लघु उद्योग के बारे में जानकरी और लघु उद्योग शुरू करने के लिए आईडिया

0
Advertisement

लघु उद्योग का मतलब होता है छोटा कारोबार। अगर आपको भी लघु उद्योग (laghu udyog) करना है दूसरे सब्दो में कहे की आपको भी कोई छोटा कारोबार शुरू करना है तो इसके लिए आपको लघु उद्योग(laghu udyog) के कारोबार का आईडिया आपके पास होना चाहिए।

अगर आप लघु उद्योग कारोबार का आईडिया नहीं है तो यह पर हम आपको कुछ अच्छे और ऐसे लघु उद्योग बताएगे जिससे आप खुद का लघु उद्योग शुरू कर सकते है।

लघु उद्योग (laghu udyog) के बारे में

लघु उद्योग का मतलब होता है कोई भी छोटा कारोबार जिसे कम पैसो के साथ शुरू किया जा सके। अगर आप के पास कम पैसे है तो आप लघु उद्योग को शुरू करे सकते है।

इसके साथ ही साथ लघु उद्योग में काफी पैसो के साथ शुरू कर सकते है। क्योंकि लघु उद्योग (laghu udyog) के कोई प्रकार होता है।

लघु उद्योग (laghu udyog) के कारोबार की सूची

लघु उद्योग के कारोबार की सूची
लघु उद्योग के कारोबार की सूची

लघु उद्योग(laghu udyog) के कारोबार की सूची का मतलब यह है कि वह कारोबार आईडिया (business idea) जिसे आप शुरू कर सकते है।

यह कारोबार में कम पैसो के साथ भी शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा इस कारोबार या लघु उद्योग (laghu udyog) को ज्यादा पैसा के साथ भी शुरू कर सकते है।

शुरू कितने पैसो के साथ करना है यह पूरी तरह लघु उद्योग के कारोबार को शुरू करने वाले पर निर्भर करता है।

1.मुर्गी पालन

अगर आप एक अच्छा और सफल लघु उद्योग को खोज रहे है तो आपके लिए सबसे अच्छा मुर्गी पालन हो सकता है। मुर्गी पालन एक ऐसा कारोबार है जो काफी तेजी से बढ़ रहा है।

मुर्गी पालन को काफी लोग कर रहे है और पैसे कम रहे है। मुर्गी पालन कारोबार के सफल होने का जो मुख्य कारण है वह है मुर्गी के मांस का मांग। समय के साथ मुर्गी के मांस की मांग बढ़ रही है।

यह भी पढ़े: पोल्ट्री फार्मिंग व्यवसाय की तकनीकें

Advertisement

2.बकरी पालन

जैसे मुर्गी पालन सफल कारोबार है उसी तरह से बकरी पालन भी सफल कारोबार है। भारत में बकरी पालन का व्यापार काफी लम्बे समय से किया जा रहा है।

इस करोबार से काफी किसान अच्छा खासा पैसा कम लेते है। बाजार में बकरे के मांस का भी काफी मांग देखें को मिलती है। इसके साथ ही साथ बकरे के मांस का दाम भी ज्यादा होता है।

यह भी पढ़े: goat farming का business कैसे शुरू

3.दूध से बनी चीजें

दूध से बनी चीजें भी बाजार में काफी तेजी के साथ बिकती है। दूध से बनी चीजें जैसे कि दही, पनीर, देशी घी के साथ और भी दूध से बने चीज की बाजार में काफी मांग होती है।

ऐसे में आप चाहे तो इस कारोबार को कर सकते है। इस में आप दूध से कुछ भी बनाये और उसे डिब्बे में पैक करके बाजार बेचे।

4.दूध उत्पादन

अगर आप चाहे तो दूध उत्पादन के कारोबार को भी शुरू कर सकते है। इस कारोबार को भी भारत के काफी किसान लम्बे समय से करते आ रहे है। इस कारोबार में आपको भैस और गाय को पालन होगा।

