पत्नी को खुश कैसे रखें? How to keep wife happy in hindi

Advertisement

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक नया टॉपिक लेकर आये है। जिसका नाम है पत्नी को खुश करने के तरीके। तो दोस्तों यदि आप की भी शादी हो गई है या होने वाली है। तो आपके लिए यह टॉपिक बहुत ही जरूरी और बहुत ही इंपॉर्टेंट है। क्योकि हर पति अपनी पत्नी को खुश रखना चाहता है कि उसकी पत्नी भी हमेशा खुश और सुखी से रहे।

तो दोस्तों आइए हम आपको बताते हैं की अपनी पत्नी को खुश कैसे रख सकते हैं।आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को ‘अपनी पत्नी को खुश कैसे रखें’ के ऊपर कुछ बताने वाले हैं। हम आपको जो भी इस लेख में बताएंगे वो आपके दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाने में आप की मदद करेगा। जिससे आपका दांपत्य जीवन खुश रहेगा।

patni ko khush kaise rakhe
patni ko khush kaise rakhe

यह भी जाने: सच्चे प्यार की 10 निशानियां

(1) वाइफ को खुश रखने के तरीके

व्यक्ति की जिम्मेदारी होती है की यदि वह शादीशुदा है तो वह अपनी पत्नी को खुश रखे। उसको खुश रखने के लिए आप को हर प्रकार के कार्य करना पड़ता है। दोस्तों यदि आप शादीशुदा हैं आपकी भी पत्नि हैं तो आप की यह जिम्मेदारी बनती है। कि आप अपने पत्नी को खुश रखे। अगर आपको अपनी जिंदगी को खुशहाल बनाना हैं। तो हैप्पी मैरिज लाइफ को एंजॉय करने के लिए आपको एक दूसरे को खुश रखना बेहद जरूरी है। तभी आप अपने मैरिज लाइफ का पूरा आनंद भी उठा सकेंगे।

(2) आई लव यू जैसों शब्दो के साथ दिन की शुरुआत करें।

दोस्तों हमें अपनी मैरिज लाइफ में दिन की शुरुआत प्यार से आई लव यू जैसे शब्दों के साथ करनी चाहिए। आप अपनी वाइफ को गुड मॉर्निंग विश करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी वाइफ आपसे बहुत ही खुश रहेगी। और उसे लगेगा की आप उसकी कद्र करते हैं और उससे प्यार भी करते हैं। इसलिए आपको प्रतिदिन के दाम्पत्य जीवन की शुरुआत रोमांटिक शब्दो के साथ करनी चाहिए। ताकि आपका पूरा दिन रोमांटिक और खुशहाली से बीते।

(3) वाइफ की समस्याओं को समझने का प्रयास करें।

अक्सर पति पत्नियों के समस्याओ को नजरअंदाज कर देते हैं या फिर कोई मायने ही नहीं देते हैं। कोई भी महिला उसको चाहे जितनी भी समस्या हो। वह अपने पति से नहीं कहती क्योंकि वह नहीं चाहती कि उसकी समस्याओं की वजह से उसका पति भी परेशान हो। इसलिए पति को भी चाहिए की वह अपनी पत्नी के सुख ,दुःख का ध्यान रखे। यदि पति पत्नी के समस्याओं को दूर करने के लिए सहयोग करें तो पति पत्नी का दांपत्य जीवन भी बहुत खुशी से बीतेगा।

(4) आप अपनी पत्नी से प्यार से बात करें।

दोस्तों हमें अपनी पत्नी से हमेशा प्यार से बात करनी चाहिए। आप अपनी वाइफ के साथ प्यार से बातचीत करें और पति पत्नी के रिश्ते में केवल प्यार ही होना चाहिए। यदि आपको अपनी वाइफ को बुलाना है या फिर कोई बातचीत करना है तो आप हमेशा प्यार भरे शब्दों का इस्तेमाल करे। इससे आपकी वाइफ आप से हमेशा खुश रहेगी ।

