याद करने के आसान तरीके हिंदी में Way to remember in hindi

Advertisement

दिमाग में कुछ भी याद करने में दिक्कत होता है.छात्रों को यह ज्यादा दिक्कत होती है। उन्हें याद करने में परेशानी होती है। अगर आप भी एक छात्र है तो आप भी सोचते है कि याद कैसे करे। पढ़ाई के समय ऐसे काफी कुछ विषय होते है जिसको याद करना होता है। याद करने में काफी समय लग जाता है। छात्र के अलावा अन्य लोग जैसे गृहिणी, बिज़नेसमैन, आदि। इसको भी याद करने की जरूरत होती है।

दिमाग में कुछ भी याद करने में दिक्कत होता है.छात्रों को यह ज्यादा दिक्कत होती है। उन्हें याद करने में परेशानी होती है। अगर आप भी एक छात्र है तो आप भी सोचते है कि याद कैसे करे। पढ़ाई के समय ऐसे काफी कुछ विषय होते है जिसको याद करना होता है। याद करने में काफी समय लग जाता है। छात्र के अलावा अन्य लोग जैसे गृहिणी, बिज़नेसमैन, आदि।

इसको भी याद करने की जरूरत होती है। याद करना दिमाग के लिए एक अलग तरह की खासियत होती है। लेकिन कभी जब हम कुछ ऐसी आदत को सिख लेते है जो दिमाग को हानि पंहुचा सकते है। तो समय के साथ दिमाग की याद करने की छमता कम हो जाता है।

यह भी पढ़े: positive thinking tips in hindi

याद करने की चीज में दिलचस्पी बढ़ाये

जिस चीज को भी आपको याद करना है उस चीज में आप अपना दिलचस्पी बढ़ाये। जब आपकी दिलचस्पी बढ़ेंगे तो आपको खुद ही याद होना शुरू हो जाएगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप एक छात्र है तो आपको जिस विषय को भी याद करना है उस विषय में अपनी दिलचस्पी बढ़ाना शुरू करे। जब आपकी दिलचस्पी उस विषय में बढ़ जाएगी तो खुद ही आपको याद होना शुरू हो जाएगा।

याद करने के लिए दिमागी तौर पर तैयार रहे

याद करने के लिए खुद को भी तैयार करना जरूरी होता है। याद करते समय दिमाग को ज्यादा काम करना होता है। इसी कारण किसी भी चीज को याद करने के लिए दिमागी तौर पर तैयार रहे। अगर आप एक छात्र है तो जब भी आपको पढ़ाई में किसी विषय को याद करना हो तो पहले से ही उस विषय को याद करने के लिए आप अपने दिमागी तौर से तैयार हो जाए। तब पढ़ने बैठे।

याद करने के लिए कल्पना की मदद ले

हमें खुदा की और से यह जरुरी मिला है कि हम किसी भी चीज की कल्पना कर सकते है। इस कल्पना की मदद से हम किसी चीज को याद कर सकते है। पढ़ाई से लेकर किसी भी व्यक्ति का नाम और आदि कल्पना की मदद से याद किया जा सकता है। किसी भी कठिन से कठिन का आसान कल्पना बनाकर और उस कल्पना को याद करना आसान होता है।

याद करने का कारण भी जरुरी होता है

छात्र के लिए पढ़ाई के समय याद करना जरूरी होता है। काफी कुछ याद करना होता है। लेकिन छात्र को याद करने के लिए कारण ढूढना जरुरी होना चाहिए। एक ऐसे कारण को ढूढ़े जो कारण आपको पढ़ने और याद करने पर मजबूर कर दे। यह कारण ही आपको काफी कुछ याद करवा सकता है।

याद करने के लिए दिमाग को तेज करें

इस बात को हर कोई जनता है कि याद करने के लिए दिमाग की जरूत होती है। लेकिन सभी का दिमाग अलग-अलग जोता है। किसी का दिमाग तेज होता हो तो वह किसी भी विषय को जल्द याद कर लेते है तो वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनको याद करने में कुछ समय लग जाता है। इसलिए याद करने के लिए अपने दिमाग को तेज करना जरुरी होता है। जब दिमाग तेज होगा तो आप किसी भी चीज़ को जल्द याद कर सकते है।

यह भी पढ़े: दिमाग को तेज कैसे करे

Advertisement

याद करने का समय खुद ही तय करें

हम आपको यह भी बता दे कि याद करने का सभी के लिए समय अलग-अलग हो सकता है। इसका कारण साफ़ है कि किसी समय इंसान का दिमाग तेजी से काम करता है तो इंसान का दिमाग धीरे हो जाता है। यह समय सभी के लिए अलग-अलग होता है। इसलिए अगर आप एक छात्र के तो आप याद करने के लिए अपने दिमाग के हिसाब से समय को तय करे। आप तय कर ले की आप किसी समय बस याद करेंगे और उस समय पर बस याद करे।

याद करने के लिए कुछ कुछ समय पर याद करे

हम आपको यह भी बता दे कि हमारे याद करने के करीब 1 घंटे में ही हम याद की हुई चीज़ को आधा से अधिक भूल जाते है। भले ही आपको इस पर विश्वाश ना हो लेकिन यह रिसर्च में शाबित किया गया है। तो इस रिसर्च के अनुसार किसी को याद रखने के लिए कुछ-कुछ समय पर याद करते रहे। कुछ कुछ समय पर याद करने से वह विषय या चीज़ लम्बे समय तक याद रहेगा।

लिखकर और बोलकर याद करें

छात्र के लिए याद करने के लिए यह काफी अच्छा टिप्स है। वह जब भी अपने किसी भी विषय को याद करे तो वह उस विषय को बोलकर और लिखकर याद करे। बोलने से हमारा मुँह चलता है और लिखने से हाथ काम करता है। इसके साथ ही इसमें आँख भी अपना योगदान देता है। इसके साथ ही हम अपनी बात को अपने कान से सुनते है। इतने स्रोत से एक ही चीज को सुनने से दिमाग काम से में किसी भी विषय को याद किया जा सकता है।

दिमाग को स्वस्थ करने वाला भोजन ले

कम समय में अच्छे से याद करने के लिए ऐसे भोजन का सेवन करे जो भोजन सीधे तौर पर दिमाग को फायदा दे। दूसरे शब्दों में ऐसे भोजन का सेवन करे जो भोजन आपके दिमाग को स्वस्थ करे। जब आपका दिमाग स्वस्थ होगा तब आप बड़े अरामी से याद किया जा सकता है।

अच्छी और गहरी नींद ले

नींद का फायदे उनके होते है इंसान के शरीर और दिमाग पर। पहले के समय आमतौर पर इंसान करीब 12 घंटे और उससे ज्यादा समय तक सोते थे। लेकिन समय के साथ इंसान अपने सोने के समय को कम करते गए। और अब आमतौर पर इंसान 8 घंटे तक सोते है। अपने दिमाग को तेज करने के लिए और याद करने के लिए सोना बहुत जरुरी होता है। इसलिए याद करने के लिए अच्छी नींद लेना शुरू कर दे।

यह भी पढ़े: अच्छी नींद लेने के उपाय

Previous articleसकारात्मक सोच के टिप्स हिंदी में positive thinking tips in hindi
Next articleदोस्ती करने का तरीका और टिप्स, किसी को भी अपना दोस्त बनाने का तरीका
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here