यह तो बताने की कोई जरूरत नहीं है कि बाजार में दूध की कितनी मांग है। दूध की मांग पुरे भारत में है। भारत के अलावा अन्य देशो में भी काफी है।

यह भी पढ़े: कुछ जानकारी डेरी फार्म बिज़नेस के बारे

5.मछली पालन

जिस तरह से मुर्गी पालन और बकरी पालन सफल कारोबार है। उसी तरह से मछली पालन भी सफल कारोबार है। मछली पालन से काफी कमाया जा सकता है।

इस कारोबार को शुरू काफी से शुरू किया जा सकता है। पहले मछली पालन के लिए ज़मीन और उस जमीन में तालाब की जरूरत होती थी। पर इस समय आप इसके बिना बी मछली पालन कर सकते है।

Advertisement

यह भी पढ़े: मछली पालन के फायदे हिंदी में

6.अगरबत्ती बनाने का कारोबार

अगर आप काफी कम पैसो वाला लघु उद्योग खोज रहे है तो आप अगरबत्ती बनाने के कारोबार को भी शुरू कर सकते है।

अगरबत्ती को बनाना और बेचना काफी आसान है। इसके साथ ही इस कारोबार को बड़ा भी किया जा सकता है।

अगरबत्ती के कारोबार भी काफी लोग कर रहे है, कुछ इस कारोबार में बहुत ऊपर है तो कुछ निचे होने के बावजदू काफी सफल है।

7.LED बल्ब बनाना

इस कारोबार को भी शुरू को भी शुरू कर सकते है। led बल्ब इस समय काफी घरो में है पर अभी भी कुछ घर ऐसे है जहा LED बल्ब देखने को नहीं मिलता है।

इसका मतलब यह है कि LED बल्ब का बाजार में मांग है। हम आपको यह भी बता दे कि LED बल्ब बनाना काफी आसान होता है।

LED बल्ब बनाने के लिए कुछ मशीन की जरूरत होती है। इस कारोबार में आपको कुछ पैसो का निवेश करना होगा।

8.फूल की खेती

फूल की खेती भी काफी सफल खेती में से एक है। इसके साथ ही साथ फूल की खेती किसी भी क्षेत्र में किया जा सकता है। फूल की मांग हर जगह होती है।

किसी पार्टी में, त्योहार में, धार्मिक जगहों पर, और अन्य जगह पर। फूल की खेती भारत में काफी सफल इस लिए है क्योंकि फूल की मांग ज्यादा है।

यह भी पढ़े: फूलों की खेती को कैसे शुरू करे

Advertisement

9.सब्जी की खेती

अगर भोजन में सब्जी न हो तो भोजन अधूरा होता है। सब्जी की जरूरत हर घर में होता है। चाहे कोई धनी हो या गरीब हो सभी को सब्जी की जरूरत होती है। अगर आप लघु उद्योग (laghu udyog) को कम पैसो के साथ शुरू करना चाहते है तो आप सब्जी की खेती कर सकते है।

सब्जी के खेती के लिए जमीन की जरूरत होगी। पर सब्जी की खेती का फायदा यह है कि आप सब्जी की खेती काफी आसानी से कर सकते है। इसके साथ ही साथ सब्जी को बाजार में बेचना भी काफी आसान होता है।

10.मधुमक्खी पालन

यह कारोबार भी काफी सफल कारोबार में से एक है। इस कारोबार में आपको मधुमक्खी पलना होता है। उस मधुमक्खी पालन से आप शहद प्राप्त कर के बाजार मे बेच सकते है।

मधुमक्खी पालन पालन करना कोई मुश्किल काम नहीं है। इस को काफी कम पैसो और मेहनत से किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: मधुमक्खी पालन बिज़नेस के बारे में कुछ जानकारी

Previous articleदूसरों की तारीफ करने का तरीका, ऐसे तरीको से किसी की भी अच्छी तारीफ किया जा सकता है
Next articleअकेले खुश कैसे रहे, अकेले खुश रहने का आसान तरीका
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here