PM CM Internship Scheme 2023: 7.5 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, रजिस्ट्रेशन, आवेदन प्रक्रिया

0

PM CM Internship Scheme:- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने लोक भवन मे International MSME Day 2023 अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि राज्य मे पीएम सीएम इंटर्नशिप प्रोग्राम चल रहे। यह एमएसएमई इकाईया करोड़ो नागरिको की आजीविका का स्त्रोत बने हुए है। जिस पर जोर देते हुए प्रदेश के युवाओं को रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए पीएम सीएम इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू किए गए है। इसके माध्यम से 7.5 लाख युवाओ को रोज़गार दिया जाएगा। इसके लिए एमएसएमई विभाग पूर्वांचल बुदेंलखंड गंगा एक्सप्रेस- वें पर भूमि का चिन्हित कर एमएसएमई क्लस्टर स्थापित किए जाएगें। ताकि वह सेक्टर कृषि के बाद सबसे ज्यादा रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने वाला बन सके।

प्रिय मित्रो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें। अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य से है। तो आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़ना होगा।

PM CM Internship Scheme

PM CM Internship Scheme 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ जी ने यह ऐलान किया है। कि राज्य मे प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री इंटर्नशिप कार्यक्रम संचालित है। जिसके माध्यम से 7.50 लाख युवाओं को रोज़गार दिया जाएगा। इसके लिए उद्यमियो को आगे आना होगा। अन्तर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस के अवसर पर MSME क्षेत्र के समृद्ध विकास के लिए बैंकौ के माध्यम से 20 करोड़ रूपेय के कर्ज वितरण कार्यक्रम मे प्रतिभाग किया गया है। पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना के माध्यम से एमएसएमई विभाग पूर्वांचल बुदेंलखंड और गंगा एक्सप्रेस- वें पर भूमि चिन्हित कर एमएसएमई क्लस्टर स्थापित किये जाएगें।

इसके लिए मुख्यमंत्री जी के द्वारा राजधानी लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम के प्रथम चरण के तहत तीन माह मे यूनिट मॉल बनाने के निर्देश दे दिए गए है। इससे राज्य मे रोज़गार मे अवसरो मे वृद्धि होगी। सरकार द्वारा ऋण वितरण कार्यक्रम मे राज्य मे 3 लाख 41 हजार MSME उद्यमियो को एक साथ ऋण प्रदान किया गया है। कृषि के बाद यह सेक्टर सर्वाधिक रोजगार उपलब्ध कराने वाला प्रमुख केन्द्र है।

Skill India Portal

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना के बारे मे जानकारी

योजना का नामPM CM Internship Scheme
घोषित की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा।
राज्यउत्तर प्रदेश।
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के युवा।
उद्देश्ययुवाओं को रोज़गार देना।
लाभ7.5 लाख युवाओं को नौकरी दी जाएगी।
आवेदन प्रक्रियाशीघ्र आरम्भ की जाएगी।
ऑफिशियल वेबसाइटअभी उपलब्ध नही।

प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना 2023 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को रोज़गार उपलब्ध कराना है। इसके लिए एमएसएमई क्लस्टर स्थापित किए जाएगें। PM CM Internship Scheme के माध्यम से राज्य के 7.5 लाख युवाओं को नौकरी दी जाएगी। साथ ही वाराणसी और आगरा मे भी यूनिटी मॉल तैयार किये जाएगें। जिससे UP को एक नई पहचान मिलेगी।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

वाराणसी और आगरा मे भी बनेगा यूनिटी मॉल

PM CM Internship Scheme के अन्तर्गत वाराणसी और आगरा मे भी यूनिटी मॉल विकसित किये जाएगें। जिनमे उचित गेस्ट हॉउस और हॉस्टल भी बनाएं जाएगें। और एमएमएमई सेक्टर्स के उद्यमियो को उनकी आवश्यकतानुसार सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश मे लगभग 96 लाख एमएसएमई इकाईयां चल रही है। जिन पर करोड़ो लोगो की आजीविका निर्भर है। उत्तर प्रदेश देश का प्रथम राज्य है। जिसने एमएसएमई सेक्टर को जीवित रखने के लिए एक जिला एक उत्पाद ODOP योजना संचालित की है। जो देश मे एक ब्रांड बन चुकी है। और जब भी देश मे कहीं एमएसएमई एंव ओडीओपी की बात आती है। तो सबसे पहले उत्तर प्रदेश का नाम आता है।

