Business को successful कैसे बनाए? बिजनेस को सफल करने का आसान तरीका

0
Advertisement

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है, आज के समय मे यदि आप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है या फिर बिजनेस करते है तो इससे बेहतरीन कुछ नही हो सकता है, क्योंकि वर्तमान समय मे बिजनेस में बहुत ज्यादा पैसा है और आजादी भी है।

आज आपके सामने आप जिस किसी को भी अमीर देखते है, उसमे से अधितर लोगो का खुद का बिज़नेस है।

यदि आप भी कोई अपना खुद का बिजनेस चला रहे है, तो आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि अपने बिज़नेस को सफल कैसे करे। बहुत से लोग अपना बिज़नेस शुरू तो कर लेते है पर सफल नहीं कर पाते है। जिसके कारण उनका बिज़नेस जल्द ही बंद हो जाता है।

ऐसे में आज हम इस पोस्ट के माध्यम से अपने बिजनेस को सफल कैसे बनाये उसके बारे में जानेंगे।

आखिर आपको अपने बिजनेस को सक्सेस करने के लिए क्या करना होगा, अपने बिजनेस की ब्रांडिंग कैसे करे, अपने बिजनेस का मार्केटिंग कैसे करे, ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों जगहों में से आपको अपने बिजनेस के लिए क्या चुनना चाहिए आदि के बारे में आज हम इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से बात करेंगे, तो चलिए दोस्तों हम बिजनेस को सक्सेसफुल कैसे करे के बारे में जानते है।

बिजनेस क्या है

बिजनेस एक ऐसा काम है जिसका मालिक आप स्वयं होते है, बिजनेस एक ऐसा काम है जहां आप कुछ भी प्रोडक्ट बनाते है या फिर बेचते है, उसका पूरा मालिकाना हक आपका होता है।

आज के समय मे अनेक लोग बिजनेस करते है बिजनेस दो तरह का होता है छोटा व बड़ा बिजनेस, पर दोनों में अनेक लाभ है, बिजनेस में आज के समय मे आप अच्छे से ग्रो कर सकते है।

बिजनेस सफल होने का मतलब क्या होता है?

यदि आपका सवाल है कि अपने बिज़नेस को सफल कैसे कर सकते है तो आपको खुद से एक सवाल जरूर कर सकते है कि बिजनेस सफल होने का मतलब क्या होता है?

वैसे तो हर किसी के लिए बिज़नेस के सफल होने का मतलब अलग-अलग है। कोई अपने बिज़नेस को तब सफल मान सकता है जो उसका बिज़नेस हर महीने 1 लाख रुपए कमाए, तो किसी के लिए इससे ज्यादा भी हो सकता है।

कोई अपने बिज़नेस को तब सफल समझ सकता है जब उसके बिज़नेस के ग्राहक उसके शहर के सभी लोग बन जाए तो किसी दूसरे के लिए दुनिया भर के लोगो को अपने बिज़नेस का ग्राहक बनाने के बाद बिज़नेस सफल मानना हो। इसी तरह आप अपने बिज़नेस को कब सफल मान सकते है?

Advertisement

आप जब भी अपने बिजनेस को सफल मान लेंगे उसके बारे में आप पहले से ही सोच लीजिए। यह एक लक्ष्य ही है, पर अधिकतर लोग बस सोचते और कहते रह जाते है कि बिज़नेस को सफल करना है पर इस लक्ष्य को नहीं बनाते है।

बिजनेस में सफलता कैसे मिलता है

business ko safal kaise banaye
business ko safal kaise banaye

आज के समय मे प्रतिस्पर्धा (Competition) का दौर है ऐसे में जो दिखता है वही बिकता है, यदि आप बिजनेस करने के बारे में विचार कर रहे है व अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते है तब आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा जैसे-

रिस्क लेना सीखे

क्या आपको पता है कि अधिकतर लोग नौकरी क्यों करते है भले ही वह मन से नौकरी करना नहीं चाहते हो, इसका जवाब है रिस्क। चुकी बिज़नेस करने में नौकरी करने से ज्यादा रिस्क होता है। इसी कारण बहुत से लोग नौकरी कर लेते है पर बिज़नेस नहीं करते है।

यदि आपने अपने बिज़नेस को सफल बनाना चाहते है तो रिस्क लेना सिख लीजिए। हर एक बिज़नेस के मालिक रिस्क लेते है। अब हम आपको यह भी बता दे कि रिस्क दो तरह का हो सकता है। एक कॅल्क्युलेटेड रिस्क दूसरा ऐसा रिस्क जिसके बारे में आपको पता ही न हो।

आपको इस तरह के रिस्क में हद से ज्यादा घाटा लग सकता है। बिज़नेस को सफल करने के लिए आपको कॅल्क्युलेटेड रिस्क ही लेना चाहिए।

