रेलवे ने शुरू की रियायती किराया योजना: AC Ticket पर सस्ता होगा 25% तक का किराया

0

Riyayti Kiraya Yojana: आप सभी जानते हैं की हमारी केंद्र और राज्य सरकार देश के नागरिकों के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू करती है। इन सभी योजनाओं को शुरू करने का उद्देश्य हम नागरिकों को महंगाई से बचना और हमारे जीवन स्तर को बेहतर बनाना है। सरकार ने भारतीय रेलवे बोर्ड में ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए भी एक बहुत बड़ी योजना का ऐलान किया है। इस योजना का ऐलान करते ही रेल से सफर करने वाले लोगों में खुशियों की लहर चल गई है। आप सभी को बता दें की रेलवे बोर्ड ने घोषणा की है कि वंदे भारत सहित सभी ट्रेनों के A.C कम्पार्टमेंट और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराये को कम किया जाएगा।

सरकार ने इस किराये को कम करने के लिए एक योजना की शुरूआत की है जिसका नाम रियायती किराया योजना है। सरकार इस योजना के माध्यम से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट पर छूट प्रदान करेगी। इस योजना के तहत सरकार AC ट्रेन टिकट की कीमत पर लगभग 25 फीसदी तक छूट प्रदान करेगी।यदि आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आप रियायती किराया योजना के तहत अपनी ट्रेन के टिकट पर 25 फीसदी तक छूट प्राप्त कर सकते हैं। आज इस लेख के द्वारा हम आपको Riyayti Kiraya Yojana के बारे में पूरी जानकारी देंगे, इस योजना के मुख्य विचार, उद्देश्य, योजना के लाभ और विशेषताएं, पात्रता मापदंड और आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। कृपया आप हमारे इस लेख को पूरा एवं ध्यानपूर्वक पढें।

Riyayti Kiraya Yojana 2023

Riyayti Kiraya Yojana 2023

आप सभी जानते हैं कि आजकल महंगाई कितनी बढ़ गयी है। जो लोग ट्रेन से सफर करते हैं वह AC डब्बे का टिकट नहीं ले पाते है। अभी कुछ समय पूर्व रेलवे बोर्ड ने टिकट का किराया घटाने की घोषणा की है जिसके बाद ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के बीच खुशियों की लहर सी चल गई है। सरकार ने रियायती किराया योजना के अंतर्गत ट्रेन के टिकट पर 25% की छूट प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत केवल उन ट्रेनों के किराये पर 25 प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी जिसमें पिछले 30 दिनों से केवल 50% सीट ही भर पाई थी। यह योजना वंदे भारत AC चेयर कार और सभी AC सेटिंग वाली ट्रेनों की एग्जीक्यूटिव क्लास में लागू होगी।

Riyayti Kiraya Yojana के अंतर्गत ट्रेनों का किराया कॉम्पिटिटिव मोड ऑफ ट्रांसपोर्ट पर भी निर्भर करेगा। किराये में यात्रियों की संख्या के आधार पर ही कटौती की जाएगी। जिस ट्रेन में जीतने कम यात्री होंगे उस ट्रेन के टिकट पर उतनी ज्यादा छूट प्रदान होगी।

AIMS Portal

रियायती किराया योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम               Riyayti Kiraya Yojana
किसके द्वारा शुरू की गईभारत सरकार द्वारा
मंत्रालयरेल मंत्रालय
लाभार्थीट्रेन में यात्रा करने वाले लोग
उद्देश्यकेवल 50% भरी ट्रेनों की सीट का अधिकतम उपयोग करवाना
साल2023
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं है
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी

Riyayti Kiraya Yojana का उद्देश्य

भारत सरकार और रेलवे बोर्ड द्वारा शुरू की गई रियायती किराया योजना का उद्देश्य 50% या उससे कम भरी ट्रेनों की सीटों का पूरा उपयोग करवाना है। भारत में ऐसी कई ट्रेनें चल रही है जो केवल 50% ही भरी रहती है, सरकार इन ट्रेनों की सीटों का पूरा उपयोग करवाने के लिए रेलवे टिकट पर 25% की छूट प्रदान करेगी। जिससे कि लोग ट्रेन में सफर करें। आज कल लोग महंगाई के कारण AC ट्रेन का टिकट खरीदने में असमर्थ होते है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने इस योजना का शुभारंभ किया है।

