस बिजनेस से आपको अच्छी खासी कमाई भी हो जाएगी।

2)Taxi service

ट्रांसपोर्ट बिजनेस में यह टैक्सी सर्विस बिजनेस भी बहुत बेहतरीन बिजनेस है।आप तो जानते ही होंगे की Ola, Uber जैसी Companies भी लोगो को कह़ी पर आने जाने की सुभीधा के लिए Texi को Available करवाती है।

और इन के साथ आप अपने business को Registration करवा कर अपनी Taxi को Rent पर दे सकते है।

Advertisement

आप को इस Business में भी काफी फायदा होगा तथा अगर आपके पास पैसा है। तो आप अपनी खुद की कंपनी ट्रांसपोर्ट बिजनेस की कंपनी भी खोल सकते है। और लोगो को अपना service भी दे सकते है। एक अच्छा ट्रांसपोर्ट बिजनेस है।

और इस बिजनेस को हर व्यक्ति आराम से कर सकते है। और इसमे काफी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

यह भी जाने: इलेक्ट्रिक बिजनेस की पूरी जानकारी हिंदी में

3)Auto rent service

Auto rent service एक बहुत अच्छा ट्रांसपोर्ट बिजनेस है। अक्सर लोग घूमने के लिए Personal Car को लेना चाहते है। पर कुछ व्यक्ति लोग नहीं ले पाते हैं। क्योंकि उनके पास ये सुभीधा उपलब्ध नहीं होती है।Auto rent serviceऑटोप रेंट सर्विस एक बहुत अच्छा ट्रांसपोर्ट बिजनेस है। अक्सर लोग घूमने के लिए Personal Car को लेना चाहते है। पर कुछ व्यक्ति लोग नहीं ले पाते हैं। क्योंकि उनके पास ये सुभीधा उपलब्ध नहीं होती है।

ऐसी में आप उन लोगो को Personal Cars को Rent पर मुहैया करवाए और इसके बदले उन से आप हर रोज और घंटे में पैसे की हिसाब से आप चार्ज कर सकते हैं।

और इस business को काफी ज्यादा लोग कर रहे और अच्छे ख़ासे पैसे भी कमाते है। आप भी business को शुरू कर के अच्छा’ खासा पैसे कमा सकते है।

4)Cold chain service

आप Cold chain service को देकर भी अधिक से अधिक पैसे आराम से कमा सकते है। और यह ट्रांसपोर्ट बिजनेस है। और बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आप के पास Temperature Control वाली Caintainers और Vehicles की जरुरत होती है।

जिस में आप Temprature को maintain कर सकते हैं और इस काम को सुरु करने के लिए आप को ज्यादा पैसों की जरुरत भी पड़ती है।

लेकिन इसमें आप का फायदा भी बहुत रहता है। और इसमें उन चीज़ो को Transport किया जाता है। जो सामान अधिक Temperature से ख़राब हो जाता है।

और अधिकतर ऐसी services के लिए बड़ी बड़ी Companies ही hire करती है और वो लोग इसके पैसे भी ज्यादा देते हैं यह एक बहुत अच्छा ट्रांसपोर्ट बिजनेस है।

Advertisement

5)Logistic Company

Logistic Company वो Companies है। जो Parcels को एक जगह से दूसरी जगह स्थान पर पहुंचने के लिए vehicles को Available करवाते है। इस Business को शुरु करने के लिए शुरुआती में आप को अधिक Vehicles की जरुरत नहीं होती है।

आप इसे एक vehicle से भी शुरु कर सकते हैं। और इसके द्वारा भी काफी अच्छे पैसे कमा सकते है हमेशा companies सामान को कह़ी पर deliver करने के लिए vehicles को जैसे की trucks के लिए lagestic companies को hire करती है।

और बदले मैं इसके वो अच्छे ख़ासे पैसे भी देते हैं। आप उन companies को service देकर भी अच्छी काफी कमाई कर सकते हैं।

6)Bus Service

ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए सबसे अच्छा यह local bus service को start कर के भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आप को इसके लिए Transport विभाग से Permission लेनी होगी जिस State में आप अपनी service देना चाहते हैं।

Permission मिलने के बाद ही आप अपनी buses के द्वारा लोगो को transport की service आराम दे पाएंगे और इसमें केवल एक bus को चलाने के लिए 1 driver और 1 खलाशी की जरुरत पड़ती है. इस बिजनेस में आपको काफी ज्यादा इनकम भी होता हैं।

यह भी जाने: part-time business ideas in hindi

7)Driving School

ट्रांसपोर्ट बिजनेस प्लान में यह सबसे अच्छा ड्राइविंग स्कूल बिजनेस है। यह छोटे बड़े शहर में शुरू किया जा सकता है।

इसके अलावा इस बिजनेस में आपको लाइसेंस लेने के लिए हर राज्य में अलग-अलग जाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है यहां ड्राइविंग स्कूल के ट्रेनिंग लेने वाले व्यक्ति को मोटर वाहन प्रतिधारण से ड्राइविंग लाइसेंस लेने की आसानी होती है।

इसलिए अगर आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको आईडी बनानी पड़ेगी तभी आप वाहन चलाना शुरु कर सकते हैं इस बिजनेस में आपको काफी मुनाफा भी होता है और आप अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं।

Advertisement

8)Travel Agency-

ट्रांसपोर्ट बिजनेस आइडिया में या ट्रैवल एजेंसी बिजनेस भी एक बेहतरीन बिजनेस है इसमें आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

9) Business of Ambulance Service-

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एंबुलेंस का उपयोग मरीजों को अस्पताल ले जाने और लाने में किया जाता है और यह एक ट्रांसपोर्ट बिजनेस आइडिया में सबसे अच्छा ट्रांसपोर्ट बिजनेस है।

