इलेक्ट्रिक बिजनेस की पूरी जानकारी हिंदी में- Best electrical business tips in Hindi

0
Advertisement

नमस्कार दोस्तों हम स्वागत करते हैं आज की हमारी नई पोस्ट में, यदि आप इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और हार्डवेयर की दुकान खोलना चाहते हैं और इसके लिए सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए सबसे बेहतरीन साबित होगा।

हम आज आपको इलेक्ट्रिकल बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे और आप इन इलेक्ट्रिकल बिजनेस आइडियाज पर काम शुरू कर सकते हैं और यदि आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियर है और कोई इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का काम करना चाहते हैं।

तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी साबित होगा हम आपको इलेक्ट्रिकल बिजनेस के बारे में सभी प्रकार की जानकारी बहुत विस्तार से प्रदान करेंगे और ऐसे इलेक्ट्रिकल बिजनेस को हमने शामिल किया है जिन पर यदि आप व्यापार करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Business plan के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

तो आपको बहुत तेजी से मुनाफा प्राप्त होगा और आपका बिजनेस भी जल्दी से आगे बढ़ेगा तो चलिए बिना वक्त को बर्बाद किए हम शुरू करते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस कैसे शुरू करें?

दोस्तों कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी प्लान की आवश्यकता होती है यदि आप इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं और काम करना चाहते हैं।

तो आपको सबसे पहले अपने बिजनेस के लिए प्लान बनाना चाहिए और भारत में किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए उसे रिलेटेड आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है।

व्यवसाय लाइसेंस प्राप्त करने के लिए क्लर्क के कार्यालय में जाएं और अपने अधिकार क्षेत्र में आवश्यक परमिट के बारे में पूछताछ करें उसके बाद जो आपको करना यदि आपके पास पहले से ही बिजनेस की अच्छी जानकारी है।

तो आप यह बिजनेस आराम से शुरू कर सकते हैं और इसके बाद आपको बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य द्वारा जारी लाइसेंस की आवश्यकता होगी और डिपार्टमेंट ऑफ तथा रेगुलेशन से पेशेवर लाइसेंस होना चाहिए।

चलिए हम सबसे पहले जानते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक बिजनेसमैन कौन-कौन से सामान आते हैं।

Advertisement

दोस्तों यदि आप इलेक्ट्रिकल बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपको इलेक्ट्रॉनिक सामान में क्या-क्या आता है इसके बारे में पता होना चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक सामान में मोबाइल डिवाइस ‘वियरेबल लैपटॉप कंप्यूटर’ स्कैनर’ प्रिंटर ‘सीसीटीवी ‘कैमरा इत्यादि सभी इलेक्ट्रिकल डिवाइस शामिल होते हैं।

इलेक्ट्रिकल बिजनेस में कौन सी व्यवसाय कर सकते हैं

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि इलेक्ट्रिकल चीजों का हमारे जीवन में सबसे अहम हिस्सा होता है और हम सभी उसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं और इलेक्ट्रिकल चीजें बहुत ज्यादा मार्केट में उपलब्ध है और इलेक्ट्रिकल बिजनेस वैसे तो आप कहीं भी शुरू कर सकते हैं।

लेकिन इस को शुरू करने के लिए आज हम आपको इस बिजनेस का प्लान बताने वाले हैं आइए जानते हैं कि आप इलेक्ट्रिकल बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी- इलेक्ट्रिकल शॉप कैसे खोले?

