छात्रों की अच्छी आदतें, आदतें जो छात्र को सफल बना सकती है

0

छात्र के अच्छे आदत छात्र को एक अच्छा छात्र बना सकता है। इसके साथ ही अच्छी आदत छात्र को जीवन में काफी कामयाब भी बना सकती है।

हर छात्र को अच्छे आदत को जानना और सीखना चाहिए। आदत ही तो हर एक इंसान की असली पहचान होती है।

जिस प्रकार की आदत होगी उस प्रकार का ही भविष्य और कामियाबी हासिल होगी। वैसे तो हर किसी के लिए तरह-तरह के अच्छी आदत होती है।

लेकिन छात्र के लिए अच्छी आदत अन्य लोगो से अलग हो सकता है। छात्र एक ऐसे समय जीते है जिस समय में उन्हें इस दुनिया का पूरा ज्ञान नहीं होता है। इसके साथ ही छात्र के लिए छात्र जीवन ही उनके भविष्य को तय करता है।

यह भी जाने: छात्रों के बुरी आदत

छात्र के लिए अच्छी आदत

छात्रों की अच्छी आदतें
छात्रों की अच्छी आदतें

कुछ ऐसी अच्छी आदत होती है जिसे हर एक छात्र को अपने आदत में शामिल रखना चाहिए। हर एक छात्र के अंदर एक जैसी आदत नहीं हो सकती है। लेकिन कुछ आदत ऐसी भी होती है जो हर अच्छे छात्र में देखने को मिलता है।

रोज विद्यालय जाना और पढ़ाई करना

दिन की शुरुआत में ही हर छात्र को विद्यालय जाना होता है। सुबह के समय दिमाग काफी अच्छे तरीके से काम करता है। इसलिए ही अधिकतर विद्यालय का समय सुबह का ही होता है।

एक छात्र के लिए सबसे अच्छी आदत होनी चाहिए कि वह हर रोज स्कूल जाए। रोज स्कूल जाने से छात्र को अंत में काफी ज्ञान आसानी को सीख लेता है।

इसके साथ ही छात्र के लिए रोज का रोज पढ़ाई करना भी अच्छी आदत होती है। रोज पढ़ाई करना आसान होता है क्योंकि एक दिन ही पूरा किताब ख़त्म नहीं करना होता है।

जो भी छात्र रोज पढ़ाई नहीं करते है उनको परीक्षा के समय बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना होता है।

अपनी पढ़ाई के लिए लक्ष्य बनाना

छात्र के लिए अच्छी आदत होती है कि लक्ष्य बनाना और उस लक्ष्य को हासिल करना। पढ़ाई के समय बिना एक अच्छे लक्ष्य के छात्र अच्छे तरीके से पढ़ाई नहीं कर सकते है।

हर एक छात्र सफल होने का लक्ष्य जरूर रखता है, जैसे वह एक डॉक्टर, इंजीनियर, आदि बनेगा। पर इस लक्ष्य से ज्यादा जरूरी होता है कि पढ़ाई का लक्ष्य बनाया जाए।

जैसे रोज पढ़ने का लक्ष्य, महीने और साल भर में पढ़ने का लक्ष्य। इस तरह से छात्र को कम समय में ही पता चल पाता है कि वह कितान पढ़ाई कर रहा है और उसे कितना पढ़ने की जरूरत है।

खुद को खुद से पढ़ाई के लिए प्रेरित करना

वही छात्र अपने पढ़ाई को सही तरीके से कर सकता है जिस छात्र की आदत हो खुद को ही खुद से प्रेरित करना। जो छात्र खुद को खुद से प्रेरित नहीं कर सकता है तो वह मेहनत से पढ़ाई भी नहीं कर सकता है।

जिस तरह की पढ़ाई उसे कामयाब बना सकते है। कुछ छात्र ऐसे भी होते है जो खुद को प्रेरित करने के लिए किसी बाहरी स्रोत का सहारा लेते है। लेकिन बाहरी स्रोत का मोटिवेशन बस कुछ समय के लिए ही होता है।

अपनी वस्तु को सही से रखना

अपनी वस्तु को सही स्थान पर रखकर हर छात्र अपना काफी समय और वस्तु को बचा सकता है। बहुत बार ऐसा देखने को मिलता है कि बहुत से छात्र अपने वस्तु को रखकर भूल जाते है।

