छात्रों के लिए जरूरी स्वास्थ्य सुझाव हिंदी में

किसी के जीवन में जो सबसे अहम हिस्सा होता है वह है छात्र का समय। ऐसे में अगर भी आप एक छात्र है तो आपको पढ़ाई के साथ स्वस्थ का भी ध्यान रखना भी काफी जरुरी होता है। कहा जाता है कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक साथ दिमाग रहता है। तो अच्छी पढ़ाई के लिए स्वस्थ पर ध्यान रखना काफी जरुरी होता है। health tips के माध्यम से दिमाग और शरीर स्वस्थ हो सकता है।

यह भी पढ़ें: एक बात पर ध्यान केंद्रित करने का तरीका

health tips छात्र के लिए

tips for students in Hindi
tips for students in Hindi

तो आज हम आपको कुछ खास छात्रों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुझाव बताने वाले है जो छात्र के लिए काफी फायदे मंद है।

8 घंटे की नींद ले

अगर बात करे छात्रों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुझाव की तो सबसे पहले एक अच्छी नीद काफी जरुरी माना जाता है। छात्र के जीवन में काफी कुछ समझाना, सीखना और याद करना होता है। हमारा दिमाग सोते समय हमारे दिन भर के किये गाए कामो को एकत्रित करता है। जो चीज़े हमने सीखा होता है।

उसमे से जो जरूरी होता है उसे दिमाग रखता दिमाग को जरूरी नहीं लगता उसे हटा देता है। इसके अलावा सोते समय हमारे दिमाग और शरीर में काफी गति बिधि होती रहते है। जब हम सो कर उठाते तो काफी स्वस्थ महसूस करते है।

यह भी पढ़ें: 8 तरीके अच्छी नींद आने के

health tips: जंक फूड से दूरी बनाए

यह टिप हर तरह के छात्र के लिए काफी अहम है चाहे वह स्कूल में पढ़ता हो चाहे कॉलेज में। जंक फूड को खाने का परपरा नया है। पर इस समय काफी लोग जंक फूड चाह कर भी नहीं छोड़ पाते है। जंक फूड खाने के बहुत से नुकसान होते है। काफी जंक फूड मैदा से बनता है और मैदा को पचाने में शरीर को काफी दिकत होती है। इस कारण काफी नींद और आलस भी होता है।

सुबह का नाश्ता जरूर ले

काफी छात्र यह गलती कर बैठते है। वह सुबह देर से उठाने के बाद बिना सुबह का नाश्ता किय स्कूल या कॉलेज से चले जाते है। इसके बाद वह स्कूल या कॉलेज में भी नाश्ता नहीं करते है। यह सब करना शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। हमारे शरीर को निर्धारित समय पर खाने की मांग होती है।

अगर निर्धारित समय पर खाना खाया जाए तो यह स्वस्थ के लिए काफी अच्छा होता है। तो अगर आप एक छात्र है तो खाने को निर्धातिर समय पर ले।

खाने में फलो को शामिल करे

एक सवस्थ शरीर और दिमाग के लिए आपने भोजन में फलो को जरूर शामिल करे। फलो के माध्यम से हमें काफी तरह के जरुरी तत्व मिलते है जो हमारे दिमाग के साथ साथ शरीर पर काफी अच्छा प्रभाव डालते है।

Advertisement

अगर हो सके तो पहले एक अच्छे डॉक्टर से संपर्क करे और पता लगाए की आपके शरीर में किस चीज़ की आवश्यकता है उसके हिसाब से ही अपने भोजन में फलो को शामिल करेंगे तो आपको बहुत जल्द बदलाव देखने को मिल सकता है।

पढ़ते समय छोटे ब्रेक लेते है

यह गलती काफी छात्र करते है। काफी छात्र पढ़ने बैठते है तो उसके बाद तीन घंटे या पांच घंटे बाद उठते है या उठने की कोशिस करते है। पर यह नहीं तो स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा है और नहीं अच्छी पढ़ाई के लिए।

