free online business marketing tool कुछ free online marketing टूल business के लिए जो आपको marketing में काफी मदद करेगा

0

किसी भी बिज़नेस का जो हम हिसा है वह है marketing. marketing इसलिए जरुरी होता है क्योंकि इसके जरिए बिज़नेस में सेल लाया जाता है। अगर एक बिज़नेस में सेल या बिक्री नहीं होगा तो वह बिज़नेस असफ हो जाएगा।

मार्केटिंग के लिए ऐसे बहुत से टूल की जरूरत होती है जो काफी पैसो में आते है। पर काफी लोग इन टूल को नहीं खरीद पाते है। पर आज हम आपको कुछ ऐसे marketing tool बताएगे जो फ्री टूल है। हम आपको यह भी बता दे कि यह टूल फ्री और प्रो टूल जो पैसे में खरीद सकते है।

अगर आपने अभी मार्केटिंग शुरू किया है या आपके पास पैसो की कमी है तो फ्री वर्शन को उस कर के बिज़नेस को एक उचाई तक पंहुचा सकते है।

canva.com

marketing के लिए जो सबसे पहला हिसा और अहम हिसा है वह है फोटो एडिटिंग। एक फोटो एक हजार सब को कहने की छमता रखता है। किसी भी कस्टमर की जो सबसे पहली नजर पड़ती है वह है मार्केटिंग के फोटो पर। एक अच्छा फोटो जो प्रोडक्ट या सर्विस की तरह इस्तेमाल किया गया तो वह फोटो बहुत कुछ कह सकता है।

canva में आपको बहुत से टूल मिल जाते है जिनके माध्यम से एक अच्छा इमेज(image) बनाया जा सकता है। canva में कुछ 2D फ्री element मिल जाते है जो काफी फायदे मंद होते है। canva में आप इमेज का साइज खुद से सेट कर सकते है। आपको कुछ डेमो टेम्पलेट भी मिलते है। जिसमे आप थोड़ी सी बदलवा करने के बाद आप उसे आसानी से अपने मार्केटिंग के लिए उसे कर सकते है।

canva में आप किसी भी प्लेटफार्म के मार्केटिंग लिए इमेज बड़ी आसानी से बना सकते है।

आपको canva प्रयोग करने के लिए सिर्फ अपने ईमेल से लॉगिंग करना होगा और अपने कुछ बेसिक इनफार्मेशन भरना होगा। इसके बाद आप canva का प्रयोग करना शुरू कर सकते है।

MailChimp

MailChimp टूल ईमेल मार्केटिंग करने के लिए है। MailChimp से ईमेल मार्केटिंग बहुत आसानी से किया जा सकता है। MailChimp में पहले से बने बहुत से ईमेल मार्केटिंग टेम्पलेट मिलते है जिनमे तोड़ी सी बदलवा करने के बाद अपने बिज़नेस के मार्केटिंग के लिए बनाया जा सकता है।

MailChimp के जरिए काफी ईमेल MailChimp में एकठा करके उन्हें एक साथ ईमेल और एक बार में ईमेल भेजा जा सकता है। अगर आप चाहे या आपको MailChimp का pro version लेना हो तो ले सकते। है

tawk.to

यदि आप का वेबसाइट है और उस वेबसाइट पर आने वाले लोगो से चैट करना चाहते है तो आपके लिए tawk.to बहुत अच्छा। tawk.to के माध्यम से आप किसी भी तरह की वेबसाइट में जोड़ सकते है। चाहे वह वेबसाइट WordPress, coding, content management system में से किसी पर भी हो।

tawk.to चैट सिस्टम बिल्कुल फ्री है। यदि आप चाहते है कि चैट के लिए किसी को रखना तब आप इसमें एक्सपर्ट चैट टीम आपके कस्टमर से चैट कर सकते है। चैट टीम के लिए आपको पैसा देना होगा।

keywordkeg.com

अगर आपको keyword जिसपे पर अपनी बिज़नेस के लिए मार्केटिंग करना चाहते है यह किसी keyword के बारे में जाना चाहते है तो आपके लिए keywordkeg एक दम ठीक है। इसके माध्यम से आप किसी भी keyword के बारे में जान सकते है।

keywordkeg का pro प्लान भी है जिसमे आपको काफी कुछ मिलता है। अगर आप अपने अभी शुरू किया है और आप पैसा नहीं लगाना चाहते तो यह टूल आपके लिए ठीक है।

Ubersuggest

यदि आप किसी भी वेबसाइट के बारे में जाना चाहते है, जैसी कि उस वेबसाइट का ट्रैफिक का से आ रहा है. वह वेबसाइट किस keyword पर किस position पर है। उस वेबसाइट के कितने backlink बने है यह backlink किस website से बनी है। इसके अलावा इस टूल tool के जरिए आप किसी keyword के बारे में जान सकते है।

यह टूल नील पटेल जी के माध्यम से बनाया गया है। यह एक काफी एक्सपर्ट डिजिटल मार्केटर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here