टमाटर की खेती के फायदे और टमाटर की खेती को कैसे शुरू करे

0

टमाटर की खेती। अगर आप भी टमाटर की खेती(tamatar ki kheti) के बारे में जाना समझना और टमाटर के खेती को शुरू करना चाहते है तो हम आप को यह सब बताएगे की आखिर टमाटर की खेती के क्या फायदे होते है और टमाटर की खेती कैसे करे।

टमाटर जो देखने में गोल और लाल होता है। इसका स्वाद थोड़ा खट्टा भी होता है। टमाटर के खाने के बहुत से फायदे होते है। टमाटर में विटामिन c के साथ और भी तत्व होते है जिससे शरीर और त्वचा को काफी फयदा मिलता है।

भारत में टमाटर के काफी प्रयोग होता है। टमाटर को सब्जी के साथ सलाद में होता है। इसके अलावा टमाटर की मांग काफी कंपनी में होती है जो कंपनी त्वचा के लिए क्रीम बनती है।

यह भी पढ़ें: घर पर खाद कैसे बनाये

टमाटर की खेती के फायदे tamatar ki kheti ke fayade

अगर आप भी टमाटर की खेती को शुरू करना चाहते है तो आपको सबसे पहले यह जाना होगा की टमाटर के खेती के क्या फायदे होती है। जब आप टमाटर की खेती के फायदे जान लगे तो आप तैय कर सकते है कि टमाटर की खेती करना है या नहीं।

बाजार में अच्छी मांग

टमाटर को देश के किस कोने में मांग नहीं है। भारत के हर कोने तक टमाटर की मांग है। टमाटर कोई फसल नहीं है। यह काफी पुराना है और काफी लोग इसे खाते है।

टमाटर का इस्तेमाल सब्जी, सलाद के अलावा काफी लोग ऐसे कच्चे भी खाते है। टमाटर को काफी तरह के क्रीम और खाने वाली चीज़ो में इस्तमाल किया जा सकता है।

टमाटर की खेती हर जगह सफल खेती है। यह कारण टमाटर की मांग के कारण है।

अच्छी सफलता

टमाटर की खेती (tamatar ki kheti) काफी सफल खेती है। इस खेती को काफी कम पैसो के साथ भी शुरू किया जा सकता है। टमाटर की खेती (tamatar ki kheti) को शुरू करना भी आसान होता है इसके साथ बाजार में टमाटर की मांग भी अच्छी है। इसी कारन टमाटर की खेती सफल खेती मानी जाती है।

सीखा काफी आसान

टमाटर की खेती को सीखना भी काफी आसान होता है। यह इसलिए क्योंकि टमाटर की खेती काफी लम्बे समय से भारत में हो रही है। तो इस कारण काफी लोग इसे जानते है। इसके अलावा टमाटर की खेती (tamatar ki kheti) के बारे में इंटरनेट से भी जानकारी लिया जा सकता है।

बेचना काफी आसान

टमाटर को बेचना काफी आसान माना जाता है। टमाटर को खरीदने वाले बाजार में काफी लोग होते है। बस उन्हें अच्छा टमाटर की जरूर होती है। टमाटर की मांग भारत के अलावा अन्य देशो में भी होती है।

यह भी पढ़ें: मिर्ची के खेती से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

टमाटर की खेती को कैसे शुरू करें

tamatar ki kheti ko kaise shuru kare टमाटर की खेती को कैसे शुरू करें
tamatar ki kheti ko kaise shuru kare टमाटर की खेती को कैसे शुरू करें

आपने टमाटर की खेती (tamatar ki kheti) के बारे में जान लिया और आपको टमाटर की खेती अच्छी लगी और अब आपको टमाटर की खेती को शुरू करना है। तो हम आपको वह तरीके बताएगे जिससे आप टमाटर की खेती को शुरू कर सकते है

टमाटर के नस्ल को जाने और ले

टमाटर की खेती को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले टमाटर के नस्ल के बारे में जानना और समझाना होगा। जब आप टमाटर के नस्ल के बारे में अच्छे से समझ लगे तो आपको समझ में आ जाएगा की आपको टमाटर का कौन सा नस्ल लेना चाहिए।

टमाटर की नस्ल को जानने से आप समझ सकते है कि आपको कितना मेहनत करना होगा और कितना सफलता मिल सकता है।

जमीन को चुने

टमाटर की खेती (tamatar ki kheti) करनी हो या कोई और खेती करनी हो आपको जमीन की जरूरत होगी। टमाटर ज्यादा तर के मिट्टी में हो जाता है। टमाटर के पौधे छोटे ही होते है। तो अगर जमीन के आसपास कोई नदी या नाला हो तो खेती को नुकसान हो सकता है।

टमाटर के पौधे को खरीदें और रोपाई करे

जब आप एक अच्छी जमीन का चयन कर ले तो आप टमाटर पौधे ख़रीदे और उसकी अच्छे से रोपाई करे। हमने आपको पहले बताया था कि टमाटर के नस्ल के बारे में जाने।

अगर आपने टमाटर के नस्ल को अच्छे से समझ लिया होगा तो टमाटर के एक अच्छे पौधे का चयन कर सकते है।

खाद को डाले

टमाटर के खेती के में समय के साथ साथ खाद की जरूरत होती है। टमाटर की खेती में भिन्न प्रकार के खाद भी डाले जाते है जिससे फसल ज्यादा हो। तो आप इसके बारे में अपने जिला कृषि विभाग से ले सकते है।

देखभाल करें

आपको टमाटर की खेती (tamatar ki kheti) की देखभाल करनी होगी। देखभाल जैसे कि फसल में काफी घास उग आते है। जिन्हे समय समय पर हटाना होता है। इसके साथ ही साथ कुछ जानवरो से बचाना होता है।

यह भी पढ़ें: फूलों की खेती को कैसे शुरू करे 

तो हमने आपको यह बताया कि टमाटर की खेती के क्या फायदे होते है। अगर टमाटर की खेती को करना है तो टमाटर की खेती (tamatar ki kheti) को कैसे शुरू कर सकते है। यह सब हमने सीखा है।

अगर कोई चाहे तो टमाटर की खेती अपने घर के छत पर भी कर सकता है। उसके लिए छत पर मिट्टी की जरूरत होगी। मिटटी को छत पर डालें और उसे ईटे या लकड़ी से चारो और घेर दे। उसके बाद जो भी तरीका हमने ऊपर बताया है उसे करे।

यह भी पढ़ें: भारत में पशु पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए सर्वश्रेष्ठ 5 पशु कृषि सूची

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here