चिंता मुक्त रहने के 7 उपाय – How to be tension free Hindi

Advertisement

किसकी जिंदगी में मुश्किलें नहीं होती हैं, ऐसा कोई भी इंसान नहीं होगा जिसकी जिंदगी में मुश्किलें और तकलीफ हो ना हो और इन मुश्किलों और तकलीफों के कारण उस इंसान को ज्यादा चिंता होने लगती है और इस चिंता में उसका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है और अंत में वह व्यक्ति इस संसार को छोड़कर चला जाता है।

इसीलिए कहा जाता है चिंता, चिता के समान होती है और जिस व्यक्ति ने चिंता किया अंत में वह जल्द ही चिता पर भी चला जाता है। इसीलिए हमें ज्यादा चिंता नहीं लेनी चाहिए और सिर्फ उन परेशानियों के लिए हमें सोचना या फिर चिंता करना चाहिए जो आवश्यक है फालतू चीजों के लिए हमें कभी भी चिंतित नहीं होना चाहिए।

इसे भी पढ़े: सुबह जल्दी उठने का फायदा

आपके जीवन में कई सारी परेशानियां होंगी जिससे आप चिंतित हो जाते हैं पर आप उन परेशानियों को भूलकर भूल जाइये और उन चीजों की तरफ ध्यान दीजिये जिनसे आप खुश रह सकते हैं, हर व्यक्ति के जीवन के दो पहलू होते हैं एक वह जहां वह चिंतित होता है और  दूसरा वह जहां व्यक्ति खुद को खुश रख सकता है।

चिंता को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है कि हम चिंता को ही भूल जाए और सदैव हंसते रहें यदि आप भी इसी तकलीफ से गुजर रहे हैं तो हम आपकी तकलीफ को समझ सकते हैं, इसीलिए हम आज के इस पोस्ट में हम आपको चिंता को दूर करने के कुछ ऐसी बेहतरीन उपाय बताएं जिससे आप चिंतित होना ही भूल जाएंगे और सिर्फ अपनी जिंदगी में खुश रहेंगे।

तो चलिए अब हम आपका कीमती वक्त बर्बाद किए बिना आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जिससे आप चिंतित होना भूल जाएंगे क्योंकि खुश रहना सभी लोगों का हक होता है।

1.बच्चो के साथ वक्त बिताइये

यदि आप काफी चिंता में रहते है तो अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त बच्चों के साथ बिताइए, बच्चों के साथ जब हम होते हैं उनके साथ हम भी बच्चे हो जाते हैं और बच्चों को किसी भी बात का दुख तकलीफ चिंता नहीं होती हैं वह अपना बचपन जीते हैं इसलिए जब भी आप चिंतित हो बच्चों के साथ चाहिए उनके साथ वक्त बताइए क्योंकि जब आप उनके साथ वक्त बताएंगे तब आप भी उनकी जैसी ही बच्चे हो जाएंगे और आप अपनी सारी दुख तकलीफों को भूल जाएंगे।

2.हसमुख लोगों के साथ रहिये

सभी लोगों  लोगों के साथ रहे अकेले रहना छोड़ दें क्योंकि जब हम अकेले में रहते हैं तो हमारा दिमाग फालतू चीजें सोचने लगता है जिससे हम और चिंतित हो जाते हैं इसीलिए जब हम लोगों के साथ रहेंगे हसेंगे, बोलेंगे तो हमारा ध्यान कभी भी उन चीजों की तरफ नहीं जाएगा जिससे हम चिंतित हो सके।

इसीलिए आप लोगों के साथ में रहिय और जितना हो सके उतना कम अकेले रहिए और आप सिर्फ उन्हीं लोगों के साथ ही रहिए जो आपको हंसाने का प्रयास करते है और आपको खुश रखना चाहते हैं क्योंकि जब आप हंसमुख लोगों के साथ रहेंगे तो आप पर उनके सकारात्मक विचारों और सकारात्मक प्रभाव का असर पड़ेगा और आप भी अपनी चिंता से मुक्त होने लगेंगे।

आप ऐसे लोगों के साथ कदापि मत रहिएगा जो गंभीर स्वभाव के होते हैं क्योंकि ऐसे लोग साथ रहने पर आप भी उनके जैसी गंभीर होने लगेंगे और आपकी चिंताएं और भी बढ़ने लगेंगे क्योंकि संगति का असर इंसानों पर काफी जल्दी होता है।

Advertisement

3.सदैव पॉजिटिव सोचिए

हमेशा उन चीजों की तरफ ध्यान दीजिए जो आपको खुशी दे ना कि उन चीजों की तरफ ध्यान दें जो आपको दुख तकलीफ दें, यदि आप चीजों की तरफ ध्यान देंगे आपको तकलीफ देते हैं तो आप और भी डिप्रेशन में चले जाएंगे और एक वक्त ऐसा भी आएगा जब आपका स्वास्थ्य भी काफी ज्यादा बिगड़ जाएगा।