एक मोबाइल शॉप शुरू करने के लिए आपको बहुत चीज साड़ी चीजों की जरूरत होती है जैसे स्पेस रिक्वायरमेंट इसके अंदर अच्छी स्पीड की जरूरत होती है जिसमें आप अपने बिजनेस को शुरू करेंगे और इसके अंदर आपको एक शॉप बनाना पड़ता है।

‘डॉक्यूमेंटेशन रिक्वायर्ड डीलरशिप के लिए कोई डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है ‘वर्कर रिक्वायरमेंट डीलरशिप के लिए कम से कम एक-दो वर्कर्स की जरूरत पड़ती है।

बैटरी स्टोर बिजनेस

दोस्तों अगर आपके पास बैटरी के प्रोडक्ट तथा उत्पाद है तो आप बैटरी स्टोर का बैलेंस कर सकते हैं अथवा बैटरी सप्लायर बनकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

क्योंकि बैटरी स्टार्ट बिजनेस दो तरीकों से कर सकते हैं जिसमें पहला तरीका यह है कि किसी ऐसे बैटरी ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और जो काफी ज्यादा अच्छा और प्रतिष्ठित साबित होता है।

इसके अलावा जो अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स को अच्छा कमीशन प्रदान करता हो ऐसी ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप मार्केट में उस ब्रांड की बैटरी की सप्लाई कर सकते हैं।

बैटरी बिजनेस का यह दूसरा व्यापार है कि आप बहुत सारे फ्रेंड की बैटरी का कलेक्शन करके स्टोर बना सकते हैं।

Advertisement

और अपनी दुकान में ऐसे ब्रांड की बैटरी रखें जो मार्केट में जिसकी ब्रांड का कलेक्शन और डिमांड बहुत ज्यादा है ऐसे में आप मार्केट में उस ब्रांड की बैटरी की सप्लाई कर सकते हैं।

बैटरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको काफी खर्चा करना हो सकता है क्योंकि इसमें आपको शुरू में काफी ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता पड़ेगी अगर आपकी बजट कम है तो आप इस बिजनेस को बिना किसी परेशानी के छोटे रूप में भी सप्लाई कर सकते हैं।

कंप्यूटर एसेसरीज रिटेल बिजनेस

ये ऐसा इलेक्ट्रिकल बिजनेस है जिसमें आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं क्योंकि कंप्यूटर एक्सेसरीज बहुत ज्यादा महंगी आती है इसके अलावा समय के साथ-साथ जैसे टेक्नॉलॉजी का विकास हो रहा है कंप्यूटर एक्सेसरीज की मांग भी बढ़ती जा रही है। इसलिए आप कंप्यूटर से जुड़े छोटे-मोटे एक्सेसरीज का निर्माण कर सकते हैं।

जैसे सीपीयू के साटा डाटा केबल आदि आप कंप्यूटर एक्सेसरीज का दुकान खोल सकते हैं और उन्हें बाजारों में ग्राहकों को बेच सकते हैं क्योंकि इसमें आपको अधिक निवेश करने की आवश्यकता होती है लेकिन यह बिजनेस आपके लिए फायदेमंद भी रहता है।

आप चाहें तो इसे अमेजॉन जैसी कॉमर्स वेबसाइट पर भी कंप्यूटर एक्सेसरीज को भेज सकते हैं। इसके लिए अपने लक्षित ग्राहकों तक पहुंचने की सीमा को तोड़ने का यह बहुत ही अच्छा तरीका है। और अपनी दुकान में बैठे बैठे दुनिया भर में अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरा का बिजनेस

इलेक्ट्रिकल बिजनेस में सीसीटीवी कैमरा का बिजनेस करना एक बहुत ही फायदेमंद और बेहतर तरीका है क्योंकि समय के साथ सभी लोगों अपनी सुरक्षा का एहसास करते हैं इसके साथ ही टेक्नॉलॉजी के विकास के साथ कैमरा सस्ता हुआ इसलिए अब लोग अपने घरों में अपने ऑफिस में अपने दुकानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने को महत्व देने लगे हैं।

फ्रिज की डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है इसलिए आप इस बिजनेस को आजमा सकते हैं और अगर आपके पास बजट की कमी नहीं है तो आप अपने एरिया में कैमरा स्टोर खोल सकते हैं।

और लोगों के घरों तथा ऑफिस में कैमरा लगाने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं आप अपने बिजनेस में अच्छे ब्रांड के कैमरे का कलेक्शन रखकर स्टोर खोल सकते हैं अथवा अमेजॉन पर भी अपने इस व्यवसाय को प्रोडक्ट को भेज सकते हैं या एक अच्छा इलेक्ट्रिकल बिजनेस तरीका है।