(5) उनसे हमेशा कहे कि आप उनसे प्यार करते हैं।

दोस्तों आपकी पत्नी सामने हो या फिर मोबाइल पर या फिर फोन पर आपको अपनी पत्नी से हमेशा बात करते रहना चाहिए। कि हम आप से बहुत प्यार करते हैं और हमेशा करते ही रहेंगे। ऐसा कहने पर वाइफ को बहुत ही अच्छा लगता है और आपकी वाइफ आपसे हमेशा खुश रहती है। यह बहुत ही छोटी छोटी बातें हैं परंतु अगर आप इनका इस्तेमाल अपने वास्तविक जीवन में करते हैं तो आप अपने परिवार के साथ अपनी बीवी को भी काफी अच्छे से खुश रख सकेंगे ।

(6) आप अपनी वाइफ की सुंदरता की तारीफ करें।

जो पति अपनी वाइफ की तारीफ करते हैं और उनकी सुंदरता का गुणगान करते हैं। तो पत्नी को बहुत ही अच्छा लगता है इसलिए आपको अपनी वाइफ को खुश रखने के लिए उसकी सुंदरता की तारीफ करते रहनी चाहिए। आज अब आप अपनी वाइफ की सुंदरता की तारीफ करेंगे तो वह बहुत ही खुश हो जाती है और उन्हें लगने लगता है कि शायद उनकी सुंदरता पर उनके पति अच्छे से ध्यान देते हैं।

आपके द्वारा दिए गए कंपलीमेंट्स उनके खुश होने के साथ-साथ आपको हमेशा ही सुंदर दिखने का प्रयास करती रहेगी और ऐसे आपके बीच में हमेशा प्यार बना रहेगा।

Advertisement

यह भी जाने: किसी व्यक्ति को कैसे भूले

(7) वाइफ को छोटा बड़ा गिफ्ट देते रहे।

यदि आप अपनी पत्नी को खुश रखना चाहते हैं तो आप को कोई गिफ्ट उन्हें देते रहना चाहिए। इससे उन्हें अच्छा लगेगा और उन्हें यह पता चलेगा की आप उनसे कितना प्यार करते हैं। आप सोचिए जब आपको कोई गिफ्ट देता है तो आपको कितना अच्छा लगता होगा ना।

इसलिए अगर आप अपनी वाइफ को हमेशा खुश रखना चाहते हैं या फिर यूं कहें कि उन्हें खुश देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपनी आवश्यकतानुसार या फिर आप अपने बचत अनुसार उन्हें हमेशा समय-समय पर गिफ्ट देते रहना चाहिए।

यह सबसे आसान और बेहतर तरीका है बीवी को खुश रखने के लिए समय-समय पर उसे छोटा या बड़ा गिफ्ट देते रहना चाहिए। जिससे आपकी वाइफ आपसे हमेशा खुश रहे और उसे ऐसा लगे कि आप उसकी जरूरतों को समझते हैं और ऐसा करने पर आपकी वाइफ आपको और भी ज्यादा वैल्यू प्रदान करेगी।

(8) गले लगाना।

अगर आप ऐसा करते हैं तो आप निश्चय ही अपनी बीवी को हमेशा खुश रखते है। ऐसा करने से आप की बीवी आप से हमेशा खुश रहती है और आपकी वाइफ को बहुत ही अच्छा फील होता है। एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि जब हम किसी को गले लगाते हैं तो हमारे अंदर सामने वाला के प्रति सकारात्मक सोच पैदा होती और हम उससे प्यार जता पाते हैं।

(9) बार-बार वाइफ से शिकायत नहीं करनी चाहिए।

दोस्तों किसी भी रिश्ते में शिकवा शिकायत तो एक अच्छे अच्छे रिश्ते की बुनियाद होती है। परंतु हमें बार-बार किसी भी चीज को लेकर किसी भी व्यक्ति के साथ उसकी शिकायत नहीं करते रहना चाहिए। यदि कोई गलती हो जाए तो उसे माफ कर देना चाहिए। और उसके द्वारा हो गई गलतियों का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए। थोड़ी बहुत गलती होने पर आप अपनी वाइफ को समझा सकते हैं।

