अपना बिजनेस शुरू कैसे करें | how to start small business in hindi

0
Advertisement

business idea को चुनने के बाद हमें अपना बिज़नेस शुरू कर देना चाहिए। यह सभी कहते है, पर यह कोई नहीं बताता है कि बिज़नेस शुरू कैसे करें?

ज्यादातर लोग business को शुरू करने से डरते है। उन्हें लगता है कि business को करने में असफलता ज्यादा मिलता है। पर ऐसा नहीं है। business में असफलता बहुत कम मिलता है।

साथ ही business को करके हम बहुत सफल भी हो सकते है। एक नौकरी करने वाला उतना ही कमाता है। जितना देर वह काम करता है। एक business man, एक बार काम करके लम्बे समय तक पैसा कमा सकता है।

यह भी पढ़े: business tips for success in Hindi

Business शुरू कैसे करें

how to start a small business in hindi
how to start a small business in hindi

बिज़नेस करने के लिए बस business idea होना ही सब कुछ नहीं होता है। business idea होने के बाद business शुरू करना होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आप कैसे अपने बिज़नेस को शुरू कर सकते है, तो चलिए हम इस पोस्ट में यही जानते है। कि आप कैसे अपना बिजनेस शुरू कर सकते है और सफल बना सकते है।

1.Market research करें

business idea को चुनने से पहले और business को शुरू करने से पहले ही Market research कर ले। Market research से आप मार्किट के बारे में समझ सकते है।

जैसे किसी product की कितनी मांग है, कौन सा product कितना बिकता है, कौन सा business कैसे काम करता है, कौन सा बिज़नेस भविष्य में भी सफल रहेगा, कौन सा बिज़नेस आपके लिए सही है, आदि।

इस सभी का रिसर्च करना बहुत ज्यादा जरूरी होता हैं। बिना Market research के आप अपने लिए ऐसा business idea चुन सकते है। जो सफल न हो। जिसके कारण आपको बिज़नेस में असफलता का सामान करना पड़े।

यह भी जानें: बिजनेस को बड़ा कैसे करें

2.Business idea चुने

Market research करने के बाद आप अपने लिए business idea चुने। Market research करने के बाद आपके पास कई बिज़नेस आईडिया होगा।

Advertisement

आप परेशान भी हो सकते है कि आप कौन सा बिज़नेस शुरू करें। इसलिए आप उस बिज़नेस को ही शुरू करे जिस बिज़नेस के काम को करने में आपको मजा आए।

यदि आप ऐसा बिज़नेस चुन लेते है जिस बिज़नेस का काम करने में आपको मजा नहीं आता है। तो फिर आप अपने बिज़नेस में असफल भी हो सकते है।

अपनी पसंद का business idea चुनने के बाद, आप यह भी जान ले कि आप जिस business को शुरू करने वाला है। क्या वह business सफल है?

इसके साथ ही क्या आप उस बिज़नेस से इतना पैसा कमा सकते है। जितने आप कमाना चाहते है। यह बड़े ही छोटे सवाल है। पर काफी मायने रखते है।

इनके जवाब को जानना जरुरी होता है। यह सवाल हमें जाने में मदद करते है कि हम जिस business idea को शुरू कर रहे है। वह सही है या नहीं।

यह भी पढ़े: लघु उद्योग ideas हिंदी में

3.बिज़नेस आईडिया का भविष्य जानें

अपने लिए business idea को चुनते समय उस business idea का भविष्य भी जान ले। आसान शब्दों में आप जिस भी बिज़नेस को शुरू करने वाले है। क्या उस बिज़नेस का भविष्य सफल है?

यह सवाल आप खुद से करें। अगर आपका जवाब हाँ है तो फिर आप उस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। यदि आपको इस सवाल का जवाब नहीं मिल रहा है तो आप जवाब जानने की कोशिश करे।

अगर आपके बिज़नेस आईडिया का भविष्य सफल नहीं है तो आप ऐसे बिज़नेस को शुरू ना करें। इस तरह का बिज़नेस आपको बस घाटा ही देगा।

4.अपने ग्राहक को जानिए

बिज़नेस शुरू करने से पहले अपने ग्राहक को जानना बहुत ही जरुरी होता है। अक्सर नए startup यह गलती कर देते है। नए startup बिज़नेस शुरू तो कर देते है पर अपने ग्राहक को जानते नहीं है।

Advertisement

बिज़नेस को शुरू करने के बाद वह अपने ग्राहक के बारे में जानना शुरू करते है। जिसके कारण उन्हें लम्बा समय लग जाता है, बिज़नेस को फायदे में करने में।

पर आप अपने बिज़नेस को शुरू करने में इस तरह की कोई गलती न करें। आप अपने बिज़नेस को शुरू तब ही करे जब आप अपने बिज़नेस के ग्राहक को जान ले।

