Rajasthan Free Tablet Yojana 2023: 93000 विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट देगी राजस्थान सरकार

0

Rajasthan Free Tablet Yojana:- राजस्थान सरकार प्रदेश के मेधावी विद्यार्थी के कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती रहती है ताकि उनका सामाजिक व आर्थिक विकास हो सके और उनको शिक्षा के क्षेत्र मे मार्गदर्शन मिल सके| ऐसी ही एक योजना राजस्थान सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए आरम्भ की गई है। जिसका नाम राजस्थान फ्री टैबलेट योजना है जिसके अन्तर्गत प्रदेश के ऐसे विद्यार्थि जो 8वीं 10वीं और 12वीं कक्षा मे है। सभी को सरकार की तरफ से फ्री टैबलेट दिया जाएगें जिसमे उनको तीन वर्ष के लिए निशुल्क इंटरनेट कनेक्शन भी उपलब्ध होगा। जो कोई भी विद्यार्थी 8वीं 10वीं 12वीं कक्षा मे अध्यनरत् है|

Free Tablet Yojana Rajasthan का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उनको चाहिए कि वह विद्यार्थी अच्छे से तैयारी कर अच्छे अंक प्राप्त करे और उसके बाद राजस्थान फ्री टैबलेट योजना का लाभ प्राप्त करे| दौस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के बारे मे पूरी जानकारी उपलब्ध कराएगें| आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2023

Rajasthan Free Tablet Yojana 2023

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2023 को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोती जी के द्वारा आरम्भ किया गया है। इसकी घोषणा राज्य स्तर पर आयोजित राजीव गाँधी ओलंपिक खेल के दौरान की गई है। इस योजना के अन्तर्गत आठवीं, दसवीं, बारहवीं, कक्षा के सभी मैधावी विद्यार्थीयो को उनकी मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9300 विद्यार्थियो को टेबलेट तीन साल की फ्री इंटरनेट की सुविधा के साथ वितरण किये जाएगें वर्ष 2023-24 मे लगभग मात्र 93000 टेबलेट वितरण किए जाएगें|

फ्री टैबलेट योजना राजस्थान मेधावी विद्यार्थियो को बोर्ड की परिक्षा मे उच्च श्रेणी से उत्तीर्ण होने को प्रोत्साहित करेगी और उनको उच्च शिक्षा प्राप्त करने को प्रेरित करेगी राजस्थान सरकार ने वर्तमान वर्ष इस योजना के तहत टेबलेट वितरण करने के लिए परिक्षा के लिए कोई प्रतिशत सीमा निर्धारित नही की है केवल कक्षा 8वीं 10वीं और 12वीं मे पढ़ रहे विद्यार्थी को बोर्ड परिक्षा मे अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थीयों को उनकी मेरिट के आधार पर स्मार्ट टेबलेट दिया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2023 के बारे मे जानकारी

योजना का नामRajasthan Free Tablet Yojana
योजना का प्रकारराज्य स्तरीय योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
राज्यराजस्थान
वर्ष2023
लाभार्थी8वीं, 10वीं, और 12वीं कक्षा के अध्ययनरत् विद्यार्थी
लाभमुफ्त स्मार्ट टेबलेट का वितरण
उद्देश्यपरिक्षा मे अच्छे अंक लाने के लिए प्रेरित करना
टेबलेट संख्या93000
आधिकारीक वेबसाइटज्ञात नहीं

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना

Rajasthan Free Tablet Yojana का उद्देश्य

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा Rajasthan Free Tablet Yojana 2023 का प्रमुख उद्देश्य विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है। ताकि वह आगे किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए खुद को अच्छे से तैयार कर सके| राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2023 को आरम्भ करके राज्य के युवाओ को डिजिटल युग से जोड़ना है। ताकि विद्यार्थी इस टेबलेट का उपयोग करके घर बैठे ही अपनी प्रतिभा को बेहतर कर सकेगें और आगे की शिक्षा प्राप्त कर सकेगें| राज्य के मुख्यमंत्री जी ने ट्वीटर पर जानकारी शेयर करते हुए बताया है कि पिछले कार्यक्रम मे हमारी सरकार ने प्रतिभावना विद्यार्थीयों को लैपटॉप वितरण किया थे ताकि उन विद्यार्थियों को आईटी की शिक्षा प्राप्त हो सके।

