(आवेदन) राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण व पात्रता

0

Rajasthan Free Tractor and Krishi Yantra Yojana:- केन्द्र व राज्य सरकार किसानो के लिए समय समय पर कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करती रहती है। जिससे किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। और उनका कल्याण हो सके। ऐसी ही एक योजना राजस्थान सरकार ने किसाने के हित मे राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशौक गहलौत जी के द्वारा शुरू की गई है। इसका नाम Rajasthan Free Tractor and Krishi Yantra Yojana 2023 है। इसके अन्तर्गत प्रदेश के छोटे एंव सीमान्त किसानो को लाभान्वित किया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से प्रदेश के जरूरतमंद किसांनो को अपने खेतो मे फसल कटाई, थ्रेसिंग एंव अन्य कृषि गतिविधियों के लिए कृषि यंत्र किराएं पर दिए जा रहे है। अभी कुछ वर्षो पूर्व देश कोरोना महामारी के कारण लगें लॉकडाउन के समय से किसानो को कृषि यंत्र एंव ट्रेक्टर की सुविधा मुफ्त मे दी जा रही है। राजस्थान नि:शुल्क ट्रेक्टर एंव कृषि यंत्र योजना से अब तक प्रदेश के चार हजार से अधिक किसानो को लाभान्वित किया जा चुका है।

Rajasthan Free Tractor and Krishi Yantra Yojana 2023

Rajasthan Free Tractor and Krishi Yantra Yojana 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलौत जी ने राजस्थान फ्री ट्रेक्टर एंव कृषि यंत्र योजना को आरम्भ किया है। राज्य के अब तक चार हजार से भी अधिक लघु एंव सीमान्त किसानो को आठ हजार घंण्टे से भी अधिक की सेवा दी जा चुकी है। प्रदेश के किसानो को खेतो मे फसल कटाई, थ्रेसिंग एंव अन्य कृषि गतिविधियों के लिए नि:शुल्क ट्रेक्टर व अन्य कृषि यंत्र की मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यह सुविधा 30 जून तक प्रदान की जाएगी। Free Tractor and Krishi Yantra Yojana के तहत राजस्थान के किसानो को जरूरत पड़ने पर पात्र किसानो की ओर से मांग होने पर कम्पनी के रजिस्ट्रड ट्रेक्टर एंव थ्रेसर की सुविधा प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान को पंजीकरण करवाना होगा। राज्य के अब तक दस हजार किसान मांग कर चुके है। और ऑर्डर भी दिये चा चुके है। और सरकार की ओर से निरन्तर सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जानकारी के लिए आपको बता दे कि कृषि यन्त्रो के महत्व को देखते हुए सरकार द्वारा कृषि यंत्रो को खरीदने पर कृषको के वर्ग के अनुसार 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। प्रिय मित्रो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Free Tractor and Krishi Yantra Yojana से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें। आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

Rajasthan Mehngai Rahat Camp

राजस्थान फ्री ट्रेक्टर एंव कृषि यंत्र योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नामFree Tractor and Krishi Yantra Yojana
शुरू की गईराज्य सरकार द्वरा।
सम्बन्धित विभागकृषि विभाग राजस्थान।
राज्यराजस्थान।
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के लघु एंव सीमान्त किसान।
उद्देश्यनि:शुल्क ट्रेक्टर एंव अन्य कृषि यन्त्र किराए पर उपलब्ध कराना।
आवेदन प्रक्रियाऑफलाईन।
ऑफिशियल बेवसाईटNA

Rajasthan Free Tractor and Krishi Yantra Yojana का उद्देश्य

देश मे कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के समय से किसानो को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। जिसमे अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र के छोटे एंव सीमान्त किसानो को अधिक हानी हुई है। और उनकी आर्थिक स्थिति पर अधिक असर पड़ा है। जिससे किसानो को खेती करने मे अधिक समय लगता है। इस सब का संज्ञान लेते हुए राजस्थान सरकार ने ऐसे किसानो के हित मे राजस्थान मुफ्त ट्रेक्टर व अन्य कृषि यन्त्र योजना की शुरूआत की है। इस योजना मे छोटे एंव सीमान्त किसानो को खेती करने के लिए निशुल्क ट्रेक्टर एंव अन्य कृषि यन्त्र किराए पर उपलब्ध दिए जा रहे है। जिससे उनको खेती करने मे आसानी होगी।

राजस्थान सरकार का Rajasthan Free Tractor and Krishi Yantra Yojana को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य कृषि कार्यो मे होने वाली दिक्कत व लगने वाले समय को कम करना और उनकी आय मे वृद्धि करना है। जिससे उनको खेती करने मे आसानी होगी। खेतो मे अच्छी उपज होगी। और प्रदेश के किसानो की आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा।

कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

राजस्थान नि:शुल्क ट्रेक्टर एंव कृषि यंत्र योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • Rajasthan Free Tractor and Krishi Yantra Yojana 2023 राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलौत जी के द्वारा शुरू की गई है।
  • इसके माध्यम से राज्य के लघु एंव सीमान्त किसानो को लाभान्वित किया जाएगा।
  • इस योजना के अन्तर्गत किसानो को कृषि कार्यो मे हो रही दिक्कतो से राहत देने के लिए फसल कटाई, थ्रेसिंग, ट्रेक्टर व अन्य कृषि उपकरण मुफ्त मे सरकार की ओर से किराएं पर उपलब्ध कराएं जाएगें।
  • यह योजना छोटे एंव घरेलु किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।
  • नि:शुल्क ट्रेक्टर एंव अन्य कृषि यंत्र योजना के अन्तर्गत अब तक लगभग चार हज़ार किसानो को इस सुविधा से लाभान्वित किया जा चुका है।
  • इसके माध्यम से किसानो को 8 हजार घंण्टो की सेवा प्रदान की जा चुकी है।
  • राजस्थान सरकार ने कृषि यन्त्रो के बढ़ते महत्व को देखते हुए कृषि यंत्रो को खरीदने पर सरकार द्वारा किसानो की श्रेणी के अनुसार 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी भी दी जाएगी।
  • इन यन्त्रो को माध्यम से किसानो को कृषि कार्यो करने मे आसानी होगी। समय की बचत होगी। और उनकी आय मे वृद्धि होगी।
  • Rajasthan Free Tractor and Krishi Yantra Yojana आने वाली 30 जून तक जारी रहेगी।
  • प्रदेश के किसानो की आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा।

Free Tractor and Krishi Yantra Yojana के लिए पात्रता

  • लाभार्थी किसान राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमज़ोर छोटे एंव सीमान्त किसान राजस्थान नि:शुल्क ट्रेक्टर एंव कृषि यंत्र योजना के पात्र होगें।
  • किसानो के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • केवल वही किसान पात्र होगें जो राज्य सरकार की अन्य किसी योजना का लाभ नही ले रहै है।

PM Kisan FPO Yojana

राजस्थान मुफ्त ट्रेक्टर एंव कृषि यंत्र योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • कृषि भूमि के दस्तावेज़।
  • मोबाइल नम्बर।
  • पासपोर्ट साईज़ फोटो।

Rajasthan Free Tractor and Krishi Yantra Yojana 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान राज्य के जो कोई भी किसान मुफ्त ट्रेक्टर एंव कृषि यंत्र योजना के तहत आवेदन कर सुविधा का लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो वह निम्नलिखित प्रक्रिया का अनुसरण करके लाभ प्राप्त कर सकते है।

  • राज्य के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के छोटे एंव सीमान्त किसान इसका लाभ प्राप्त करने के लिए जेफार्म सर्विसेज़ से सम्पर्क करना होगा।
  • सम्पर्क करने के लिए – 9282222885 पर SMS भेजना है।
  • अगर काशतकार पूर्व से ही जेफार्म सर्विसेज़ मे पंजीकृत है। तो और किराएं पर ट्रेक्टर व अन्य कृषि उपकरण ऑर्डर करना चाहते है। तो मेसेंज़ मे ए लिखकर भेजना है।
  • और यदि पंजीकृत नहीं है. तो मेसेंज़ मे बी लिखकर भेजना है।

FAQ,s of Rajasthan Free Tractor and Krishi Yantra Yojana

राजस्थान नि:शुल्क ट्रेक्टर एंव कृषि यंत्र योजना क्या है?

इसके माध्यम से राज्य के लघु एंव सीमान्त किसानों को खेतो मे फसल कटाई, थ्रेसिंग एंव अन्य कृषि कार्यो के लिए नि:शुल्क ट्रेक्टर एंव कृषि यंत्र किराएं पर उपलब्ध कराए जा रहे है।

निशुल्क ट्रेक्टर एंव कृषि यन्त्र योजना की सुविधा का लाभ कौन किसान प्राप्त कर सकता है?

राजस्थान राज्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लघु एंव सीमान्त किसान इस सुविदा का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Free Tractor and Krishi Yantra Yojana 2023 का क्या उद्देश्य है।

Yojana को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य कृषि कार्यो मे होने वाली दिक्कत व लगने वाले समय को कम करना और उनकी आय मे वृद्धि करना है।

Rajasthan Free Tractor and Krishi Yantra Yojana सम्पर्क करने के लिए सम्पर्क सूत्र क्या है?

सम्पर्क सूत्र- 9282222885 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here