आप अपने बिज़नेस को शुरू करने से पहले ही ग्राहक को एकठा कर सकते है।

5.पैसे को जमा करें

अब आप अपने बिजनेस को शुरू करें। बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पैसे का निवेश करना होगा। हर एक बिज़नेस में कम ज्यादा ज्यादा पैसे का निवेश करना होता है।

बिज़नेस को शुरू करने में पैसे का बहुत बड़ा योगदान होता है। बिना पैसे के कोई भी बिज़नेस शुरू करना मुश्किल हो जाता है। पर अब सवाल आता है कि आप अपने बिज़नेस के लिए पैसे कहा से ला सकते है।

आमतौर पर बड़े बिज़नेस को fund भी मिल जाता है। पर जो छोटी बिज़नेस होती है उन्हें शुरू करने के लिए fund नहीं मिलता है। आप अपने छोटे बिज़नेस को शुरू करने के लिए अपने बचता का इस्तेमाल कर सकते है, दोस्त और रिश्तेदार से पैसा ले सकते है, लोन भी ले सकते है।

चुकी दो option खुद का पैसे या दोस्तों और रिश्तेदार से पैसा लेना सही होता है। यह इस लिए कह रहे है क्योंकि आपको अगले महीने से EMI नहीं देना होता है।

पर लोन लेने के बाद अगले महीने से EMI देना होता है। अब आप खुद से तय कर ले कि आपके लिए कौन सा option सही होगा।

6.Business location चुने

अब आप अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए business location को चुने। हर एक बिज़नेस के लिए business location का अच्छा होना मायने रखता है।

एक अच्छा business location वह होता है, जहाँ बिज़नेस के लिए ग्राहक ज्यादा हो, जहाँ product के supply में परेशानी न हो। आप अपने अनुसार से अपने बिज़नेस के लिए एक अच्छा location पसंद कर ले।

Advertisement

7.Business का setup करें

बिज़नेस के लिए location चुनने के बाद, आप उस location पर अपने बिज़नेस के लिए setup करें। आप अपने business के लिए शुरू में ही जरूरी चीज़ो को set कर ले।

ताकि बाद में आपको किसी भी तरह कोई परेशानी फिर कभी न हो। आप अपने setup के लिए जरूरी चीज़ो का लिस्ट बना ले। यह लिस्ट आप आपने business प्लान को बनाते समय ही तैयार कर ले।

setup का लिस्ट होने से आप किसी भी तरह का कोई चीज़ नहीं भूलेगे।

8.Highly trained कर्मचारी रखे

क्या आपको पता है कि आपके बिज़नेस को सफल करने में सबसे बड़ा योगदान किसका होता है? किसी बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे बड़ा योगदान बिज़नेस में काम करने वाले कर्मचारी का होता है।

जितना अच्छे कर्मचारी किसी बिज़नेस में होते है। वह बिज़नेस उतना ज्यादा तरकी करता है। आप अपने बिज़नेस को शुरू करने के समय ही इस बात का पूरा ध्यान रखे।

आप अच्छे से अच्छे कर्मचारी अपने बिज़नेस के लिए रखे। अब सोच रहे होंगे कि आप कैसे अपने बिज़नेस के लिए अच्छे कर्मचारी को Hire कर सकते है।

अच्छे कर्मचारी के लिए आप Workindia का इस्तेमाल कर सकते है। workindia से आपको कई तरह के कर्मचारी मिल जाएगे।

9.बिज़नेस को रजिस्टर करें

बिज़नेस के शुरू के दिनों में ही अपने बिज़नेस को रजिस्टर करा लेना चाहिए। ताकि आपको आने वाले समय में किसी तरह की कोई परेशानी न हो सके।

बिज़नेस को रजिस्टर करना बहुत ही आसान हो गया है। आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते है।

10.अपनी सेवा देना शुरू करें

अब आप अपने बिजनेस को शुरू कर चुके होंगे। बिज़नेस को शुरू करने के बाद आप अपने ग्राहक को अपने बिज़नेस का सेवा देना शुरू कर दे।

Advertisement

आसान शब्दों में आप जिस भी product या service को बेच रहे है उस product या service को अपने ग्राहक तक पहुंचाए।

आप अपने product या service को बस बेचने की कोशिश ही न करें। आप अपने ग्राहक को अपने बिज़नेस से जोड़े। आप अपने ग्राहक को खुश करे और अपने बिज़नेस के लिए loyal बनाए।

ताकि आपके ग्राहक आपके बिज़नेस के बारे में दूसरे से बताए।

यह भी जानें: छोटे और अच्छे बिज़नेस आईडिया हिंदी में

Previous articlebusiness tips for success in Hindi | business में सफल होने का आसान तरीका
Next articlebest 20 Small business ideas in Hindi | छोटे और अच्छे बिज़नेस आईडिया हिंदी में
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here