परन्तु पूर्ववर्ती सरकार ने इस पर रोक लगा दी थी लेकिन युवाओ के हित मे हम इस योजना को फिर से आरम्भ कर रहे है। पिछले तीन वर्षो मे कोरोना महामारी के कारण इसका वितरण नही हो सका था इसिलिए करीब 93,000 विद्यार्थियो को इस वर्ष टैबलेट वितरण किये जाएगें। जिसको प्राप्त कर वह विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को बेहतर तरीके से कर सकेगें। और वह घर बैठे ही शिक्षा से सम्बन्धित तरह तरह की जानकारी हासिल कर सकेगें और शिक्षा के क्षेत्र मे उनका मार्गदर्शन होगा।

फ्री टैबलेट योजना राजस्थान के लाभ एंव विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा Rajasthan Free Tablet Yojana 2023 को शुरू किया गया है
  • इस योजना का लाभ राज्य के आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रो को दिया जाएगा।
  • राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2023 के तहत विद्यार्थियों को उनकी मेरिट के आधार पर प्रत्येक कक्षा के पहले 9300 बच्चो को स्मार्ट टेबलेट दी जाएगी
  • इसके साथ तीन वर्ष के लिए इंटरनट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी
  • राजस्थान सरकार ने फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से अपने पिछले कार्यकाल में भी मेधावी विद्यार्थियो को फ्री मे टेबलेट दिये थे लेकिन गहलोत सरकार के सत्ता के हट जाने के बाद पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना पर रोक लगा दी थी।
  • इस वर्ष लगभग राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से 93000 हजार टेबलेट वितरित किये जाएगें।
  • इस योजना के माध्यम से विद्यार्थी बेहतर शिक्षा प्राप्त करने को प्रेरित होगें।
  • राज्य के सभी विद्यार्थी घर बैठे ही अपनी प्रतिभा को बेहतर कर सकेगें और आगे की शिक्षा प्राप्त कर सकेगें।
  • विद्यार्थियो को इस टेबलेट के माध्यम से आईटी की शिक्षा प्राप्त होगी।
  • जिससे उन विद्यार्थियो का आगे की शिक्षा के लिए मार्गदर्शन हो सकेगा।

Rajasthan Aapki Beti Yojana

Free Tablet Yojana Rajasthan के तहत पात्रता

  • विद्यार्थी राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • केवल आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी इस योजना के अन्तर्गत पात्र होगें।
  • विद्यार्थी का नाम मेरिट सूचि मे 93 हजार मे शामिल होना चाहिए।

फ्री टैबलेट योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड।
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र।
  • परीक्षा मार्कशीट।
  • मोबाईल नम्बर।
  • पासपोर्ट साईज़ फोटो।

Rajasthan Free Tablet Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के तहत विद्यार्थियो को किसी भी तरहा कोई आवेदन करने की आवश्यकता नही है। और न ही कही जाने की आवश्यकता नही है सरकार द्वारा आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थियो को मेरिट के आधार पर कक्षा के पहले 9300 बच्चो को टेबलेट तीन वर्ष की इंटरनेट की सुविधा के सात वितरण करेगी 8वीं, 10वीं, और 12वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित होने के बाद कक्षा के पहले 9300 विद्यार्थियो की सूचि तैयार की जाएगी। जिसका भी नाम इस सूचि मे होगा वहीं इस योजना तहत फ्री टेबलेट प्राप्त कर सकेगें।

FAQs

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2023 क्या है?

फ्री टैबलेट योजना राजस्थान के अन्तर्गत कक्षा आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा के अध्ययनरत् विद्यार्थियो को मेरिट सूची के आधार पर प्रत्येक कक्षा के पहले 96000 बच्चो को टेबलेट तीन साल की इंटरनेट की सुविधा के साथ वितरण किये जाएगें।

Rajasthan Free Tablet Yojana का क्या उद्देश्य है?

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियो को बेहतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है ताकि उन विद्यार्थियो का शिक्षा के क्षेत्र मे इस टेबलेट के माध्यम से उचित मार्गदर्शन हो सके और विद्यार्थी डिजीटल युग से जुड़ सके।

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के लिए कौन कौन पात्र हो सकता है?

विद्यार्थि राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए केवल आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी टेबलेट प्राप्त करने के पात्र है परिक्षा का रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थी का नाम मेरिट सूचि मे 93000 मे शामिल होना चाहिए।

Rajasthan Free Tablet Yojana के लिए क्या क्या दस्तावेज़ चाहिए होगें?

विद्यार्थी का आधार कार्ड, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, परीक्षा मार्कशीट, मोबाइल नम्बर, पासपोर्ट साइज़ फोटो इत्यादि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here