इसके बाद उस वस्तु को खोजने में करीब 10 मिनट या उससे ज्यादा समय लगा देते है। इस छोटी-सी बुरी आदत के कारण छात्र अपना बहुत समय बर्बाद कर देते है।

लेकिन छात्र के लिए अच्छी आदत होती है कि वह अपने वस्तु को सही तरीके से सही स्थान पर रखे। ताकि उन्हें उसको खोजने में समय को बर्बाद ना करना पड़े।

यह भी जाने: छात्रों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुझाव 

कम से कम सोशल मीडिया का इस्तेमाल

सोशल मीडिया का इस्तेमाल किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुँचता है। लेकिन यह सोशल मीडिया तब नुकसान का कारण बन जाता है जब इस सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल होता है।

छात्र के लिए अच्छी आदत होती है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल ना करे और अगर वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते भी है तो कम से कम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करे।

छात्र social media को मात्र 10 मिनट चलाने के लिए शुरू करते है पर 10 मिनट कब घंटा बन जाता है पता ही नहीं चलता है। इससे बचने के लिए छात्र को stop watch का इस्तेमाल करना चाहिए।

रोज खुद के ज्ञान को बढ़ाना

हर छात्र का सबसे मुख्य काम होता है अपने ज्ञान को हर रोज पहले से बढाते रहना। हर एक दिन खास होता है। हर एक दिन हमें कुछ नया सीखने को देता है।

एक बार जो दिन एक बार बीत जाता है, वह कभी लोट कर नहीं आता है। इसलिए छात्र को रोज कुछ नया सीखते और पढ़ते रहना चाहिए।

हम यह भी बता दे कि छात्र को बस अपनी किताब से ही ज्ञान नहीं लेना चाहिए। बल्कि इस दुनिया से भी ज्ञान लेना चाहिए। इस दुनिया में बहुत ज्ञान मौजूद है। जो ज्ञान किताब में कभी नहीं मिल सकता है।

यह भी जाने: दिमाग कैसे तेज करें

खुद को किसी से कम ना माने

हर एक व्यक्ति/छात्र अपने आप में दूसरे से अच्छा और खास होता है। जो एक छात्र की खासियत होती है वह किसी दूसरे छात्र की खासियत नहीं हो सकती है।

हर छात्र पढ़ाई में जितना चाहे उतना अच्छा हो सकता है। बस छात्र को यह नहीं मानना चाहिए कि वह दूसरे से अच्छा नहीं है। हारता वही है जो खुद को हारा मान ले। अगर आप एक छात्र है तो आप कभी खुद को किसी से कम ना माने।

हम आपको यह भी बता दे कि आप अपनी कमी का भी पूरा ध्यान रखें। आपके अंदर जो भी कमी है उस कमी को आप माने और उससे सुधार करें। अपनी कमी मानना बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

पढ़ाई में गलती से ना डरना

गलती ही छात्र को पहले से ज्यादा और अच्छा ज्ञान देती है। अगर कोई छात्र पढ़ाई में किसी तरह की गलती से डरता है तो इसका मतलब यह है कि वह खुद को पढ़ाई में पीछे करता जा रहा है।

जब कोई छात्र अपने पढ़ाई में किसी भी प्रकार की गलती करता है तब ही वह छात्र अपनी गलती की सुधार कर सकता है। आपको पढ़ाई के जिस भाग में गलती होती है, आप उस गलती को सुधारे के तरीके को टीचर से जरूर जानें।

अध्यापक से सच बोलना

अध्यापक ही वह है जो आपको सफल बनने के काबिल बना सकता है। अगर कोई छात्र अपने अध्यापक से सच नहीं बोलता है तो उसे अध्यापक कभी इस लायक नहीं बना सकते है कि वह छात्र अपने जीवन में सफल हो सके।

अगर आप एक छात्र है तो आपको अध्यापक से सच बोलने की आदत को सीख लेना चाहिए। सच से बड़ा कोई अच्छी आदत नहीं हो सकती है।

