मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना 2023 लॉन्च करेगी यूपी सरकार, जाने पात्रता, लाभ व आवेदन

0

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana:- उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही मे कुछ दिनो पहले राज्य के कुछ नगर निकायो का गठन कर कुछ पुराने नगर निकायो का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। और इन नगर निकायो मे रहने वाले नागरिको को मूलभूत सुविधाएं देने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है। जिसका नाम Nagar Srijan Yojana 2023 है। इस योजना के अन्तर्गत गठित किए गए नए नगर निकायो व विस्तारित किए गए पुराने नगर निकायो मे मूलभूत सुविधाएं एंव विकास कार्यो को अंजाम दिया जाएगा। प्रिय पाठको आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें। आप हमारे इस लेख को अन्त तक अवश्य पढ़े।

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana 2023

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा 27 जुलाई 2022 को बुधवार के दिन मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना को आरम्भ करने का फैसला लिया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी गठित कर विस्तारित किए गए नगर निकायो को मूलभूत कार्य को किया जाएगा। निकायो मे मूलभूत कार्य जैसे सड़क निर्माण, पेयजल, स्कूल, सीवरेज, पार्किंग एंव निकायो की साफ सफाई, पथ प्रकाश, समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, चौराहो का सौन्दर्यकरण एंव आंगनबाड़ी केन्द्र आदि का निर्माण कार्य कराया जाएगा।

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana के माध्यम से किए जाने वाले कामो की प्रदेश सरकार द्वारा समय समय पर समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा विकास कार्यो मे पारदर्शिता एंव गुणवत्ता का भी पूरा ध्यान मे रखा जाएगा। और विकास कार्यो मे नवाचार प्री फैब/प्री कॉस्ट कंक्रीट निर्माण तकनिकी का उपयोग किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार नए गठित हुए नगरिय निकायो एंव विस्तारित हुए पुराने नगर निकायो के नागरिको को जल्द ही बेहतर तरीके से मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। जिससे कि वहां पर रहने वाले नागरिको को मूलभूत सुविधाओ को प्राप्त करने के लिए ज्यादा प्रतिक्षा न करनी पड़े।

यूपी जन्म प्रमाण पत्र 

मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना 2023 की जानकारी

योजना का नामMukhyamantri Nagar Srijan Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा।
राज्यउत्तर प्रदेश।
कब शुरू की गई27 जुलाई 2022 में।
वर्तमान वर्ष2023
लाभार्थीप्रदेश के नवसृजित एंव विस्तारित नगर निकायो के नागरिक।
उद्देश्यप्रदेश के नागरिको को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना।

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार का मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के नागरिको को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना है। और उत्तर प्रदेश के नवसृजित एंव विस्तारित नगर निकायो मे उचित तरीके से प्राथमिक नगरीय सुविधाओं को लागू करना है। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि प्रदेश का समग्र विकास करने के लिए शहरीकरण करना अत्यधिक आवश्यक है। इसके लिए कुछ नगर निकायो का गठन किया गया है। एंव कुछ पुराने नगर निकायो का सीमा विस्तार किया गया है।

अब Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana के माध्यम से इन नगर निकायो मे रहने वाले नागरिको के लिए बुनयादी सुविधाओ का निर्माण किया जाएगा। जिससे नगर निकायो मे रहने वाले लोगो का समग्र विकास हो सकेगा। और उनको बुनयादी सुविधाओ का लाभ होगा। जिससे वह भविष्य मे आत्मनिर्भर व सशक्त बन सकेगें। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य राज्य के गठित नगर निकाय और पुराने विस्तारित नगर निकायो के बुनयादी विकास कार्यो को बेहतर तरीके से कराना है।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन

इसके लिए निर्धारित बजट मे 550 करोड़ रूपेय

हाल ही के वित्तीय वर्ष के बजट मे मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के लिए सरकार द्वारा 550 करोड़ रूपेय का बजट निर्धारित किया गया है। इसके तहत राज्य सरकार द्वारा 366.30 करोड़ रूपेय नवसृजित नगर निकायो के लिए दिए गये है। एंव 53.35 करोड़ रूपेय सीमा विस्तारित नगर पंचायत के लिए व सीमा विस्तारित नगर पालिका परिषद के लिए 58.85 करोड़ रूपेय और सीमा विस्तारित नगर निगम के लिए 71.50 करोड़ रूपेय की धनराशी निर्धारित की गई है। इसके अलावा राज्य वित्त आयोग व केन्द्रीय वित्त आयोग अन्य योजनाओं से नगरीय निकायो को परियोजना के लिए स्वीकृति की जाने वाली धनराशी के अनुरूप की धनराशी प्राप्त करनी होगी। Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana के तहत राज्य सरकार द्वारा यह भी घोषणी की गई है। कि पर्यावरण अनुकूल नई तकनीक का उपयोग कर भवनो के स्थापना मे परंपरागत तरीके के अतिरिक्त किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश मे नए नगरीय निकायो और विस्तारित नगर निकायो के कार्य की समीक्षा करते हुए 27 जुलाई 2022 आरम्भ करने का निर्णय लिया है।
  • इसके अन्तर्गत राज्य के प्रदेश मे बनी नई नगर निकायो और विस्तारित किए गए पुराने नगर निकायो मे मूलभूत विकास कार्या को किया जाएगा।
  • प्रदेश मे नवसृजित एंव विस्तारित नगरीय निकायो मे नगर सजृन योजना के माध्यम से सड़क निर्माण, पेयजल, विद्यालय, सीवरेज, पार्किगं, नगर मे साफ सफाई की व्यवस्था, पथ प्रकाश की व्यवस्था, समुदायिक केन्द्र इत्यादि मूलभूत कार्य किए जाएगें।
  • मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के माध्यम से होने वाले कार्य की मॉनिटरिंग की जाएगी। और कार्यो मे पारदर्शिता एंव गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
  • इस योजना के तहत होने वाले विकास कार्यो मे इनोवेटिंव प्री फैब/प्री कॉस्ट कंक्रीट निर्माण तकनिकी का उपयोग किया जाएगा।
  • Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana प्रदेश के नए गठित नगर निकायो और विस्तारित नगर निकायो मे रहने वाले नागरिको को उचित तरीके से सभी मूलभूत सुविधाएं प्रदान करेगी।

