व्यक्तित्व में सुधार कैसे करें how to improve personality in hindi

Advertisement

अगर आप भी कोई ऐसा तरीका ढूढ़ रहे जिसके माध्यम से आप अपने personality को improve सके। तो आज हम आपको कुछ इसे खास तरीके बताने वाले है जिसके माध्यम से आप अपने personality को काफी तेजी के साथ improve कर पाएगे। जब आपकी personality अच्छी होगी तो आपको समज में काफी इज्जत मिलेगी।

हम आपको बता दें कि एक अच्छा पर्सनालिटी सफलता के लिए काफी जरुरी माना जाता है। हमारी पर्सनालिटी हमारे कुछ कहे बिना ही सामने वाले को हमारे बारे में काफी कुछ बता देती है। ऐसे काफी लोग देखने को मिलते है जो की किसी काम के लिए उतने अच्छे नहीं होती फिर भी वह उस काम में सबसे ऊपर रहते है। यह सब कमाल बस पर्सनालिटी का ही होता है।

हम आपको अगर आसान भाषा में बताये तो जैसे हमारा कपड़ा हमारे फैशन को बदलता है वैसे ही personality भी हमारे व्यवहार और दुसरो का हमारे प्रति सोच बदलता है।

यह भी पढ़ें: एक चीज पर ध्यान केंद्रित करने के सर्वोत्तम तरीके

व्यक्तित्व को कैसे बदले how to improve personality in hindi

How to change your personality
How to change your personality

बहुत लोग अपनी personality को बदलना चाहते है पर वह नहीं बदल पते है। इसके पीछे बहुत से कारण देखने को मिलता है। जैसे एक सही योजना का ना होना, शुरू में काफी भारी कदम उठाते है, थोड़े दिनों के बाद फिर पहले जैसे हो जाते है, या उन्हें लगता है कि वह personality को नहीं बदल सकते है, आदि।

तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिसके माध्यम से आप काफी आराम और तेजी के साथ अपने personality बदल पाएगे। यह तरीके काफी लोगों द्वारा प्रयोग किया गया है। उन्हें इससे काफी अच्छा फायदा देखने को मिला है।

1. दूसरे की बात सुने

इस समय सबको अपनी बात कहने की पड़ी रहती है। वह सामने वाली की कोई भी बात नहीं सुनना चाहते है। बस वह आपने ही बोलना चाहते है इसके साथ ही साथ वह खुद को सही भी बताते है। हम आपको बता दे कि अगर वैज्ञानिक की माने तो ज्यादा बोलने से हमारा दिमाग सोचने और समझने की छमता खोने लगता है।

जब हम सामने वाले के सामने ज्यादा बोते है तो वह व्यक्ति हमारे बातो को अहेमियत नहीं देता है। इसके साथ हम उसके नजरो में उसे गलत और खुद को सही दिखते है।

कोई ऐसे व्यक्ति के साथ रहना पसंद नहीं करता जो बस खुद ही बोलता रहे चाहे हो गलत हो या सही। जो इंसान दुसरो की सुनता है उसे लोग काफी पसंद करते है।

2. नए लोगो से मिले

जब हम नए लोगों से मिलते है तो हमें उनसे काफी कुछ सीखने को मिलता है। हम यह समझ पाते है कि कैसे लोगो का कैसे दिमाग काम करता है। इसके अलावा हमारे सामने कैसा व्यक्ति आए तो उसे कैसे समझे और समझाए।

Advertisement

3. शांत रहे

काफी लोगों का ऐसा आदत रहता है कि वह बिना किसी वजह के ही बोलते है। चाहे उनका वहा बोना जरुरी हो या न हो। जब हम बिना वजह बोलते है तो हम लोगो को दिखते है की हमारी पर्सनालिटी कितनी कमजोर है। इसके साथ ही साथ हमारे अंदर शांत रहने का शिष्टाचार नहीं है। जब तक आपके बोलना की जरूरत न हो तब तक कुछ न बोले।

