प्रोडक्ट बेचने का 12 आसान तरीका हिंदी में | sell a product to a customer in hindi

0

क्या आप salesperson है? या आपका मुख्य काम बेचना है? या आप खुद का कोई बिज़नेस चलाते है। जो कुछ भी है।

पर यदि आपको कोई सामान बेचने में परेशानी होती है या आप कोई सामान बेच नहीं पाते है। तो चलिए हम इस पोस्ट में किसी को कुछ भी बेचने के बारे में जानते है। 

किसी को कुछ भी बेचना एक कला है। इस कला को हर किसी को सीखना चाहिए। आपके सामने जितने भी सफल व्यक्ति है वह बेचना जानते है।

एक अच्छे लेखक की किताब उतना ज्यादा नहीं बिक पाता है, जितना एक बेचने वाले का किताब बिक जाता है। यदि आप एक अच्छे लिखक नहीं पर आपको बेचना आता है तो आप खुद का किताब बेच करके सफल हो सकते है। 

आपने rich dad poor dad किताब पढ़ी होगी। उस किताब के लेखक ने एक interview में बताया की मैं जितना ज्यादा बेचने में माहिर हु उतना ज्यादा लिखने में नहीं। इसी कारण मेरी किताबे सफल हो पाई। 

इस बेचने के कला को स्कूल और कॉलेज में नहीं सिखाया जाता है। पर जो भी लोग पढ़ाई पूरा कर लेते है उन्हें लगता है कि उन्हें तो सब कुछ आता है। हम बता दे कि बेचने का कला आपको practical से ज्यादा आता है। 

किसी को कोई सामान कैसे बेचे?
किसी को कोई सामान कैसे बेचे?

यह भी पढ़ें: पार्ट टाइम बिज़नेस आईडिया

आमने-सामने बात करें 

जब आप बेचना शुरू करें, तो आप चाहे जिस किसी को भी बेच रहे हो उससे आमने-सामने बात करे। आप न तो फ़ोन से बात करे और न ही chat करे।

आमने सामने बात के दौरान आप सामने वाले को अच्छे से समझ पाते है और सामने वाले की सोच के अनुसार आप उससे बात करते है। इसके साथ ही आसानी सामने बात करने के दौरान आप एक मौहोल पैदा कर पाते है। 

जब भी आप किसी से बात करे तो आखो से सम्पर्क बना (आखो में आखे डाल) के बात करे। यह आपके अंदर का विश्वास सामने वाले को दिखाता है। 

Advertisements
Loading...

तो अब से आप जब भी किसी को कुछ बेचे तो आमने-सामने जा करके बात करें। 

खरीदार को समझने की कोशिश करें

हर कोई इतना चालक नहीं होता है कि वह सामने वाले का दिमाग पढ़ सकता है कि उसके दिमाग में क्या चल रहा है। 

पर कुछ ऐसे आसान तरीके भी होते है जिसकी मदद से आप सामने वाले को समझ सकते है। जैसे पैरो का दिशा, हाथ खुला होना या बंद होना, खड़ा होने का तरीका, किसी एक विषय पर ज्यादा देर तक बात करना, पसंद और न पसंद की चीज़े और बहुत कुछ। 

सामने वाले को कुछ भी बेचने से उसको समझाना जरुरी होता है। ताकि उसकी सोच, पसंद, उम्र, आदि के अनुसार बात किया जा सके और अपना सामान बेचा जा सके। 

एक बार किसी को समझ लेने के बाद कोई भी सामान बेचना बहुत ही आसान हो जाता है। किसी को समझाना शुरू के समय में थोड़ा मुश्किल काम होता है।

पर कुछ लोगो को समझने के बाद अन्य लोगो को कम से कम समय में समझा जा सकता है। 

खुद कम बोले और ज्यादा सुने 

जब किसी को समझने की बात हो रही है तो हमें सामने वाली की बात को ध्यान से सुनना चाहिए। आसान शब्दों में आप जिस किसी को भी कुछ बेचने की कोशिश कर रहे है तो आप उससे अपने या अपने सामने के बारे में कम बताए और खरीदने वाली की बात को ज्यादा सुने। 

ज्यादा सुनने के आपको खरीदने वाले के बारे में काफी कुछ समझ में आ जाएगा, इसके साथ ही आप यह भी समझ सकते है कि अधिकतर खरीदने वाले किस तरह की बात करते है। 

खरीदने वाले की बात सुनने का एक और फायदा है कि आप खरीदने वाले का विश्वास हासिल कर रहे है। 

सवाल करें

सवाल जो सामने वाले को सोचने पर मजबूर कर सकता है। आप जब किसी से बात कर रहे हो और वह आपसे कम बात कर रहा हो? या आपके बताए हुए सामान को खरीदने के लिए तैयार नहीं हो रहा हो, तो आप सवाल करे। आप अपने सामान से जुड़े ही सवाल करे। 

Advertisements
Loading...

