इंटरव्यू के लिए बेहतरीन टिप्स जो इंटरव्यू को पास करने में मदद करेंगी best interview tips in hindi

Advertisement

interview (इंटरव्यू) शब्द को सुनने पर काफी लोग डर जाते है। डर इस बात कि कैसे इंटरव्यू में जाएगे, किस तरह से बात करेंगे आदि इंटरव्यू के लिए डर पैदा करती है। कोई भी interview में जाना पसंद नहीं करता है। लेकिन interview बहुत जरुरी होता है। किसी भी तरह की नौकरी पाने या फिर अन्य स्थान पर इंटरव्यू काफी जरूरी होता है। इस इंटरव्यू को तो ख़त्म नहीं किया जा सकता है लेकिन एक काम जरुरी किया जा सकता है कि खुद को interview के लिए तैयार किया जा सकता है। किसी भी काम के लिए जहाँ इंटरव्यू होने वाला है उसके लिए खुद को तैयार करना जरुरी होता है।

चलिए हम इस पोस्ट interview के टिप्स को जानते है जिस तरीके से हम बड़ी आसानी के साथ किसी भी तरह की interview में पास हो सकते है। हम इंटरव्यू लेने वाले के ऊपर एक अच्छा प्रभाव भी छोड़ सकते है।

इंटरव्यू के लिए खुद पर पूरा विश्वास रखें

इंटरव्यू की शुरुआत और अंत आपके विश्वास से ही होता है। इंटरव्यू में इंटरव्यू लेना वाला आपके खुद के विश्वास को देखता है। वह देखता है कि आपको अपने ऊपर कितना विश्वाश है। जितना आपको खुद पर विश्वास होगा उससे ज्यादा विश्वास इंटरव्यू लेने वाला आपके ऊपर करेगा।

यह भी जानें: खुद पर विश्वास बढ़ाये

इंटरव्यू में सवाल का जवाब न आने पर साफ कह दे की इस जवाब नहीं मालूम है

इंटरव्यू के समय ऐसे काफी सवाल पूछे जाते है जिसका जवाब नहीं मालूम होता है। ऐसे समय में आमतौर पर इंटरव्यू देने वाला सोचने लगता है। लेकिन इंटरव्यू का सही टिप्स होता है कि जब किसी सवाल का जवाब ना पता हो तो साफ कह दे कि मुझे इस सवाल का जवाब नहीं मालूम है। इस तरह से आप इंटरव्यू लेने वाले को यह जानकारी देते है की आप हमेशा सच बोलते है और तुरंत जवाब देते है। हम आपको बता दे कि इंटरव्यू में हर सवाल का जवाब नहीं मालूम होता है।

यह भी पढ़े: अच्छा बोलने का टिप्स और तरीका हिंदी में

इंटरव्यू देने से पहले उस कंपनी या संस्था की जानकारी एकठा कर ले

इंटरव्यू देने से पहले उस कंपनी या संस्था की जानकारी एकठा कर ले बहुत सही साबित होता है। इंटरव्यू के समय इंटरव्यू लेने वाला यह जरूर जाना चाहता है कि आप जिस कंपनी या संस्था के साथ जुड़ना चाहते है क्या आपको उसके बारे में जानकारी है या फिर नहीं। जब आपके पास जानकारी होगा तो आप उस कंपनी या संस्था के बारे में हर सवाल का जवाब दे सकते है।

यह भी पढ़े: याद करने के आसान तरीके हिंदी में

जवाब में अच्छे और कीमती शब्द चुने

सवाल का जवाब इंटरव्यू में तो हर कोई देता है लेकिन इंटरव्यू लेना वाला उसके सवाल के जवाब से काफी प्रभावित होता है जो अपने जवाब में ऐसे शब्द का इस्तेमाल करे जो शब्द काफी प्रभाव करती है।

शब्द का अलग प्रभाव होता है। कुछ ऐसे शब्द भी होते है जिस शब्द से हम किसी को कुछ भी बड़े आसानी साथ समझा सकते है। शब्द हमारी भाषा और बोली को दूसरों से काफी लग करती है।

Advertisement

कपडे की अच्छी समझ रखे

इस समय बाजार में काफी तरह के कपड़े मिल जाते है। इस वक्त में इतने कपडे की डिज़ाइन मौजूद है जिसकी गिनती करना मुश्किल है। लेकिन हर तरह का कपड़ा और कपडे का डिज़ाइन सभी को सूट नहीं करता है। इंटरव्यू के लिए कपडे को सही तरीके और सही कपडे को पहना जरूरी होता है। इसलिए इंटरव्यू के लिए सही कपडे का चयन करे। हम आपको बता दे कि आमतौर पर इंटरव्यू के लिए सादा कपडा सही माना जाता है। ऐसा कपडा जिस पर काफी तरह की डिज़ाइन ना हो।

इंटरव्यू के लिए अभ्यास करें

practice interview
practice interview

इंटरव्यू को अच्छा बनाने के लिए अभ्यास करना जरूरी होता है। इंटरव्यू का जितना अभ्यास किया जाएगा उतना ही अच्छा इंटरव्यू होगा। अब आप इंटरव्यू के अभ्यास के तौर पर खुद का ही खुद इंटरव्यू ले। आप यह समझने की कोशिश करे की आप इंटरव्यू में किया गलती कर सकते है। उस गलती को सही करने की कोशिश करे।

इंटरव्यू में अपने शारीरिक हाव – भाव पर ध्यान दे

इंटरव्यू के समय हमारी शरीर के हाव – भाव में काफी बदलाव आता है। हम अपने शरीर के हाव – भाव को नहीं रोक पाते है।इंटरव्यू लेने वाला इस शरीरी के हाव-भाव को देखता है। हमारे हाव-भाव बात देते है की हम कितना डरे हुए है या फिर हमें खुद पर कितना विश्वास है। आमतौर पर इंटरव्यू के समय पैर हिलने लगते है जो दिखाता है की हमें दर लग रहा है। इसलिए ही इंटरव्यू में शारीरिक हाव – भाव पर काफी ध्यान देना चाहिए।

इंटरव्यू के लिए खुद के बारे में भी जाने ले

एक सवाल जो हर एक इंटरव्यू में पूछा जाता है। वह सवाल है कि आप अपने बारे बताए? आमतौर पर काफी लोग अपने नाम और माता-पिता का नाम और आदि बताते है। लेकिन इंटरव्यू में इस सवाल को जब अलग तरह से देना जरुरी होता है। क्योंकि एक जैसा जवाब तो सभी देते है। इस सवाल के जवाब में आप अपने बचपन के बारे में बता सकते है कि आपने बचपन में सोचा था कि आप एक दिन जरूर इस कंपनी या संस्था का हिस्सा बनेगे। इसके साथ ही अपनी कोई घटना को भी बता सकते है। लेकिन याद रहे जवाब को लम्बा ना करे। और अपनी बात को कहानी के जैसे बोले।

यह भी पढ़े: सफलता के लिए बेहतरीन 10+ नियम

Previous articleसफलता के सबसे अच्छे टिप्स जिस टिप्स को हर सफल व्यक्ति इस्तेमाल करता है
Next articleप्यार क्या होता है हिंदी में | what is love in hindi
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here