हरियाणा सुजल योजना 2023: आवेदन प्रक्रिया, Sujal Yojana पंजीकरण, लाभ, पात्रता

0

Haryana Sujal Yojana:- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने जल संरक्षण की मुहिम को बढ़ावा देने के लिए एक योजना को आरम्भ किया है। जिसका नाम हरियाणा सुजल योजना है। यह योजना जल संरक्षण की मुहिम मे एक पहल है। इसके माध्यम से राज्य जल आपूर्ति प्रबंधन की दिशा मे आगे बढ़ेगा। अगर यह इस क्षेत्र मे यह प्रभावी रहा तो इसे सम्पूर्ण राज्य मे लागू किया जाएगा जिससे न केवल बर्बाद होने वाले जल की मात्रा कम होगी। बल्कि इससे रूपेय मे भी बचत होगी। और साथी ही राज्य के नागरिको को जल संरक्षण की भी जानकारी दी जाएगी। प्रिय मित्रो आज हम आपको इस आर्टिकल मे Haryana Sujal Yojana से सम्बन्धित जानकारी देने वाले है। अगर आप भी हरियाणा से है। तो इस आर्टिलक को ध्यानपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़ना होगा।

Haryana Sujal Yojana

Haryana Sujal Yojana

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण वह संगठन है। जिसने  हरियाणा सुजल योजना कार्यक्रम के निर्माण की पहले की है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने कहा है। कि प्रत्येक पेयजल मीटर ट्यूबवेल और कनेक्शन ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज़ वाला एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लगाया जाएगा। जिसका प्रबंधन हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा। इस अविष्कार के साथ अधिकारी अपने कार्यस्थल से अपशिष्ट जल के प्रवाह की निगरानी कर सकते है। इसे रोक कर पानी बचा सकते है। यह निष्क्रिय कनेक्शन और मीटर काट सकता है। यह सभी जानकारी एक डैशबोर्ड पर होगी। ताकि अधिकारी प्रक्रिया की निगरानी कर सकेगें। Haryana Sujal Yojana की पूरी प्रक्रिया एक ऐसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सिस्टम ले रही है। जहां न केवल पानी का संरक्षण करेगा। बल्कि पानी के उपयोग वाले क्षेत्रो की पूरी स्थिति को एक ही स्थान पर ट्रेक करेगा। और वहां से पानी से पानी की निगरानी की जा सकेगी।

जल जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। और नागरिको को इस बात की चिंता सताने लगी है कि इसका कितना हिस्सा बर्बाद हो रहा है। अनुमानित आकड़े बताते है। कि 2023 तक भारत के कई राज्यो मे भंयकर जल संकट पैदा होगा। इसिलिए कई राज्यो की सरकारें प्रक्रियाओं और तकनिकी को लागू कर पानी जल संरक्षण के लिए कई ठोस कदम उठा रही है। इसी सम्बन्ध मे एक योजना हरियाणा सरकार द्वारा लागू की गई है। जिसे हरियाणा सुजल योजना नाम दिया गया है।

हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना

हरियाणा सुजल योजना के बारे मे जानकारी

योजना का नामHaryana Sujal Yojana
आरम्भ की गईराज्य सरकार द्वारा।
वर्ष2023
राज्यहरियाणा।
लाभार्थीराज्य के नागरिक।
उद्देश्यजल संरक्षण।
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन।
ऑफिशियल वेबसाइटNA

हरियाणा सुजल योजना का उद्देश्य

हरियाणा राज्य मे आरम्भ की गई Haryana Sujal Yojana का उद्देश्य जल संरक्षण है। जो भविष्य के लिए काफी महत्वपूर्ण है। जो इसे भविष्य मे सम्बन्धित एक आवश्यक कार्यवाई के रूप मे देखता है। इसके अलावा हरियाणा सुजल योजना का मकसद जनता से जुर्माना वसूलना है। एक वर्ष मे पार्क और हरित पट्टी 30 MLD अधिक उपचारित पानी का उपयोग करेगी। यह उपकरण हर साल 4.7 करोड़ रूपेय की बचत करते हुए 70 प्रतिशत तक श्रम बचा सकेगा।