आप ऐसा सवाल करे, जिस सवाल का जब देने से पहले सामने वाले को सोचना हो। 

जैसे यदि आप एक digital marketing agency चलाते है, तो आप सवाल कर सकते है कि क्या आप नहीं चाहते है कि आपका बिज़नेस ऑनलाइन हो? क्या आप चाहते है कि आप घर बैठे अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है?

सवाल ऐसा होना चाहिए, जिसका जवाब के रूप में सामने वाला को आपके सामान या सर्विस को खरीदना हो। 

यह भी पढ़े: Business Marketing के बेस्ट 12 तरीके

बस बेचने की कोशिश न करे 

आप जब भी किसी के आमने-सामने हो या आप किसी से बात कर रहे हो तो आप बस बेचने की कोशिश न करे। शुरू के समय में अधिकतर बेचने वाले बस सभी बात को एक जगह पर ही लाकर ख़त्म करता है कि उसके सामान को सामने वाला ख़रीदे। 

यह चीज सामने वाले को अच्छी नहीं लगती है। हम यह भी नहीं बात कर रहे है कि आप सामने वाले से खरीदने के लिए एक बार भी न कहे। बल्कि आप सामने वाले को समझाने की कोशिश करे। 

आपका product या service जिस भी जरूरत को पूरा कर रही है, उसके बारे में बताए, आपके पुराने ग्राहक के होने वाले फायदे के बारे में बताए।

इसके साथ ही आप यह भी समझाने की कोशिश करे कि यदि आपके इस सामना या सर्विस को नहीं ख़रीदा गया तो क्या कुछ घटा हो सकता है।

जरूरत पैदा करे या समझाए

कोई भी व्यक्ति तब किसी चीज़ को जल्द खरीदता है जब उस चीज़ की उसे जरूरत होती है। जब किसी चीज़ की जितना ज्यादा जरूरत होती है उस चीज़ को खरीदार उतना ही तेजी से खरीदते है। 

जरूरत न होने पर बहुत कम या न कर बराबर ही ग्राहक, किसी सामान को खरीदते है। आप किसी को discount या offer देना से ज्यादा इस चीज़ पर ध्यान दे कि आप किसी तरह से जरूरत को पैदा कर सकते है और जरूरत को लोगो को समझा सकते है। 

Advertisements
Loading...

हम बता दे कि जरूरत को पैदा करने से ज्यादा जरुरी जरूरत को समझाना होता है। आप कोई ऐसा सामान या सर्विस को ऐसे जगह में भी बेच सकते है जहा पर उसकी जरूरत ज्यादा से ज्यादा हो। 

तो अब आप जब भी किसी को कुछ बेचे तो उन्हें जरूरत समझने की कोशिश करे। 

हर एक खरीदार की रिसर्च करे 

आप जिस किसी से भी मिलाने वाले हो, या आप जिस किसी को अपना ग्राहक बनाने वाले हो। आप उनके बारे में पहले से ही रिसर्च करे ले। किसी के बारे में रिसर्च करने के लिए आप social media का इस्तेमाल कर सकते है। 

social media पर मौजूद उनके profile को आप देखे। profile से आपको समझ में आएगा कि वह किसी तरह की चीज़ो को पसंद करते है और किस तरह की चीज़ो को पसंद नहीं करते है। इसके साथ ही आप उनके दोस्तों के बारे में भी जान सकते है। 

रिसर्च करने के बाद आप जब सामने वाले से मिलेगे तो सामने वाला आपको अपना एक दोस्त ही समझेगा और आप आसानी से बेच पाएगे। 

खरीदार की interest की बात करे

जब आप किसी से बात कर रहे हो तो आप अपनी interest की बात न करे बल्कि आप सामने वाले की interest के अनुसार बात करे। 

सामने वाले को जिस चीज़ में भी interest हो आप उस चीज़ से जुडी बाते करे। आसान शब्दों सामने वाले के interest के बात करें न की अपने interest की बात करे। 

संबंध बनाने पर ध्यान 

क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों sales में बहुत ही कम लोग सफल ही पाते है। शायद आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा।

आपके मन में यह भी सवाल जरूर आता होगा कि एक समय में ज्यादा बिक्री करने वाला व्यक्ति कुछ समय बाद कुछ भी बिक्री नहीं कर पाता है। 

इसका जवाब बहुत ही सीधा-सा है, एक अच्छा संबंध न बना पाना। बस किसी को किसी भी तरीके से बेचने की कोशिश करने से बिक्री तो हो जाता है। पर बाद में फिर वहा से order नहीं आता है। 

Advertisements
Loading...

