मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ

0

MP Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana: हाल ही मे मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के कर्मचारियों व अधिकारियों को हित मे एक योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इसका नाम MP Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana 2023 है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी की अध्यक्षता मे 5 जनवरी 2020 को एक मंत्रालय मे हुई मंत्री परिषद की बैठक में लागू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अन्तर्गत मध्य प्रदेश के सेवानिवृत्त कर्मचारियों और अधिकारियों के को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जाएगी। इसका संचालन एमपी लोक स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण विभाग द्वारा किया जाएगा। प्रिय मित्रों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें। इसिलिए आप इस आर्टिकल को विस्तारपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana

MP Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana 2023

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। इसके अन्तर्गत राज्य के सेवानिवृत्त अधिकारियो व कर्मचारियों को सामान्य उपचार के लिए प्रतिवर्ष 5 लाख रूपेय और गंभीर उपचार के लिए 10 लाख रूपेय तक की नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करायी जाएगी। यदि दस लाख रूपेय से अधिक के उपचार के लिए प्रदेश स्तरीय मेडिकल बोर्ड द्वारा विशेष अनुमति दी जा सकेगी। इस योजना के अन्तर्गत मध्य प्रदेश के लगभग 12 लाख 55 हजार कर्मचारी सेवानिवृत्त व कार्यरत् अधिकारी और कर्मचारीयों को लाभान्वित किया जाएगा। MP Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana मे वाह्य रोगी OPD के रूप मे प्रति वर्ष दस हज़ार रूपेय तक का मुफ्त उपचार व नि:शुल्क दवाओं का वितरण किया जाएगा।

एमपी कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ राज्य के सभी नियमित सरकारी कर्मचारी, सभी अनुबन्ध कर्मचारी, शिक्षक संवर्ग सेवानिवृत्त कर्मचारी, सिविल सेवक, पूर्णकालिक आकस्मिक निधि से वेतन प्राप्त करने वाले कर्मचारी एंव कार्यरत् कर्मचारी राज्य के स्वायत्त संस्थान, निगमों में कार्यरत् कर्मचारी और अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियो को लिए आरम्भ की गई है। इच्छुक लाभार्थी Karamchari Swasthya Bima Yojana लाभ उठाना चाहते है। तो वह शीघ्र ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके बाद सभी लाभार्थियों को हैल्थ कार्ड जारी किये जाएगें। इसकी मदद से बीमार कर्मचारी अपना इलाज मुफ्त मे करवा सकते है।

आयुष्मान भारत योजना 

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2023 की संक्षिप्त जानकारी

योजना का नामMP Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा।
कब आरम्भ कि गई5 जनवरी 2020 को।
सम्बन्धित विभागस्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण विभाग।
वर्तमान वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के कर्मचारी पूर्व कर्मचारी व अधिकारी।
उद्देश्यनिशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान करना।
ऑफिशियल वेबसाइट https://www.health.mp.gov.in/en

Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana का उद्देश्य

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू की गई एमपी कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना का प्रमुख उद्देश्य राज्य के सभी कर्मचारी सेवानिवृत्त कर्मचारी अधिकारियो को निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है। यह सुविधा उनको कैशलेश के माध्यम से दी जाएगी। Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana माध्यम से कार्यरत् व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को एक समान रूप मे सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही उनके परिवार के अन्य सदस्यो को भी स्वास्थ्य कार्ड के आधार पर चिकित्सीय सुविधा प्रदान करायी जाएगी। इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी नागरिको को शासकीय अशसकीय चिकित्सालयो में निशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी।

कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजन के लाभ एंव विशेषताएं

  • MP Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के द्वारा शुरू की गई है।
  • इस योजना के तहत प्रदेश के सेवारत् व सेवानिवृत्त कर्मचारी व अधिकारी को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी।
  • इसके साथ ही लाभ कर्मचारीयो के परिजनो को भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश के सेवानिवृत्त अधिकारियो व कर्मचारियों को सामान्य उपचार के लिए प्रतिवर्ष 5 लाख रूपेय और गंभीर उपचार के लिए 10 लाख रूपेय तक की नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करायी जाएगी।
  • मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत वाह्य ओपीडी के रूप मे प्रतिवर्ष दस हजार रूपेय तक का नि:शुल्क उपचार व नि:शुल्क दवाओं का वितरण किया जाएगा।
  • अगर लाभार्थी नागरिक के ईलाज के लिए दस लाख रूपेय से अधिक का खर्च होता है। तो उसके इलाज के लिए अधिक राशी के लिए राज्य स्तर के मेडिकल बोर्ड के द्वारा एक विशेष अनुमति दी जाएगी।
  • इसके लिए कर्मचारीयो को अंशदान करना होगा। जिससे उनको टैक्स मे भी राहत मिलेगी।
  • Karamchari Swasthya Bima Yojana के अन्तर्गत कर्मचारी व्यक्तियों के हैल्थ रिकार्ड की देखभाल की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी।

Samagra ID Online

Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana के लिए पात्रता

  • मध्य प्रदेश राज्य के नियमित सरकारी कर्मचारी।
  • सभी अनुबन्ध कर्मचारी शिक्षक संवर्ग सेवानिवृत्त कर्मचारी।
  • सिविल सेवक।
  • पूर्णकालिक आकास्मिक निधि से वेतन प्राप्त करने वाले कर्मचारी एंव कार्यरत कर्मचारी प्रदेश के स्वायत्त संस्थान।
  • निगमो में कार्यरत् कर्मचारी अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारी।

मु्ख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना अंशदान विवरण

मध्य प्रदेश सरकार के माध्यम से MP Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana के लिए मासिक रूपे से अंशदान जमा करने की राशी निर्धारित की गई है। सभी कार्यरत् कर्मचारी एंव पेंशनर व्यक्ति अपनी आय के मुताबिक प्रिमियम राशी का विवरण दी गई सूची मे देख सकते है। और स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए तय की गई अंशदान राशी को प्रतिमाह जमा कर सकते है।

क्रमांकश्रेणीमासिक अंशदान की दर
 सेवारत् कर्मचारी 
1वेतन बैंड 12 से ऊपर1000 हजार रूपेय।
2वेतन बैंड 11 से 7 तक650 रूपेय।
3वेतन बैंड 6450 रूपेय।
4वेतन बैंड 5 से 1 तक250 रूपेय।
 पेंशनर/परिवार 
150 हजार रूपेय से अधिक पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनर1000 रूपेय।
250 हजार रूपेय से कम पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनर650 रूपेय।
325 हजार रूपेय से अधिक पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनर450 रूपेय।
415 हजार रूपेय से अधिक पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनर250 रूपेय।

MP Yuva Kaushal Kamai Yojana

एमपी कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड।
  • कर्मचारी प्रमाण पत्र।
  • पैन कार्ड।
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो।
  • पंजीकृत मोबाइल नम्बर।

एमपी मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2023 आवेदन प्रक्रिया

मध्यप्रदेश का जो कोई भी इच्छुक लाभार्थी MP Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो उनको अभी थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगी। क्योकिं अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। अभी इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया को आरम्भ नही किया गया है। जल्द ही सरकार द्वारा आवेदन प्रक्रिया को भी शुरू किया जाएगा। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य बताएगें।

FAQs

एमपी मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया है?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने 5 जनवरी 2020 को शुरू की गई है।

मध्य प्रदेश के कितने कर्मचारी नागरिको को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा?

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना से 12 लाख 55 हज़ार कर्मचारी नागरिको को लाभान्वित किया जाएगा।

MP Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana के अन्तर्गत कितना अंशदान जमा करना होता है?

मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बिमा योजना मे कर्मचारियों को उनके वेतन के अनुसार अंशदान जमा करने की राशी को निर्धारित किया गया है। जिसमे वह 1000 रूपेय से लेकर 250 रूपेय तक की राशी प्रिमियम के रूप मे जमा कर सकते है।

Madhya Pradesh Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana के तहत नागरिको को क्या लाभ प्राप्त होगा?

मध्य प्रदेश के लाभार्थी कर्मचारीयों को प्रतिवर्ष के सामान्य बिमारी के चिकित्सा उपचार के लिए 5 लाख रूपेय और किसी अन्य गम्भीर बीमारी के चिकित्सा उपचार के लिए 10 लाख रूपेय की स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here