इसे भी पढ़ें:बिजनेस को सफल करने का आसान तरीका

इलेक्ट्रॉनिक फैन रेगुलेटर प्रोडक्शन का बिजनेस

दोस्तों आज के समय में सीलिंग फैन का उपयोग काफी ज्यादा मात्रा में बढ़ चुका है और हर एक व्यक्ति इसे अपनी आवश्यकतानुसार स्पीड पर चलाने के लिए फैन रेगुलेटर की उपयोग करते हैं।

Advertisement

और यह समय के साथ फैन रेगुलेटर की डिमांड भी बढ़ती जा रही है इसलिए आप इलेक्ट्रिकल बिजनेस में इस व्यापार को शामिल कर सकते हैं। आप इसे अपने मध्यम निवेश पूंजी के साथ बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इलेक्ट्रिकल शॉप बिजनेस

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि गांव और शहर में सभी जगह बिजली पहुंच चुकी है जिसके कारण विद्युत उपकरणों की मांग भी बढ़ गई है इसलिए आप अपनी नगरिया में या जिस क्षेत्र में है वहां पर इलेक्ट्रिकल शॉप खोल सकते हैं।

और यह बिजनेस और यह बिजनेस आपके लिए लेकिन इसके लिए आपको कुछ कागजात की जरूरत तथा सुविधाओं के लिए अपने पास रखनी होगी जैसे जीएसटी रजिस्ट्रेशन दुकान का रजिस्ट्रेशन आईएसओ लाइसेंस ट्रेड लाइसेंस बीआईएफ सर्टिफिकेशन इन सभी की जरूरत आपकी दुकानों के लिए पड़ेगी।

कंप्यूटर गेमिंग असेंबलिंग बिजनेस

दोस्तों इस समय हम सभी जानते हैं कि ऑनलाइन एजुकेशन की डिमांड काफी बढ़ गई है इसके बाद से कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं की भी संख्या बढ़ती जा रही है।

साथ ही के में रहने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है जैसे पब्जी फ्री फायर और अन्य खेल और इन सभी चीजों की डिमांड बढ़ती जा रही है क्योंकि लैपटॉप की कीमत ज्यादा होती है।

और लोग अपने घर में पीसी की उपलब्धता रखना ज्यादा पसंद करते हैं ऐसे में आप कंप्यूटर गेमिंग पीसी असेंबलिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने ग्राहकों से भुगतान चार्ज कर सकते हैं।

और कंप्यूटर असेंबलिंग से संबंधित उपकरणों को खरीद सकते हैं और अपने ग्राहकों को दे सकते हैं इसके साथ ही आप अच्छे ब्रांड के कंप्यूटर की खरीदारी कर उसे अच्छे दामों पर दे सकते हैं।

सोलर सिस्टम प्रोवाइडर

सोलर सिस्टम एक बेहतरीन लोकप्रिय ऊर्जा देने वाला समाधान है। और यह आने वाले समय में सोलर सिस्टम की बाजार में डिमांड कई गुना बढ़ बढ़ रही है।

आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं शुरुआती लागत बहुत ही कम होने के कारण आप इस बिजनेस को आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं।

और आप चाहे तो किसी प्रतिष्ठित ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और बाजार में उस ब्रांड की सोलर पैनल को मार्केट में अच्छे दामों में दे सकते हैं इससे आप काफी पैसे भी कमा सकते हैं और ज्यादा संभावनाएं होती हैं।

Advertisement

एलईडी लाइट असेंबलिंग बिजनेस

आज के समय में सभी घरों में एलईडी लाइट का उपयोग करते हैं और अन्य बल्ब की तुलना में एलईडी लाइट बल्ब काफी अधिक महत्व देते हैं।

क्योंकि बिजली की कीमत बड़े रही इसलिए लोग एलईडी लाइट का उपयोग ज्यादा करते हैं इसलिए बाजार की मांग पूरी करने के लिए आप एलईडी लाइट बिजनेस शुरू कर सकते हैं और आप बहुत ही कम पैसे में बिजनेस को काफी अच्छी तरह से शुरू कर सकते हैं और काफी ज्यादा हद तक पैसे कमा सकते हैं।