ऐसे में यदि आप रिस्क लेकर कोई बिजनेस स्टार्ट करते है व अपना पूरा 100% देते है तब आपका बिजनेस आसानी से ग्रो करेगा।

यदि आप रिस्क लेकर टारगेट सेट करते है तब आप उस काम को आसानी से करते है व एक नए मुक़ाम तक लेकर जाते है, यदि फेल भी हो जाते है तब आप बहुत कुछ सीखते है ऐसे में रिस्क हमेशा लेना चाहिए।

competitor से अलग और बेहतर करे

हर एक नया स्टार्टअप सफल होने के लिए अपने competitor से अलग और बेहतर करने की कोशिश करता है। बिज़नेस को सफल करने के लिए आपको इसको अपने दिमाग और मन में गाठ बांध कर रखना चाहिए।

आप जब से ही अपने बिज़नेस को सफल करने की सोचे तो इस बात पर ज्यादा ध्यान दे कि कैसे आप अपने ग्राहकों को अच्छी से अच्छी सर्विस दे सकते है।

ग्राहकों की तरह सोचे

हमारा आपसे एक सवाल है कि आप किसकी तरह से सोचते है, क्या आप बिज़नेस के मालिक के तरह सोचते है या फिर आप अपने ग्राहकों की तरह सोचते है।

Advertisement

यदि आप बिज़नेस के मालिक के तरह सोचते है तो फिर आप अपने बिज़नेस को सफल नहीं कर पाएगे। बिज़नेस को सफल बनाने के लिए आपको अपने ग्राहकों की तरह सोचना चाहिए। आपके ग्राहक किस तरह से आपके बिज़नेस के बारे में सोचते है। उस तरह से आप सोचिए।

दूसरों की बिजनेस को भी समझे

दूसरों की बिजनेस को भी समझना काफी जरुरी काम है अपने बिजनेस को सफल करने के लिए। आपके आसपास जितने भी सफल बिज़नेस है उसको आप जरूर से समझने की कोशिश करे।

हम आपको यह भी बता दे कि आप दूसरे प्रकार के बिज़नेस को भी समझे। बस अपने प्रकार के बिज़नेस को ही समझने की कोशिश न करे। जब आप कई बिज़नेस को देखते है और समझते है तो उन बिज़नेस में से आपको कुछ ऐसा मिल सकता है जो आपको सफल बना दे।

बेहतर स्टाफ का चयन करे

किसी भी बिज़नेस को अकेला उसका मालिक ही नहीं चला सकता है। हर एक बिज़नेस को चलाने के लिए कई कर्मचारी(staff) की जरूरत होती है। अधिकतर बिज़नेस के मालिक स्टाफ को डिग्री, या उनके काम को देख कर रख लेते है।

पर ऐसा करना हर बार सही नहीं होता है। आप जब भी अपने बिज़नेस के लिए स्टाफ को रखे तो उसके काम करने के तरीके से लेकर, उसके व्यवहार, बेचने का स्किल पर भी ध्यान दे।

हम आपको यह भी बता दे कि आप अपने बिज़नेस के लिए ऐसे स्टाफ को रखे जो आपसे भी बेहतर हो। आपसे बेहतर होगा तो वह आपके बिज़नेस को सफल भी बना देगा और आपको उससे कुछ सीखने को भी मिल जाएगा।

आत्मविश्वास

यदि आप अपने बिजनेस को एक अच्छे मुकाम में लेकर जाना चाहते है, तब आपके अंदर आत्मविश्वास होना चाहिए तभी आप ग्रो कर सकते है, आत्मविश्वास के साथ बिजनेस में जितने भी रुकावटें आती है वह समय के साथ दूर हो जाता है, व आप अपने लक्ष्य के करीब जाते है, ऐसे में हमेशा कॉन्फिडेंस रहे।

कम्फर्ट जोन से दूर रहे

यदि आप अपने बिजनेस को एक नए मुकाम तक लेकर जाना चाहते है, तब आपको अपने कम्फर्ट ज़ोन से हटकर अधिक काम करने की जरूरत है, क्योकि हर काम आपके पक्ष में नही हो सकता है, ऐसे में आप बिजनेस के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपना 100% दे व कम्फर्ट ज़ोन को भूल जाये।

सकारात्मक सोच

आप कोई भी बिजनेस क्यो न करते हो आपको हमेशा सकारात्मक सोच रखना चाहिए, यदि आप सकारात्मक है तब आपके बिजनेस में आसानी से बढोतरी होगी व आप उपभोक्ता से सरलता से बात करते है, आपका नेचर आपके बिजनेस पर प्रभाव डालता है।

मुश्किल से डरे नहीं

बिजनेस एक ऐसा काम है जिसमे मुश्किल का आना जाना लगा रहता है। ऐसे में आप धैर्य से काम ले, व आप मुश्किल से बिलकुल भी न डरे व अपने आप को संयम रखें।