और इस बिजनेस को आप कहीं से भी शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस बड़े शहर शहरों और छोटे शहरों में करने पर काफी ज्यादा पैसे मिलते हैं।

10) Car Rental Business-

ट्रांसपोर्ट बिजनेस में से एक यह भी अच्छा बिजनेस है आप इसमें कार्य को किराए पर देकर बिजनेस कर सकते हैं।

और यह काफी समय से बिजनेस चलता आ रहा है। यह भेजने छोटे नगरों और बड़े शहरों में भी किया जा सकता है और इसे फायदे भी होते हैं।

आपको हर महीने पैसे मिलते हैं। और यह एक आसान और छोटा ट्रांसपोर्ट बिजनेस है।

भारत में बहुत ऐसे व्यक्ति हैं। जो ऑटो चलाना जानता है लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं होती कि वे अपने दम पर आठों खरीद सके ऐसे में भी किसी ऐसे व्यक्ति या कंपनी की तलाश करते हैं जहां से वह ऑटो किराए पर ले सकें और बिजनेस करके अच्छी खासी कमाई कर सकें।

पैकर्स मूवर्स यह एक बेहतरीन ट्रांसपोर्ट बिजनेस आइडिया में से एक है। आप इसमें पैकर्स का व्यापार कर सकते हैं। इस बिजनेस से आप अधिक कमाई कर सकते हैं। और इसमें आपको ज्यादा पैसे देने की जरूरत नहीं होती है यह एक अच्छा ट्रांसपोर्ट बिजनेस है।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस को कैसे बढ़ाएं?

दोस्तों अगर आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस करना चाहते हैं। तो आप इसे छोटे स्तर पर भी कर सकते हैं।

जो कि आगे चलकर यह बड़ा बिजनेस हो सकता है इसमें आपको अच्छी खासी कमाई भी होते हैं ट्रांसपोर्ट बिजनेस बढ़ाने के लिए बस कस्टमर स्ट्रेटिफिकेशन के ऊपर ध्यान देना है।

Advertisement

ताकि आप कंज्यूमर सर्विस से कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए अगर आप का कंजूमर आपकी इस सर्विस को पसंद करता है। तो आपका बिजनेस जल्दी समय में आगे बढ़ेगा।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको अपने नए कस्टमर्स को हमेशा ढूंढना होगा और उनसे बिजनेस निकलवाना होगा और आप अपनी गाड़ियों को किराए पर भी दे सकते हैं इसे आपका बिजनेस खुद बढ़ता रहेगा और आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं और अपने ग्राहकों के साथ आपका एक अच्छा रिश्ता होना भी जरूरी है।

यह भी जाने: Best Evergreen business ideas in hindi

ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने मैं कितना पैसा लगेगा ?

दोस्तों ट्रांसपोर्ट बिजनेस एक मुनाफे वाला बिजनेस है लेकिन इसमें खर्चा भी ज्यादा करना पड़ता है। क्योंकि अगर आप छोटे पैमाने में इस बिजनेस को शुरू करते हैं। तो आपको 20 से 25 लाख तक पड़ सकता है। लेकिन इसमें कई प्रकार के खर्चे भी होते हैं।

जैसे गाड़ियों का बीमा करवाना और नई गाड़ियां खरीदना तथा ऑफिस बनवाना स्टाफ को रखने के लिए खर्चा देना और सबसे विशेष बिजनेस का पंजीकरण करवाना इन सभी चीजों का जरूरत होता है ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू करने के लिए इसमें हर कदम पर पैसे की जरूरत पड़ती है।

क्योंकि इस बिज़नेस में गाड़ियों की सर्विसेज या किसी रास्ते में गाड़ी का खराब हो जाना समय-समय पर उसे ठीक करवाना इस बिजनेस पर पैसों की जरूरत पड़ती रहती है।
अगर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास पैसे कम है। तो आप लोन भी ले सकते हैं और अपने इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट व्यापार के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

दोस्तों ट्रांसपोर्ट का व्यापार करने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने से पहले आपको एक कानूनी रूप से पंजीकरण करवाना पड़ता है तभी आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

और इस व्यापार का पंजीकरण सरकार से ही कराना पड़ता है। क्योंकि इस प्रकार का व्यापार ज्यादातर एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच में जाना होता है इसलिए सरकार की मंजूरी का होना अवश्य जरूरी होता है।

ट्रांसपोर्ट के बिजनेस का पंजीकरण कराने के लिए शॉप एक्ट लाइसेंस उद्योग आधार और जीएसटी नंबर की भी जरूरत पड़ती है।

तो ऐसे में सबसे पहले इन सभी दस्तावेजों को तैयार करना चाहिए ताकि हमें बाद में ट्रांसपोर्ट बिजनेस में कोई भी समस्याओं का सामना करना ना पड़े।

Advertisement

यह भी जाने: village business ideas in hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें? ट्रांसपोर्ट के व्यापार के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है?और ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने का तरीका क्या है?

इसके बारे में हमें आपको विभिन्न प्रकार की जानकारिया बहुत विस्तार से अपनी इस पोस्ट के द्वारा दिए हैं हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह हमारी जानकारी अच्छी लगी और आपको इसके द्वारा मदद मिली होगी।

तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं आज के हमारे इस पोस्ट में बस इतना ही तब तक के लिए धन्यवाद!

Previous articleBest Evergreen business ideas in hindi – बेस्ट एवरग्रीन बिजनेस आइडिया हिंदी में
Next articleBest small Investment Business Ideas in Hindi – बेस्ट स्मॉल बिज़नेस आईडिया
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here