law of attraction in hindi आकर्षण का नियम के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisement

अगर हम आपको कहे कि आप बस सोच कर ही कुछ भी हासिल कर सकते है तो आपको कैसा लगेगा। यह एक सच है कि सोच कर कुछ भी हासिल किया जा सकता है। इसको कहते है law of attraction. इस law of attraction से आप किसी चीज़ के बारे में सोचकर उस चीज़ को हासिल कर सकते है। इस पोस्ट में हम law of attraction यानी आकर्षण का नियम जाना के बारे में सब कुछ जानने वाले।

है तो चलिए law of attraction को हिंदी में जानते है।

आकर्षण के नियम के अनुसार अगर कोई किसी चीज़ को पाने के बारे में सोचता है तो उसे वह चीज़ एक दिन सच में मिल जाता है। इस law of attraction को काफी लोग और विद्वान मानते है तो वह कुछ लोग और विद्वान इसे नहीं मानते है।

law of attraction क्या होता है

law of attraction एक सिद्धांत है जो कहता है कि किसी भी चीज़ को पाने के बारे में सोचा जाए तो एक दिन वह जरुरी हासिल हो जाता है। इसके काफी उदाहरण मौजूद है। इस आकर्षण का नियम से काफी मरीज जिनको गंभीर बीमारी हो जाती है लेकिन जब उनके अंदर जीने की इच्छा होती है तो वह अन्य मरीज से काफी जल्द ठीक हो जाते है। इसके साथ ही बहुत से ऐसे घटना सामने आती है जो law of attraction को सही साबित करती है।

law of attraction कैसे काम करता है?

इस संसार का एक काफी सीधा सा नियम है कि कभी कोई नई ऊर्जा ना तो बनाया जा सकता है और ना ही किसी ऊर्जा को ख़त्म किया जा सकता है। बस ऊर्जा को एक रूप में से दूसरे रूप में बदला जा सकता है। इस नियम को विज्ञान भी मानता है।

अल्बर्ट आइंस्टीन का मानना था कि इस संसार में सब कुछ ऊर्जा के ही रूप है। इसके नियम के आधार पर ही law of attraction काम करता है। जब कोई सोचता है कि वह इस चीज़ को हासिल कर सकता है या करने वाला है तो उसकी सोचने की ऊर्जा धीरे-धीरे उस चीज़ को और पास लाने लगती है।

law of attraction सोचने वाले के और उस चीज को के बिच घिचाव का काम करता है। यह भी सत्य है कि हम जैसा सोचते है हम वैसा ही बनते है इसका कारण भी law of attraction ही माना जाता है। law of attraction हमें सही सोचने के लिए तैयार करता है उसके बाद हम और हमारा दिमाग खुद ही वह कदम उठाने लगता है जिससे हम अपने कामियाबी को हासिल कर सके।

हम आपको बता दे कि आकर्षण के नियम का मतलब यह नहीं की आप बस सोच कर ही सब कुछ हासिल कर सकते है आपको कुछ नहीं करना होगा। बल्कि law of attraction से आप सही सोचते है और आप बिना थके अपने सफलता की और बढ़ते रहते है।

यह भी पढ़े: दिमाग कैसे तेज करें

law of attraction को अपने जीवन में शामिल करें

law of attraction in hindi
law of attraction in hindi

अब हम जानते है कि हम अपने जीवन में law of attraction को कैसे शामिल कर सकते है। हमने जाना की law of attraction से हम कुछ भी हासिल कर सकते है। वह चाहे कोई बड़ा सा माकन, बड़ी गाड़ी, सफलता, समाज में इज्जत कुछ भी हो सकता है। लेकिन यह सब law of attraction से हासिल करने के लिए यह पता होना भी जरुरी है की law of attraction को अपने जीवन में कैसे शामिल किया जा सकता है। चलिए हम जानते है कि law of attraction को अपने जीवन में कैसे शामिल करे।

Advertisement

आप कामयाब हो सकते है

सबसे पहले आपको law of attraction का अपने जीवन में शामिल करने के लिए आपको सोचना होगा कि आप एक दिन जरूर कामियाब हो गए। कामियाब होने के स्थान पर आप कुछ भी सोच सकते है, जैसे आप जरूर अपनी पढ़ाई में आगे रहेंगे, आपका कारोबार सबसे अच्छा चलेगा, आदि। बस आपको जो भी हासिल करना है उसे सोचे।

रोज सुबह पाने वाले चीज़ को सोचे

रोज सुबह उठने के बाद करीब 10 से 15 मिनट तक आप उस चीज़ के बारे में सोचे जो आप अपने जीवन में हासिल करना चाहते है। आप इससे ज्यादा समय भी सोच सकते है लेकिन कम से कम इतना समय जरूर अपने पाने वाली चीज़ के बारे में सोचे।

यह भी पढ़े: सुबह जल्द उठने का तरीका

सोचने के साथ काम भी करें

आकर्षण का नियम यह नहीं कहता है कि बस आपके सोचने से एक दिन आपके सामने वह चीज़ आकर खड़ी हो जाएगी, जिसे आप पाना चाहते है। बल्कि आकर्षण का नियम आपके आपको दिमागी तौर पर आपको तैया करता है। अपनी चाहने वाली चीज़ को पाने के लिए आप अपना काम करते रहे। तभी आप अपनी सोचने वाली चीज़ को हासिल कर पाएंगे।

यह भी पढ़े: छात्रों के लिए अच्छा व्यवहार

मान ले की आपने वह पा लिया है जो चाहिए

यह भी काफी मजेदार है कि आप मान ले की आप जो भी चीज़ हासिल करना चाहते है उसे आप पा चुके है। तो इसके बाद आपका व्यवहार, काम करने का तरीका कैसा होगा। इसेक बार में जरूर सोचे और मान ले की आप वह चीज़ हासिल कर चुके है। ऐसा करने से आपके अंदर बहुत ही आत्मविश्वास देखने को मिलेगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आपको IAS officer बनना है तो आप मान ले कि आप एक IAS officer बन चुके है। इससे आपके अंदर काफी आत्मविश्वास बढ़ जाएगा।

यह भी जानें: improve self confidence in Hindi

अंत में

तो हमने आज law of attraction यानी आकर्षण का नियम जाना। इस नियम के अनुसार हम सोच कर अपनी सफलता को हासिल कर सकते है। इसके साथ ही हम जिस चीज़ के बारे में सोचेंगे वह एक दिन जरूर हासिल हो सकती है। यह आकर्षण का नियम कहता है। इस नियम को बहुत से लग मानते है तो कुछ लग नहीं भी मानते है।

यह भी पढ़े: सफल लोगो की 10 से भी ज्यादा आदत

Advertisement
Previous articleसफल लोगो की 10 से भी ज्यादा आदत, यह सफल व्यक्ति के अंदर आदत होती है
Next articlegood habits in hindi अच्छी आदतें जो सभी के लिए जरुरी है
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here