हमारा शरीर लगातार बैठे रहने के लिए नहीं बना है ऐसे में लगतार बैठे रहने से हमारे शरीर पर काफी बुरा असर पड़ता है। काफी बीमारी होने की भी डर बना रहता है। इसके अलावा अच्छी पढ़ाई भी नहीं हो पाती है। तो हर 50 मिनट के बाद करीब 10 मिनट का ब्रेक ले।

छात्रों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुझाव: देर रात तक न जगे

अगर आप दिन भर कुछ और काम करते है और देर रात को पड़ते है तो यह आपके दिमाग और शरीर पर काफी बुरा असर डाल सकता है। हम यह नहीं कह रहे है कि दिन में पढ़ना अच्छा होता है। काफी लोग दिन को पढ़ते है तो कुछ लोग रात को पढ़ते है। उन्हें अपने हिसाब से वह समय अच्छा होता है।

पर विज्ञान की माने तो रात के 10 बजे के बाद हमारे शरीर में काफी कुछ होना शुरू होता है। इस सब प्रक्रिया हमारे सोने के बाद काफी अच्छे से होता है और यह हमारे स्वस्थ के लिए काफी जरुरी होता है।

health tips: चिंता न ले

अगर आपके छात्र है तो आपके जीवन में आए दिन एक नया चिंता सामने आ जाता होगा। कभी यह पढ़ना है तो कभी इसकी तयारी करना है। इसका अलावा और भी चिंता हो सकती है। पर अगर आप एक स्वस्थ दिमाग और शरीर चाहते है तो चिंता न ले।

चिंता लेने से कुछ भी नहीं बदल सकता है। चिंता से हमारा समय और शरीर ही ख़राब होता है। अगर किसी चीज़ कि चिंता हो तो उसके हल में सोचे और अगर वह हल करने लायक नहीं है तो उसे भूल जाए।

अगर आप अपनी चिंता अपने अंदर रखते है तो यह बहुत ही हानिकारक हो सकता है। अपनी चिंता दुसरो के साथ हो सके तो साझा करने की कोशिस करे।

यह भी पढ़ें: टेंशन दूर करने के उपाय

छुटियाँ ले

अगर आप चाहते है की आपका शरीर और दिमाग स्वस्थ रहे और आप अच्छे से पढ़ और समझ सके तो ऐसे में आप कम से कम महीने में एक दिन की छुटी ले। इस दिन आप किसी भी तरह का कोई पढ़ाई न करे। आपको इस दिन जो करने का मन करता है उसे ही करे। इससे आपका एक दिन बर्बाद तो हो सकता है पर आपको इससे काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। अगर आप एक छात्र है तो ऐसे जरूर करके देखे।

Advertisement

पानी को लगातार पीते रहे

हमारे शरीर में करीब 80% पानी होती है। पानी हमारे शरीर के लिए काफी जरुरी होता है। तो एक स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए पानी काफी जरुरी होता है। लगातर पानी सेवन के बहुत से फायदे है। तो पानी लगातार पीते रहे।

वीडियो गेम से बचें

वीडियो गेम खेलने का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। कुछ लोग वीडियो गेम मजे के लिए खेलते है तो कुछ इसलिए खेलते है क्युकी उन्हें लगता है कि वीडियो गेम खेलने से दिमाग तेज होता है।

पर हम आपको बता दें कि वीडियो गेम खेलने से हमारा दिमाग उस गेम को खेलने में तेज होता है नहीं की किसी और काम में। यह एक असत्य है की वीडियो गेम खेलने से दूसरे कामो में दिमाग तेज होता है।

यह भी पढ़ें: good manners for students in hindi

Previous articlerose farming के फायदे और तरीके हिंदी में गुलाब की खेती के बारे में कुछ विशेष ज्ञान
Next articlewatermelon farming guide for India farmer in Hindi भारत में किसान के लिए तरबूज की खेती की जानकारी हिंदी में
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here