वही थोड़ी ज्यादा मेहनत करके बेचने से आप संबंध बना सकते है। आपका संबंध जितना अच्छा होगा, आपको उतना ही फायदा होगा। आप आने वाले समय में फिर किसी नए सामान को बेच सकते है। 

इसके साथ ही आपको वह व्यक्ति अन्य ग्राहक भी दे सकता है। जिसके कारण आपके बिजनेस का मार्केटिंग भी हो जाएगा। आप अब से संबंध बनाने पर पूरा ध्यान दे। 

कंपनी और उसके प्रोडक्ट का रिसर्च करें 

यदि आप किसी कंपनी में बेचने का काम करने वाले है या करते है तो आपको उस कंपनी और उस कंपनी के सामान, सर्विस के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए। 

आपको समझ लेना चाहिए कि आप जिस कपंनी का सामान बेच रहे है। उस कंपनी का सामान कैसा है? क्या उस कंपनी का सामान सही है, उस कंपनी के सामान को इस्तेमाल करने वाले कितने लोग है, और ऐसी तरह के बहुत कुछ जानकारी। 

ताकि आप सही कंपनी में काम कर सके और इसके साथ ही आप उस कंपनी के सामान या सर्विस को सही ग्राहक/लोगो तक पंहुचा सके। ताकि आप कम मेहनत में ज्यादा से ज्यादा बेच सके। 

यदि आप अपनी खुद की कंपनी चलाते है या खुद की कंपनी शुरू कर रहे है तो आपको अपने प्रोडक्ट के हिसाब से लोगो को चुने। ऐसे लोगों से ही मिले जो आपकी कंपनी का सामान खरीद सके।

Psychology टिप्स का इस्तेमाल करे 

Psychology एक ऐसी चीज़ है, जिसको यदि किसी ने अच्छे से जान लिया और अच्छे से इस्तेमाल करना सीख लिया तो वह किसी को कभी भी, कही भी, कुछ भी, बेच सका है। 

आपको भी अब Psychology और psychology टिप्स को जानना चाहिए और psychology टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Psychology टिप्स से आप सामने वाले को तुरंत ही समझ पाएगे तो उसके बाद आप तय कर पाएगे कि सामने वाला आपका ग्राहक बन सकता है या नहीं। 

psychology टिप्स से आप कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपनी बात भी समझा सकते है और कुछ खरीदने के लिए तैयार कर सकते है। 

Advertisements
Loading...

खुद का ब्रांड बनाए 

आखरी पर बहुत ही जरुरी है कि आप अपना खुद एक ब्रांड बनाए। ताकि आप अपने brand के इस्तेमाल से किस भी सामान को कभी-भी बेच पाए। आप अपने सामान के साथ अन्य किस company के सामान को बेचा सकते है। 

इस समय अपना खुद का ब्रांड बनना बहुत ही आसान है। इस समय आप अपना brand बनाने के लिए YouTube और social media का इस्तेमाल कर सकते है।

YouTube और social media पर आप content शेयर करके अपने follower बना सकते है। 

अपना खुद का brand बना लेने के बाद आपको कभी कुछ बेचने के लिए दर-दर ठोकर नहीं खाना होगा। 

अंत में 

 आज हमने यहाँ पर जाना कि हम कैसे कभी भी किसी को कुछ भी बेच सकते है। बेचने के काम में हमें अनजान लोगो से मिलाना होता है और अपना सामान बेचकर अपना ग्राहक बनाना होता है। 

अब हमने जाना कि हम अपने कंपनी या किस दूसरे कंपनी के सामान को कैसे बेच सकते है। आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें बता सकते है। 

यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस आईडिया

Previous articleDigital marketing agency शुरू और सफल करने के बेस्ट तरीके हिंदी में
Next articlesales से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में, Sales in hindi
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here