4. खुद के काम में व्यस्त रहे

Busy with your work
Busy with your work

यह काफी कारगर तरीका माना जाता है अगर आपको अपनी personality को बेहतर बनाना हो तो। हम सब जाते है की लोग उनके पास ज्यादा जाना पसंद करते है जिनके पास समय न हो। जो आपने काम में जितना व्यस्त है वह हमेसा कुछ सिखाता है और सफलता की और चलता है। ऐसे में लोग ऐसे व्यकति की काफी इज्जत करते है और उनके साथ कुछ समय बिताना चाहते है और उनसे कुछ नया सीखना चाहते है।

तो अगर आप काफी समय अपने काम को नहीं करते है। या आपको काम करने के काम नहीं है तो भी आपकी इज्जत लोगो के नजर में काफी कम हो सकती है। जितना हो सके अपने काम में व्यस्त रहे।

5. दूसरों को अच्छा बोले

जब आप दूसरों को अच्छा बोलते है तो आप दूसरो को काफी अच्छे और दूसरो के बारे में ध्यान रखने वाले लगते है। इसके अलावा आप यह भी देखते है की आपका दिमाग शांत और आप जो होता है उसे कह देते है। हम आपको बता दे कि दूसरो की सच्ची तारीफ करे और जब जरूरत हो तब ही करे। अगर आप दूसरों की झूठी और बिना मतलब की तारीफ करेंगे तो यह तरीका काम नहीं करेंगे।

6. अपनी राय रखें

अगर कोई बात हो रही है। यहां पर आपको बोलना हो तो किसी की सुनी सुनाई बातो को न कहे बल्कि अपनी खुद की राय रखे। जब बात कहना शुरू करे तब ही यह कहते हुए शुरू करे “मेरी राय यह है कि ” जब आप ऐसा कहेगे तो सभी लोग को ध्यान आपके तरफ आ जाएगा। हम आपको बता दे कि हमारे दिमाग कुछ शब्दों की तरफ काफी तेजी से ध्यान ले जाता है।

अपनी बात दूसरों से कैसे मनवाए

7. गुस्सा न करे

आज कल के समय में गुस्सा काफी लोगों के अंदर देखने को मिलता है। इस समय तो काफी कम उम्र के बच्चे भी काफी तेजी से गुस्से के सीकर हो रहे है। गुस्सा एक व्यवाहर है जो हमारे बारे में दुसरो को यह बताता है कि हम कितने गलत है इसके साथ ही साथ काफी लोग गुस्सा के कारण आपनो से दूर हो जाते है। तो अगर आप एक अच्छी पर्सनालिटी चाहते है तो गुस्सा को जल्द छोड़े।

यह भी पढ़ें: गुस्सा को कैसे शांत करे कुछ नए तरीके

8. समय के हिसाब से बदले

काफी लोगों को ऐसा देखा जाता है कि वह हर परिस्थिति में एक जैसा ही रहते है और एक जैसा ही व्यवहार करते है। पर एक अच्छी पर्सनालिटी वाला व्यक्ति ऐसा नहीं करता है। जब जैसे परिस्थिति रहती है वह वैसा ही व्यवहार करता है। जब ख़ुशी की परिस्थिति रहती है तो खुश रहता है और जब दुःख की परिस्थिति रहती है तो दुखी रहता है।

9. झूठ ना बोले

Do not lie
Do not lie

एक अच्छी पर्सनालिटी वाला व्यक्ति कभी भी झूठ नहीं बोलता है और नहीं झूठ को सुनना पसंद करता है। अच्छी पर्सनालिटी वाला व्यक्ति हमेसा सच बोलता है और सच को सुनता है। अगर आप झूठ बोलते है यह कोई और झूठ बोलता है तो आप सुनते है तो ऐसा कभी भी न करे। हमेसा सच बोले और सच सुनने की कोशिस करे।

Advertisement

यह भी पढ़ें: स्वस्थ शरीर कैसे बनाये

अंत में

तो यह कुछ तरीके है जिनके माध्यम से आप भी एक अच्छी पर्सनालिटी बना सकते है। अच्छी पर्सनालिटी से अपने जीवन में सफलता और इज्जत पा सकते है।

Previous articleभेड़ पालन के क्या फायदे है और भेड़ पालन कैसे शुरू करे सब कुछ हिंदी में
Next articleभारत में पशु पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए सर्वश्रेष्ठ 5 पशु कृषि सूची
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here