good habits in hindi अच्छी आदतें जो सभी के लिए जरुरी है

good habits का हिंदी मतलब अच्छी आदतें होता है। वही good habit का हिंदी मतलब अच्छी आदत होता है। काफी बार लोग इसमें भ्रमित हो जाते है। अच्छी आदतें हमें काफी अच्छा और सबसे अलग बनाती है। अच्छी आदतें ही हमें कामियाब, सफल बनाती है। इसके साथ ही एक बच्चे स लेकर बड़े तक को अच्छी आदतें काफी सम्मान दिलाती है। चलिए हम अच्छी आदतें को जानते है, वह भी हिंदी में।

हम सब अपने आने वाले कल यानी भविष्य को तो नहीं बदल सकते है लेकिन हम आज के अपनी आदतों को बदल को हम अपने आने वाले का को बदल सकते है। आदतों को बदलने के साथ ही अच्छी आदतों को जाना और अच्छी आदतें अपनी आदतों में शामिल करना भी जरुरी होता है।

अच्छी आदतें सभी के लिए जरुरी होता है। अच्छी आदते एक छात्र से लेकर एक सफल व्यक्ति के लिए भी जरुरी होता है। चाहे कोई भी उम्र हो अच्छी आदते को सिखाते रहना काफी जरुरी होता है।

यह भी पढ़े: सफल लोगो की 10 से भी ज्यादा आदत

अच्छी आदतें क्यों है जरूरी

अच्छी आदतें हमें पहले से और भी अच्छा बनाती है इसके साथ ही समाज में हमारी एक अच्छी इज्जत और सम्मान दिलाती है। अच्छी आदतें हर उस इंसान के अंदर देखा जा सकता है जो सफल है या सफल होने वाला है। अच्छी आदते हमें सफलता के साथ ही हमें खुद को रोक कर रखने के लायक भी बनती है। जब भी हम अच्छी आदते को मानते है तो हमारा स्वास्थ भी काफी बेहतर होने लगता है।

जितना हो सके खुद में बदलाव एक इंसान के लिए जरुरी होता है। लेकिन इसके साथ ही अच्छे बदलाव भी काफी जरुरी होता है। हम आपको बता दे कि बदलाव से जरुरी अच्छी बदलाव जरुरी होता है। क्योंकि बदलाव अच्छे और बुरे दोनों हो सकते है।

अच्छी आदतों की सूची

चलिए हम बेहतरीन और अच्छी आदतों को जानते है।

रोज सुबह खुदा का शुक्रिया करना

जो सबसे पहली और बहुत जरूरी अच्छी आदत है कि रोज सुबह उठ कर खुद का शुक्रिया करना। सुबह उठने के बाद उस खुदा से शुक्रिया करना की आप ने मुझे एक और दिन का समय दिया। इस समय का इस्तेमाल मै अच्छा कर प्रयोग करू। इसके साथ ही मुझे आगे बढ़ने के लिए मैं आज के समय का प्रयोग करू।

बड़ों का सम्मान करना

अपने से बड़ों का सम्मान करना एक सबसे अच्छी आदते में से एक आदत होता है। बड़ो का सम्मान करने से हम बड़ो से काफी कुछ सिखते है, इसके साथ ही बड़ो का सम्मान करके हम अपने से छोटो को भी अपनी सम्मान करने का सिख देते है।

भारत में बड़ो के इज्जत करने के लिए बड़ो का पैर छूना होता है। एक रिसर्च के अनुसर जब कोई झुक कर बड़ो का पैर छूते है तो उस पैर छूने वाले की ऊर्जा शरीर के अंदर बहता है।

अपने से छोटे से प्रेम करना

जितना बड़ों का सम्मान करना जरूरी होता है, उतना ही अपने से छोटो के साथ प्रेम करना जरुरी होता है। छोटो के साथ प्रेम के साथ व्यवाहर करना भी जरुरी होता है। यह भी एक अच्छी आदत में से एक है।

