भेड़ पालन के क्या फायदे है और भेड़ पालन कैसे शुरू करे सब कुछ हिंदी में

0

अगर बात करे sheep farming के बारे में तो sheep farming का मतलब हिंदी में भेड़ पालन होता है। भेड़ पालन को करना काफी लम्बे समय से चलता आ रहा है। इस भेड़ पालन को भारत के किसान काफी लम्बे समय से करते आ रहे है। पर इस समय काफी अन्य लोग भी भेड़ पालन(sheep farming) के बिज़नेस में आ रहे है और भेड़ पालन का बिज़नेस शुरू कर रहे है।

भेड़ घरेलू जानवरो में ही आता है। भेड़ व्यवाहर में काफी शांत और सरल होते है। हम आपको बता दे कि भेड़ के भी काफी नसल होते है। काफी नस्ल तो व्यवहार में शांत होते है पर कुछ इसके विरुद्ध होते है। जो बकरी पालन करते है या बकरी पालन करना जानते है वह भेड़ पालन(sheep farming) को काफी आसानी से कर पाते है।

भारत में काफी किसान भेड़ पालन करके खेती के अलावा भी पैसा का रहे है। इसेक साथ ही साथ काफी लोग इसका बिज़नेस भी कर रहे है।

यह भी पढ़ें: बकरी पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करें

भेड़ पालन (sheep farming)के फायदे

Advantages of sheep farming
Advantages of sheep farming

वैसे तो हर व्यापार में काफी फायदे और नुकसान देखने को मिलते है। पर आज हम आपको भेड़ पालन के कुछ खास और अच्छे फायदे बताने वाले है। अगर आप यह कारोबार शुरू करने वाले है यह कारोबार कर रहे है तो आपको इन फायदों के बारे में पता होना चाहिए।

काफी कम निवेश

अगर आप ऐसा कारोबार ढूंढ रहे है जो कम पैसो में शुरू कर सकते है। तो यह बिज़नेस उन बुसिनेस में से एक है। इस बिज़नेस को काफी कम पैसो में शुरू किया जा सकता है।

काफी लोग किसानी के तरफ या कारोबार के तरफ आना चाहते है पर वह इसलिए भी नहीं आ पाते क्युकी उनके पास किसी कारोबार में निवेश करने के लिए उतना पैसा नहीं होता है। पर यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे काफी काम पैसो के साथ शुरू किया जा सकता है। हम आपको बता से की अगर आप ज्यादा पैसा भी लगाना चाहे तो लगा सकते है।

एक कारोबार काफी फायदे

इस बिज़नेस की जो दूसरा फायदा है वह है यह है कि इस बिज़नेस में आप काफी और बिज़नेस को कर सकते है। हम आपको बता दे कि भेड़ के जरिये हमें ऊन, दूध और मांस मिलता मिलता है। तो एक ही बिजनेस के जरिए आप काफी बिजनेस कर सकते है और काफी पैसा कमा सकते है। हम आपको बता दे कि भेड़ से हमें खाद भी मिलता है।

कम श्रमिक

काफी कारोबार में श्रमिक की जरूरत पड़ती है। पर यह ऐसा कारोबार है जिसमे आपको श्रमिक जरूरत नहीं पड़ेगी। यदि आप भेड़ पालन (sheep farming) को काफी बड़ा करते है तो आपको श्रमिक रखने पड़ सकते है। पर आपको काफी कम श्रमिक रखने होंगे।

माहौल में ढालना

हम आपको बता दे कि भेड़िया काफी समझदार होती है। यह परिस्थिति और मौहाल हिसाब से खुद को बदल लेते है। इनके साथ जैसा व्यवहार किया जाता है वह वैसा व्यवाहर ही करते है।

कम जगह की जरूरत

यह बिज़नेस काफी कम जगह में शुरू किया जा सकता है। भेड़िया को पालने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। अगर बात करे कि आपको 10 भेड़िया पालना है तो आपको बस एक कमरे या उससे भी कम जगह में पाला जा सकता है। भेडियो के आपस में काफी प्रेम होने के कारण भी वह काफी साथ रहते है जिसके कारण काफी कम जगह की जरूरत होती है।

काफी मुनाफा

इस कारोबार के जरिए आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते है। आपको पैसा कमाने के लिए लगन और बुद्धि के साथ इस बिज़नेस को करना होगा। इस बिज़नेस के जरिये काफी लोग काफी पैसे कमा रहे है।

भेड़ पालन (sheep farming) का बिजनेस कैसे शुरू करें

How to start a sheep farming business
How to start a sheep farming business

अब हम आपको यह बताने वाले है कि आप कैसे भेड़ पालन (sheep farming) का बिज़नेस कैसे शुरू करेंगे। जो हम आपको कदम बताने वाले है यह कदम यह कारोबार शुरू करने के लिए काफी जरुरी मना जाता है।

बाजार को समझे

इस बिजनेस को शुरू करने का जो सबसे हम कदम है वह यह है कि आप आपने आसपास के बाजार को जरूर समझे। यह पता लगाए कि आपके आसपास कोई इस कारोबार को कर रहा है यह नहीं। उसके साथ साथ यह भी कि आपके आसपास के बाजार में भेद का सबसे ज्यादा किया बिकता है। जैसे दूध, मांस या ऊन। अगर आपके आस पास ऊन बनाने वाली कोई फैक्ट्री तो आपको काफी फायदा हो सकता है।

भेड़ के नस्ल को जाने

आपको जो दूसरा काम करना होगा यह है कि आपको भेड़ के नस्ल को जाने होगा। आपको समझना होगा की भेड़ का कौन सा नस्ल किसी लिए है। इसको जाने के बाद आप यह भी समझे की आपको भेड़ का कौन सा नस्ल लेना चाहिए। इसके बाद आप भेद को खरीदे। इससे आपको काफी फायदा देखने को मिल सकता है।

योजना को तैयार करें

किसी भी काम को योजना बना कर और योजना के साथ किया जाए तो उसमे असफल होने का खतरा काफी कम या न के बराबर हो जाता है। इसलिए जब आप ऊपर के दिए गए कामो को कर ले तो उसके आधार पर एक अच्छा सा योजना तैयार करे। इसमें आप वह सब तैय कर ले जो आपको करना पड़ेगा और किया कुछ हो सकता है।

पैसा निवेश करें

पैसा निवेश करने को आखिरी नहीं आपकी इस बिज़नेस में शुरूवात होगी। जब आप अपना योजना बना ले तो उसके बाद इस कारोबार में पैसो का निवेश करे। शुरू में कम से कम पैसो को निवेश करने की कोशिस करे।इसके बाद जब आपको जरूर लगे तब निवेश करे।

यह भी पढ़ें: खरगोश पालन व्यवसाय के बारे में कुछ जानकारी हिंदी में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here