बैटरी रिटेल स्टोर

बैटरी उपभोक्ताओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है बहुत सी जगहों पर बैटरी की जरूरत होती है इसलिए बैटरी डिटेल का बिजनेस भी बहुत ज्यादा चलता है और यह बैटरी डिटेल का बिजनेस कई प्रकार से होता है।

जैसे कि एक तो किसी अच्छी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और दूसरा लोकल बैटरी का रियल का बिजनेस कर सकते हैं इसके लिए आपको जीएसटी नंबर होना बेहद जरूरी है तभी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस में आपको प्रॉफिट भी अधिक होता है।

कैपेसिटर का प्रोडक्शन

कैपी सीटर का उपयोग लगभग हर एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में किया जाता है। जो आज बनाया गया है कैपेसिटर प्रत्येक दिन हजारों लाखों में निर्मित होते हैं लेकिन कैपेसिटी भी कई प्रकार की है।

जो उपलब्ध है प्रत्येक प्रकार के संसाधन ईद के अपने फायदे और नुकसान होते हैं सर्किट के भीतर फंक्शन के अलावा ऑपरेशन की आवृत्ति भी है कुछ कैपिटल कम और बेहतर कार्य करते हैं।

जबकि अन्य उचिया रेडियो कैपिटल अधिक बेहतर होते हैं और इनकी मांग प्रतिदिन बढ़ती रहती है इसलिए कैपिटल का प्रोडक्शन करना एक अच्छी इलेक्ट्रिक बिजनेस करने का तरीका है।

इनवर्टर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

आज प्रत्येक घरों में 24 घंटे बिजली की जरूरत पड़ती है और कई जगहों पर बिजली की अभी भी कमी है इसलिए आप एक इनवर्टर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अगर आप एक छोटा सा इलेक्ट्रिकल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इनवर्टर की व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और इसमें मांग भी अधिक होते हैं।

जनरेटर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

जनरेटर उत्पाद का बिजनेस आज बहुत अधिक चलता है क्योंकि आज सभी को 24 घंटे बिजली की जरूरत होती है और और ऐसे में पावर सप्लाई नहीं मिलती दिन के लिए जनरेटर की जरूरत होती है।

Advertisement

और जनरेटर पावर प्रोडक्ट सिंह का एक अच्छा तरीका है तो आने वाले समय में जनरेटर की डिमांड बहुत अधिक होने वाली है इसलिए कोई भी व्यक्ति यदि जनरेटर बनाने का बिजनेस करता है तो यह बिल्कुल सही दिमाग में से एक है और इसमें पैसे भी अधिक मिलते हैं।

इलेक्ट्रिकल स्विच बनाने का बिजनेस

इलेक्ट्रिकल स्विच बनाने का बिजनेस बहुत ज्यादा ही इसकी डिमांड बढ़ गई है और यह इलेक्ट्रिकल प्रोडक्शन की बहुत जरूरी चीज है और इनकी डिमांड बिजली फिटिंग के अंदर किया जाता है।

इसलिए इनकी डिमांड बहुत ज्यादा है यदि आप इलेक्ट्रिकल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह स्विच बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसमें आपको अधिक मुनाफा भी होता है।

इलेक्ट्रॉनिक शॉप का बिजनेस

दोस्तों यदि बिजली की दुकान का बिजनेस की बात करें तो आज के समय में यह बहुत अधिक चल रहा है जैसी बिजली के आ जाने के बाद इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे कि उनका कूलर फ्रिज एसी टीवी वॉशिंग मशीन इत्यादि इन सभी की काफी डिमांड बढ़ गई है।

ऐसे में हर छोटे-बड़े शहर तथा गांव कस्बों में इन सब सामानों की सप्लाई करने वाले शब्द की भी डिमांड तीनों प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इसलिए यह एक अच्छा तरीका है इस बिजनेस को करने का और पैसे कमाने का।