(10) छोटे बड़े कामों को करने में वाइफ की हेल्प करें।

जब रात में घर के पूरे काम को निपटा कर वाइफ रूम में रिलैक्स करने और सोने के लिए आती है। तो उस दौरान भी उन्हें कुछ बेडरूम के छोटे बड़े काम करने होते हैं। और तब जाकर कहीं आराम कर पाती और चैन की नींद ले पाती है। हस्बैंड लोग तो खाली होकर सीधे अपने बेडरूम में चले जाते हैं तो मेरे दोस्तों अगर आपको अपनी वाइफ को खुश रखना है तो आपको अपनी वाइफ का इंतजार नहीं करना है बल्कि आप अगर फ्री हो तो बैडरूम के छोटे बड़े काम को खुदा करे आप बेडरूम में बिस्तर बना सकते हैं। और बिस्तर को ठीक से अरेंज कर सकते हैं। इन्हीं प्रकार के छोटे बड़े काम से आप अपनी बीवी को खुश रख सकते हैं।

(11) पत्नी को खुश रखने के लिए उसे बाहर घुमाने ले जाएं।

दोस्तों आपको अपनी पत्नी को समय-समय पर कहीं बाहर घुमाने ले जाना चाहिए। क्योंकि वह बेचारी तो दिन भर घर के काम में इतना ज्यादा बिजी होती है कि उन्हें बाहर घूमने का मन में एक ही ख्याल नहीं आता है।

अगर आता भी है तो वह आपकी व्यस्तता को देखकर आपसे यह बात कहने में संकोच करने लगती है अगर आप अपनी वाइफ को खुश रखना चाहते हैं।

तो आप उसे खाली समय निकाल कर कहीं बाहर घुमाने जरूर ले जाए ऐसा करके आप एक दूसरे के लिए क्वालिटी टाइम भी निकाल पाएंगे। और अब आप दोनों लोगों को ही अच्छा लगेगा। इसलिए आपको अपनी वाइफ को बाहर घुमाने ले जाना चाहिए और ऐसा करके आप अपनी मैरिज लाइफ को अच्छा बना सकते है। और अपनी पत्नि को भी खुश रख सकते हैं।

Advertisement

(12) आप अपनी वाइफ का बर्थडे और अपनी मैरिज एनिवर्सरी सेलिब्रेट करें।

आप अपनी वाइफ को बर्थडे विश करें अगर आप ऐसा करेंगे तो उनको अच्छा लगेगा। और साथ ही वह आप से खुश रहेगी अपनी मैरिज एनिवर्सरी को अपने वाइफ के साथ मानना चाहिए। और प्यार से इस दिन वाइफ को खुश रखने के लिए गिफ्ट देना चाहिए। जिससे आपकी वाइफ आपसे हमेशा खुश रहेगी।

(13) वाइफ को खुश रखने के फायदे

दोस्तों आप अपनी वाइफ को खुश रखने में सफल रहते हैं। तो आपको इसके बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं। जो इस प्रकार से नीचे में लिखित रूप में बताए गए हैं।

(1) जब पत्नी खुश रहती है तो शादीशुदा जीवन बहुत ही खुशहाल रहता है।

(2) पत्नी को खुश रखने पर रिश्तो में प्यार मोहब्बत बरकरार रहती है।

(3) शादीशुदा जीवन में कभी भी एक दूसरे के साथ झगड़ा लड़ाई नहीं होगी।

(4) आप अपनी लाइफ को अच्छे से इंजॉय कर पाएंगे।

(5) आपकी पत्नी आप की हर बात मानेगी।

(6) पत्नी जब खुश रहती है तो घरों में झगड़े कम होते हैं।

यह भी जाने: life को enjoy करने के बेहतरीन तरीके

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आप को एक बहुत ही अच्छा विषय के बारे में बताया है.हमे उम्मीद है की आप को यह पढ़कर अच्छा लगा होगा। तो दोस्तों ऐसे ही रोचक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये। धन्यवाद

Advertisement
Previous articleसच्चे प्यार की 10 निशानियां – पहचाने अपने सच्चे प्यार को
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here