जो भी छात्र सच बोलता है उसका सम्मान समाज में बढ़ता जाता है। सच बोलने वाले छात्र को किसी भी प्रकार का चिंता नहीं होती है और ना ही किसी भी प्रकार के बात को याद करना होता है। जो छात्र झूठ बोला करते है उन्हें याद करने की जरूरत होती है।

किसी भी प्रकार के झगड़े से दूर रहना

झगड़े हर छात्र के लिए काफी नुकसान-दायक होता है। किसी भी प्रकार के झगडे में पड़ना चिंता का कारण बनता है।

इसके साथ ही झगडे में पड़ने से बहुत से छात्र भय के शिकार भी हो जाते है। इसलिए वह अच्छे तरीके से पढ़ाई भी नहीं कर पाते है। एक छात्र के लिए अच्छी आदत होती है कि कभी किसी के झगड़े में ना पड़ना और ना ही खुद किसी से झगड़ा करना।

टॉपर और अच्छे छात्र से दोस्ती करना

यह बिल्कुल सत्य है कि हर एक इंसान पर उसके दोस्तों का असर पड़ता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो एक इंसान के ऊपर उस इंसान का ज्यादा असर पड़ता है जिस इंसान के साथ वह व्यक्ति अपना ज्यादा समय बीताता है।

छात्र के लिए अच्छा आदत होती है कि वह ऐसे दूसरे छात्र से दोस्ती करे जो छात्र पढ़ाई में तेज हो और स्कूल के टॉपर हो। ऐसे छात्र के साथ रहने से खुद-ब-खुद छात्र पढ़ाई में तेज हो सकता है।

कभी ऐसा भी होता है, जब टॉपर छात्र आपसे दोस्ती नहीं करेंगे। ऐसे समय में आपको ऐसे छात्र से दोस्ती करना चाहिए। जो छात्र मेहनत से पढ़ाई करते है और पढ़ाई को पसंद करते है।

यह भी जाने: topper student best habits in hindi

खुद की गलती को खुद ढूंढना

हर एक व्यक्ति के अंदर कुछ ना कुछ गलती या कमी होता है। वैसे ही हर छात्र के अंदर भी किसी ना किसी प्रकार की कई गलती और कमी होती है।

लेकिन छात्र के लिए अच्छी आदत होती है खुद की कमी को खुद ही पता लगाना और उसे खुद ही समय के साथ सही कर लेना।

आपको ऐसा छात्र बनाना चाहिए कि आप अपनी गलती को खुद ही जानें और खुद ही सही करे। आपकी गलती को किसी दूसरे किसी को बताना न पड़े।

यह भी जाने: बेस्ट 10 सेल्फ इम्प्रूवमेंट टिप्स

गलती होने पर किसी से भी माफ़ी माँगना लेना

छात्र से किसी भी प्रकार की कोई गलती हो जाए तो छात्र को चाहिए की वह अपने गलती को मान ले। इसके साथ ही अपने गलती के लिए क्षमा मांगना अच्छा होता है।

हम आपको बता दे कि गलती के बदले किसी से भी क्षमा मांगना पड़े तो मांग लेना चाहिए। चाहे वह बड़ा हो या छोटा, इसके बारे में बिल्कुल सोचना नहीं चाहिए।

सुबह जल्द उठाना

सुबह जल्द उठने से शरीर और दिमाग पर काफी तरह के अच्छे प्रभाव देखने को मिलता है। रात को देर तक जागने से शरीर और दिमाग खुद को पहले से बेहतर नहीं कर पाते है।

वही सुबह जल्द ना उठने से भी दिमाग और शरीर को उतना फायदा नहीं हो पता है, जितना फायदा सुबह उठने पर मिल सकता है।

यह भी जाने: बुरी आदत छोड़ने का उपाय

अंत में

छात्र जीवन में मुख्य काम होता है पढ़ाई करना। लेकिन इस पढ़ाई को करने के रास्ते में बहुत से अच्छी आदत की जरूरत होती है।

अच्छी आदत छात्र को पढ़ाई में मदद करते है। छात्र के अच्छी आदते समाज में सम्मान को बढ़ा देते है। अगर एक शब्द में कहा जाए तो छात्र के अच्छी आदत छात्र के लिए हर तरफ से फायदे मंद ही होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here