घर पर खाद कैसे बनाये तरीके जिससे घर पर ही खाद बनाया जा सकता है

0
Advertisement

घर पर खाद्य कैसे बनाये (ghar par khad kaise banaye)। अगर आपके मन में भी यही सवाल है कि आप घर पर खाद्य कैसे बना सकते है (ghar par khad kaise banaye)। तो हम आपको वह सब तरीके बताएगे जिसके जरिये आप आपने घर बैठे खाद्य बना सकते है।

हम यह भी बताएगे कि खाद्य बनाने के लिए आपको क्या कुछ जरूरी होगा और आपको क्या कुछ करना होगा।

हम आपको यह बता दे कि घर पर खाद्य बनाने के दो मुख्य फायदे है। एक हम आपके आस-पास को साफ रखते है। इसके साथ ही साथ हम खेती के लिए जानलेवा खाद्य का इस्तेमाल नहीं करते है।

इससे वातावरण को काफी फायदा पहुंचा सकते है।

वैसे तो खाद्य काफी चीजों से बनाया जाता है, जैसे गाय-भैस के गोबर से इसके साथ ही साथ किचन से निकलने वाले सब्जी के छिलको से भी बन सकता है। हम आपको बता दे की खाद हमारे किचन से निकलने वाले सब्जी के छिलके और आदि से बन सकते है।

यह भी पढ़ें: मिर्ची के खेती से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

घर पर खाद कैसे बनाये ghar par khad kaise banaye

घर पर खाद कैसे बनाये ghar par khad kaise banaye
घर पर खाद कैसे बनाये ghar par khad kaise banaye

तो काफी लोग यह तो जानते है की गोबर से कैसे खाद्य बनाया(gobar se ghar par khad banaye ja sakta hai ) जाता है। पर यह नहीं जानते कि किचन के कचरे से कैसे बनाया जा सकता है।

कचरा को एकठा

सबसे पहले आप कचरे को इकट्ठा करे. कचरे इकट्ठा करने में आपको कुछ समय लग सकता है। आप एक डबे में अपने घर का सारा गीला कचरा एकता करे। गीला कचरा जैसे, सब्जी और फल के छिल्के, अंडे का छिलका, ख़राब खाना, आदि। इन सब को उस डबे में एकठा करते रहे।

इसमें आप पेड़ के सूखे पत्ते भी मिला सकते है.

मिट्टी को मिलाए

जो दूसरा स्टेप है वह है उस डिब्बे में कुछ गीली मिटी को भी मिलाए। यह मिटी कचरे को काफी जल्द खाद्य बनाने में मदद करेगा। इसके साथ ही साथ मिटी कचरे के ज्यादा पानी को भी सूखने में मदद करेगा।

Advertisement

गोबर मिलाए

कचरा बनाने के लिए आपको उसके अंदर गोबर भी मिलाना होगा। गोबर उसके अंदर काफी जीव पैदा कर देगा जो की कचरे को खाद बनाने में मदद करेंगे।

हवा को पास होने दे

कचरे से खाद बनाने के लिए आपको उस डिब्बे में ओक्सिजन देना होगा जिसमे आपने गिला कचरा एकठा किया है। ओक्सिजन के बिना कचरा से खाद महि बन पाएगा।

इंतजार करें

कचरे से खाद बनने में करीब 40 से 45 दिन का समय लगता है। इतना समय आपको इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ें: आम की खेती के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

Previous articleस्वस्थ शरीर कैसे बनाये स्वस्थ शरीर बनाने के आसान तरीके और आदते जो स्वस्थ शरीर बनाने में मदद करेंगे
Next articleटमाटर की खेती के फायदे और टमाटर की खेती को कैसे शुरू करे
My name is sakina. I am an SEO expert, social media marketer, as well as a content writer. the writing content is my hobby. I like to write content in Hindi. I know one thing is content is king.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here