स्वस्थ शरीर कैसे बनाये स्वस्थ शरीर बनाने के आसान तरीके और आदते जो स्वस्थ शरीर बनाने में मदद करेंगे

आखिर शरीर को स्वस्थ कैसे बनाए (swasth sharir kaise banaye)। अगर आप भी यही सोचते है। तो हम आपको बताने वाले है कि एक स्वस्थ शरीर किसे कहते है। इसके साथ ही साथ स्वस्थ शरीर(healthy body) कैसे बनाये। यह सब जानकारी हम आपको देने वाले है।

स्वस्थ शरीर की चाह काफी लोग रखते है। यह इसलिए क्योंकि स्वस्थ शरीर से हम सामने वाले को कुछ बोले बिना बहुत कुछ कह सकते है। इसके साथ ही साथ जीवन और सफलता के लिए स्वस्थ शरीर (swasth sharir) काफी जरूरी होता है।

जिनके स्वस्थ शरीर नहीं होता है और जब वह किसी का स्वस्थ शरीर देखते है तो सोचते है कि कास मेरा शरीर भी ऐसे होता है। काफी लोग तो आपने शरीर को स्वस्थ करने के लिए काफी कुछ करते है। पर कुछ छोटी गलती के कारण उनका शरीर स्वस्थ (healthy body) नहीं हो पता है।

स्वस्थ शरीर क्या होता है?

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर स्वस्थ शरीर क्या होता है। स्वस्थ शरीर का मतलब बस शरीर के बाहरी दिखावट नहीं होती है। बल्कि स्वस्थ शरीर के अंदर बहुत कुछ होते है।

स्वस्थ शरीर वह होता है, जिसका बाहरी दिखावा स्वस्थ होने के साथ ही साथ शरीर के अंदर सभी अंग भी स्वस्थ होना चाहिए। इसके अलावा दिमाग भी स्वस्थ हो। इस के अलावा देखने, सुनने, बोलने, सूंघने समझने की शक्ति भी ठीक होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: वजन बढ़ाने के लिए कुछ बातें और सुझाव

स्वस्थ शरीर बनाने का तरीका

स्वस्थ शरीर बनाने का तरीका
स्वस्थ शरीर बनाने का तरीका

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर स्वस्थ शरीर कैसे बनाए (swasth sharir kaise banaye)। तो हम आपको बता दे कि शरीर को स्वस्थ बनाना काफी कठिन तो नहीं पर आसान भी नहीं है।

अगर आप एक स्वस्थ शरीर (healthy body) चाहते है तो आपको अपने अंदर कुछ आदत को बदलना होगा। इसके साथ ही साथ आपको कुछ चीज़ो का त्याग भी करना पड़ सकता है।

सुबह गुनगुना पानी पिए

दिन की शुरुआत सुबह से होता है। तो आपको सुबह खाली पेट 1 से 2 ग्लास गुनगुना पानी पीना होगा। खाली पेट पानी पीने से मल शरीर से काफी अच्छे से साफ हो जाता है।

पीने इसके साथ ही साथ गुनगुना पानी पीने से शरीर के बहुत से फायदे देखने को मिलता है। जब हम सुबह सो कर उठते है तो हमारे शरीर के नस काफी सिकुड़े होते है पर गुनगुना पानी पीने से यह सामान्य हो जाते है।

Advertisements
Loading...

व्यायाम करे

How to build a healthy body
How to build a healthy body

अगर आप सुबह जल्द उठते है तो आप कुछ समय के लिए जरूर व्यायाम। वही अगर आप सुबह देर से उठते और आपके पास समय नहीं होता है तो आप समय निकाल कर व्यायाम करे। इससे आपका सारा दिन काफी अच्छा बीतेंगे।

इसके साथ ही साथ शाम के समय भी जरूर से जरूर व्यायाम करे। शुरूर में आपको दिकत हो सकता है पर कुछ समय बाद आपको आदत हो जाएगी।

समय के साथ भोजन करें

अगर आप भी एक स्वस्थ शरीर (healthy body) चाहते है तो आप अपने भोजन को एक दम समय पर ले। ना ही कुछ लेट करके और न ही जल्द। इससे आपको उसी समय भूख लगेंगे जब आप खाना खाने का समय तय किया होगा।

जब आप समय के साथ भोजन करेंगे तो आपका शरीर खाने को काफी आसानी और समय के साथ हजम करेंगे। हम आपको बता दे कि जब हम भोजन करते है तो हमारा शरीर कुछ समय आलस जैसा हो जाता है। वह इसलिए क्योंकि पेट भोजन को पचाने के लिए शरीर की काफी शक्ति का प्रयोग करता है।

