बेस्ट 5+ टेंशन दूर करने के उपाय कम समय में टेंशन दूर करे

टेंशन के पकड़ में धीरे धीरे बहुत से लोग आते जा रहे है। किसी को समझ में ही नहीं आता है कि आखिर टेंशन दूर करने के उपाय (tension dur karne ke upay) क्या है। अगर आपको भी टेंशन होता है और आप समझ नहीं पाते है की टेंशन क्यों हो रहा है और टेंशन को कैसे दूर करे तो इस पोस्ट में हम देखेंगे कि टेंशन दूर करने के उपाय (tension dur karne ke upay) क्या होता है और टेंशन क्यों होता है।

यह भी पढ़े: इस तरीको से ज्यादा सोचने और चिंता से बचा जा सकता है

टेंशन दूर करने के उपाय tension dur karne ke upay

टेंशन दूर करने के उपाय tension dur karne ke upay
टेंशन दूर करने के उपाय tension dur karne ke upay

टेंशन को एक दिन में दूर या खत्म नहीं क्या जा सकता है। टेंशन को दूर करने या खत्म करने करने के लिए कुछ समय का मेहनत और कुछ समय भी लग सकता है। लेकिन यह पर हम आपको कुछ ऐसे टेशन को दूर करने के उपाय बतायगे जिससे आप कम समय और कम मेहनत में भी अपने टेंशन को दूर कर सकते है। यह उपाय काफी आसान भी है जिन्हे अपनाने में ज्यादा दिक्क्त भी नहीं होगी।

1. टेंशन को दूर करने के लिए टेंशन ना ले

टेंशन को दूर करने का यह सबसे पहला और अच्छा तरीका है। हम काफी बार ऐसे चीज़ो और कारण पर टेंशन लेते है जो की कारण से टेंशन लेने का कोई वजह ही नहीं बनता है। ऐसे में बिना किसी कारण के ही हम के ही टेंशन लेते है। तो अगर आपको भी ज्यादा टेंशन होता है तो आप भी जरूर ध्यान दे की आपके टेंशन का कारण क्या है।

अगर आप भी छोटी-छोटी चीज़ो पर टेंशन लेने लगते है तो आप ऐसे चीज़ो पर टेंशन लेना छोड़ दे। सभी के जीवन में कुछ छोटा और कुछ बड़ा होता रहता है पर जो इनको भूल जाता है वही आगे बढ़ता है और जीवन में खुश रहता है।

2. टेंशन को दूर करने के लिए टेंशन के कारण को सही करे

यह टेंशन को दूर करने का दूसरा उपाय है। यह भी टेंशन को दूर करने वाला असरदार उपाय है। अगर आपको भी टेंशन होता है, तो आप उस पर ध्यान दे जिससे आपको टेंशन होता है। कहने का मतलब है की आपको जिस चीज़ के कारण चिंता या टेंशन होता है। उस चीज़ या कारण को सही करने की कोशिस करे। जब तक आप अपने टेंशन के कारण को ख़त्म करे। जब आप अपने टेंशन को ख़त्म कर लेंगे तो आपको फिर कभी भी टेंशन नहीं होगा। टेंशन को दूर करने के लिए टेंशन के कारण को खत्म करे।

3. टेंशन दूर करने के लिए ग्रीन चाय का सेवन करें

ग्रीन चाय में कुछ ऐसे तत्व होते है जो टेंशन को दूर करने के लिए काफी असर दार होता है। ग्रीन टी के बहुत से फायदे होते है। उस फायदों में से भी टेंशन दूर होता है।

4. टेंशन दूर करने के लिए दोस्तों और घर वालो के साथ समय बिताये

टेंशन अकेले रहने के कारण भी होता है। इस समय काफी लोग अपने फोन के साथ समय बिताते है। ऐसा कारण टेंशन को दावत देना होता है। टेंशन को दूर करने के लिए अपने दोस्तों और घर वालो के साथ समय को बिताये। ऐसा करने से आपको टेंशन और तनाव से मुक्ति मिल जाएगी। इसलिए अपने घर वालो यानि परिवार वालो के साथ समय बिताये इससे टेंशन से काफी दूर बन सकती है।

यह भी पढ़े: नए दोस्त कैसे बनाएँ

5. टेंशन को दूर करने के लिए खुश रहे।

टेंशन को दूर करने के लिए खुश रहे।

टेंशन को दूर करने का अन्य तरीका है की हमेशा खुश रहे। आप जितना खुश रहेंगे उतना ही आपको टेंशन कम होगा। इसको देखते हुए टेंशन को दूर करने के लिए हमेशा खुश रहे और दुसरो को खुश भी रखे। जैसे आप करेंगे वैसा ही आपको मिलेगा।

Advertisement

यह भी पढ़े: खुश कैसे रहे

6. दूसरों का ना कहना सीखे

काफी बार ऐसा होता है कि हम किसी को ना नहीं कह पाते है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो कोई हमें काम कहता है तो हम उसे ना नहीं कह पाते है। भली ही हमें उस काम को करने का समय हो या ना हो। बाद में इस कारण ही हमे चिंता होने लगता है। ऐसा ना करे अगर चिंता यानि तनाव से दूर रहना है तो किसी को भी ना कहना सीखे।

टेंशन दूर करने का फायदा

टेंशन को दूर करने का अपना अलग ही फायदा होता है। जिसको टेंशन होता है वही जानते है की टेंशन का खुद से दूर करना बहुत जरुरी है। टेंशन के कारण कोई कुछ सोच-समझ नहीं पता है। यह पर हम देखते है कि टेंशन को दूर करने का क्या फायदा होता है।

यह भी पढ़े: law of attraction in hindi

  • टेंशन को दूर करने से स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।
  • टेंशन को दूर करने से सोचने-समझने की छमता बढ़ता है।
  • टेंशन को दूर करने से दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।
  • टेंशन को दूर करने से अच्छी नींद आती है।
  • टेंशन को दूर करने से रिश्तों में मिठास बढ़ता है।

यह भी पढ़े: सकारात्मक सोच की शक्ति

अंत में

यहां पर हमने देखा की टेंशन यानि तनाव को कैसे दूर कर सकते है। टेंशन को दूर करने का उपाय (tension dur karne ke upay) कुछ होता है जिससे कम समय और कम मेहतन में भी टेंशन को दूर किया जा सकता है।

Previous articleबेस्ट और आसान स्मार्ट बनने का तरीका और स्मार्ट लोगो की आदत हिंदी में
Next articlebest 5+ communication skills in Hindi जिससे अपनी communication skills improve क्या जा सकता है
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here