सुबह जल्द उठना

सुबह जल्द उठना
सुबह जल्द उठना

सुबह जल्द उठना एक बहुत ही पुराना आदत है। लेकिन आज भी सुबह जल्द उठाना एक अच्छी आदत ही है। जितना हो सके उतना जल्द उठने की कोशिस करे। सुबह जल्द उठाना बच्चो से लेकर बड़ो तक दोनों के लिए अच्छा आदत ही है। सुबह जल्द उठने का कुछ तरीका है जिससे सुबह जल्द उठा जा सकता है।

रोज नहाना

जितना जरूरी होता है रोज सुबह जल्दी से जल्दी उठना उतना ही रोज सुबह नहाना भी जरुरी होता है। सुबह नहाने से सारा दिन शरीर काफी तरो-ताजा रहता है। इसके साथ ही अपने काम को करने में मन भी लगता है। इसलिए सुबह रोज नहाना एक अच्छी आदत होती है।

अपने सामान को सही से रखना

जितना अच्छा और साफ वातावरण होता है उतना ही हमें अच्छा लगता है और हम अपने काम कर पाते है। इसलिए अपने सामान को सही से रखना और ध्यान के साथ रखना बहुत ही जरुरी होता है। इस अच्छी आदत को हर कोई जो कामियाब व्यक्ति है वह मनता है।

अपने काम को प्रतिदिन करना

एक दिन में किसी पहाड़ को नहीं तोड़ा जा सकता है लेकिन रोज थोड़ा-थोड़ा कर के किसी भी पहाड़ को बड़ी आसानी के साथ तोड़ा जा सकता है। उसी तरह से कामियाब होने के लिए के दिन काम करके कामियाब नहीं हुआ जा सकता है। अपने कामियाबी के लिए रोज काम करने से बड़ी आसानी के साथ किसी भी कामियाबी को हासिल किया जा सकता है। चाहे आप एक छात्र है या एक बिज़नेस मैन आपको रोज काम करना चाहिए। तो रोज अपना काम करना एक अच्छी आदत होती है।

किसी की चुगली न करना

किसी भी व्यक्ति की उसकी पीठ पीछे चुगली करना एक बहुत ही बुरी आदत होती है। इसलिए जितना हो सके उतना हमें किसी भी व्यक्ति की चुगली नहीं करनी चाहिए। जो कुछ भी मन में हो उस व्यक्ति के सामने बोलना अच्छा होता है। इस तरह से किसी की चुगली न करना अच्छी आदत होती है।

यह भी पढ़े: bad habits in hindi

किसी अनजान व्यक्ति पर विश्वास ना करना

किसी अनजान व्यक्ति पर विश्वास ना करना
किसी अनजान व्यक्ति पर विश्वास ना करना

किसी भी दूसरे व्यक्ति को जिसे आप नहीं जानते है उन पर किसी तरह का विश्वाश कारना काफी मुश्किल का कारण हो सकता है। इससे जुडी घटना आए दिन हमे समाचार में सुनसे को मिलता। एक अच्छा आदत होता है कि किसी अनजान व्यक्ति पर विश्वाश ना करना।

मीठी बोली बोलना

चाहे कोई भी व्यक्ति हो, सबसे ज्यादा अगर किसी व्यक्ति का कुछ मायने रखता है तो उसकी मीठी बोली। मीठी बोली दुश्मन को भी दोस्त बनाने की छमता रखती है। जो भी व्यक्ति मीठी बोली बोलता है उसे कभी भी किसी तरह दिक्कत नहीं होता है। मीठी बोली बोलने वाले के कोई दुश्मन भी नहीं होते है। ऐसे व्यक्ति को हर कोई प्रेम करता है। मीठी बोली बोलना एक अच्छी आदत होती है.

यह भी पढ़े: बात करने का तरीका

आज का आज करना

काफी बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम आज का काम कल पर टाल देते है। लेकिन यह हमारी आदत बन जाती है। जब तक की उस काम को करना जरुरी नहीं हो जाता है. उसे हम बस कल पर टालते रहते है। इसलिए एक अच्छी आदत होती है कि आज का काम आज ही कर लेना, और अगर समय हो तो कल का काम भी आज ही ख़त्म कर देना अच्छा होता है।

यह भी पढ़े: छात्रों के लिए अच्छा व्यवहार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here