UP Family ID

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana के तहत पात्रताएं

  • नवसृजित एंव विस्तारित नगर निकायो के विकास कार्य करने के लिए सरकार द्वारा कंपनियो से टेंडर भरने के लिए कहां जाएगा। इसके बाद इच्छुक कंपनियां अपना टेंडर प्रस्तुत कर सकेगें।
  • राज्य सरकार द्वारा नगर सृजन योजना को आरम्भ करने के बाद काम करने के लिए दिशा निर्देश दिए जाएगें। इस दिशा निर्देशो को ध्यान मे रखकर ही कार्य शुरू किया जाएगा।
  • प्रीफैब एंव प्रीकास्ट कंकरीट के द्वारा ही सभी विकास कार्यो और निर्माण कार्यो को किया जाएगा।

मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana के अन्तर्गत कंपनियो को टेंडर प्राप्त करने के लिए आवेदक को कौन कौन से दस्तावेज़ दिखाने होगें। भी इस विषय मे सरकार ने कोई जानकारी नही दी है। जब सरकार कंपनियो को टेंडर प्राप्त करने हेतु आवेदन प्रक्रिया मे मागें जाने दस्तावेज़ को बारे मे बताएगी। तो हम आपको इस लेख के माध्यम से अवश्य सूचित करेगें। आपसे निवेदन है। कि हमारे इस लेख से जुड़े रहै।

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के तहत नवसृजित एंव विस्तारित नगर निकायो मे विकास कार्यो को करवाने मे टेंडर प्रक्रिया को चुना गया है। जिसके अन्तर्गत गैर सरकारी कंपनियो के द्वारा टेंडर भरे जाएगें। और मुख्यमंत्री के दफ्तर मे इन गैर सरकारी कंपनियो के द्वारा कोटेशन प्रस्तुत किया जाएगा। सभी कंपनियो के टेंडर प्राप्त हो जाने के बाद सरकार के माध्यम से अपनी इच्छा अनुसार कंपनी के टेंडर को स्वीकृति प्रदान की जाएगी। इसके बाद ही स्वीकृत कंपनिया Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana के माध्यम से विकास कार्य कराएगी।

FAQs

मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना क्या है?

इस योजना के अन्तर्गत प्रदेश के सभी गठित किए गए और विस्तारित किए गए नगर निकायो मे मूलभूत कार्य को किया जाएगा। जैसे पार्किंग नगर की साफ सफाई, पथ प्रकाश, पेयजल, सड़क, चौराहो का सौन्दर्यकरण, स्कूल, सिवरेज, सामुदायिक केंन्द्र, आंगनबाड़ी केंन्द्रो की स्थापना इत्यादि कार्य किए जाएगें।

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana कब और किसके द्वारा शुरू की गई है?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 27 जुलाई 2022 को बुधवार के दिन मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना को आरम्भ करने का निर्णय लिया गया है।

नगर सृजन योजना के लिए कितनी बजट राशी निर्धारित की गई है?

Nagar Srijan Yojana के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 550 रूपेय की बजट राशी सुरक्षित की है।

मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana के माध्यम से राज्य मे कुछ नए नगर निकायो का गठन और कुछ पुराने नगर निकायो को विस्तारित करने का निर्णय लिए गया है। इसके तहत नगर निकायो मे विकास कार्यो को करवाने के लिए टेंडर प्रक्रिया को चुना गया है। बहुत सी गैर सरकारी कंपनियों के द्वारा टेंडर भरे जाएगें। इन कंपनियो के लिए ही मुख्यमंत्री ऑफिस मे कोटेशन पेश किये जाएगें। इसके बाद सभी कंपनियो को टेंडर प्राप्त करने के बाद प्रदेश सरकार अपनी इच्छा के अनुरूप कंपनी के टेंडरो को स्वीकृति प्रदान करेगी। इसके बाद स्वीकृति प्राप्त कंपनियो के द्वारा मुख्यमंत्री नगर सजृन योजना के माध्यम से विकास कार्य किए जाएगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here