वोल्टेज स्टेबलाइजर का प्रोडक्शन

आज बिजली की जरूरत बहुत अधिक बढ़ गई है इसलिए लोड बहुत रहता है बहुत से घरों में लाइट डाउन रहती है इसलिए वोल्टेज स्टेबलाइजर की जरूरत होती है और तभी इनका डिमांड भी काफी अधिक बढ़ गया है।

इसलिए वोल्टेज स्टेबलाइजर का उत्पादन छोटे पैमाने पर निवेश के साथ किया जा सकता है इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं होती और अच्छा वोल्टेज स्टेबलाइजर प्रोडक्शन शुरू इसे कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिकल बिजनेस पर दी जाने वाली सुविधाएं

इलेक्ट्रिकल बिजनेस मार्केट में बनाने के लिए आपको अपने व्यापार में कस्टमर को अलग-अलग प्रकार की सुविधाएं प्रदान करनी चाहिए जैसे डिजिटल पेमेंट फोन पर गूगल पर और अन्य कैशलेस सुविधा अपनी शॉप पर देनी चाहिए इन सभी की सुविधाएं आपको अपने बिजनेस पर रखनी चाहिए।

इलेक्ट्रिकल्स बिजनेस में प्रॉफिट इलेक्ट्रॉनिक्स एक डिमांड वाली प्रोडक्ट है और इस प्रोडक्ट से आप 20% प्रॉफिट मार्जिन ले सकते हैं इस बिजनेस में सारा प्रॉफिट आपकी सेलिंग पर निर्भर करता है।

जितना ज्यादा आपके प्रोडक्ट का सेलिंग होता है उतना आपको प्रॉफिट मिलता है इसलिए कंपनी आपको मार्केटिंग के लिए भी मदद करती है तथा इलेक्ट्रिकल कंपनी आपको कुछ टारगेट भी देती है जिसको अगर आप पूरा करते हैं तो आपकी कंपनी एक तरफ से आपको कमीशन भी देता है।

Advertisement

इसे भी पढ़ें: Social media की पूरी जानकारी हिंदी में

इलेक्ट्रिकल बिजनेस शुरू करने के लिए निवेश की जरूरत

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस शुरू करने के लिए कोई भी निवेश तय नहीं है इसके लिए आपको बिजनेस के बारे में सोचना पड़ता है कि आप कितने बड़े पैमाने पर अपना इस यह व्यापार शुरू कर रहे हैं।

और कितनी कंपनियों के इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट आप भेजेंगे क्योंकि सभी कंपनियों के प्रोडक्ट का मूल्य अलग-अलग तरह से होता है।

इसके बाद आपको इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप के लिए एक अच्छे जगह का चुनाव करने के बाद अच्छे से सेटअप करने की निवेश की जरूरत होती है इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस आप छोटे पैमाने से 20 से 25 लाख तक के खर्चों में शुरू कर सकते हैं यह निवेश और भी बढ़ सकता है यदि आप बड़े ब्रांड बेचना चाहते हैं तो इस में ज्यादा निवेश तथा खर्च करने पड़ेंगे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की हमारी इस आर्टिकल में हमने आपको इलेक्ट्रिकल बिजनेस के से जुड़े कुछ बातों को बहुत विस्तार से बताया और अपनी पोस्ट में बताया कि इलेक्ट्रिकल बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं? और कौन-कौन से इलेक्ट्रिकल बिजनेस है जिसमें आप शुरू करके अधिक पैसे कमा सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह इलेक्ट्रिकल बिजनेस के बारे में जानकारी मिल गई होगी और आपको यह हमारा पोस्ट जरूर पसंद आया होगा अगर आपको पोस्ट पसंद आया तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और अगर आपको कुछ और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं आज की पोस्ट में बस इतना ही तब तक के लिए धन्यवाद !

Previous articleStartup कैसे शुरू करें? स्टार्टअप शुरू करने की पूरी जानकारी
Next articleBest 15 students Business ideas in Hindi – छात्रों के लिए बिजनेस आइडिया
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here