बायोगैस प्लांट एंव ऊनी धागा उत्पादन केन्द्र का लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रयागराज के ग्राम मंदर देह माफी (मंदरी) भागवत मे गोबर बायोगैस प्लांट और ग्राम गांजा मे ऊनी धागा उत्पादन केन्द्र का लोकार्पण किया गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा एमएसएमई के 14 उद्यमियो को कर्ज के चेक वितरण किए गए है। साथ ही भारतीय पैकेजिंग संस्थान (आईआईपी) एंव उत्तर प्रदेश सरकार के माध्य एमओयू भी हुआ है।

जीआई टैग से संबद्ध हुए उद्यमियो को मिला प्रमाण पत्र

जीआई टैग से संबद्ध किए गए 11 ओडीओपी उद्यमियो को सीएम योगी जी ने प्रमाण पत्र दिए है। जिनमे अमरोहा की ढोलक, अलीगढ़ का ताला, बांदा के शजर पत्थर, बागपत के होम फनिर्शिंग, बाराबंकी के हैडलूम, बिजनौर के नगीना के गुड क्राफ्ट, जालौन की कालपी हैंडमेड पेपर, महोबा के गौरा पत्थर, संभल के हार्न क्राफ्ट, मैनपुरी की तारकशी और संत कबीर नगर के बखीरा मेटल प्रोडक्ट शामिल है।

52 उत्पादो का जीआई प्राप्त करने वाला यूपी देश का पहला राज्य

उत्तर प्रदेश 52 उत्पादो के लिए जीअई टैग प्राप्त करने वाला प्रथम देश का अग्रणी राज्यों मे से एक है। अकेले वाराणसी के 23 उत्पादो को जीआई टैग प्राप्त कर चुका है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहां है। कि उत्तर प्रदेश मे 75 जिले है। और भविष्य मे उत्तर प्रदेश के कई अन्य उत्पादो को जीआई टैग मिलेगा। और अब वह दिन दूर नही जब यूपी के पंरपरागत उत्पादो का डंका देश और दुनिया मे बजेगा। आपको बता दे कि 1 जून से एमएसएमई इकाईयो के पंजीकरण के अभियान चल रहा है। इसके अन्तर्गत 25 दिन मे 1.35 लाख नए पंजीकरण हुए है।

PM CM Internship Scheme 2023 के लाभ एंव विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को रोज़गार के नए अवसर प्राप्त होगें।
  • PM CM Internship Scheme के माध्यम से राज्य के 7.5 लाख युवाओं को नौकरी दी जाएगी।
  • साथ ही एमएसएमई सेक्टर के उद्यमियो को उनकी आवश्यकता के अनुसार सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश के 52 उत्पादो को जीआई टैग प्राप्त करने वाला देश का प्रथम राज्य बना है।
  • उत्तर प्रदेश मे लगभग 96 लाख एमएसएमई इकाई संचालित की जाएगी। जो करोड़ो लोगो आजीविका का साधन बनेगी।
  • यह कृषि सेक्टर के बाद सबसे अधिक रोजगार उपलब्ध करने वाला है।
  • राज्य के युवा प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत आवेदन कर रोज़गार प्राप्त कर सकेगें।
  • जिससे राज्य मे बेरोज़गारी दर मे कमी आएगी।

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना की पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के युवक युवतियाँ योजना का लाभ लेने हेतु पात्र होगें।

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

PM CM Internship Scheme हेतु आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज़।
  • बैंक खाता।
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो।
  • मोबाइल नम्बर।

PM CM Internship Scheme 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य के जो कोई भी इच्छुक युवा PM CM Internship Scheme मे आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो उनको थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगी। क्योकि अभी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने इस योजना की घोषणा की है। आवेदन को लेकर अभी कोई प्रक्रिया शुरू नही की गई है। जल्दी सरकार द्वारा पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना मे आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य बताएगें। ताकि आप आसानी से योजना आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकें। अत: आपसे विनम्र निवेदन है कि आप हमारे इस लेख के साथ लगातार जुड़े रहे।

FAQs

PM CM Internship Scheme को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू किया गया है।

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना क्या है?

PM CM Internship Scheme के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को रोज़गार उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना का लाभ किसको मिलेगा?

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के सभी बेरोज़गार युवाओं एंव एमएसएमई सेक्टर के उद्यमियो को लाभान्वित किया जाएगा।

PM CM Internship Scheme के तहत कितने बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार मिलेगा?

इस योजना के तहत राज्य के 7.5 लाख बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here