SECR Portal

Concessional Fare Scheme के लाभ और विशेषताएं

  • रेलवे बोर्ड ने टिकट का किराया घटाने की घोषणा की है जिसके बाद ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के बीच खुशियों की लहर सी चल गई है।
  • सरकार ने रियायती किराया योजना के अंतर्गत ट्रेन के टिकट पर 25% की छूट प्रदान करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल उन ट्रेनों के किराये पर 25 प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी जिसमें पिछले 30 दिनों से केवल 50% सीट ही भर पाई थी।
  • रियायती किराया योजना का उद्देश्य 50% या उससे कम भरी ट्रेनों की सीटों का पूरा उपयोग करवाना है।
  • अब किराये पर छूट मिलने से अधिकतर यात्री AC ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे।
  • यह योजना वंदे भारत AC चेयर कार और सभी AC सेटिंग वाली ट्रेनों की एग्जीक्यूटिव क्लास में लागू होगी।
  • Riyayti Kiraya Yojana के अंतर्गत ट्रेनों का किराया कॉम्पिटिटिव मोड ऑफ ट्रांसपोर्ट पर भी निर्भर करेगा।
  • किराये में यात्रियों की संख्या के आधार पर ही कटौती की जाएगी।
  • जिस ट्रेन में जीतने कम यात्री होंगे उस ट्रेन के टिकट पर उतनी ज्यादा छूट प्रदान होगी।
  • इस योजना के लागू होने से AC ट्रेन की टिकट सस्ती मिलेंगी जिससे ज्यादातर लोग AC ट्रेन का आनंद ले सकें।

रियायती किराया योजना के लिए पात्रता

यदि आप ट्रेन में सफर करते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता मापदंडों पर खरा उतरना आवश्यक है

  • जो भी व्यक्ति Riyayti Kiraya Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहता हैं वह भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • Riyayti Kiraya Yojana का लाभ सभी आयु के व्यक्ति ने प्रदान किया जाएगा।
  • किसी भी जाति, धर्म का व्यक्ति इस योजना के तहत ट्रेन के टिकट पर 25% की छूट प्राप्त कर सकता है।

Train Ticket Kaise Book Kare

Riyayti Kiraya Yojana के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार द्वारा रियायती किराया योजना की घोषणा की गई है। इस योजना के लागू होने से ट्रेन में सफर करने वालों को राहत प्रदान होगी। लेकिन अभी सरकार द्वारा इस योजना के तहत किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया की कोई जानकारी नहीं प्रदान की गई है। जब भी सरकार, रेलवे बोर्ड या अधिकारियों द्वारा इस योजना के तहत किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया की जानकारी आएगी तो हम आपको अपडेट कर देंगे। कृपया आप हमसे जुड़े रहें।

FAQs

Que 1 – Riyayti Kiraya Yojana के तहत यात्रियों को किसके टिकट पर छूट प्रदान होगी?

Ans 1 – Riyayti Kiraya Yojana के तहत यात्रियों को ट्रेन के टिकट पर छूट प्रदान होगी।

Que 2 – रियायती किराया योजना के तहत यात्रियों को कितने प्रतिशत की छूट प्रदान होगी?

Ans 2 – Riyayti Kiraya Yojana के तहत यात्रियों को 25% की छूट प्रदान होगी।

Que 3 – इस योजना के तहत किस ट्रेनों के किराये पर 25 प्रतिशत की छूट लागू होगी?

Ans 3 – इस योजना के तहत केवल उन ट्रेनों के किराये पर 25% की छूट लागू होगी जिसमें पिछले 30 दिनों में केवल 50% सीट ही भर पाई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here