Advertisement

ताकि यदि बिजनेस में लॉस हो रहा है तब भी आप अपने आपको सकारात्मक रख सके व दुबारा आप अपने बिजनेस को खड़ा कर सके व एक नए मुकाम तक ले जा सके।

बिजनेस की सफलता के लिए योजना

यदि आप बिजनेस करते है व आप अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते है तब आपको अपने बिजनेस के लिए योजना बनाना होगा, आप उतना ही प्रोडक्ट रखे जितना आसानी से सेल हो जाये, आप उतना ही उत्पादन करे जीतना आपके फैक्ट्री से निकल सके, ऐसे में यदि आपका एक सार्थक योजना होता है तब आपका बिजनेस बहुत जल्दी ग्रो करेगा, व आप आसानी से सफलता प्राप्त कम समय मे कर सकते है।

यह भी पढ़े: Business plan कैसे बनाये

मार्केटिंग कैसे करें?

वर्तमान समय मे बिजनेस प्रोमोशन के लिए बहुत से प्लेटफॉर्म उपलब्ध है, ऐसे में आप उसमें से किसी भी प्लेटफॉर्म का यूज़ अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए कर सकते है।

आप न्यूज़पेपर व मैगज़ीन के माध्यम से एडवर्टिजमेंट कर सकते है, न्यूज़पेपर व मैगज़ीन में अपने शॉप का पम्पलेट घर घर पहुंचा सकते है।

आज हम डिजिटल युग मे है ऐसे में आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन वेबसाइट में भी आपना ब्रांडिंग कर सकते है, समान का बिक्री वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है।

आज के समय मे बहुत से लोग ऑनलाइन परचेस करते है ऐसे में आपको मुनाफा बहुत अधिक होगा। समय के साथ विकास की नई परिभाषा लिखा जा रहा है, ऐसे में आप अपने बिजनेस का पेज क्रिएट इंस्टाग्राम, फेसबुक व ट्विटर में कर सकते है।

उसी तरह व्हाट्सएप बिजनेस एप्प में भी आप अपने बिजनेस को एक नया लुक दे सकते है व कस्टमर को अट्रेक्ट कर सकते है, इस तरह से आप अपने बिजनेस को सफलता दिला सकते है।

यह भी पढ़े: business marketing कैसे करे?

बिजनेस प्लान क्या होना चाहिए?

वर्तमान समय मे बिजेनस डूबने के डर बना रहता है, ऐसे में आप अपने बिजनेस को एक नया मुकाम देना चाहते है, तो आप अपने बिजनेस को एक नया लुक दे जिससे डूबने के डर खत्म हो जाये।

Advertisement

आप अपने चार्टेड एकाउंटेंट से बात करे किस तरह का खर्चा व इन्वेस्ट करना है सब चीजों की जानकारी अपने CA से ले, व साथ ही आप अपने बिजनेस मैनेजमेंट के लिए बिजनेस मैनेजमेंट मैनेजर से बात करे व उनसे अपनी बिजनेस के बारे में डिस्कशन करे।

पूरे महीने का हिसाब किताब सम्भाल कर रखे व हिसाब किताब करते रहे, एक एक बिल को संभाल कर रखे। बिजनेस इन्सुरेंस भी करा सकते है अगर आपका बिजनेस गलती से डूब जाता है तब उसे सहारा देने के लिए कोई तो होगा।

इसके लिए बीमा इन्सुरेंस जरूर कराये। आयकर व GST का रिकॉड बनाकर रखे, कंप्यूटर में एक एक समान का लिस्ट बनाकर रखे।

बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको सबसे जरूरी चीजें नेगोसिएशन करना आना चाहिए, क्योकि यदि आप नेगोसिएशन करते है तब आप सामान के खरीदी मूल्य कम करा पाते है व आप आसानी से उस सामान को वाजिब दाम में बेच सकते है।

आप अपने बिजनेस में नेगोसिएशन करते है तब आपको बिक्री व खरीदी मूल्य के बारे में जानकारी हो जाता है जिससे आपके बिजनेस को सफल होने में कोई नही रोक सकता है।

यह भी पढ़े: Online business कैसे शुरू करे

अंत में

हमने आपको बिजनेस को सफल करने के कुछ उपाय को बताया, जिसकी मदद से आप अपने बिज़नेस को सफल कर सकते है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते है या फिर आपके मन अभी भी बिज़नेस को सफल करने से जुड़ा कोई सवाल है तो भी आप हमारे साथ साझा कर सकते है।

Previous articleBig Business Ideas in Hindi – बेहतरीन प्रॉफिट कमाने के लिए कुछ शानदार बिजनेस आइडियाज
Next articleसुबह जल्दी उठने का फायदा | benefits of getting up early in hindi
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here