इसीलिए हमेशा पॉजिटिव सोचिए और यदि आपके साथ कभी कोई ऐसी घटना हो जाती है जिससे आप क्रोधित होने लगते हैं तो आप कोशिश करिए कि आप क्रोधित ना हो क्योंकि जो आप जितना ज्यादा गुस्सा करेंगे आप चिंता है उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी, यदि किसी से आपका कोई नुकसान हो जाता है तो उसे मुस्कुराते हुए क्षमा कर दीजिए और किसी भी बात का टेंशन मत लीजिये और सदैव पॉजिटिव सोचिए।

4.मूवीस देखिए या फिर सॉन्ग सुनिए

यदि आप अकेले हैं और आपके साथ कोई बात करने  वाला नहीं है ऐसे में आपमूवीस देखिए या फिर सॉन्ग सुनिए और ऐसे सॉन्ग सुने जो आपको खुशी दे ना के दुख दर्द वाले सॉन्ग, ऐसा करने से आपका माइंड फ्रेश रहेगा और आपके मन में वह विचार नहीं आएंगे जिससे आप चिंता में जाएंगे।

इसलिए जब भी आप अकेला महसूस करें और आपके पास कोई ना रहे तो आप मूवीस देख सकते हैं सॉन्ग सुन सकते हैं या फिर बुक्स पढ़ सकते हैं बुक्स को बढ़ने से हमारा नॉलेज बढ़ता है और हम तनाव फ्री रहते हैं।

इसे भी पढ़े: धन का लाभ, नुकसान, महत्व और धन के रूप हिंदी में

5.वर्तमान में जिए

चिंता को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि हम अपने वर्तमान में जिए, इस बात का टेंशन ना लें कि अब हमारे भविष्य में क्या होगा या फिर आगे हम क्या करेंगे? इन सब बातों को हमें कभी भी नहीं सोचना चाहिए। हम जो कार्य कर रहे हैं बस उसे पूरे मन से करते रहना चाहिए क्योंकि अगर हम भविष्य या अपने भूतकाल के बारे में सोचेंगे तो जो कार्य हम कर रहे हैं उसे भी नहीं कर पाएंगे और ना ही हम अपने वर्तमान को अच्छी तरह से जी पाएंगे इसलिए आपकी भूतकाल में जो भी परेशानियां आपको उठानी पड़ी हैं उन्हें भूल कर अपने वर्तमान में जिए।

6.योग कीजिए

एक और एक तरीका है जिसे 100 में से 90 लोग उपयोग करते हैं अपनी चिंताओं से मुक्ति पाने के लिए और वह तरीका है योग का।

योग करने से हमारा मस्तिष्क सिर्फ सकारात्मक विचारों को ही ग्रहण करता है और नकारात्मक विचारों से कोसों दूर रहता है, हमारा मस्तिष्क सिर्फ सकारात्मक विचारों को ही सोचेगा तो हम चिंता मुक्त रहेंगे, इसीलिए आप जब भी परेशानियां से चिंतित हो तो किसी एकांत वातावरण में जाकर योगा करें और अपने विचारों में सिर्फ और सिर्फ सकारात्मक विचारों को ही लाइए और नकारात्मक विचारों को भूल जाए आप सिर्फ उन चीजों पर ध्यान दीजिए जो आपको खुशी देती है।

7.कॉमेडी मूवी देखें

यदि आप खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं तो आप मूवी देखें और ऐसी मूवी देखिए, जो आपको हंसाए, आपको टेंशन फ्री रखें, ना कि वह मूवीस देखिए जिनमे खून खराबा, मारपीट हो क्योंकि यह सब चीजें देखने से हमारा मस्तिष्क काफी ज्यादा अग्रेसिव हो जाता है।

इसलिए ऐसी मूवीस देखिए जो आपको रिलैक्स करें और ना ही वह मूवीस दिखी जिनमें सस्पेंस हो क्योंकि ऐसे मूवी देखने के बाद हमारे अंदर उत्सुकता होने लगती कि अब आगे क्या होगा इसकी वजह से हम और भी टेंशन टेंशन लेने लगते हैं इसलिए वह मूवी देखी जो आपको खुश रखे आपको हसाये।

Advertisement

इसे भी पढ़े: life को enjoy करने के बेहतरीन तरीके

निष्कर्ष

आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको कुछ बेहतरीन चिंता मुक्त रखने वाले उपाय बताएं जिनका उपयोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कर सकते हैं और टेंशन फ्री हो सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको यह भी लगता है कि आपके अलावा आपका कोई मित्र भी आप ही की तरह अपने टेंशन से परेशान है तो आप उसे हमारे इस पोस्ट को शेयर करें क्या पता आपका मित्र भी हमारे इस पोस्ट को पढ़कर टेंशन फ्री हो जाए।

यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे उन सभी लोगों को शेयर करिए जिन्हें हमारे इस पोस्ट की आवश्यकता है, इसके अलावा यदि आपको हमारी इस पोस्ट में किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि नजर आई हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, आज की हमारी इस पोस्ट में बस इतना ही, धन्यवाद !

Previous articleNetworking business tips in hindi – नेटवर्किंग बिजनेस के टिप्स
Next articleसच्चे प्यार की 10 निशानियां – पहचाने अपने सच्चे प्यार को
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here