यह भी पढ़ें: तेजी से वजन कैसे घटाएं

सुबह जल्द उठे

सुबह जल्द उठाने का मतलब यह है कि आपको रात को जल्द सोना होगा। सुबह जल्द उठने के काफी फायदे होते है। हमारा शरीर एक नियम से जुड़ा होता है। काफी समय पहले लोग रात को जल्द सोते थे और सुबह जल्द उठते थे।

यह आदत हमारे शरीर में आज भी मौजूद है। तो अगर हम रात को जल्द सोते है और सुबह जल्द उठते है तो हमारा शरीर और दिमांग काफी तरो तजा महसूस करते है।

हमारे शरीर में रात के समय हर समय समय पर प्रतिक्रिया है। यह प्रतिक्रिया हमारे सोने पर ही अच्छे से हो सकता है।

फलो का सेवन करे

हमारे शरीर के लिए फल ही काफी जरूरी होते है। अगर आप भी एक स्वस्थ शरीर (swasth sharir) चाहते है तो आप भी फल का सेवन करे। हम आपको यह नहीं कह सकते है कि आप इस फल का सेवन करे क्योंकि यह आपके शरीर के हिसाब से निर्भर करेगा।

भिन्न भिन्न तरह के फलों में भिन्न प्रकार के तत्व पाए जाते है। जो शारीर को काफी जरूरी होते है।

Advertisements
Loading...

ड्राई फूड का सेवन

ड्राई फूड के सेवन से हमारा शरीर अंदर और बाहर से काफी मजबूत बनता है। ड्राई फूड के अंदर ऐसे तत्व होते है जो हमारे शरीर को काफी फायदे देते है। अगर आपको बार कुछ खाने का मन करता है और आप पैक भोजन करते है तो आप उसकी जगह पर ड्राई फूड का सेवन करे।

यह भी पढ़ें: गुस्सा को कैसे शांत करे

पानी की काफी सेवन करे

अगर आप पानी को कम पीते है तो भी आपका शरीर स्वस्थ नहीं रहेंगे। पानी के जरिए हमारे शरीर से काफी नुकशान दयाक तत्व हमारे शरीर से बाहर निकलते है। ऐसे में अगर हम पानी पीने की मात्रा कम कर देंगे तो वह तत्व हमारे शरीर से बाहर नहीं निकलेंगे तो हमारे शरीर में भिन्न तरह के बीमारी जन्म ले सकते है।

8 घंटे की नींद ले

8 घंटे की नींद ले
8 घंटे की नींद ले

उम्र और स्वास्थ्य के हिसाब से नींद का समय कम ज्यादा होता है। पर एक सामान्य इंसान के लिए दिन में करीब 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। आप इससे कम ज्यादा भी है। पर दिन में 8 घंटे सोना काफी ज़रूरी माना जाता है।

अगर 8 सोया जाए तो हमारा शरीर काफी स्वस्थ रहेगा और काम के समय आलस और नींद नहीं आएगी।

यह भी पढ़े: 8 तरीके अच्छी नींद आने के

प्रोटीन वाला भोजन ले

आपने भोजन में वह भी भोजन शामिल करे. जिससे आपको काफी अच्छा खासा प्रोटीन मिलता हो। प्रोटीन की कमी होने से हमारे स्वस्थ पर काफी बुरा असर पड़ सकता है।

जंक फूड और ज्यादा तली चीजें न खाएं

जंक फूड के साथ ही साथ ज्यादा तली चीजें खाना स्वस्थ के लिए काफी बुरा असर पड़ सकता है। ज्यादा तली चीज़ो को खाने से हमारे शरीर में चर्बी बढ़ सकती है जिसके कारण शरीर मोटापे का शिकार हो सकता है।

हरी सब्जी का सेवन करें

हरी सब्जी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। हरी सब्जी से शरीर के काफी अंग काफी स्वस्थ रहते है। जिसका आँख कमजोर होता है उन्हें हरी सब्जी कहानी चाहिए।

यह भी पढ़ें: छात्रों के लिए स्वास्थ्य सुझाव

Advertisements
Loading...
Previous articleवह कुछ पुरानी लव स्टोरी वाली फिल्म जो आज भी हमारे दिल में मौजूद है, जिन्हे आज भी देखा जाता है
Next articleघर पर खाद कैसे बनाये तरीके जिससे घर पर ही खाद बनाया जा सकता है
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here