Haryana Sujal Yojana के लाभ

  • हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा राज्य मे ही सुजल योजना को आरम्भ किया गया है।
  • इस योजना के अन्तर्गत जल संरक्षण किया जाता है। और जरूरतमंद नागरिको को वितरित किया जाता है।
  • इस तरहा की योजना खासकर ग्रामीण क्षेत्र मे कार्यान्वयन के साथ जुर्माने का उचित ध्यान रखा जाता है।
  • Haryana Sujal Yojana मे उपयोग किये जाने वाले उपकरणो का उल्लेखनीय प्रभाव पड़ता है। 70 प्रतिशत श्रम एंव वार्षिक 4.7 करोड़ रूपेय की बचत होती है।
  • जल के उपयोग की निगरानी की जाएगी। और जल की अनावश्यक हानि को समाप्त किया जाएगा।
  • जल के उपयोग का ट्रेक और जल का एक तरफा रिसाव बंद होगा।
  • हरियाणा सुजल योजना के तहत उपयोग की जाने वाली तकनिकी की मदद से HSVP के अधीन प्रत्येक आवास एंव प्रत्येक व्यवसायिक स्थान पर पानी के प्रवाह को निर्धारित व नियंत्रित करना आसान हो जाएगा।
  • इस योजना के कार्यान्वयन के तहत जल के अवैध कनेक्शन बंद होगें।
  • Sujal Yojana के अन्तर्गत उपयोग की जाने वाली तकनीक उन कनेक्शनों और मीटरो को पहचानने मे भी मदद करेगी जिनका उपयोग नही किया जा रहा है और उनको बंद करना आसान हो जाएगा।
  • प्रत्येक दिन, 680 मिलियन गैलन भूजल निकाली जाता है। और वितरित किया जाता है। सुजल मुहिम के माध्यम से यह राशी एक वर्ष मे 5 MLD तक कम कर दी जाएगी। जिससे लगभग 22.9 करोड़ रूपेय की बचत होगी। भूजल के उपयोग मे 92 कमी आएगी।

Haryana Sujal Yojana की पात्रता

  • यह योजना एक राज्य स्तरीय योजना है। और इसके लिए आवश्यक मानदंड केवल यह कि नागरिक हरियाणा राज्य से होना चाहिए।

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट

हरियाणा सुजल योजना महत्वपूर्ण दस्तावेज़

  • आधार कार्ड।
  • पहचान पत्र।
  • आईडी कार्ड।
  • मोबाइल नम्बर।
  • बैंक पास बुक।

Haryana Sujal Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा सरकार द्वारा सुजल योजना को आरम्भ किया गया है। लेकिन अभी इसमे आवेदन करने से सम्बन्धित कोई भी सूचना या दिशा निर्देश जारी नही की गई है। और न ही कोई सरकार द्वारा इस योजना से सम्बन्धित ऑफिशियल वेबसाइट या पोर्टल लॉन्च किया गया है। शीघ्र ही सरकार द्वारा Haryana Sujal Yojana मे आवेदन से सम्बन्धित प्रक्रिया या ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्च की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य अवगत कराएगें। आप से विनम्र निवेदन है। कि आप हमारे इस आर्टिकल जुड़े रहे।

FAQ, s

हरियाणा सुजल योजना का क्या उद्देश्य है?

Haryana Sujal Yojana का मुख्य उद्देश्य भविष्य के लिए जल संरक्षण करना है।

Haryana Sujal Yojana को कब आरम्भ किया गया है?

हरियाणा सुजल योजना को वर्ष 2022 मे आरम्भ किया गया है।

सुजल योजना हरियाणा के तहत किस प्रकार का मानदंड तैयार किया गया है?

Sujal Yojana Haryana के अन्तर्गत सरकार जल मीटर और जुर्माना दोनो लगाने के लिए मानदंड तैयार किया गया है।

Sujal Yojana Haryana को किसके द्वारा आरम्भ किया गया है?

सुजल योजना हरियाणा की शुरूआत राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा आरम्भ किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here